रिडीम कोड क्या है? कैसे करे इसका इस्तेमाल – (Meaning Of Redeem Code In Hindi)

Redeem Code Kya Hai In Hindi: इंटरनेट पर उपलब्ध सभी प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन में मिलने वाली सामान्य से अधिक सुविधा प्राप्त करने के लिए हमें रिडीम कोड की आवश्यकता होती है जिसकी सहायता से हम पहले से अधिक सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कही लोग रिडीम कोड का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं होता की रिडीम कोड का मतलब क्या है (What Is Meaning Of Redeem Code In Hindi)।

अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं जिन्हें इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपको रिडीम कोड क्या है? रिडीम कोड कैसे बनाएं? और रिडीम कोड कैसे विड्रोल करें? के बारे में आपको जानकारी देने वाले है।

अगर आप उपरोक्त जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है और जानते है की रिडीम कोड क्या है (Redeem Code Kya Hai In Hindi)

रिडीम कोड क्या है? (What Is Redeem Code In Hindi)

जब भी हमें गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप खरीदना हो, या किसी ऐप को सब्सक्राइब करना हो, या कोई ऐप आइटम खरीदना हो तो वह हम गूगल प्ले स्टोर से ही कर सकते हैं। इसके लिए हम क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा सभी के पास नहीं होती है। हालांकि ज्यादातर लोगों को डेबिट कार्ड मिल जाता है। लेकिन गूगल प्ले स्टोर बहुत कम डेबिट कार्ड स्वीकार करता है। इसलिए डेबिट कार्ड से गूगल प्ले स्टोर पर पेमेंट करते समय आपको परेशानी हो सकती है।

ऐसे में आपके लिए रिडीम कोड एक बहुत अच्छा विकल्प है। रिडीम कोड एक प्रकार का कोड होता है जिसे हम किसी भी यूपीआई पेमेंट ऐप से जनरेट कर सकते हैं। हम ₹10 से ₹5000 तक का रिडीम कोड बना सकते हैं और इस कोड को बनाने के बाद हम गूगल प्ले स्टोर में जाकर उसे विड्रोल कर सकते हैं।

जैसे ही हम गूगल प्ले स्टोर में उस रिडीम कोड को विड्रोल करेंगे तो उस रिडीम कोड की राशि आपके गूगल प्ले स्टोर खाते में जोड़ दी जाएगी।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपने ₹500 का रिडीम कोड बनाया, उसके बाद आपने गूगल प्ले स्टोर में जाकर इसे वापस यानी विड्रोल कर लिया। आपके गूगल प्ले स्टोरअकाउंट में ₹500 आ जाएंगे। जिसके जरिए आप गूगल प्ले स्टोर पर कोई भी ऐप या ऐप आइटम खरीद सकते हैं।

आज के युवाओं और बच्चों को सबसे ज्यादा रिडीम कोड की जरूरत है। क्योंकि आजकल ज्यादातर बच्चे और युवा पबजी और फ्री फायर जैसे गेम खेलते हैं। जिसमें एयरड्रॉप, डिमॉन्ड, यूसी आदि खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होता है और बच्चों के पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं होती है। ऐसे में उनके लिए रिडीम कोड एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

तो भले ही आपके पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा न हो। लेकिन फिर भी आप गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप या ऐप आइटम खरीदना चाहते हैं तो रिडीम कोड आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

रिडीम कोड क्या होता है? (Redeem Code Kya Hota Hai In Hindi)

यह एक प्रकार का ऑनलाइन कूपन होता है, जिसकी मदद से आप किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन को सब्सक्राइब करके या उस एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए उसे खरीद सकते हैं। आप इसे गिफ्ट कार्ड या प्रमोशन कोड भी कह सकते हैं।

रिडीम कोड एक प्रकार का कोड होता है जिसे हम किसी भी यूपीआई पेमेंट्स ऐप जैसे पेटीएम, फ़ोन पे या गूगल पे आदि की मदद से बना सकते हैं। इस कोड को बनाने के बाद हम इसका इस्तेमाल गूगल प्ले स्टोर से कुछ भी खरीदने के लिए कर सकते हैं।

जितनी भी राशि (रुपये) का हम रिडीम कोड बनाते है। उसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर विड्रोल कर लेते है। और वह सारा पैसा हमारे गूगल प्ले स्टोर वॉलेट में आता है। इस वॉलेट मनी से हम कोई भी पेड एप्पस, मूवीज, गेम्स या बुक्स आदि खरीद सकते हैं।

रिडीम कोड का मतलब (Meaning Of Redeem Code In Hindi)

रिडीम का हिंदी में अर्थ है छुड़ा लेना, चुकाना, बचाना, मुक्त करना,, नुकसान की भरपाई करना यानी क्षति पूर्ति करना, कूपन आदि में प्राप्त लाभ या सुविधा लेना।

लेकिन इंटरनेट की दुनिया में इसका मतलब कूपन का लाभ उठाना यानी कूपन से लाभ प्राप्त करना है।

कूपन कोड को वाउचर, रेफरल कोड या गिफ्ट कार्ड भी कहते हैं। इसका उपयोग तब किया जाता है जब गूगल प्ले स्टोर हमारे डेबिट कार्ड को स्वीकार नहीं करता है, लेकिन यह इस कोड को स्वीकार करता है।

जिससे हम यहां से कुछ भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग अन्य प्रकार की सेवाएं प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

रिडीम कोड कैसे जनरेट करें? (How To Generate Redeem Code In Hindi)

इसके लिए आपको एक यूपीआई पेमेंट ऐप की जरूरत होगी। आप गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट्स बैंक आदि जैसे किसी भी यूपीआई पेमेंट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके अलावा और भी कई यूपीआई पेमेंट ऐप हैं जिनकी मदद से आप रिडीम कोड बना सकते हैं। अगर आप यूपीआई पेमेंट्स ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य या अपने दोस्त के मोबाइल से रिडीम कोड बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1 – रिडीम कोड जिस मोबाइल से बना रहे हैं, उस मोबाइल में आपको कोई एक यूपीआई पेमेंट ऐप ओपन करना है। यहां आपको फ़ोन पे से रिडीम कोड बनाना सिखा रहे है।

2 – आपको कोई एक यूपीआई ऐप ओपन करना है। यूपीआई पेमेंट ऐप ओपन होने के बाद एप्प की सभी सेवाएं आपके सामने आ जाएंगी। कुछ ऐप्स में See All बटन पर क्लिक करने के बाद सभी सेवाएं आ जाती हैं। तो अगर आपको यह ऑप्शन मिलता है तो आपको इस पर क्लिक करना है। इन सभी विकल्पों में से आपको गूगल प्ले का एक विकल्प मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

3 – गूगल प्ले के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आगे एक पेज खुलेगा। यहां सबसे पहले आपको राशि दर्ज करनी होगी कि आप कितने रुपए का रिडीम कोड बनाना चाहते हैं? आप ₹10 से ₹5000 तक का रिडीम कोड जनरेट कर सकते हैं।

आप जितने रुपए का रिडीम कोड बनाएंगे, उतने ही रुपए आपके गूगल प्ले स्टोर में जुड़ जाएंगे, जब आप इस कोड को वापस लेंगे। नीचे पैसे डालने के बाद आपको अपने बैंक खाते का चयन करना है कि आप किस बैंक खाते से यह भुगतान करना चाहते हैं। बैंक खाते का चयन करने के बाद नीचे दिए गए Pay बटन पर क्लिक करें।

5. उसके बाद आपसे आपका भीम यूपीआई पिन मांगा जाएगा, आपको वह पिन टाइप करना है और जारी रखना है। उसके बाद जैसे ही आपका भुगतान सफलतापूर्वक हो जाएगा तो आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। यहां आपका रिडीम कोड आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगा, अब आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस रिडीम कोड को विड्रोल कर सकते हैं।

पेटीएम से कैसे रिडीम कोड बनाएं? (How To Generate Redeem Code From Paytm In Hindi)

  • पेटीएम से रिडीम कोड बना रहे हैं तो उसे ओपन करें। अब “All Services” पर क्लिक करें।
  • अब लेफ्ट साइड मेन्यू में RECHARGE AND PAY BILLS को सेलेक्ट करें। आपको दायीं तरफ “GOOGLE PLAY RECHARGE ” का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलता है। जिसमें आपको जितने भी अमाउंट का रिडीम कोड बनाना है उस अमाउंट को डाल दें। उसके बाद “PROCEED ” पर क्लिक करें और भुगतान पूरा करें।
  • भुगतान सफल होते ही आपके लिए एक रिडीम कोड जनरेट हो जाता है। जिसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर विड्रोल कर सकते हैं।

फोन पे से रिडीम कोड कैसे बनाएं? (How To Generate Redeem Code From Phone Pe In Hindi)

  • अगर आप फोन पे से रिडीम कोड बनाने जा रहे हैं तो ये भी बेहद आसान है। इसके लिए अपने स्मार्टफोन में फोन पे एप्प को ओपन करें और फिर आपको “SEE ALL ” पर क्लिक करना है।
  • इससे आपके सामने सभी विकल्प खुल जाएंगे। यहां आपको थोड़ा नीचे जाने पर गूगल प्ले का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर क्लिक करें।
  • यहां आप जितने रूपए का रिडीम कोड बनाना चाहते हैं, उस राशि को दर्ज करें और “PAY” पर क्लिक करें।
  • पेमेंट होते ही आपके सामने एक कोड जेनरेट हो जाता है। इसे रिडीम कोड कहा जाता है।

रिडीम कोड कैसे विड्रोल करें? (How To Withdraw Redeem Code In Hindi)

अब आपने रिडीम कोड बना लिया है। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसे कैसे वापस लेना या विड्रोल करना है। वैसे यह बहुत आसान है। लेकिन अगर आपने ऐसा पहले कभी नहीं किया है तो इसमें आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको ऐसी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रिडीम कोड बनाने के बाद इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। बस आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को ध्यान में रखना है। जो इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें। अब टॉप राइट साइड कार्नर में अपने अकाउंट पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। इसमें आप “PAYMENTS & SUBSCRIPTIONS” पर क्लिक करें।
  • अब आप “REDDEM GIFT CODE ” पर क्लिक करें या आप चाहें तो “PAYMENT METHODS>> REDDEM COD” पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब यूपीआई पेमेंट ऐप से प्राप्त रिडीम कोड लिखें। और फिर नीचे रिडीम पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप ऐसा करते हैं, आपके गूगल प्ले स्टोर वॉलेट में दिखाई देने वाली राशि उतनी ही होगी, जितनी राशि के लिए आपने रिडीम कोड बनाया था।
  • अब आप अपने वॉलेट मनी से गूगल प्ले स्टोर से कुछ भी खरीद सकते हैं। अब आप किसी भी पसंदीदा पेड एप्लिकेशन, गेम्स, किताबें या पसंदीदा मूवी आदि का आनंद ले सकते हैं।

रिडीम कोड कैसे काम करता है? (How Does Redeem Code Work In Hindi)

जब आप इसे कहीं से भी ऑनलाइन या उपहार के बदले में खरीदते हैं तो ऐसा गिफ्ट आपको किसी एप्लिकेशन या सर्विस द्वारा दिया जाता है।

जिसमें आपको सबसे पहले बताया जाता है कि यह कोड आपको इस काम के लिए और इस सर्विस को खरीदने के लिए दिया गया है।

जिसमें कुछ अंक होते हैं। जब आप उस कोड को कॉपी कर लेते हैं और उस सर्विस के मोबाइल एप्लिकेशन पर जाकर उसका सब्सक्रिप्शन या सर्विस खरीदते हैं तो आपको वह कोड वहां देना होता है। जिससे आपको वह प्लान डिस्काउंट पर या फ्री में मिल जाता है।

उदाहरण के लिए, अगर आपको गूगल प्ले स्टोर से कोई गेम या किताब खरीदने के लिए फ़ोन पे पर कूपन दिया जाता है। और आप उसकी मदद से इसे खरीद लेते हैं। तब फ़ोन पे की तरफ से आपको उसका कूपन गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है।

इसके पीछे की प्रक्रिया की बात करें तो जब भी कोई सर्विस रिडीम कोड जारी करती है और उस कोड को किसी उपभोक्ता को उपहार के रूप में प्रदान करती है तो यह उस सर्विस को सूचित करती है कि हमने रिडीम कोड जारी किया है।

जब हमारे यूजर इसकी मदद से आपकी सर्विस खरीदने आते हैं तो उन्हें उस कोड पर डिस्काउंट देना होता है जिसका भुगतान हमारी सर्विस द्वारा किया जाएगा।

कई बार कई ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर अपने उत्पादों को और अधिक बेचने के लिए छूट के रूप में रिडीम कोड जारी करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें – 

FAQs

रिडीम कोड क्या होता है?
रिडीम कोड एक प्रकार का कोड होता है?

रिडीम कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
रिडीम कोड का इस्तेमाल गूगल प्ले स्टोर से कुछ भी खरीदने के लिए कर सकते हैं।

रिडीम कोड का दूसरा नाम क्या है?
रिडीम कोड को गिफ्ट कार्ड या प्रमोशन कोड भी कह सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको यह लेख रिडीम क्या होता है (Redeem Code Kya Hai), रिडीम कोड कैसे जनरेट करें, रिडीम कोड कैसे विड्रोल करे पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles