Google Adsense Approval Tricks 2022 for WordPress and Blogger

Google Adsense Approval Tricks 2022: हैलो दोस्तों, आशा करता हूँ कि आप सब ठीक होंगे। आज मैं Google Adsense Approval Trick 2022 के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आप एक नए Blogger या YouTuber हैं और जानना चाहते हैं कि Google Adsense Approval कैसे प्राप्त करें तो इस Article को पूरा पढ़ें।

अगर आपके पास अपनी कोई वेबसाइट या YouTube चैनल नहीं है तो फिर आप Google AdSense से पैसे नहीं कमा सकते। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या YouTube चैनल है, तो ही आप Google Adsense Approval के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

बहुत से लोग बेसिक प्रोसेस का पालन किए बिना Google Adsense Approval के लिए अप्लाई कर देते है। और यही कारण है कि उनकी साइट को हर बार Google Adsense द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाता है। मुझे उम्मीद है कि इन स्टेप्स को पढ़ने और लागु करने के बाद आपका अकाउंट Google Adsense से अप्रूव हो जायेगा।

Google Adsense Tricks 2022

यदि आपके पास एक सक्रिय YouTube चैनल या ब्लॉग साइट नहीं है, तो आप Google Adsense से पैसा नहीं कमा सकते। बहुत से Bloggers और YouTubers की कमाई का प्राथमिक स्रोत Adsense ही है। Google Adsense ब्लॉगर्स को उनके पैशन को फॉलो करके पैसे कमाने में मदद करता है। मूल रूप से, Google Adsense एक क्लिक के लिए भुगतान करता है, और इसे CPC (Cost Per Click) कहा जाता है। Google Adsense CPC सलाहकारों के विज्ञापनों, ब्लॉग श्रेणी आदि पर निर्भर करता है। एक ब्लॉगर अपने लेख और वेबसाइटों में कई विज्ञापन जोड़ सकता है। अगर विजिटर उन लिंक्स पर क्लिक करते हैं तो ब्लॉगर को कुछ पैसे मिलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी साइट को एक दिन में 100 बार देखा जा रहा है और 7 लोग विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो CTR (Click Through Rate) 7% होगी।

तो Google Adsense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी खुद की साइट या YouTube Channel बनाना होगा। अगर आप YouTuve Channel में Google Adsense Approval प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह Blog साइट से अलग है।

अगर आप Google Adsense Approval Trick 2022 जानना चाहते हैं तो नीचे पढ़ें।

Google Adsense Approval Tricks 2022

Included

  • Design Your Site
  • Create Basic Pages
  • Quality Content
  • Don’t Publish Copy Content
  • Write text with supported languages
  • Use an Image with Alt Tags
  • Don’t Write Illegal Content
  • Apply after getting Organic Views
  • Adsense के लिए Apply करने के बाद कोई भी बदलाव न करें
  • Adsense Verification के दौरान कंटेंट पब्लिश करें
  • YouTube Channel के लिए Google Adsense Approval Tricks 2022
  • मुझे Google Adsense Approval 2 दिनों के भीतर कैसे मिला

Google Adsense Approval Trick 2022

Design Your Site

Google Adsense के लिए Apply करने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत है। अगर आपके पास पहले से कोई वेबसाइट है तो सबसे पहले उसका Layout Design करें। यह उपयोगकर्ता के अनुकूल दिखना चाहिए। अगर आपकी साइट ब्लॉगर पर है तो आपको WordPress साइट्स के मुकाबले थोड़ा अधिक टास्क करना होगा। मैं हमेशा सुझाव देता हूं कि वर्डप्रेस में साइट बनाने की कोशिश करें क्योंकि यह आपकी कई तरह से मदद करता है। 90% ब्लॉगर कोडिंग या वेब डेवलपमेंट नहीं जानते हैं लेकिन फिर भी, उन्होंने अपनी साइट पर बहुत अच्छा काम किया है। क्योंकि WordPress में हमें केवल ड्रैग एंड ड्रॉप करना होता है।

आप 15 मिनट में एक ब्लॉग साइट बना सकते हैं लेकिन इसे आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए आपको इसे ऑप्टिमाइज़ करना होगा। यदि आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को Customize करते समय कोई समस्या आती है, तो आप हम से कांटेक्ट कर सकते हैं।

Create Basic Pages

Domain, Hosting खरीदने और इसे Setup करने के बाद आपको कुछ Basic Page बनाने होंगे। ये पृष्ठ आपकी साइट को अधिक भरोसेमंद और पेशेवर बनाने में मदद करेंगे। ये पेज बनाए –

  • Privacy Policy
  • Terms and conditions
  • Disclaimer
  • About Us
  • Contact Us

Google ने बहुत से नए Blogger के अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया क्योंकि उनके पास ये मूल पेज नहीं हैं। आप इन पेजों को अपने WordPress Dashboard से आसानी से बना सकते हैं।

यदि आपने पहले ही बना लिया है तो उन मूल पृष्ठों को अपनी साइट के Home Page में जोड़ें। जैसा कि मैंने अपने Footer Menu में किया ही। यह आवश्यक है क्योंकि यह आपको कुछ ही दिनों में Google Adsense Approval प्राप्त करने में मदद करता है।

Quality Content

उपरोक्त 1 और 2 कोई भी स्टेप्स एक समय के लिए नहीं हैं लेकिन ये स्टेप्स आपको तब तक करने हैं जब तक आपकी साइट मौजूद है। अगर आप अपने पहले प्रयास में Google Adsense Approval चाहते हैं, तो यह प्रमुख चरणों में से एक है। यदि आपकी साइट में बेसिक पेज हैं। अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हैं। लेकिन Quality Content नहीं है, तो अभी आप AdSense के लिए आवेदन न करें।

Quality Content का मतलब है अपने आप से 300 से अधिक शब्दों के साथ लेख लिखना, दूसरों से कॉपी न करें। कई बार हम बात करते हैं कि गुणवत्ता मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है लेकिन Google AdSense Approval के लिए, गुणवत्ता और मात्रा समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

300 या अधिक शब्दों के 30+ Quality Content लिखें। साथ ही, लेख लिखने या Editing करते समय अपने व्याकरण में सुधार करने का प्रयास करें।

मेरे मामले में, 500+ शब्दों के साथ 20+ Quality Content लिखने के बाद मैने Google Adsense Approval के लिए आवेदन किया गया था।

Don’t Publish Copy Content

अगर आप Blogging में नए हैं तो शायद आपको पता न हो कि अगर आप कंटेंट की Copy लिखेंगे तो आपकी साइट Google AdSense से Monetized नहीं होगी। Copy Content का मतलब एक ही टॉपिक कंटेंट नहीं है। यदि आप Google Adsense Approval Trick 2022 सर्च करते हैं तो आप देख सकते हैं कि एक ही शीर्षक के साथ बहुत सारी सामग्री उपलब्ध है। लेकिन उनका Content, Writing Style, चित्र दूसरों से अलग हैं, इसलिए यह कॉपी की गई सामग्री नहीं है।

Copy Content का मतलब है कि अगर मैं ठीक उसी तरह से एक लेख लिखता हूं जैसे किसी अन्य साइट पर लेख है तो यह कॉपी कंटेंट के रूप में जज है। उदाहरण के लिए ‘Song Lyrics Site’ कॉपी साइट का एक उदाहरण है।

यदि आपकी साइट में 30+ Original Content है जो आपके द्वारा लिखी गई है और यदि आपने उपरोक्त चरणों का पालन किया है तो आपकी साइट Google Adsense Approval की संभावना 80-90% है।

Write text with supported languages

Google Adsense आपकी साइट को Approve नहीं करेगा। यदि इसका कंटेंट किसी असामान्य भाषा में लिखी गई है जिसको Google Support नहीं करता है। आजकल Google Adsense Englis के साथ हिंदी, बंगाली और अन्य भारतीय भाषाओं को Support करता है। इसलिए मेरा सुझाव है कि कृपया कम से कम एक बार जांच लें कि आपकी भाषा Google समर्थन कर रही है या नहीं।

Use an Image with Alt Tags

अपने Articles को आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए आपको अपने लेख में Image जोड़ने होंगे। लेकिन समस्या यह है कि Google छवियों को नहीं पढ़ता है इसलिए इस मामले में, आपको अपनी छवियों में ALT टैग जोड़ना होगा। आपकी छवियों में Alternative Text जोड़कर यह छवियों को समझने में Google की सहायता करता है।

साथ ही, यह आपके आर्टिकल Image SEO के लिए मदद करता है। ऑल्ट टेक्स्ट ने मेरे कई Articles को Google Image search results में रैंक 1 में मदद की है।

Don’t Write Illegal Content

यदि आप ऐसा कंटेंट लिख रहे हैं जो आम तौर पर अवैध है या ऐसा कुछ है, तो आपकी साइट Google Adsense द्वारा एप्रूव्ड नहीं होगी। ऐसे में आपकी साइट कुछ ही समय के लिए बढ़ जाएगी। लेकिन आपको Adsense से पैसे नहीं मिल सकते। इसलिए कोई भी अवैध, नफरत या इस प्रकार का कंटेंट नहीं लिखें। वास्तविक सामग्री लिखें जो उपयोगकर्ताओं को आपकी स्टाइल में कुछ नया जानने में मदद करती है। हां, कुछ हासिल करने में वक्त जरूर लगेगा।

यदि आपने पहले से ही कुछ इल्लिगल आर्टिकल्स लिखे हैं और Google ने आपके Google Adsense Approval Request को रिजेक्ट कर दिया है, तो उन आर्टिकल को हटा दें और पुनः प्रयास करें।

Apply after getting Organic Views

Google Adsense को लागू करने के लिए यह प्राथमिक जरूरत नहीं है। लेकिन यह मेरे अपने अनुभव से मेरा सुझाव है। मैंने 20+ लेख लिखने और कुछ खुद के एक्सपीरियंस प्राप्त बाद अपनी साइट https://www.Depawali.in/ पर Google Adsense के लिए आवेदन किया था।

आप Google Analytics या उसके मोबाइल ऐप से अपनी व्यू रिपोर्ट ट्रैक कर सकते हैं। अपने शुरुआती दिनों में, मैंने कम प्रतिस्पर्धा वाले निशानों को लक्षित किया था और उस पर 500+ शब्दों के साथ उचित on-page SEO और off-page SEO के साथ Article लिखे थे। फिर मैंने Google Adsense के लिए आवेदन किया। मैं भाग्यशाली था कि मेरी साइट 2 दिनों के भीतर Google Adsense से Approve हो गई।

Adsense के लिए Apply करने के बाद कोई भी बदलाव न करें

अगर आपने गूगल एडसेंस के लिए आवेदन किया है तो कृपया अपनी वेबसाइट पर कुछ भी न बदलें। जैसे अगर आपने गूगल एडसेंसके लिए आवेदन किया था और आज आपने अपनी साइट का Layout या Theme बदल दिया है तो शायद आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

एक बार आपकी साइट को Approval मिल जाए तो आवश्यकता पड़ने पर बदलाव करें लेकिन वेरिफिकेशन के समय ऐसा करने की कोशिश न करें।

Adsense Verification के दौरान कंटेंट पब्लिश करें

यदि आपने AdSense के लिए आवेदन किया है और यदि आप नई सामग्री प्रकाशित नहीं कर रहे हैं तो आपकी साइट को Verification करने में अधिक वक्त लगेगा। Google Adsense के लिए अप्लाई करने के बाद आपको सामग्री जोड़नी होगी।

तो Google AdSense के लिए अप्लाई करने के बाद के 2 स्टेप्स जो आपको जानने होंगे वे हैं-

  • अपनी साइट में कोई भी बदलाव न करें (जैसे थीम, लेआउट, Post URL आदि)
  • वेरिफिकेशन समय के दौरान नई सामग्री प्रकाशित करें।

YouTube Channel के लिए Google Adsense Approval Tricks 2022

जैसा कि मैंने कहा कि Google Adsense Approval Blogging से YouTube तक बहुत अलग है। अगर आप YouTube के लिए Google Adsense Approval प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पिछले वर्ष के भीतर 1000+ सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा।

वर्तमान में COVID-19 स्थिति में यदि आप Google Adsense के लिए आवेदन करते हैं, तो इसमें सामान्य से अधिक समय लगता है।

मुझे Google Adsense Approval 2 दिनों के भीतर कैसे मिला

यह मेरी एक कहानी है जो आपको यह समझने में मदद करेगी कि यदि आप मूल बातों का पालन करते हैं तो यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। मैंने फरवरी 2022 में इस डोमेन और होस्टिंग को खरीदा और फरवरी 2022 के अंत में इसे उचित पृष्ठों, ऑन-पेज एसईओ के साथ अनुकूलित किया।

बहुत सारे शोध और मेहनत के बाद मुझे पता चला कि एडसेंस के लिए आवेदन करने से पहले मुझे कम से कम 20+ के लिए SEO अनुकूल लेख लिखना होगा। मेने लेख लिखे और उन्हें Search Console पर सबमिट किया। और मैंने मार्च 2022 को ही Google Adsense Approval के लिए आवेदन कर दिया। और अगले दो दिनों के भीतर साइट को मंजूरी मिल गई।

तो यह थी मेरी Google Adsense Approval की कहानी है।

सारांश

Google Adsense आपके पैशन को Follow करके आपको पैसे कमाने में हेल्प करेगा। यदि आप एक नए Blogger हैं, अभी Blogging शुरू की है तो बस उपरोक्त चरणों का पालन करें और फिर गूगल एडसेंस के लिए आवेदन करने का प्रयास करें। मुझे भरोसा है, यदि आप उपरोक्त चरणों का पालन करते हैं तो आपकी वेब साइट कुछ ही दिनों में एप्रूव्ड हो जाएगी।

Domain और Hosting खरीदने के बाद अपनी वेबसाइट को Pro की तरह Customize करें और फिर नीचे दी गई गूगल एडसेंस अप्रूवल ट्रिक 2022 (Google Adsense Approval Tricks 2022) को फॉलो करें।

  • मूल पृष्ठ बनाएं (Privacy Policy, Disclaimer, Terms & Conditions, About Us, Contact Us etc.).
  • 300+ शब्दों के लेख लिखें।
  • 20 + से अधिक सामग्री प्रकाशित करें और फिर आवेदन करें।
  • कोई भी illegal content (जैसे मूवी डाउनलोडिंग, यौन, घृणा आदि) प्रकाशित न करें।
  • Copy Content न लिखें। (गीत वेबसाइट की तरह)
  • कृपया AdSense के लिए Apply करने के बाद कोई परिवर्तन न करें।
  • Google AdSense के लिए Apply करने के बाद लेख लिखना Continuous रखें।
  • लॉकडाउन की स्थिति में ऐडसेंस स्वीकृति के लिए आवेदन न करें।
  • Wait और Prayकरे ।

Google Adsense Approval के लिए ये आवश्यक कदम हैं। मुझे उम्मीद है कि यह Google Adsense Approval Tricks 2022 आपकी मदद करेगी। अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें और पूछें।

अगर आपको यह लेख Google Adsense Approval Tricks पसंद है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें।

पढ़ने के लिए धन्यवाद | Thanks for reading

2 COMMENTS

    • Google Adsense approval will take 14 days. And on the 14th day, you will know whether the approval has been received or not. If you are not getting approval then contact us again.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles