नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान | Network Marketing Ke Nuksan

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान | Network Marketing Ke Nuksan: इससे पहले एक लेख में हमने नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बताए थे और बताया था कि इस बिजनेस से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। हर व्यवसाय के कुछ फायदे और कुछ कमियां होती हैं। उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग के कई नुकसान भी होते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस एक बेहतरीन बिजनेस है लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करनी चाहिए? इस सवाल का जवाब मिल जाएगा।

हम आपको इस लेख में नेटवर्क मार्केटिंग न करने की सलाह नहीं दे रहे हैं और हमारा उद्देश्य आपको डिमोटिवेट करना नहीं है। नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान और कमियों के बारे में जानना जरूरी है ताकि इस व्यवसाय को करते समय इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आपकी टीम के लोगों को सही दिशा दिखाई जा सके।

दोस्तों जब भी आप इस इंडस्ट्री से जुड़े किसी भी व्यक्ति के पास जाते हैं तो वह उसकी बहुत तारीफ करता हैं और यहां तक ​​कहते हैं कि अपने सपनों को पूरा करने का यही एकमात्र तरीका है। इसके अलावा ऐसा कुछ नहीं है। जहाँ से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

इसके विपरीत अगर आप ऐसे लोगों से मिलेंगे जो इस इंडस्ट्री को छोड़ चुके हैं तो वे इसे बेकार कहेंगे और कहेंगे कि ऐसा कुछ नहीं होता, सब कुछ फ्रॉड है।

ऐसे में दो अलग-अलग नजरिए के कारण लोग भ्रमित हो जाते हैं और उन्हें MLM करना है या नहीं करना। यह तय करने में काफी दिक्कत होती है।

ऐसे में हम चाहते है कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी वो सारी बातें पता चले जो नेटवर्क मार्केटिंग प्रोफेशन से जुड़े लोग आपको कभी नहीं बताते।

आपको इन बातों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपका समय, पैसा और मेहनत लेता है जो बाद में बर्बाद नहीं होना चाहिए। तो आइये समझते है नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकसान –

क्यों नहीं करनी चाहिए नेटवर्क मार्केटिंग | नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

दोस्तों आज दुनिया में कोई एक व्यक्ति नहीं है जिसे नेटवर्क मार्केटिंग से नफरत हो। उनकी संख्या करोड़ों में है। जो या तो नेटवर्क मार्केटिंग से नफरत करते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो नेटवर्क मार्केटिंग उनके लिए नहीं बनी है।

जिस समय आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। मुझे नहीं पता कि आप नेटवर्क मार्केटिंग से नफरत करने वालों में से एक हैं या उन लोगों में से हैं जिन्होंने इसे करने के बाद छोड़ दिया हैं।

मेँ यह स्पष्ट कहना चाहूंगा की नेटवर्क मार्केटिंग हर किसी के लिए नहीं है। और यहां में आपको कुछ कारण बताऊंगा की आपको इस नेटवर्क से क्यों जुड़ना नहीं चाहिए।

1. सफल होने के बहुत कम मौके

इस व्यवसाय में 99.96% Network Marketers असफल हो जाते हैं। आप यहाँ से तब तक पैसा नहीं कमा सकते जब तक कि आप शेष .04% में रहने के इच्छुक न हों।

2. धोखाधड़ी कंपनियां

दोस्तों आज मार्केट में बहुत सारी फ्रॉड कंपनियां हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग फ्रॉड के सहारे फल-फूल रही हैं। हालांकि उनके पास कानूनी रूप से कारोबार करने का सर्टिफिकेट है। लेकिन यह सर्टिफिकेट कभी भी इस बात की गारंटी नहीं देता कि ये कंपनियां कभी बंद नहीं होंगी।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं, आपने EBIZ का नाम तो सुना ही होगा। इस कंपनी के पास कानूनी तौर पर बिजनेस करने का सर्टिफिकेट था। 18 साल तक इस इंडस्ट्री में रहने के बाद यह कंपनी बंद हो गई। जिससे लाखों युवाओं का भविष्य खतरे में पड़ गया।

इसके साथ ही मैं यह भी स्पष्ट कर दूं कि किसी कंपनी का एमसीए में पंजीकृत होना इस बात का प्रमाण नहीं है कि कंपनी कभी बंद नहीं होगी।

ये सब बातें बता कर ज्यादातर लोग कंपनी की वैधता का सबूत लोगों को देते हैं। EBIZ एक MCA पंजीकृत कंपनी थी। ऐसे बाजार में आज हजारों कंपनियां चल रही हैं जो एमसीए में पंजीकृत भी नहीं है।

3. महंगा उत्पाद और सेवाएं

दोस्तों बहुत से नेटवर्क मार्केटिंग प्रोफेशनल्स बताते हैं कि डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में डिस्ट्रीब्यूटर, होल सेलर, रिटेलर और एडवरटाइजर की खर्चा कम हो जाता है। फिर भी ग्राहक के लिए प्रोडक्ट बहुत महंगे होते हैं।

उत्पाद की कीमत में वृद्धि इसलिए है क्योंकि एमएलएम कंपनी के नेटवर्क में बहुत से लोग हैं और सभी को लाभ का कुछ प्रतिशत देना पड़ता है। इसलिए अधिकांश कंपनियां महंगे उत्पाद रखती हैं और जो सस्ता रखती हैं। उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी कम होती है।

लेकिन इनमें से ज्यादातर नुकसान ग्राहक को होता है क्योंकि सारा पैसा उसे चुकाना पड़ता है। पहले नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अधिक कमीशन के लिए ऑनलाइन कोर्स, सुइट लेंथ और हॉलिडे पैकेज जैसे उत्पाद बेचती थीं। लेकिन अब डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के कारण उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।अगर इसे शुरू किया गया है, तो अब ज्यादातर कंपनियों ने हेल्थ और वेलनेस उत्पाद बेचना शुरू कर दिया है क्योंकि वे इन उत्पादों पर अधिक कमीशन कमा सकती हैं।

तो अंतिम बात यह है कि आप .04% नेटवर्क मार्केटिंग लोगों में शामिल हैं या नहीं, यह बाद की बात है लेकिन आपको पहले महंगे उत्पाद खरीदने होंगे। जो मुझे व्यक्तिगत रूप से नेटवर्क मार्केटिंग की मुख्य कमियों में से एक लगता है।

4. कौशल की आवश्यकता

नेटवर्क मार्केटिंग के पेशे में पैसा कमाने वाले लोगों में लीडरशिप स्किल, कम्युनिकेशन स्किल और पब्लिक स्पीकिंग स्किल बहुत जरूरी है।

अगर आपको नहीं लगता कि आप इस कौशल को विकसित कर पाएंगे या आप इस कौशल को विकसित करने में रुचि नहीं रखते हैं, तो बेहतर है कि आप इस उद्योग से दूर रहें क्योंकि अगर आप इसके बिना यहां आते हैं तो यह आपको कुछ नहीं देगा। समय की बर्बादी होगी।

5. मजाक और अस्वीकृति

90-97% लोग जिनके पास आप बिजनेस मॉडल दिखाने जाएंगे। वे आपको ठुकरा देंगे और कुछ आपका उपहास करने की हद तक चले जाएंगे। इसलिए यदि आप इस पेशे में शामिल होने जा रहे हैं तो आप अपने मजाक और रिजेक्शन फेस का सामना करने के लिए तैयार हैं ।

अगर आप 100 लोगों से बात कर रहे हैं और उन्हें अपनी कंपनी का प्लान दे रहे हैं तो आप पहले समझ लीजिए की सिर्फ 10 लोग ही हां कहने वाले हैं और आपके साथ आने वाले हैं। इसके अलावा हां कहने वालों में से 90% व्यवसाय को गंभीरता से नहीं लेंगे। वे आपके व्यवसाय के लिए एक बड़ा बोझ बन जाएंगे।

6. प्रयास करने का पैसा नहीं

एक नौकरी में जहां आप काम करते हैं और पैसा कमाते हैं। इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग पेशे मेंआपको तभी भुगतान मिलता है जब कंपनी पैसा बनाती है। यदि आपके ग्राहक उत्पाद नहीं खरीदते हैं, तो उन घंटों को भूल जाइए जो आपने अपनी कंपनी के प्रोडक्ट के विज्ञापन और प्रचार में गुजारे थे।

7. समाज में सम्मान की कमी

एक नौकरी में जहां आप समाज से सम्मान अर्जित करते हैं। इसके विपरीत यह बहुत कम संभावना है कि लोग नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में व्यवसाय बनाने के लिए आपका सम्मान करेंगे।

8. निश्चित आय का न होना

एक ऐसी नौकरी में जहां आपको हर महीने या हफ्ते में अपनी निश्चित आय मिलती है। भले ही कंपनी ने कितना भी पैसा कमाया हो, खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ऐसा नहीं है। हो सकता है आपने इस महीने 10000 रुपये कमाए। लेकिन अगले महीने आपको कोई पैसा न मिले।

9. एमएलएम के बारे में ज्ञान की कमी

आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो MLM के बारे में नहीं जानते हैं या उनके पास इससे संबंधित बुनियादी जानकारी नहीं है। जिसके कारण फ्रॉड कंपनियां अपना व्यवसाय चला रही हैं। लोगों को यह भी नहीं पता है कि एक सही कंपनी का चुनाव कैसे किया जाता है।

इसके अलावा कई बड़े अनुभवी लीडर को सही गलत का पता होता है। लेकिन ज्यादा पैसे और लालच के पीछे फ्रॉड कंपनियों से जुड़कर वे एमएलएम उद्योग को गलत दिशा में ले जाते है।

10. एमएलएम सीमित दायरा

दोस्तों मैंने आपको ऊपर बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की दर बहुत कम होती है। और जो लोग कामयाब होते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि उनकी कमाई बहुत अच्छी होती है।

लेकिन एमएलएम का एक बहुत सीमित दायरा है यानि कि आपके ऊपर भी आपके अपलाइन है और कंपनी के मालिक है वो जैसा चाहेंगे वैसा ही करेंगे जैसे कि उन्हें प्रोडक्ट के रेट बढ़ाने होंगे तो वह आपसे बिना पूँछे प्रोडक्ट के रेट बढ़ा सकते है। और यदि उन्हें कोई पालिसी चेंज करनी होगी वह अपने अकॉर्डिंग अपनी पालिसीको चेंज कर देंगे।

इन सबके विपरीत अगर आपका खुद का बिजनेस होता तो वहां के बिजनेस की ग्रोथ और कमाई पूरी तरह आप पर निर्भर करती है। अगर किसी कारण से कंपनी बंद हो जाती है, तो उस कंपनी में आपकी पोजीशन भी समाप्त हो जाएगी और आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

इस तरह आप समझ ही गए होंगे कि खुद के बिजनेस और एमएलएम में काफी अंतर होता है। इसलिए कई बार ऐसा देखा गया है कि एमएलएम में सफल होने के बाद कई लीडर अपने काम की दिशा बदल लेते हैं।

11. एमएलएम उद्योग में नकारात्मकता

एमएलएम उद्योग में मौजूद लोग अक्सर खुद जो एमएलएम कंपनी को ज्वाइन किये होते है उसे अच्छा बताते है और दूसरों की कंपनियों को बेकार कहते हैं। जिससे वे खुद इस उद्योग के खिलाफ नकारात्मकता फैलाते और जो लोग इस उद्योग के बाहर के हैं। उनके सामने इससे जल्दी अमीर बनने के तरीके की तरह प्रस्तुत किया जाता है। जिसके परिणामस्वरूप लोग इसमें शामिल होकर असफल हो जाने पर इसे गाली देते हैं। इसके अलावा फ्रॉड कंपनियां भी मुख्य रूप से नकारात्मकता का एक बड़ा कारण हैं।

12. खराब रिश्ता

आपने देखा होगा कि आमतौर पर ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर भाग जाते हैं। इसलिए अगर आप किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर पहुंच जाते हैं तो वे आपसे बचने की कोशिश करते हैं।

कई बार साथी अपने रिश्तेदारों को इस धंधे में ले आते हैं लेकिन जब उन्हें सफलता नहीं मिल पाती है तो उनकी मेहनत, समय और पैसा बर्बाद हो जाता है और इस वजह से उनके रिश्ते में दरार आ जाती है।

ये थे वो कारण जिनकी वजह से आपको नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष

उपरोक्त लेख (नेटवर्क मार्केटिंग क्यों नहीं करना चाहिए। नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान | Network Marketing Ke Nuksan) के माध्यम से मैंने आपको नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या हैं, आपको MLM करना चाहिए या नहीं के बारे में जानकारी दी है। अगर आपको नुकसान से ज्यादा इसके फायदे पसंद आ रहे हैं तो आप इसमें अपना करियर जरूर बना सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग का कॉन्सेप्ट बहुत ही अनोखा है, यह बहुत अच्छा है लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि यह आपके लिए बना है या नहीं क्योंकि इस दुनिया में आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles