Friendship Day 2022: फ्रेंडशिप डे कब है और क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानिए

Friendship Day 2022 | Friendship Day Kab Hai 2022: हिंदू धर्म में भगवान कृष्ण और सुदाम की मित्रता का उदाहरण दिया गया है। दोनों के बीच दोस्ती के साथ स्नेह का अटूट बंधन था। इसी तरह एक आम आदमी के जीवन में एक दोस्त का बहुत ही खास स्थान होता है। आधुनिक युग में मित्र ही एक ऐसा व्यक्ति है जो सुख-दुःख में काम आता है। दूसरे नजरिये से देखा जाए तो सगे भाई के बाद अगर किसी को अहमियत दी जाती है तो वो दोस्त होते हैं। जिसके साथ हम अपने जीवन के सभी सुख-दुख और परेशानियां बेझिझक साझा कर सकते हैं। इन खास लोगों के लिए साल में एक बार ऐसा दिन आता है। जिसे सभी दोस्त मिलकर मनाते हैं, जिसे हम फ्रेंडशिप डे के नाम से जानते हैं। यह दिन सभी दोस्तों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होता है। जिसमें दोस्ती को एक नई परिभाषा और पहचान मिलती है। फ्रेंडशिप डे भारत के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। आइए अब पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि भारत में फ्रेंडशिप डे कब है 2022 (India Me Friendship Day Kab Hai 2022)

फ्रेंडशिप डे 2022 कब है या फ्रेंडशिप डे कब आता है 2022 (Friendship Day Kab Aata Hai / Friendship Day Kab Hota Hai)

भारत वर्ष में मित्रता का यह दिन अगस्त के पहले सप्ताह में पड़ने वाले पहले रविवार को मनाया जाता है। साल 2022 में अगस्त 2022 के पहले रविवार यानी 07 अगस्त को हैप्पी फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा है। इस दिन भारत के साथ-साथ मलेशिया देश भी फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इसके अलावा दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी इस दिन फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन है।

फ्रेंडशिप डे पर क्या करें

जैसा कि भारत में रविवार को हैप्पी फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। लोगों का उत्साह दोगुना हो जाता है और इस दिन रविवार की छुट्टी होने की वजह से सभी के लिए सोने पे सुहागा वाली बात सही साबित होती है। इस दिन हम अपने दोस्त को ग्रीटिंग कार्ड, चॉकलेट और कई अन्य उपहार भी दे सकते हैं। इसके अलावा हम फ्रेंडशिप डे के दिन मूवी देखने या दोस्तों के साथ डिनर करने का भी प्लान करते हैं।

क्यों मनाते है फ्रेंडशिप डे? (Why is Friendship Day celebrated / Friendship Day Kyo Manaya Jata Hai)

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत सबसे पहले साल 1935 में अमेरिका से हुई थी। 1935 में अमेरिका में वहां की सरकार ने एक शख्स की हत्या कर दी थी। जिसके बाद मृतक के एक खास दोस्त ने भी आहत होकर आत्महत्या कर ली थी तब से अमेरिकी सरकार ने उस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसके अलावा एक अन्य कहानी के अनुसार साल 1930 में जॉयस हॉल नाम के एक बिजनेसमैन ने अपने दोस्त को गिफ्ट के तौर पर कार्ड और दोस्ती का तोहफा देकर इस दिन की शुरुआत की थी।

इतिहास व महत्व | Friendship Day History and Significance

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) या फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस बार अगस्त का पहला रविवार 7 अगस्त को पड़ रहा है। इसी वजह से 2022 का फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन लोग पार्टी करते हैं और अपने दोस्तों के साथ हैंगआउट करते हैं। दोस्तों के लिए यह दिन बेहद खास होता है। वे एक-दूसरे से मिलते हैं और इस खास दिन का खुलकर लुत्फ उठाते हैं। जिस तरह से फादर्स डे पिता को समर्पित है और मदर्स डे मां को समर्पित है। इसी तरह फ्रेंडशिप डे भी दोस्तों के लिए है। इस खास मौके पर कई लोग अपने दोस्तों को फूल, चॉकलेट और तरह-तरह के कार्ड देते हैं। इन कार्डों में दोस्ती के अच्छे संदेश लिखे होते हैं। यह खास मौका लोगों के बीच दोस्ती को और मजबूत करता है। इस साल फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को पड़ रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं इसके इतिहास और महत्व के बारे में।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास | History of Friendship Day

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फ्रेंडशिप डे पहली बार साल 1958 में मनाया गया था। कहा जाता है कि 1958 में अमेरिकी सरकार ने एक आदमी की हत्या कर दी थी। इस दिन अगस्त (August) का पहला रविवार था। मरे हुए आदमी का एक दोस्त था जो उससे बहुत लगाव रखता था।। जैसे ही उसे खबर मिली कि उसके दोस्त की मौत हो गई है। उसने भी उसी समय आत्महत्या कर ली। इसी वजह से अमेरिकी सरकार ने इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में स्वीकार किया।

गौरतलब है कि इसे साल 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड के रूप में उत्पन्न किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को घोषित किया गया था। भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।

आपको बता दें कि साल 1998 में संयुक्त राष्ट्र की पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नैन अन्नान ने विनी द पूह को मित्रता के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया था। इस दिन का बहुत ही खास महत्व है। इसी कारण से इसे दोस्तों के मध्य बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

Friendship Day का महत्व / Importance of Friendship Day

दोस्तों के लिए इस दिन का बहुत ही खास महत्व होता है। इस दिन एक मित्र दूसरे मित्र के प्रति अपनी सद्भावना व्यक्त करता है। Friendship Day के दिन सभी फ्रेंड्स एकजुट होकर खुशियाँ मनाते हैं। दोस्तों के बीच फ्रेंडशिप डे का बहुत ही खास स्थान होता है। अक्सर कई लोग इस दिन अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं।

Happy Friendship Day Wishes 2022

यारो की यारी में किसी तरह का कोई रूल नहीं होता
और ये सिखाने के लिए कोई स्कूल नहीं होता

Happy Friendship Day 2022

वो लाइफ ही क्या जिसमें तन्हाई हो
और वो फ्रेंड ही क्या जिसे हमारी याद न आई हो।

Happy Friendship Day 2022

यारों की यारी किसी खिचड़ी से कम नहीं
स्वाद भले ही न हो पर कमबख्त भूख मिटा देती है।

Happy Friendship Day 2022

एक जैसे यार सारे नहीं होते
कुछ तो अपने होकर भी अपने नहीं होते
आपसे फ्रेंडशिप करने के बाद महसूस हुआ
कौन कहता है तारे जमीन पर नहीं होते।

Happy Friendship Day 2022

दोस्ती कोई खोज नहीं होती
दोस्ती किसी से रोज नहीं होती
अपनी लाइफ में हमारी मौजूदगी को बेवजह न समझना
क्योंकि आखों पर पलकें कभी बोझ नहीं होतीं।

Happy Friendship Day 2022

बेवजह है तभी तो यारी है
यार वजह होती तो व्यापार होता।

Happy Friendship Day 2022

अपना कोई दोस्त नहीं
सब के सब कलेजे के टुकड़े हैं

Happy Friendship Day 2022

कभी भूलकर भी दोस्तों से न करें ये चार बातें

परिवार को लेकर गलत बात

कई बार जब कोई मित्र अपने परिवार के सदस्यों के कारण नाराज और गुस्सा हो जाता है, तो वह अपने परिवार के सदस्यों की बहुत बुराई भी करता है। ऐसे में कई बार जाने-अनजाने कोई दूसरा दोस्त भी उसकी तरह ही उसके परिवार के लोगों को गलत ठहराने लगता है। लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि भले ही आपका दोस्त अपने परिवार से नाराज़ हो, लेकिन वे उसके अपने ही है और हो सकता है जब आप उसके परिवार की बुराई कर रहे हों। तो आपका दोस्त आपको डांट दे। जिससे कई बार दोस्ती का रिश्ता खराब हो जाता हैं।

दोस्त के साथी की बुराई न करें

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको अपने दोस्त के पार्टनर की बुराई नहीं करनी है। भले ही आपका दोस्त अपने पार्टनर के बारे में कुछ बुरा कह रहा हो, लेकिन आपको यह सब कहने से बचना चाहिए। साथ ही आप अपने दोस्त को भी समझा सकते हैं।

तुम्हारे पास कभी पैसे होते हैं

कहते हैं दोस्त में न तो अमीरी देखी जाती है, और न ही गरीबी। दोस्ती बस हो जाती है। जरूरी नहीं कि दोनों दोस्त आर्थिक रूप से संपन्न हों। ऐसे में अगर आप मजाक में अपने दोस्त से यह बात कहते हैं या यह कहने की सोच रहे हैं कि तुम्हारे पास कभी पैसे रहतेहै। तो आपको यह बात कभी नहीं कहनी चाहिए। भले ही आप मजाक कर रहे हों, इससे आपके दोस्त को बुरा लग सकता है।

तुझसे ये काम नहीं हो पाएगा

एक अच्छा और सच्चा दोस्त हमेशा दूसरे दोस्त की हिम्मत बढ़ाता है। वह कभी भी अपने दोस्त को अपमानित करने या किसी अन्य तरीके से उसे चोट पहुंचाने के बारे में सोच भी नहीं सकता। लेकिन कई बार लोग मजाक में अपने दोस्तों को किसी काम को लेकर कह देते हैं की तुमसे ये काम नहीं हो पाएगा। लेकिन आपको ऐसा कहने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा कहने से आपके दोस्त का आत्मविश्वास कम हो सकता है और वह आपकी बातों से नाखुश होकर आपसे दोस्ती भी तोड़ सकता है।

इस बार दोस्तों को दें ये पांच तोहफे

फ्रेंडशिप बैंड और ब्रेसलेट

फ्रेंडशिप डे के दिन आपको अपने दोस्त को सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण तोहफा एक फ्रेंडशिप बैंड देना चाहिए। फ्रेंडशिप बैंड पहनकर आप इस दिन अपने दोस्त को बधाई दे सकते हैं। इसके अलावा आप उसे एक खास तरह का ब्रेसलेट भी दे सकते हैं। जो समय के साथ आपकी दोस्ती को मजबूत करेगा।

कॉफी मग

आप इस फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) कॉफी मग को अपने फ्रेंड को दे सकते हैं। किसी दोस्त को देने के लिए यह सबसे अच्छा उपहार माना जाता है। इस पर आप उसकी फोटो या यहां तक ​​कि अपनी और उसकी एक साथ फोटो भी प्रिंट कर सकते हैं। यह कॉफी मग आपकी दोस्ती को मजबूत करने का काम कर सकता है।

फोटो एलबम

कहा जाता है कि यादें जीवन का एक खूबसूरत एहसास हैं। आप इन यादों को फोटो एलबम के जरिए भी व्यवस्थित कर सकते हैं। आप अपने दोस्त को फोटो एलबम या फोटो फ्रेम भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें आप अपने दोस्तों और अपने खास फोटोज जैसे किसी ट्रिप की फोटोज, किसी यादगार पल की तस्वीरें आदि लगवा सकते हैं।

जूते और सैंडल

अगर आप अपने किसी मेल फ्रेंड को गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो आप उन्हें शूज भी गिफ्ट कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपनी फीमेल फ्रेंड को गिफ्ट करना चाहते हैं तो उन्हें सैंडल गिफ्ट कर सकते हैं। यह एक उपयोगी चीज है, और जरूरत के समय काम आने वाली चीज है। तो यह एक अच्छा उपहार हो सकता है।

कुशन

आप अपने दोस्त को गिफ्ट के तौर पर खास तरह का कुशन भी दे सकते हैं। आजकल बाजार में प्रिंटेड कुशन भी आसानी से मिल जाते हैं। जिन पर आप अपने दोस्त या अपने दोनों दोस्तों की तस्वीरें लगवा सकते हैं। जब भी आपका दोस्त इस कुशन को देखेगा तो उसे अपनी दोस्ती पर गर्व जरूर होगा।

ये हैं दोस्ती के चार वादे

झूठ न बोले

दोस्ती में झूठ काम नहीं करता। आपको याद रखना चाहिए कि आपको कभी भी अपने दोस्त से झूठ नहीं बोलना चाहिए। अगर आप झूठ बोलते हैं तो यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है, और जब आपको अपने दोस्त की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, तो हो सकता है कि वह आपके साथ न हो। इसलिए दोस्ती में झूठ न बोले ।

पैसे के लिए दोस्ती न करें

इस दुनिया में किसी के पास बहुत पैसा है, किसी के पास बिल्कुल भी नहीं है। लेकिन अगर आप पैसे के लिए किसी से दोस्ती कर रहे हैं, तो आप गलत दिशा में जा रहे हैं। हो सकता है कि शुरू में आपका दोस्त आपको जरूरतमंद समझे और आपकी आर्थिक मदद करे, लेकिन समय के साथ उसे आपके बारे में पता चल चलेगा। तो आपकी दोस्ती भी टूट सकती है।

कभी बातें न छुपाएं

बहुत से लोग अपने दोस्तों से बातें छुपाते हैं। जैसे- वे कहाँ जा रहे हैं, उनकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड हैं या नहीं आदि लोग अपने दोस्तों से कई जरूर बातें छुपाते हैं। आपको अपने दोस्तों से बातें छिपाने से बचना चाहिए। अगर कोई आपका अच्छा दोस्त है। जो जरूरत के समय में हमेशा आपके साथ रहता है। तो ऐसे दोस्त को आपके बारे में पता होना चाहिए।

जरूरत के समय पीछे न हटें

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे किसी की जरूरत के समय काम नहीं आते। अगर आप अपने दोस्तों के साथ ऐसा करते हैं तो यह गलत है। आपको अपने दोस्त की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। भले ही आपके पास मदद करने के लिए पर्याप्त संसाधन न हों, लेकिन मददगार की नीयत साफ नजर आ जाती है तो आपकी ऐसी नीयत रखनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles