फ्रीलांसिंग क्या है? जानिये इसका मतलब – Meaning Of Freelancing In Hindi

What Is Freelancing Meaning In Hindi – आज के इस लेख में हम आपको फ्रीलांसिंग से जुडी सभी जानकारी देने वाले है। आज के इस लेख में हम आपको फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देने वाले है।

हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं, काम पर जाने के लिए सुबह उठना, थके-हारे घर आना, अपने बॉस की डांट सुनना लोगों को पसंद नहीं होता है। लेकिन इन सभी समस्याओं का समाधान है फ्रीलांसिंग हो सकता है।

अगर आप अपनी नौकरी से नाखुश हैं और आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए फ्रीलांसिंग सबसे अच्छा तरीका है। आप फ्रीलांसिंग से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको फ्रीलांसिंग से जुड़ी सभी जानकारी दे रहे है। आज आपको फ्रीलांसिंग क्या है? फ्रीलांसिंग का मतलब क्या है? फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करें? और फ्रीलांसिंग करके कितना पैसा कमा सकते हैं? के बारे में जानकारी देने जा रहे है।

इसलिए इस लेख फ्रीलांसिंग का मतलब है? को अंत तक जरूर पढ़े। तो आइये शुरू करते है और जानते है की फ्रीलांसिंग क्या होता है (What Is Freelancing In Hindi) –

फ्रीलांसिंग का मतलब क्या होता है? (Meaning Of Freelancing In Hindi)

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है – स्किल के बदले में पैसा कमाना। और जो व्यक्ति अपनी स्किल बेचकर पैसे कमाता है उसे फ्रीलांसर कहा जाता है।

फ्रीलांसिंग करने वाला व्यक्ति किस कंपनी के लिए काम न करके खुद के क्लाइंट ढूंढकर काम करता है। फ्रीलांसिंग करने वाले को फ्रीलांसर कहा जाता है।

फ्रीलांसिंग क्या है? (Freelancing Kya Hai In Hindi)

फ्रीलांसिंग का सीधा सा मतलब है कि किसी हुनर के बदले पैसे कमाना। अगर आपके पास वेब डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, फोटोशॉप, प्रूफरीडिंग, मार्केटिंग जैसी कोई अच्छी स्किल है, तो इन सभी स्किल्स के लिए आपको पैसे मिलेंगे।

उदाहरण के लिए अगर आप कंटेट राइटिंग जानते हैं और आप कंटेट लिखकर अपने क्लाइंट को देते हैं तो आप फ्रीलांसिंग कर रहे हैं। फ्रीलांसिंग से आपको आपके समय और आपके काम के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

जब आप जॉब करते हैं तो 8 से 10 घंटे काम करने के बाद आपको महीने के हिसाब से पैसे मिलते हैं लेकिन अगर आप अपने हुनर का इस्तेमाल फ्रीलांसिंग के तौर पर करते हैं तो आप जब चाहें काम ले सकते हैं और कर सकते है।

फ्रीलांसिंग करने वाला व्यक्ति किसी कंपनी के लिए काम नहीं करता है, वह अपने क्लाइंट खुद ढूंढता है और काम करता है।

फ्रीलांसर कौन होते है? (Freelancers In Hindi)

जो व्यक्ति बिना किसी कंपनी को ज्वाइन किये अपने हुनर को बेचकर पैसा कमाता है उसे फ्रीलांसर कहते हैं। फ्रीलांसिंग करने वाले को फ्रीलांसर कहा जाता है।

अगर कोई व्यक्ति जिसके पास कोई हुनर और प्रतिभा है तो वह उस हुनर का इस्तेमाल किसी और के लिए करता है और तब जाकर दूसरा व्यक्ति उसे पैसे देता है और इस ही फ्रीलांसिंग कहा जाता हैं।

बस आपके पास एक अच्छी स्किल की जरूरत है जिससे आप एक्‍सपर्ट बनकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अब आगे हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी स्किल्स हैं जिनकी मदद से आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

फ्रीलांसिंग में कई ऐसी स्किल्स हैं जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं जैसे – प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग यह काम आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होगी।

ट्रांसलेटिंग और राइटिंग का काम भी आप कर सकते है। अगर आपको लिखना पसंद है और आपकी ग्रामर और लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हैं तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी चीज है जिसकी बाजार में काफी डिमांड है, अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीख लेते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत से काम हैं जो आप फ्रीलांसिंग के तौर पर कर सकते हैं जैसे की –

  • वीडियो एन्ड एनिमेशन
  • ग्राफिक्स एन्ड डिजाइन
  • वेब डेवलपर / कोडिंग
  • एसईओ
  • कंसल्टिंग वर्क
  • डाटा एंट्री
  • कंटेंट राइटिंग
  • फोटोशॉप

यह सब काम करके आप एक फ्रीलांसर के रूप में पैसा कमा सकते हैं। इनमें से किसी भी कौशल को सीखने में आपको काफी समय लगेगा, लेकिन आगे चलकर यह आपकी काफी मदद करेंगे।

फ्रीलांसिंग जॉब कैसे करें? (Freelancing Jobs In Hindi)

अब सवाल उठता है कि फ्रीलांसिंग जॉब कैसे करें?सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके पास ऐसी कौन सी स्किल है जिसकी मदद से आप फ्रीलांसिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

एक ऐसी स्किल जिसे आप अपने खाली समय में कर सकते हैं जिसे करने में आपको मजा आता है और आप उस काम को फ्री में भी कर सकते हैं।

जब आपको कोई हुनर मिल जाए या आप कोई हुनर सीखने वाले हों तो ऐसा हुनर सीखें जो आपको पसंद हो। और जब आप अपनी स्किल्स को समझ जाएंगे तो आप इसे अपना पैशन भी बना सकते हैं। आप अपने कौशल को सुधारने के लिए बार-बार अभ्यास कर सकते हैं।

जब आप क्लाइंट्स को बेस्ट क्वालिटी का काम देंगे तो आप आसानी से अपने नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं। अब आपको यह जानने की जरूरत है कि फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत है। जिन भी चीजों की आपको जरूरत है यह आपके काम पर निर्भर करती है।

लेकिन ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो फ्रीलांसिंग करने के लिए बहुत ही जरुरी हैं जैसे –

लैपटॉप या कंप्यूटर अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जो टेक्नोलॉजी से जुड़ा है तो आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना अनिवार्य है।

आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपका इंटरनेट कनेक्शन मजबूत होना चाहिए ताकि आपको काम करते समय किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

एक ईमेल अकाउंटहोना बहुत जरुरी है जिस पर आपकी महत्वपूर्ण मेल आती रहे और साथ ही आपके प्रोजेक्ट्स भी आपको भेजे जा सके।

इसके अलावा बैंक अकाउंट होना भी बहुत जरुरी है क्योंकि ये सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए ट्रांसक्शन करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। और साथ ही आपका Paypal से भी कनेक्ट रहना जरुरी है, जिसकी मदद से आप पैसे प्राप्त कर पाएंगे।

फ्रीलांसर के रूप में काम कैसे करें? (How To Work As A Freelancer In Hindi)

जब आपने कोई स्किल सीख ली है या कोई स्किल जानते हैं तो अब सवाल उठता है कि फ्रीलांसर के तौर पर कहां काम करें। तो पहला उपाय यह है कि आप अपनी पहचान के चलते खुद का नेटवर्क लोगो तक पहुंचाए। फिर आपको अपने ग्राहक मिलने लगेंगे और फिर आप उनके लिए आसानी से काम कर सकेंगे।

आजकल बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जहां आप फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर आपको बहुत ही आसानी से काम मिल सकता है।

इन वेबसाइटों पर फ्रीलांस राइटर और क्लाइंट्स दोनों रजिस्टर करते हैं। क्लाइंट्स इन वेबसाइटों पर अपना काम प्रकाशित करते हैं और फिर सभी फ्रीलांसर उस काम के लिए अप्लाई करते हैं। और जिनकी प्रोफाइल क्लाइंट को पसंद आती है वे उन्हें एक्सपीरियंस के तौर पर काम देते है।

क्लाइंट्स की प्राथमिकता पहचान, कीमत और काम होती है, अगर आप इन तीन हिस्सों में फिट बैठते हैं तो वो आपको काम देंगे। और जैसे ही आप आपको दिए गए काम को पूरा कर लेते हैं तो आपको उस काम का पैसा आसानी से मिल जाता है।

अगर आपका प्रोफाइल अच्छा है तो क्लाइंट आपको खुद ही हायर कर लेंगे। अब हम आपको बताएंगे कि आप किस वेबसाइट पर फ्रीलांसर का काम ढूढ़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Freelancing Website In Hindi)

1 अपवर्क (Upwork)

अपवर्क एक ऐसी वेबसाइट है जो बहुत लोकप्रिय और विस्तृत है। अगर आप अपना फ्रीलांसिंग करियर शुरू कर रहे हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

इस वेबसाइट में कहीं न कहीं कई फिल्टर हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही इस वेबसाइट की मदद से आप अपने करियर को बहुत अच्छी शुरुआत दे सकते हैं। अपवर्क एक जेन्युइन वेबसाइट है जहां काम खत्म होने के तुरंत बाद आपको पैसे मिलते हैं।

2 फिवेर (Fiverr)

फिवेर भी सबसे बड़े फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म में से एक है। फिवेर 300+ कैटेगरी में अपनी सर्विस प्रोवाइड करता है। आपको इस वेबसाइट पर डिजाइनिंग से लेकर मार्केटिंग तक हर चीज के लिए काम मिल सकता है। इस वेबसाइट पर हर तरह की जॉब उपलब्ध है।

आपको अपने व्यक्तिगत कौशल विकास के लिए भी पैसा मिलता है। यहां आपके लिए सभी काम उपलब्ध हैं। इसके साथ ही फिवेर आपको कोर्स भी प्रदान करता है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

3 फ्रीलांसर.कॉम (Freelancer.Com )

Freelancer.Com यह वेबसाइट विशेष रूप से फ्रीलांसिंग करने वाले लोगों के लिए बनाई गई है। इस वेबसाइट पर आपको सभी सुविधाएं भी मिलती हैं।

Freelancer.Com सभी लोगों को वरीयता देता है। इस वेबसाइट में आपको सिक्योर पेमेंट मिलेगा, आपको इस वेबसाइट पर कंटेंट पोस्टिंग के सभी ऑफर्स और सर्विस मिल जाएगी।

इस वेबसाइट पर आप अपने क्लाइंट्स के साथ काम के बारे में चर्चा कर सकते हैं, साथ ही इस वेबसाइट पर आपका सर्विस ट्रैक भी है जिसकी मदद से आप अपने काम की ग्रोथ और मिस्टेक्स दोनों को देख सकते हैं।

4 गुरु (Guru)

गुरु एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप अपने प्रोजेक्ट्स को फीचर कर सकते हैं, इस वेबसाइट की वजह से आपको आसानी से काम मिल सकता है और यहां आपको हर स्किल के लिए काम मिलेगा।

इस वेबसाइट की हायरिंग प्रोसेस बहुत आसान है आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से काम ले सकते हैं।

इस वेबसाइट के कारण आप सभी नए कौशल भी सीख सकते हैं। गुरु वेबसाइट भारतीय लोगों को वरीयता देती है और आपको काम जल्द ही मिल सकता है।

5 टॉपटाल (Toptal)

टॉपटाल एक ऐसी वेबसाइट है जिसे देश के कई लोगों को काम देने के मकसद से लॉन्च किया गया है। अगर आप हाइली पेड स्किल्ड पर्सन हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है।

इस वेबसाइट में कई विशेषताएं और अवसर हैं। अगर आप वेब डिजाइनर, फाइनेंस स्किल्ड या प्रोडक्ट मैनेजर हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

6 एनवाटो (Envato)

एनवाटो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां हर तरह की जॉब ऑफर की जाती है, इस वेबसाइट का इंटरफेस थोड़ा अलग है, लेकिन इस वेबसाइट में आपको सीखने के सारे ऑफर और कोर्स मिल जाएंगे।

यदि आप लोगो आविष्कारक, वेब डेवलपर, एयर ऐप कस्टमाइज़ेशन करना जानते हैं, तो यह वेबसाइट आपके लिए ही बनाई गई है। यहां पर आपको प्रिफेर भी मिलेगा और अच्छा पैसा भी मिलेगा।

यह वेबसाइट बिल्कुल असली है, आप यहां से सुरक्षित रूप से पैसा कमा सकते हैं।

7 पीपल पर होउर (Poepleperhour)

पीपल पर होउर एक फ्रीलांस फ्री वेबसाइट है जो दुनिया के सभी प्रोफेशन को एक साथ जोड़ने का काम करती है।

यह वेबसाइट यूके की सबसे बड़ी लैंडिंग वेबसाइट में से एक है, इस वेबसाइट पर भारतीय लोगों को ज्यादा तरजीह नहीं दी जाती है। इसके पीछे कारण है कि हमारी कंट्री नेटिव कंट्री नहीं है।

इस क्षेत्र में कई वेबसाइटें हैं और कड़ी प्रतिस्पर्धा है। इस वेबसाइट पर आपको एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा जो आपके काम का शुल्क होगा।

8 सिंपलीहायर्ड (Simplyhired)

सिंपलीहायर्ड वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जो सिर्फ और सिर्फ आपके सीवी को स्ट्रक्चर करने के लिए बनाई गई है और आप उस पर काम भी पा सकते हैं, यह फ्रीलांस जॉब्स की सुविधा प्रदान करती है।

इस वेबसाइट की वजह से आप अपने सीवी को अच्छी तरह से स्ट्रक्चर कर सकते हैं और साथ ही इस वेबसाइट पर आपको हायरिंग प्रोसेस में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

आप इस वेबसाइट से आसानी से पैसा कमा सकते हैं और अगर आप अपने सीवी के स्ट्रक्चर में सुधार करना चाहते हैं तो यह वेबसाइट सिर्फ आपके लिए ही बनाई गई है।

9 क्रेगलिस्ट (Craigslist)

क्रेगलिस्ट वेबसाइट में आपको क्लासीफाइड एडवरटाइजिंग करने का मौका मिलता है और इस वेबसाइट पर आप जॉब्स, हाउसिंग, सेल्स आइटम्स और सभी गिग्स और रिज्यूमे हैंडल कर सकते हैं।

यह वेबसाइट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है, अगर आप एक वेल एक्सपर्ट फ्रीलांस हैं तो आपको अपनी विशेषज्ञता के कारण इस पर अच्छी नौकरी मिल जाती है।

10 डिजाईन्स (99designs)

99डिजाईन्स वेबसाइट सिर्फ लोगो डिजाइनर और बुक कवर डेवलपर और ईबुक के लोगो बनाने के लिए बनाई गई है, इस वेबसाइट में आपको कई लोगों से जुड़े काम मिलते हैं।

इस वेबसाइट पर लोगो डिजाइनर्स को वरीयता दी जाती है और बल्क में काम दिया जाता है। यह वेबसाइट बिल्कुल सुरक्षित है।

वेबसाइट का इंटरफ़ेस भी बहुत आसान है और आप इस वेबसाइट पर लोगो बनाने का काम करके बहुत पैसा कमा सकते हैं।

इन सभी वेबसाइटों को अपनाकर आप आसानी से कोई भी प्रोजेक्ट हाथ में ले सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर आपको किसी भी काम के लिए बहुत पैसे मिलेंगे, शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन जब आपके रिव्यू बढ़ेंगे और आपका नेटवर्क बढ़ेगा, तब आप आसानी से अपनी फीस के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं।

ऊपर दी गई सभी वेबसाइट वास्तविक और फ्री हैं। आप इन वेबसाइट पर आसानी से अकाउंट बना सकते हैं ।

फ्रीलांसिंग के फायदे (Advantages Of Freelancing In Hindi)

  • फ्रीलांसिंग का मुख्य फायदा यह है कि आप अपने काम के मालिक होते हैं। यंहा आपका कोई बॉस नहीं होता। आप अपनी मर्जी के मालिक होते है। और किसी के भी ऑर्डर सुनने की जरूरत नही होती है।
  • इसका एक और फायदा यह है कि आप इस काम को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।
  • आप यहां अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते है।

फ्रीलांसिंग के नुकसान (Disadvantages Of Freelancing In Hindi)

इसके कई नुकसान भी हैं। शुरुआत में आपको बहुत ही कम पैसों में काम करना होता है।

  • आपको ग्राहकों की मांग में फिट होना पड़ता है।
  • यह निश्चित नहीं है कि आपको हर समय काम मिलेगा ही मिलेगा।
  • फ्रीलांसरों को कई बार दिन रात काम करना पड़ता है, अगर आप इंडिया से हैं औरआपका क्लाइंट यूएस से है तो दोनों के टाइम जोन में अंतर होगा।
  • फ्रीलांसिंग की दुनिया में कई बार लोगों के साथ फ्रॉड भी किया जाता है। अगर आपने बिना पेमेंट लिए कोई प्रोजेक्ट दिया है और आपका क्लाइंट आपको पैसे नहीं दे रहा है तो आपकी मेहनत बेकार जाएगी।

यह भी पढ़े –

FAQs For Freelancing Meaning In Hindi

फ्रीलांसर क्या होता है?
ऐसा व्यक्ति जो किसी कंपनी के लिए काम नहीं करता बल्कि अपने क्लाइंट खुद ढूंढता है और काम करता है। फ्रीलांसर कहलाता है।

फ्रीलांस जॉब्स क्या होता है?
वह व्यक्ति जो किसी कंपनी के लिए काम न करके, अपनी सेवा कई क्लाइंट्स को देता है। फ्रीलांस जॉब्स कहलाता है।

फ्रीलांसर की सैलरी कितनी होती है?
फ्रीलांसर 20 हजार से लेकर 2 लाख महीना तक कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं?
फ्रीलांसिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते है और नुकसान यह है की आपको हर समय काम मिलेगा ही मिलेगा, यह निश्चित नहीं है।

फ्रीलांसर की वेबसाइट क्या है?
फ्रीलांसर की बहुत सारि वेबसाइट है जैसे – अपवर्क, गुरु, फीवेर, फ्रीलांसर.कॉम।

फ्रीलांसिंग करके कितना पैसा कमा सकते हैं?
फ्रीलांसिंग से आप कितना पैसा कमाएंगे यह आपके स्किल पर निर्भर करेगा। यदि आप समय के साथ अपने कौशल को बढ़ाते हैं और एक फ्रीलांसर बनकर ठीक से काम करते हैं तो आप घर बैठे आसानी से 20 हजार से एक लाख रुपए प्रति माह तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको फ्रीलांसिंग क्या है और फ्रीलांसिंग कैसे बने से जुड़ी सारी जानकारी दी है। उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख फ्रीलांसिंग का मतलब (Freelancing Meaning In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे शेयर करना ना भूलें।

इस लेख फ्रीलांसिंग इन हिंदी के अंत बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles