https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है, राजस्थान में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है?

भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है – सूर्यास्त का शानदार नजारा देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में लोग भारत आते हैं। कई पर्यटक भारत में सबसे खूबसूरत सूर्यास्त के दृश्य का आनंद लेने के लिए साफ आसमान में या नीले समुद्र में डूबते सूरज के मनमोहक दृश्य को देखने के लिए भारत आते हैं।

सूर्योदय और सूर्यास्त से जुड़े कई तथ्य हैं जो बेहद दिलचस्प हैं। आसमान साफ होने पर उगते सूरज को देखना वास्तव में ऊर्जा से भर देता है। अब स्वाभाविक प्रश्न यह है कि भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है, विश्व में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है?

आज के इस लेख में हम आपको भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है, विश्व में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है? आदि के बारे में जानकारी देने वाले है। तो आइये जानते है –

भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है (Bharat Mein Sabse Pahle Suryast Kahan Hota Hai Hindi Me)

- Advertisement -

भारत में सबसे पहले सूर्यास्त गुजरात में होता है, और सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश में होता है।

चीन की सीमा से लगे उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के अंजा जिले के डोंग शहर में देखा जाता है। यह एक छोटा सा शहर है। अरुणाचल को उगते सूरज की भूमि भी कहा जाता है। इसी तरह, गुजरात के कच्छ जिले में गुहार मोती वह स्थान है जहां सूर्यास्त सबसे बाद में होता है।

राजस्थान में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है (Rajasthan Mein Sabse Pahle Suryast Kahan Hota Hai)

राजस्थान के धौलपुर जिलें में सबसे पहले सूर्योदय व सुर्यास्त होता है।

डोंग गांव के बारे में (About Dong Village In Hindi)

अरूणाचल प्रदेश राज्य में सूर्य सबसे पहले उगता है। सूर्य की किरणें सबसे पहले इसी राज्य की भूमि पर पड़ती हैं। अरुणाचल प्रदेश में वह सटीक स्थान जहां सूर्य सबसे पहले दिखाई देता है वह डोंग घाटी की वेदांग घाटी है। भारत, चीन और म्यांमार के त्रि-जंक्शन पर स्थित अरुणाचल प्रदेश के इस छोटे से गांव को पूर्वोत्तर सीमा पर स्थित भारत का पहला गांव भी कहा जा सकता है। भारत में सूर्य की पहली किरणें इसी गांव की धरती पर पड़ती हैं।

नए साल के दौरान देश भर से पर्यटक सूरज की पहली किरण देखने के लिए यहां आते हैं। दिल्ली में जब दोपहर के चार बजे होते हैं तो यहां रात का समय होता है। यहां सुबह 3 बजे से ही सूरज की लालिमा दिखने लगती है। यहां की शाम लगभग सुबह जैसी ही होती है। आप साल के किसी भी समय डोंग विलेज की यात्रा कर सकते हैं। हालाँकि, यहाँ घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से अक्टूबर के बीच है। सुबह 3 बजे जब दिल्ली और मुंबई समेत देश के ज्यादातर हिस्से गहरी नींद में होते हैं तो सूरज की पहली किरणें इस डोंग गांव पर पड़ती हैं और 4 बजे तक यहां पूरी तरह उजाला हो जाता है।

डोंग गांव में दिन का उजाला लगभग 12 घंटे का होता है। जब देश के अन्य हिस्सों में लोग शाम 4 बजे चाय की तैयारी कर रहे होते हैं, तब इस गांव में रात होती है। लोग रात का खाना पकाने और सोने की तैयारी में व्यस्त हैं। डोंग गांव प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यह लगभग 1240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और लोहित और सती नदियों के संगम पर स्थित है। इस गांव में भारत की सीमाएं चीन और म्यांमार से मिलती हैं। जानकारी के मुताबिक इस गांव की आबादी बमुश्किल 35 लोगों की है। .

1999 से पहले यह माना जाता था कि भारत में सूर्य की पहली किरणें अंडमान द्वीप समूह पर पड़ती हैं। यह गांव 1999 में चर्चा में आया और पता चला कि यह अंडमान नहीं, बल्कि अरुणाचल प्रदेश का डोंग गांव है, जहां सूर्योदय सबसे पहले होता है। इस खुलासे के बाद इस जगह पर पर्यटकों, प्रकृति प्रेमियों व रोमांच के शौकीनों की आवाजाही काफी बढ़ गई है।

FAQs

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है?
भारत में सबसे पहले सूर्य अरूणाचल प्रदेश में उगता है।

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ डूबता है?
भारत में सबसे पहले सूरज गुजरात राज्य में डूबता है।

राजस्थान में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है।
राजस्थान में सबसे पहले सूर्य धौलपुर में उगता है।

राजस्थान में सबसे पहले सूरज कहाँ डूबता है?
राजस्थान में सबसे पहले सूरज धौलपुर में डूबता है?

भारत के किस राज्य में अंतिम समय में सूर्यास्त का अनुभव होता है?
भारत के गुजरात राज्य में अंतिम समय में सूर्यास्त का अनुभव होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है, राजस्थान में सबसे पहले सूर्यास्त कहां होता है? आदि के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है (Bharat Mein Suryoday Sabse Pehle Kahan Hota Hai) अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page