https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

खो खो खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं – Kho Kho Me Kitne Khiladi Hote Hai

Kho Kho Mein Kitne Khiladi Hote Hain: वैसे तो खो खो खेल बहुत ही कम जगहों पर खेला जाता है, लेकिन यह खेल अन्य खेलों की तुलना में कहीं अधिक मनोरंजक है।

खो-खो बहुत ही पुराना भारतीय आउटडोर खेल है। कबड्डी के बाद यह देश का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। खो-खो 1959 में, पहली बार अखिल भारतीय खो-खो चैंपियनशिप द्वारा आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में आयोजित किया गया था।

लेकिन क्या आप जानते है खो खो में कितने खिलाड़ी होते हैं, खो खो खेल कितने खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है, अगर नहीं तो हमारे आज के इस लेख को अवश्य पढ़े, क्योकि आज के इस लेख में हम आपको खो खो खेल के बारे में जानकारी देने वाले है।

- Advertisement -

आज के इस लेख में आप जानेंगे की खो खो खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा इस विषय से सम्बंधित अन्य जानकारी भी देने वाले हैं तो आइये जानते है प्लेयर्स इन खो खो इन हिंदी (Players In Kho Kho In Hindi) –

खो खो में कितने खिलाड़ी होते हैं (Kho Kho Me Kitne Khiladi Hote Hain)

खो खो खेल में एक टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं, लेकिन मैदान में 9 खिलाडी ही उतरते हैं, बाकी के तीन 3 खिलाड़ी एक्स्ट्रा ऑप्शन के तौर पर होते हैं। किसी खिलाडी के चोटिल होने या कोई समस्या आने पर इन खिलाड़ियों को मैदान में उतारा जाता है।

खो-खो खेल में मुख्य खिलाड़ी नौ (9) ही होते हैं, खो-खो खेल (Kho Kho Khel) के मैच में दो पारियां होती हैं। एक पारी में, प्रत्येक टीम को पीछा करने के लिए 9 मिनट और बचाव के लिए 9 मिनट दिए जाते हैं।

खो-खो कैसे खेला जाता है (Kho Kho Kaise Khela Jata Hai)

खो-खो के मैच में दो पारियां होती हैं। हर पारी में 9 मिनट का समय होता है, जिसमें खिलाड़ियों का पीछा करना व दौड़ना दोनों ही शामिल होता है। पीछा करने वाली टीम कोर्ट के मध्य में एक पंक्ति में बैठती है या फिर घुटने टेकती है। दूसरे के बगल में बैठे हुए प्रत्येक खिलाड़ी को विपरीत दिशा में दौड़ना होता है ।

खो-खो के बारे में (About Kho Kho In Hindi)

खो-खो खेल बहुत ही आनंददायक खेल है, यह खो-खो खेल इंडोर और आउटडोर दोनों जगह खेला जा सकता है। यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है। खो खो खेल का मैदान आयताकार होता है। इस खेल को पुरुष, महिला या बच्चे भी खेल सकते हैं।

खो-खो खेल के मैदान की लंबाई और चौड़ाई 27 और 16 मीटर होती है और इस खेल का मैदान आयताकार होता है। इस खेल का मुख्य नियम यह है कि खिलाड़ी को विरोधी टीम के खिलाड़ी से छूने से बचना होता है।

FAQs

खो खो खेल का समय कितना होता है?
खो खो खेल का समय प्रत्येक पारी के लिए 9 मिनट है।

खो-खो खेल का मैदान कितना लंबा होता है?
खो-खो का मैदान 27 मीटर लंबा होता है।

खो-खो के खेल में एक टीम में खिलाड़ी कितने खेलते हैं?
खो-खो के खेल में एक टीम में 9 खिलाड़ी खेलते हैं।

खो-खो खेल में पोल की ऊंचाई कितनी रहती है?
खो-खो के खेल में पोल की ऊंचाई लगभग 120 से 125 सेंटीमीटर होती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको खो खो खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं (Kho Kho Ke Khel Mein Kitne Khiladi Hote Hain) के बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा खो-खो कैसे खेला जाता है इसके बारे में भी जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख खो खो में कितने प्लेयर होते हैं (Kho Kho Ke Kitne Player Hote Hain) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर अवश्य करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page