गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करे – Google Play Store App Kaise Download Kare

Google Play Store Download Karna Hai: आपको बता दें कि प्ले स्टोर की मदद से आप अपने मोबाइल में कई तरह के एप्लिकेशन चला सकते हैं। प्ले स्टोर पर कई तरह के एप्लिकेशन जैसे एजुकेशनल ऐप्स, लाइफस्टाइल ऐप्स, सोशल मीडिया ऐप्स, प्रोडक्टिविटी ऐप्स, एंटरटेनमेंट ऐप्स इत्यादि उब्लब्ध है।

हालाँकि, प्ले स्टोर सभी एंड्राइड फ़ोन में पहले से ही इंस्टॉल होता है। लेकिन अगर आप कभी गलती से इसे डिलीट कर देते हैं तो आप काफी परेशानी में पड़ जाते हैं। कुछ लोग तो गूगल पर भी सर्च करते हैं कि प्ले स्टोर डाउनलोड करना है तो आज आपको इस लेख में इससे जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी।

जिसमें आपको प्ले स्टोर एप्प कैसे डाउनलोड करे और प्ले स्टोर एप्प को कैसे अपडेट करें के बारे में जानकारी दी जायेगी। इसलिए इस लेख गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है (Google Play Store App Download Karna Hai) के अंत तक बने रहिये।

तो आइये शुरू करते है और जानते है की गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करे (Google Play Store Download Kaise Kare) –

सबसे पहले आपको बता दें कि प्ले स्टोर एप्प गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है। जहां आपको हर तरह की फ्री और पेड एप्लिकेशन मिल जाती है। कुछ लोगों ने तो पेड एप्प का इस्तेमाल तो किया भी नहीं होगा क्योंकि पेड एप्प को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। गूगल प्ले स्टोर से पेड ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको इन ऐप्स के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भुगतान करना पड़ता है। आपको बता दें ज्यादातर ऐप प्ले स्टोर से ही डाउनलोड किए जाते है।

प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें? (Google Play Store Kaise Download Kare)

अगर आपके फोन से गूगल प्ले स्टोर डिलीट हो गया है तो इसे डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी एपीके फाइल अपने फोन में डाउनलोड करनी होगी। लेकिन आपको इस फाइल को किसी अच्छी वेबसाइट से ही इंस्टॉल करना है। तो आइए जानते हैं, गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें –

सबसे पहले आपने अपने फ़ोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र खोल लेना है। इसके बाद आपको गूगल सर्च बार में Play Store Apk Download लिखकर सर्च करना है।

इसके बाद आपके सामने कई वेबसाइट के रिजल्ट आ जाएंगे। यहां आपको किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करना है।

जब आप इस वेबसाइट के अंदर जाते हैं तो आपको एक बटन दिखाई देगा। जिसमें डाउनलोड लिखा होगा। आपको इस बटन पर क्लिक करना है।

जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपकी Play Store Apk File डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

इसके बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। यहां पर आपको परमिशन को Allow करना है। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर Unknown Apps पर क्लिक करके Allow From This Source को इनेबल करना होगा। इसके बाद यह एपीके फाइल आपके फोन में इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगी।

आपके द्वारा प्ले स्टोर इनस्टॉल करने के बाद, यह आपके फोन की स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद आपको इसे ओपन करना है, फिर इसमें अपनी जीमेल आईडी डालकर लॉग इन करना है।

जब आप प्ले स्टोर में अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन हो जाते हैं तो यहां आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। यदि यह आपसे कोई भुगतान विवरण मांगता है, तो आपको इस विकल्प को छोड़ देना होगा।

जब आप पेमेंट डिटेल्स ऑप्शन को स्किप कर देते हैं तो आपके सामने एक ऑप्शन आता है यहां एक्सेप्ट पर आपको क्लिक करना है। इसके बाद आपके फोन में आपका प्ले स्टोर काम करना शुरू कर देगा। और आप यहां से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

प्ले स्टोर अपडेट कैसे करें? (Play Store Update Kaise Kare)

अभी तक आपने ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके प्ले स्टोर डाउनलोड करना सीखा है। लेकिन इसे अपडेट करना भी बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं, कैसे करें प्ले स्टोर ऐप को अपडेट करे –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना है। फिर आपको दाहिनी तरफ एक ऑप्शन और एक प्रोफाइल मिलेगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, यहां आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Network Preferences का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको यहां क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने Auto Update Apps का ऑप्शन आएगा।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने 3 विकल्प दिखाई देंगे।
  • यहां आपको Any Network पर क्लिक करना है। अब आपका प्ले स्टोर वाईफाई और मोबाइल डेटा दोनों से अपडेट हो जाएगा।

प्ले स्टोर वर्शन कैसे पता करे? (How To Know Play Store Version In Hindi)

अपने मोबाइल में मौजूद गूगल प्ले स्टोर का वर्जन जानने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करना होगा। इसके बाद प्रोफाइल सेटिंग पर क्लिक करें।

  • यहां आपको अबाउट का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अबाउट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने प्ले स्टोर वर्जन का विकल्प आएगा।
  • आपको प्ले स्टोर वर्जन पर क्लिक करना है और प्ले स्टोर का वर्तमान वर्शन आपके सामने आ जाएगा।

प्ले स्टोर पर अकाउंट कैसे बनाएं? (How To Create Account On Play Store In Hindi)

  • सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करें।
  • ओपन होते ही साइन इन पर टैप करें।
  • इसके बाद क्रिएट अकाउंट (Create Account) पर क्लिक करें। यहां आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से आपको For My को चुनना है।
  • अब अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • अब खुले हुए दूसरे पेज पर अपनी जन्म तिथि और लिंग (पुरुष या महिला) चुनें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • अब आपको दो अलग-अलग जीमेल आईडी दिखाई दे रही होगी। इनमें से किसी एक को चुनें और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें। लेकिन अगर आप अलग जीमेल एड्रेस बनाना चाहते हैं तो क्रिएट डिफरेंट जीमेल एड्रेस पर क्लिक करके अलग आईडी बना सकते हैं।
  • अब दूसरा पेज क्रिएट स्ट्रांग पासवर्ड का होगा। यहां कम से कम 8 कैरेक्टर का पासवर्ड डालें, इसे दोनों बॉक्स में भरें और नेक्स्ट पर टैप करें।
  • इसके बाद कंट्री और फोन नंबर वाला एक पेज खुलेगा यहां अगर आप अपना फोन नंबर नहीं डालना चाहते हैं तो स्किप बटन पर टैप करें। अन्यथा, अपना देश और फ़ोन नंबर दर्ज करें और सत्यापित (Verify) करें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एसएमएस द्वारा प्राप्त 6 अंकों के ‘वन टाइम वेरिफिकेशन कोड’ को एंटर कोड में डालकर वेरिफाई करें।
  • इसके बाद आपको ‘नियम और शर्त’ (Terms And Condition) दिखाई देगा, वहां ‘मैं सहमत हूं’ (I Agree) पर क्लिक करें।
  • अब आपका प्ले स्टोर अकाउंट तैयार है। आपको बहुत सारे ऐप और गेम दिखाई देंगे जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर पाएंगे।

अज्ञात स्रोतों को निष्क्रिय करें? (Disable Unknown Sources)

अगर आपने Google Play Store APK को इंस्टॉल कर लिया है। और फिलहाल आप कोई अन्य एपीकि फाइल इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं तो आपको अज्ञात स्रोतों (Unknown Sources) को डिसएबल करना होगा।

यदि आप उस अज्ञात स्रोत बॉक्स को बिना डिसएबल किए छोड़ देते हैं तो यह भविष्य में आपके लिए कई सुरक्षा समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप काम खत्म होने के बाद इसे फिर से बंद कर दें।

इसके लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड फोन की डिवाइस सेटिंग में जाएं।

इसके बाद सिक्योरिटी सेटिंग्स, प्राइवेसी सेटिंग्स या एप्लिकेशन सेटिंग्स पर जाएं जहां आपने इसे सक्षम करने के लिए पहले खोला था।

वहां उस बॉक्स को अनचेक कर दें। यह आपको अज्ञात स्रोतों से किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने से दूर रखेगा। आप जब चाहें इसे फिर से जांच सकते हैं और ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए इसका दोबारा उपयोग कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड नहीं हो पाने के कारण

वैसे ज्यादातर समस्या इंटरनेट कनेक्शन की वजह से हो सकती है। ऐसे में आप अपना इंटरनेट या वाई-फाई चेक कर सकते हैं। क्‍योंकि इससे आपको ऐप डाउनलोड करने में समस्‍या हो सकती है।

स्टोरेज स्पेस की कमी – यह भी हो सकता है कि स्टोरेज की कमी के कारण आप अपना ऐप डाउनलोड नहीं कर पा रहे है। ऐसे में आप अपने फोन में स्टोरेज खाली कर सकते हैं। इसके लिए आप गैरजरूरी ऐप्स को अनइंस्टॉल करके या अपने फोटो या वीडियो को डिलीट कर स्टोरेज खाली कर सकते हैं।

प्ले स्टोर में कोई समस्या – कभी-कभी प्ले स्टोर भी काम नहीं करता है, ऐसे में आप इसे बंद करके फिर से खोल सकते हैं। इसके साथ ही आप एक बार अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करके भी देख सकते हैं। इसके बाद चेक करें कि आपका ऐप काम कर रहा है या नहीं।

प्ले स्टोर का कैश और डेटा साफ़ करें – अगर ये सभी तरीके काम नहीं कर रहे हैं तो Settings → Apps → Play Store → Storage → Clear Cache And Data पर जाएं। अब प्ले स्टोर ऐप को फिर से खोलें और ऐप को डाउनलोड करने की कोशिश करें, हो सकता है कि अब आप एप्प डाउनलोड कर पाए।

इसके अतिरिक्त डाउनलोड मैनेजर पर कैश की समस्या होने पर भी ऐप्स डाउनलोड करने में समस्या हो सकती है। इसके लिए आप Settings → Apps → Download Manager → Storage → Clear Cache And Data पर टैप कर सकते हैं।

इन सभी तरीकों से आप प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे। यदि इसके बाद भी कोई परेशानी आती हैं, तो आपको अपना फ़ोन रीसेट करना होगा।

यह भी पढ़ें –

FAQs For Google Play Store App Download Karna Hai

प्ले स्टोर ऐप कैसे डाउनलोड करे?
प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर एपीकि फाइल डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इंस्टाल कर सकते है। और फिर आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है और कोई भी एप्प आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

क्या गूगल प्ले स्टोर ऐप फ्री है?
हाँ गूगल प्ले स्टोर ऐप फ्री है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है (Google Play Store Download Karna Hai) अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

इस लेख गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है के अंत तक बने रहने के लिए आपक धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles