नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे | Network Marketing Ke Fayde

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे | Network Marketing Benefits In Hindi: आजकल लोग नेटवर्क मार्केटिंग को क्यों फॉलो कर रहे हैं? आखिर ऐसा क्या है इसमें। जिससे लोग इस बिज़नेस की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे हैं? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आ रहे हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

नेटवर्क मार्केटिंग एक अद्भुत व्यवसाय है और अगर इसे ठीक से किया जाए तो यह आपके जीवन को बदल सकता है। आप अपने सभी सपनों को पूरा कर सकते हैं। अपनी सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) केवल पैसा कमाने वाला व्यवसाय नहीं है, यह हमें एक सुखी जीवन जीना सिखाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग की मदद से धन, दौलत, प्रतिष्ठा सब कुछ पाया जा सकता है। अब सवाल आता है कि इस बिज़नेस में ऐसा क्या है जो दूसरे बिजनेस से अलग है?

आज हम नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बताने जा रहे हैं। जिससे आपको पता चल जाएगा कि यह बिजनेस कैसे हमारी जिंदगी बदल सकता है। किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले हमें उसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। कई बार लोग हर किसी के कहने पर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि नेटवर्क मार्केटिंग क्यों की जानी चाहिए और इसे करने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए वे इस बिजनेस को नहीं समझते हैं और इसमें लगन से काम नहीं करते हैं या इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के लाभ – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे | Benefits of Network Marketing In Hindi

किसी व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए। यह जानने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ना जरूरी है। नीचे हमने नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के फायदों के बारे में जानकारी दी है। कई बार लोग इस व्यवसाय के लाभों को समझ नहीं पाते हैं क्योंकि वे इस तरह के लाभों के बारे में कभी नहीं सोच पाते हैं।

1. अतिरिक्त आय का अवसर

यदि आप नौकरी करते हैं, या आपका कोई व्यवसाय है और आप इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन साइड इनकम के स्रोत की तलाश कर रहे हैं, तो नेटवर्क मार्केटिंग एक शानदार तरीका है /इससे आप अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

2. खुद का व्यवसाय

नेटवर्क मार्केटिंग करने वाला व्यक्ति एक स्वतंत्र व्यवसायी होता है। उसका कोई बॉस नहीं होता है, आप इसे अपने समय और क्षमता के अनुसार करते हैं और यह आपका अपना व्यवसाय है।

3. कम लागत वाला व्यवसाय

नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होती है? सबसे पहले यहां कोई जॉइनिंग फीस नहीं है ज्वाइनिंग फ्री है। आपको बस अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ प्रोडक्ट्स लेने हैं और यही इस बिजनेस का इन्वेस्टमेंट है।

4. बिना रिस्क वाला बिजनेस

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आपको यहां सिर्फ प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, आपको किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। आपको कंपनी को पैसा नहीं देना है, इसलिए इस बिजनेस में कोई रिस्क नहीं है।

5. इस व्यवसाय के लिए कार्यालय खोलने या स्टाफ रखने की आवश्यकता नहीं

यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो कार्यालय, दुकान और कर्मचारियों की आवश्यकता होती है और अधिकांश पैसा इन्हीं पर खर्च होता है लेकिन इस व्यवसाय में आपको उनकी ही आवश्यकता नहीं होती है। आपको काम करने के लिए किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, इससे आपका पैसा बचता है।

6. सामान स्टोर करने की जरूरत नहीं

जैसा कि आप जानते हैं कि यह उत्पाद का व्यवसाय है। यहां उत्पाद खरीदा और बेचा जाता है लेकिन यह सामान बेचने वाला व्यवसाय नहीं है। इसलिए आपको सामान स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है। हां, आप चाहें तो स्टोर खोल सकते हैं।

7. ऑफिस जाने से मिलेगी मुक्ति

यह कोई नौकरी नहीं है जहां 9-5 से ऑफिस में बैठना हो या किसी को हिसाब देना हो, ऑफिस जाने से आजादी मिल जाती है। आप जब चाहें इस बिजनेस को कर सकते हैं।

8. पैसिव इनकम

यह एक बहुत बड़ा कारण है जिसके कारण लोग नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं। पैसिव इनकम यानी आपके पास एक ऐसा सिस्टम है, जहां से लगातार पैसा आता रहता है। आप काम करते हैं या नहीं, आप रहते हैं या नहीं, आपकी इनकम नहीं रुकती है। हां लेकिन इस सिस्टम को बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी।

9. समय की आजादी कौन नहीं चाहता?

नौकरी या किसी अन्य व्यवसाय में पूरा दिन काम करने वालों की एक ही शिकायत होती है कि उनके पास अपने लिए, अपने परिवार के लिए समय नहीं होता है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का फायदा यह भी है कि आपके पास बहुत समय होता है और आप अपने समय के अनुसार काम करते हैं।

10. वित्तीय स्वतंत्रता

अगर आपको कुछ खरीदने के लिए कई बार सोचना पड़ता है तो आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं हैं। नेटवर्क मार्केटिंग आपके लिए वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने में आपकी मदद कर सकती है। यहां से आप ठीक से काम करके उतना पैसा कमा सकते हैं जितना कि आप नौकरी से नहीं कमा सकते।

11. नाम कमाने का अवसर

जो व्यक्ति सफल होता है उसके पास सम्मान की कोई कमी नहीं होती है। लेकिन यहां अगर आप सफल होते हैं तो आपकी पूरी टीम आपका सम्मान करती है, कंपनी आपका सम्मान करती है और आपको समाज में भी सम्मान मिलता है।

12. लोगों की मदद करना

इस व्यवसाय की सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि आप न केवल नेटवर्क मार्केटिंग का लाभ स्वयं लेते हैं, बल्कि आप दूसरों की मदद भी करते हैं, और उन्हें भी सफल बनाते हैं। इस बिजनेस का सिस्टम ऐसा है कि जब आप किसी और की मदद करते हैं तो आपका बिजनेस भी बढ़ता है।

13. आप जैसे महत्वाकांक्षी और उत्साही लोगों से मिलना

कहा जाता है कि कंपनी का असर होता है, अगर आप उत्साह से भरे लोगों के साथ रहेंगे तो आपके अंदर हमेशा आगे बढ़ने का जुनून रहेगा। इस व्यवसाय के लोग सबसे अधिक प्रेरित, जोश और उत्साह से भरे होते हैं। और अगर आप ऐसे लोगों के बीच रहेंगे तो आप भी जीवन में आगे बढ़ते रहेंगे।

14. विदेश यात्रा का मौका

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो यह बिजनेस आपको बहुत अच्छा मौका दे सकता है। आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

15. इंटरनेट का सही तरीके से इस्तेमाल करन

यह इंटरनेट का जमाना है लेकिन इसका फायदा तभी है जब आप इसका सही इस्तेमाल करें। आप नए लोगों से दोस्ती करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में बताकर उनसे जुड़ सकते हैं। आप विभिन्न तरीकों से इंटरनेट का उपयोग करके अपनी टीम और आय बढ़ा सकते हैं।

16. उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट और सेवाएं

अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के उत्पाद की गुणवत्ता पारंपरिक बाजार के उत्पादों से बेहतर है। चूंकि कंपनी इस व्यवसाय में कोई विज्ञापन नहीं करती है और कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को उसके उपभोक्ताओं द्वारा प्रचारित किया जाता है, इसलिए उन्हें हमेशा अच्छे उत्पादों की आवश्यकता होती है ताकि लोग उनका खुलकर प्रचार कर सकें।

17. सिस्टम टू वर्क

हर काम के लिए एक सिस्टम की जरूरत होती है जिसके अनुसार अगर आप काम करते हैं तो आपकी सफलता तय होती है। इस तरह के सिस्टम कंपनी द्वारा बहुत सावधानी से डिजाइन किए जाते हैं ताकि काम करने वाले व्यक्ति और कंपनी को अधिकतम लाभ मिल सके। यदि आप कोई अन्य ट्रेडिंग करते हैं तो आपको अपना खुद का सिस्टम बनाना होगा और इसके गलत होने की संभावना है।

18. आने वाली पीढ़ी को लाभ

जब आप कड़ी मेहनत करके इस व्यवसाय में सफल हो जाते हैं, तो न केवल आपको बल्कि आपकी आने वाली पीढ़ी को भी इसका लाभ मिलता है। आपके जाने के बाद, आपका पूरा व्यवसाय आपके नामांकित व्यक्ति को स्थानांतरित कर दिया जाता है। आपके जाने के बाद भी आपकी टीम काम करती रहती है और आपका व्यवसाय आपकी नई पीढ़ी को हस्तांतरित हो जाता है।

19. काम सिखाने के लिए दी जाती है ट्रेनिंग

नेटवर्क मार्केटिंग के अलावा शायद ही कोई ऐसा बिजनेस होगा जिसमें काम करने की ट्रेनिंग उस शख्स ने दी हो जिसे उस बिजनेस में पहले ही सफलता मिल चुकी हो। हर काम को करने के लिए एक अच्छी ट्रेनिंग की जरूरत होती है और नेटवर्क मार्केटिंग करने का फायदा यह है कि आपको सफल लीडर्स और कंपनियों द्वारा काम करना सिखाया जाता है।

20. अपलाइन का सपोर्ट

इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का सिस्टम ऐसा है कि आपका अपलाइन (जो आपसे जुड़ गया है) आपको आगे बढ़ने में मदद करता है क्योंकि जब आप सफल होते हैं तो इसका फायदा उसे भी मिलता है। किसी भी अन्य व्यवसाय में आपका मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं है लेकिन यहां आपके साथ आपके लीडर हैं जो आपकी सहायता करते हैं।

21. महिला हो या पुरुष हर कोई कर सकता

नेटवर्क मार्केटिंग कॉन्सेप्ट की दूसरी ख़ास बात यह है कि हर कोई इसे कर सकता है, चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष, चाहे वह ग्रामीण हो या शहरी। हर कोई नेटवर्क मार्केटिंग कर सकता है।

22. उच्च शिक्षित होने की जरुरत नहीं

इस बिज़नेस को करने के लिए बहुत ज्यादा शिक्षित होने की जरुरत नहीं है। जो व्यक्ति बहुत शिक्षित नहीं है वह भी इस बिज़नेस को कर सकता है और इस बिज़नेस में शीर्ष स्थान पर पहुंच सकता है। दुनिया के अन्य कम में सफल होने के लिए बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे हम बहुत कम शिक्षित होने पर भी बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

23. सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको अपने अपलाइन और अपने सीनियर अपलाइन से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होती है। जिससे आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल हो जाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपको आगे ले जाने के लिए आपकी अपलाइन आपके पीछे हमेशा कड़ी मेहनत करती है क्योंकि आपकी कामयाबी में भी उनको भी सफलता मिलती है। दुनिया के दूसरे कामों में हर महत्वपूर्ण जानकारी सीखने के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है, फिर भी हर कोई आपकी सफलताओं को देखकर आपकी टांग खींचने की कोशिश करता है।

24. काम करने के लिए मिलता है बना बनाया सिस्टम

नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने के लिए आपको खुद से एक सिस्टम बनाने की जरूरत नहीं है। आपको कंपनी द्वारा पहले से ही बनाए गए सिस्टम मिल जाते हैं। जिसके तहत आपको काम करना होता है और इस सिस्टम पर कंपनी ने काफी रिसर्च की है। जिससे वह सिस्टम लंबे समय तक चलता है और उसी सिस्टम के तहत आपको लाभ मिलता है, और दुनिया के अन्य कार्यों में आपको खुद ही सिस्टम बनाना पड़ता है। और पता नहीं होता की वह सिस्टम कितनी सही है और कितनी गलत।

25. लीडर बनने का अवसर

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको लीडर बनने का मौका मिलता है। आपको अपनी खुद की पहचान बनाने का मौका मिलता है। जब आप अपनी टीम के साथ किसी किसी जगह जाते हैं, तो टीम के सभी सदस्य आपको बहुत सम्मान देते हैं और आप से कुछ सीखने की कोशिश करते हैं। जबकि अन्य कामों में ऐसा कम ही देखने को मिलता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदों के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपको यह भी पता चल गया होगा कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए। आप इसे अपने दोस्तों या अपनी टीम के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं और उन्हें भी इसके बारे में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles