Google Adsense Account Create कैसे करे | How To Create Adsense Account

Adsense Account Create | How To Create Adsense Account For Blogger: Google Adsense एक ऐसी वेबसाइट है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और अगर आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Google Adsense का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके पास वेबसाइट या YouTube चैनल की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास एक वेबसाइट है, तो आप अपनी वेबसाइट पर Google Adsense विज्ञापन दिखाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल एडसेंस अप्लाई कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट का कंटेंट देखना होगा कि वह गूगल एडसेंस की पॉलिसी को फॉलो करता है या नहीं। अगर आपकी वेबसाइट की सामग्री Google Adsense की नीति का पालन नहीं करती है तो आपकी वेबसाइट या YouTube चैनल Google Adsense से Monetize नहीं होगा। तो पहले आप Google Adsense की Policy अच्छी तरह से पढ़ें ले।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको अपना कंटेंट देखने की जरूरत नहीं है अगर आपका कंटेंट सही है तो यूट्यूब आपको ईमेल करेगा कि आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

Adsense Account Create | How To Create Adsense Account For Blogger

  • Google Adsense पर अकाउंट कैसे बनाएं
  • Add Site In Google Adsense Account
  • Payment Information में भरनी है ये जानकारी –
  • Payment Details कैसे Add करे
  • Google Adsense Rules
  • ऐडसेंस विज्ञापनों का उपयोग कहाँ किया जा सकता है?
  • गूगल एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए हमें क्या चाहिए?
  • Adsense Approval के लिए कब Apply करना है या कम से कम कितने ट्रैफिक की आवश्यकता है?
    Adsense Approval Tips

Google Adsense पर अकाउंट कैसे बनाएं (Adsense Account Create | How To Create Adsense Account For Blogger)

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएं या क्लिक करे https://www.google.com/adsense/start/। इसके बाद साइन अप नाउ / Get Started पर क्लिक करें। और अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन करें। लॉगिन करते ही एक फॉर्म ओपन जाएगा। यह फॉर्म आपको कुछ इस तरह दिखेगा। उसमें आपको कुछ जानकारी भरनी है।

2. अब इस फॉर्म में आपको सबसे पहले Site Url डालना है। अगर आपके पास कोई साइट नहीं है या आप अभी के लिए इसे Skip करना चाहते है तो I don’t have a site yet पर क्लिक करे।

3. इसके बाद अगर आपको गूगल की और से कोई सुझाव चाहिए तो आप Yes पर क्लिक कर सकते है नहीं तो No पर क्लिक कर सकते है।

4. इसके बाद आपको कंट्री सिलेक्ट करनी है।

5.कंट्री सिलेक्ट कर लेने के बाद आपके सामने टर्म एंड कंडीशन फॉर्म ओपन होगा। जिसे आपको अच्छे से पढ़ लेना है। उसके बाद आपको I have read and accept the agreement पर क्लिक कर देना है।

5. इसके बाद आपको Start Using Adsense पर क्लिक कर देना है।

अब आप गूगल एडसेंस के डैशबोर्ड में लॉगिन हो चुके है। मतलब की आपका Google Adsense Account Create हो चूका है।

अब आप चाहे तो यंहा से आप डायरेक्ट कोई भी साइट Add कर सकते है। जिसे आप मोनेटाइज कराना चाहते है।

Add Site In Google Adsense Account

इसके लिए सबसे पहले Sites ऑप्शन पर क्लिक करे।

इसके बाद Add Site पर क्लिक करे।

अब Site Url डाले।

अपनी साइट में Adsense Code डाले।

अब Request Review पर क्लीक करे।

अब आपकी साइट Review के लिए चली जाएगी। आपको वंहा पर Getting Ready लिखा दिखाई देगा।

अब आपको 24 घंटे से लेकर 2 सप्ताह तक Wait करना है।

जैसे ही आपकी साइट अप्रूव हो जाती है। आपको मेल मिल जाएगा।

Note – आपको एडसेन्स के होम पेज पर पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा। इसमें Enter Information पर क्लिक करके कुछ बेसिक डिटेल भर देनी है। अगर आप इस प्रोसेस को नहीं करते है तो आपको Google Adsense Approval नहीं मिलेगा। क्योकि यह जरुरी है। इस प्रोसेस को आपको पूरा करना ही है।

Payment Information में भरनी है ये जानकारी –

अपने हिसाब से इस ऑप्शन को चुनें, इंडिविजुअल या बिजनेस सिलेक्ट करे। आप स्टूडेंट्स या ब्लॉगिंग करके अच्छे पैसे कमाने चाहते है तो इंडिविजुअल ही सिलेक्ट करे।

वह नाम लिखें जो आपके बैंक खाते में है।

अपना पता भरें ।

इसके बाद अपने शहर का नाम दर्ज करें।

अपने शहर का पोस्टल कोड दर्ज करें।

फिर राज्य का नाम

फिर अपना मोबाइल नंबर भरें जो काम करता है क्योंकि सत्यापन कोड उसी नंबर पर आएगा।

अब सबमिट पर क्लिक करें।

अप्रूव मिल जाने के बाद आपको अपनी बैंक डिटेल्स गूगल एडसेंस अकाउंट में डालनी होगी। और जब आपकी कमाई 10 डॉलर हो जाएगी तो आपका एड्रेस वेरिफिकेशन करना होगा।

Payment Details कैसे Add करे

हर महीने की 1 या 2 तारीख को आपके पूरे महीने की कमाई आपके Adsense खाते में जुड़ जाती है। अपनी कमाई या भुगतान देखने के लिए, ऐडसेंस डैशबोर्ड के सेटिंग विकल्प पर क्लिक करें। फिर पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपने पेमेंट पेज पर अपना बैंक विवरण जोड़ा है, तो आपको यहां और जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप पहली बार Payment Page पर आए हैं तो आपको यहां पर अपनी बैंक की डिटेल देनी पड़ेगी तो आप Payments > Payment methods >Add payment method पर क्लिक करे।

यहां आपको भुगतान विधि का चयन करना है। अभी भारत में EFT भुगतान उपलब्ध है और इसकी सहायता से आप भुगतान कर पाएंगे, इसके लिए आपको अपने बैंक का पूरा विवरण भरना होगा और कुछ विकल्प है जिन्हे आप छोड़ सकते हैं ।

सबसे पहले, लाभार्थी आईडी (Beneficiary ID) खाली छोड़ दीजिए।

इसके बाद आपको अपना नाम डालना है। जो बैंक में है।

इसके पश्चात आपको अपने बैंक का नाम डालना है।

इसके बाद IFSC Code डालना है।

इसके बाद SWIFT BIC Code डालना यह आपको इंटरनेट से भी मिल जायेगा या आप बैंक में जाकर भी पूछ सकते है।

इसके बाद बैंक अकाउंट नंबर डालना है।

नीचे के 2 ऑप्शन आप Intermediary और FFC आप खाली छोड़ सकते है। इसके बाद में Save पर क्लिक कर दीजिए।

Google Adsense Rules

अमान्य क्लिक और इंप्रेशन:- विज्ञापनों पर स्वयं क्लिक करने का प्रयास न करें

कॉपीराइट सामग्री:- कॉपीराइट सामग्री न डालें।

ट्रैफिक सोर्स:- ट्रैफिक कम से कम 300 आना चाहिए वो भी गूगल से

ट्रैफिक खरीदना:- ट्रैफिक न खरीदें

और भी बहुत कुछ जो महत्वपूर्ण नियम हैं। जो की Google Adsense Policy के अंतर्गत आता है। और उन नियम का पालन करना होगा। Google Adsense के नियम बहुत सख्त हैं। इसलिए Google Adsense Account को ध्यान से बनाएं और लागू करें।

ऐडसेंस विज्ञापनों का उपयोग कहाँ किया जा सकता है?

हर किसी को नहीं पता होता की गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कँहा होता है। Google Adsense का उपयोग सभी के लिए नहीं है। Google Adsense का उपयोग केवल वेबसाइट और Youtube के लिए ही किया जा सकता है। उसके लिए Youtube और Website Blog का होना जरूरी है।

गूगल एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए हमें क्या चाहिए?

अगर आप Google Adsense Account बनाना चाहते हैं और इससे पैसे कमाना चाहते है तो आपको Google के सभी नियमों को पढ़ना होगा और उनके नियमों का पालन करना होगा। और अगर आप Google Adsense के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। इसलिए हमें Adsense Account बनाने की जल्दी नहीं करनी चाहिए। और दूसरी बात, आप केवल एक ही Google Adsense Account बना सकते हैं क्योंकि Google हमें एक से अधिक Account बनाने की अनुमति नहीं देता है। हां, आप अपनी दूसरी वेबसाइट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Adsense Approval के लिए कब Apply करना है या कम से कम कितने ट्रैफिक की आवश्यकता है?

यह सवाल आपके मन में जरूर आ रहा होगा। हमारी वेबसाइट पर Adsense Approval प्राप्त करने के लिए कितनी ट्रैफिक की आवश्यकता होती है। यानि रोजाना ट्रैफिक कितना होना चाहिए। तो आपको बता दू की Adsense Approval के लिए कोई न्यूनतम ट्रैफिक की जरुरत नहीं है। केवल आपका कंटेंट क्वालिटी कंटेंट होना चाहिए। और यही है जो आपको न्यूनतम ट्रैफिक पर भी Adsense Approval दिला देता है।

Adsense Approval Tips

3 पेज बनाना सुनिश्चित करें- अपनी वेबसाइट पर हमसे संपर्क करें (Contact Us), हमारे बारे में (About Us), गोपनीयता पृष्ठ (Privacy Policy)। यह बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको Adsense Account बनाने या Apply करने में कोई समस्या आती है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं।

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी (Adsense Account Create | How To Create Adsense Account For Blogger) अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles