अगर भूल गए है जीमेल अकाउंट पासवर्ड, तो कोई बात नहीं, इस तरह करे अपने अकाउंट में लॉगिन

जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करे | जीमेल लॉगइन पासवर्ड | Gmail Login In Hindi: आपने जीमेल एप के बारे में तो सुना ही होगा। एक बार जब आप अपने फोन में जीमेल ऐप सेट कर लेते हैं, तो आपको अपना मेल देखने के लिए बार-बार मेल एड्रेस और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती है।

कई बार हम अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन पासवर्ड भूल जाते हैं और फिर उसे एक्सेस नहीं कर पाते हैं। आज हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं।

लगभग 2 बिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, जीमेल दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली ईमेल सेवा है। जीमेल का उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। ऐसे में अगर आप कभी भी अपना जीमेल पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। यदि आप अपना जीमेल लॉगिन पासवर्ड खो देते हैं, तो यहां हम आपको वे चरण दिखा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपने खाते तक वापस पहुंच सकते हैं।

जीमेल ऐप गूगल का एक प्रोडक्ट है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति के फोन में ईमेल अकाउंट होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम एक बार ई-मेल बना लेते हैं लेकिन उसके बाद कई दिनों तक उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिस कारण हमें ई-मेल आईडी और पासवर्ड याद नहीं रहता है। फिर बहुत दिनों बाद जब हमे इसकी जरूरत पड़ती है तो हमे पता नहीं होता की हमने ईमेल आईडी के लिए क्या पासवर्ड बनाया था?

बहुत से लोग ईमेल आईडी का इस्तेमाल रोजाना करते हैं। और उन्हें सब कुछ पता होता है। लेकिन जिन्होंने एक बार ईमेल आईडी बना ली है। वे दोबारा इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं या ईमेल आईडी को खोलकर नहीं देखते हैं। उन्हें यह समस्या होती है।

उन्हें यह भी नहीं पता था कि उनकी ईमेल आईडी पर कितने ईमेल आए। जिनमें से कुछ बहुत उपयोगी थे और उन्होंने उन्हें खोला भी नहीं क्योंकि उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता था।

इसलिए गूगल ने इसका समाधान दिया है कि आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड को सेव नहीं कर सकते हैं और अगर आप बार-बार लॉग इन नहीं करते हैं, तो आप अपने फोन में जीमेल ऐप को स्टोर करके इस परेशानी से बच सकते हैं।

जीमेल क्या है?

जीमेल एक लोकप्रिय वेबमेल सेवा है जो गूगल का एक उत्पाद है। यदि आप Gmail का उपयोग कर रहे हैं, तो आप ईमेल भेज और प्राप्त कर सकते हैं, स्पैम ब्लॉक कर सकते हैं और अन्य बुनियादी ईमेल कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं।

जीमेल एक मुफ्त, निजी और सुरक्षित ईमेल सेवा है जिसे दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह 105 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

जीमेल ऐप के क्या हैं फायदे

जीमेल इनस्टॉल करने के बाद हमें गूगल पर सर्च करके और पासवर्ड डालकर अपनी ईमेल आईडी खोलने की जरूरत नहीं है। हम सीधे इस ऐप को खोल सकते हैं और अपनी ईमेल आईडी पर मैसेज आदि पढ़ सकते हैं और इसे पूरी तरह से मैनेज कर सकते हैं। तो चलिए मैं आपको बताता हूँ कि यह कैसे करना है।

हमें अपने फोन में गूगल की ओर से दी गई सर्विस जीमेल ऐप को डाउनलोड करना होता है। फिर इसमें साइन इन करने के बाद हम जब चाहें इसे खोल सकते हैं और हमें भेजे गए मैसेज को पढ़ सकते हैं। साथ ही उन मैसेज का रिप्लाई भी कर सकते हैं।

जीमेल ऐप कैसे डाउनलोड करे

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • जीमेल ऐप टाइप करके गूगल प्ले स्टोर सर्च करें।
  • अब इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।
  • इंस्टाल होने के बाद इसे ओपन करें। अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें
  • इसके बाद आप जब भी जीमेल एप पर क्लिक करेंगे तो आपको मिले सभी नए और पुराने मैसेज दिखाई देंगे।

जीमेल लॉगिन कैसे करे या जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करे

आपने अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर जीमेल एप्लिकेशन डाउनलोड कर लिया है। तो अब आपको बार-बार गूगल पर जाने की जरूरत नहीं है, अपना मेल अकाउंट सर्च करें और लॉग इन करें। इस ऐप में साइन इन करने के बाद आप बार-बार आईडी और पासवर्ड डालने के झंझट से मुक्त हो जाएंगे।

  • मोबाइल या कंप्यूटर पर जीमेल ऐप खोलें।
  • अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • फिर नेक्स्ट या साइन इन पर क्लिक करें।
  • यदि आप पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप पासवर्ड भूल गए पर क्लिक करके एक नया पासवर्ड भी बना सकते हैं।

एक बार साइन इन करने के बाद, आप जब चाहें तब ऐप के भीतर से अपने सभी ई-मेल देख सकते हैं। अगर आपके पास एक से अधिक ईमेल खाते हैं, तो आप उन सभी को इस ऐप में जोड़ सकते हैं। सभी खातों से ईमेल देख और भेज सकते हैं।

बिना जीमेल एप्प के जीमेल में लॉगिन कैसे करे या जीमेल अकाउंट में लॉगिन कैसे करे

स्टेप 1 – सबसे पहले जीमेल की वेबसाइट यानी www.gmail.com या mail.google.com पर जाएं।

चरण 2 – ईमेल या फोन दर्ज करें और अगला बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – सही ईमेल पता या फोन नंबर दर्ज करने के बाद, जीमेल आपका पासवर्ड मांगेगा । इसे दर्ज करें और फिर से अगले बटन पर क्लिक करें।

यदि आप अपना जीमेल पासवर्ड भूल गए हैं, तो पासवर्ड भूल गए (Forgot Password) पर क्लिक करें।

स्टेप 4 – इसके बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन या मोबाइल नंबर ओटीपी द्वारा अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन करे।

अब आप अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन कर चुके है।

ऐसे भी बदल सकते है जीमेल का पासवर्ड

1. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के लॉग इन पेज (https://accounts.google.com/) पर जाकर फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक करना होगा।

2. इसके बाद आपसे आपका कोई एक पासवर्ड मांगा जाएगा जो आपको याद हो। अगर आपको याद नहीं है, तो दूसरा तरीका आज़माएं (Try Antoher Way) पर क्लिक करें।

3. इसके बाद गूगल आपसे आपके जीमेल से लिंक नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजने की अनुमति मांगेगा। अगर आपके पास वह नंबर उपलब्ध है, तो OK पर क्लिक करें। इसके बाद गूगल के डायलॉग बॉक्स में कोड डालें और अपना नया पासवर्ड बनाएं।

4. यदि आपके पास वह नंबर नहीं है, तो गूगल आपके द्वारा प्रदान की गई वैकल्पिक ईमेल आईडी पर सत्यापन कोड भेजेगा। इसके बाद Google के डायलॉग बॉक्स में कोड डालें और नया पासवर्ड बनाएं।

5. यदि आपके पास वैकल्पिक ईमेल आईडी भी नहीं है, तो Try Antoher Way पर क्लिक करें। गूगल आपसे कोई एक मेल आईडी मांगेगा ताकि आपसे संपर्क किया जा सके। जैसे ही आप ईमेल आईडी देंगे, आपको उस आईडी पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। इसे डायलॉग बॉक्स में दर्ज करें और एक नया पासवर्ड सेट करें। और अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन करे।

नोट: पासवर्ड भूल जाना एक आम बात है। इस मामले में, आप या तो अपने पासवर्ड लिख सकते हैं। या इसे थर्ड पार्टी ऐप्स में सेव करें। आपको बता दें कि कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जो यूजर के पासवर्ड को सेव करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। या जब आप जीमेल में लॉग इन करते हैं, तो आपको सेव पासवर्ड नाम का पॉपअप मिलता है, फिर वहां सेव पर क्लिक करें।

लॉक हुए जीमेल अकाउंट में कैसे करे लॉग इन, इस ट्रिक को करे फॉलो

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स का अकाउंट जीमेल पर होता है। इसका कारण यह है कि मेल अकाउंट बनाने का सबसे आम प्लेटफॉर्म जीमेल है। इसकी उपयोगिता आज के समय में काफी बढ़ गई है। वहीं, इसके बिना कई लोगों के काम रुक सकते हैं। स्कूल, कॉलेज से लेकर ऑफिस तक के काम के लिए इसकी जरूरत होती है।कई बार गलती से जीमेल अकाउंट लॉक हो जाता है और पासवर्ड गायब होने के कारण अकाउंट को रिकवर करना और भी मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इसके लिए कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट का एक्सेस आसानी से वापस पा सकेंगे। दरअसल, इसके लिए आप साइन-इन प्लेटफॉर्म को बदल सकते हैं। इसके अलावा पासवर्ड की जगह अपने फोन नंबर से लॉग इन करना सबसे आसान है। इसके अलावा आप रिकवरी ईमेल आईडी या फोन नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं और आपका अकाउंट लॉक हो गया है। जबकि पासवर्ड गुम होने के कारण आप इसे रिकवर नहीं कर पा रहे हैं तो आप एक आसान तरीके से वापस एक्सेस पा सकते हैं।

दरअसल, सभी एंड्रॉइड फोन एक गूगल अकाउंट से जुड़े होते हैं। इसका फायदा उठाकर आप गूगल ऑथेंटिकेटर एप के जरिए भी लॉगइन कर सकते हैं।

दूसरी ओर, Apple उपयोगकर्ता अपने iPhone या iPad पर पहले से लॉग इन किए गए गूगल खाते का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको अपने iPhone या iPad से स्वयं को सत्यापित करने की अनुमति देता है।

वैकल्पिक रूप से, आप उस डिवाइस या स्थान का उपयोग कर सकते हैं जिससे आप आमतौर पर अपने जीमेल खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए लॉग इन करते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकारी (जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करे | जीमेल लॉगइन पासवर्ड) पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख (जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करे | जीमेल लॉगइन पासवर्ड) मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । और अगर आपका इस आर्टिकल (जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करे | जीमेल लॉगइन पासवर्ड) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles