https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

रात में सूरज कहां जाता है, सूरज रात को कहां जाता है – (Raat Ko Sun Kahan Jata Hai)

रात में सूरज कहां जाता है – हमारा जीवन दिन और रात के अनुसार चलता है। सूरज डूबने के साथ ही दिन लगभग ख़त्म हो जाता है। एक दिन में 24 घंटे होते हैं, जिनमें से 12 घंटे हम सूरज की रोशनी में बिताते हैं और बाकी रात में सूर्यास्त के बाद यानी सूरज डूबने के बाद बिताते हैं।

लेकिन क्या आप जानते है रात में सूरज कहां जाता है, सूरज रात को कहां जाता है? अगर नहीं तो आज के इस लेख रात को सूरज कहां जाता है को अंत तक अवश्य पढ़े। तो आइये जानते है –

सूरज रात को कहां जाता है (Raat Ko Suraj Kahan Jata Hai)

सूरज कहीं नहीं जाता। पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है और अपनी धुरी पर भी घूमती है, जिसके कारण 24 घंटों में से लगभग 12 घंटे हम सूर्य के सामने और शेष घंटे सूर्य के पीछे रहते हैं। जब हमें सूर्य दिखाई नहीं देता है, तो उसे रात कहा जाता है।

- Advertisement -

रात में सूर्य कहीं नहीं जाता, पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है और पृथ्वी का जो भाग सूर्य के सामने नहीं होता, वहां रात हो जाती है, अर्थात सूर्य कहीं नहीं जाता, सूर्य सदैव अपनी जगह पर ही रहता है।

पृथ्वी घूमती है और पृथ्वी के घूमने के कारण ही दिन और रात होते हैं। पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है। पृथ्वी अपनी धुरी पर 1 दिन में एक चक्कर पूरा करती है। जिससे दिन रात होते है। पृथ्वी सूर्य का एक चक्कर 365 दिनों में पूरा करती है जिसके कारण वर्ष बदलता है।

पृथ्वी के घूमने के दौरान जो भाग सूर्य के सामने आता है वहां सूर्योदय होता है और जो भाग सूर्य के सामने नहीं होता है वहां सूर्यास्त होने लगता है, और वहां रात हो जाती है

जब वह भाग पुनः सूर्य के सामने आने लगता है तो उस क्षेत्र में सूर्य उगने लगता है। इसी प्रकार यह प्रक्रिया प्रतिदिन चलती रहती है और सूर्योदय तथा सूर्यास्त के नियम भी यथावत रहते हैं। इससे एक ही निष्कर्ष निकलता है कि सूर्य कभी कहीं नहीं जाता, पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है जिसके कारण सूर्य उगता है और हम सूर्य को अस्त होते हुए देखते हैं।

इसके अलावा आपको बता दें कि पृथ्वी पर ऐसे कई देश हैं जहां हर दिन दिन और रात नहीं होते हैं। इसका मुख्य कारण पृथ्वी का लगभग 23 डिग्री पर झुका हुआ होना है। पृथ्वी लगभग 23 डिग्री झुकी हुई है।

कई देशों में सूरज साल में एक बार उगता है और एक बार ही डूबता है। यहां कई हफ्तों और महीनों तक सूरज की रोशनी बरकरार रहती है। अगर आप ध्यान दें तो इन जगहों की अपनी-अपनी भौगोलिक तस्वीरें हैं, और यही कारण है कि यहां दिन में एक बार रात या दिन नहीं होते है।

1) नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को लैंड ऑफ मिडनाइट सन कहा जाता है। मई से जुलाई के अंत तक 76 दिनों तक यहां सूरज कभी अस्त नहीं होता।

2) नुनावुत, कनाडा

नुनावुत कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में आर्कटिक सर्कल से लगभग दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस जगह पर लगभग दो महीने तक लगातार 24 घंटे धूप रहती है। जबकि सर्दियों के दौरान यह स्थान लगातार 30 दिनों तक पूरी तरह अंधेरे में रहता है।

3) आइसलैंड

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है और यह एक ऐसा देश है जहां एक भी मच्छर नहीं हैं। गर्मियों के दौरान, आइसलैंड में रात होती है, जबकि जून के महीने में, सूरज कभी अस्त नहीं होता है।

4) बैरो, अलास्का

मई के आखिर से जुलाई के आखिर तक यहां सूरज डूबता नहीं है। लेकिन नवंबर की शुरुआत से अगले 30 दिनों तक यहां सूरज नहीं उगता और इसे पोलर नाइट के नाम से जाना जाता है। इसका मतलब यह भी है कि सर्दियों के महीनों के दौरान पूरा देश अंधेरे में रहता है। अपने बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियरों के लिए लोकप्रिय, आप गर्मियों या सर्दियों में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

5) फिनलैंड

फ़िनलैंड को झीलों और द्वीपों की भूमि ( लैंड ऑफ लेक एंड आइलैंड) कहा जाता है। फ़िनलैंड के अधिकांश भाग में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों तक धूप रहती है। इस दौरान लगभग 73 दिनों तक सूरज चमकता रहता है, जबकि सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी नहीं रहती है। यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं।

6) स्वीडन

मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में सूरज आधी रात के आसपास डूबता है और पूरे देश में सुबह 4 बजे के आसपास उगता है। यहां लगातार 6 महीने तक धूप रहती है। इसका मतलब यह है कि इन 6 महीनों के दौरान यहां सूरज डूबता नहीं है।

FAQs

सूरज कहाँ से डूबता है?
सूरज डूबता नहीं है, केवल डूबता हुआ प्रतीत होता है। पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है और 1 दिन में अपनी धुरी पर एक पूरा चक्कर लगाती है और यही कारण है कि सूर्य पश्चिम में डूबता हुआ दिखाई देता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको रात में सूरज कहां जाता है, सूरज रात को कहां जाता है (Raat Mein Suraj Kahan Jata Hai) आदि के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख रात में सूरज कहां जाता है (Raat Ko Sun Kahan Jata Hai) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page