https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

Samsung किस देश की कंपनी है (Samsung Kis Desh Ki Company Hai) – Samsung Company Kaha Ki Hai

Samsung Kaha Ki Company Hai: आज सैमसंग एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी है। आज के समय में स्मार्टफोन के क्षेत्र में सैमसंग काफी कामयाब कंपनी है।

दुनिया के ज्यादातर देशों में इसके स्मार्टफोन देखने को मिल जाएंगे। भारत में भी कई लोग सैमसंग फोन का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो भारत में कई चीनी कंपनियों की एंट्री हो चुकी है, जिससे सैमसंग को चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है, लेकिन बजट स्मार्टफोन हो या महंगा फोन, सैमसंग काफी अच्छा बिजनेस कर रही है।

लेकिन अगर आपको लगता है कि सैमसंग सिर्फ स्मार्टफोन ही बनाती है तो इसका इतिहास आपको चौंका सकता है। जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

- Advertisement -

Samsung किस देश की कंपनी है (Samsung Kis Desh Ki Company Hai) - Samsung Company Kaha Ki Hai - Samsung Kaha Ki Company Hai

सैमसंग कहाँ की कंपनी है? (Samsung Company Kaha Ki Hai)

सैमसंग एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय कंपनी है। सैमसंग दक्षिण कोरिया की बहुराष्ट्रीय कंपनी है। सैमसंग भारत ही नहीं बल्कि साउथ कोरिया में भी लोगों की सबसे पसंदीदा कंपनी है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है। इस कंपनी के उत्पाद पूरी दुनिया में बिकते हैं। कंपनी की देखभाल सैमसंग मुख्यालय से की जाती है। सैमसंग कंपनी का मुख्यालय दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में है। सैमसंग मोबाइल आज एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी है।

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है? (Samsung Ka Malik Kaun Hai)

सैमसंग के मालिक का नाम ली ब्युंग चुल (Lee Byung Chul) है। ली ब्युंग चुल को ही कंपनी का संस्थापक माना जाता है क्योंकि साल 1938 में उन्होंने कंपनी की नींव रखी थी।

ली ब्युंग चुल का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक और एमबीए किया था। हालांकि, अब ली ब्यूंग चुल इस दुनिया में नहीं हैं। 19 नवंबर 1987 को उनको देहांत हो गया। अब उनके परिवार के सदस्य कंपनी चला रहे हैं।

सैमसंग दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बनाने वाली कंपनी है। जिसमें मुख्य डिवाइस मोबाइल फोन है। इस कंपनी की शुरुआत साल 1938 में एक ट्रेडिंग कंपनी के तौर पर हुई थी। उस समय सैमसंग फल और राशन (खाद्य सामग्री) बेचता था। लेकिन सफलता न मिलने के कारण उन्होंने 1960 में इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में कदम रखा।

सैमसंग का पहला इलेक्ट्रॉनिक आइटम (Samsung First Electronic Item In Hindi)

सैमसंग का पहला इलेक्ट्रॉनिक आइटम 1969 में बनाया गया था और यह आइटम ब्लेक इन व्हाइट टेलीविजन मॉडल पी-3205 था। कंपनी ने इस टीवी को 1970 में लॉन्च किया था।

सैमसंग कंपनी भारत में कब आई? (Samsung Company In India In Hindi)

सैमसंग ने साल 1995 में भारत के श्रीपेरंबुदूर में एक प्लांट लगाया था। कंपनी के भारत में 1.5 लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने किया, यह प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में 35 एकड़ में फैला हुआ है।

सैमसंग ने 1995 में भारत में एंट्री की थी, लेकिन शुरुआत में कुछ खास नहीं कर पाई। 2004 में सैमसंग ने भारतीय बाजार में अपने मोबाइल लॉन्च किए, लेकिन वह भी अपना कमाल नहीं दिखा सके।

लेकिन 2009 में सैमसंग गैलेक्सी सीरीज के लॉन्च के बाद सैमसंग गैलेक्सी ने भारतीय मोबाइल बाजार में धूम मचा दी। और जनता का विश्वास जीता। उसके बाद चीनी स्मार्टफोन ने कंपनी को काफी टक्कर दी लेकिन सैमसंग के हौसले को नहीं तोड़ पाई। आज भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन सैमसंग का ही है।

सैमसंग कंपनी का इतिहास (History Of Samsung In Hindi)

सैमसंग कंपनी ने दूसरे देशों में नूडल बनाने के उपकरण, आटा और मछली के निर्यात के साथ शुरुआत की। इसके बाद कंपनी ने 1950 से 1960 तक लाइफ इंश्योरेंस और टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी काम किया लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली।

इसके बाद साल 1969 में तकनीकी दुनिया में कदम रखते ही कंपनी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत हुई। इस समय कंपनी ने टीवी बनाने का काम किया और साल 1970 में अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लॉन्च किया। इस समय बाजार में टीवी की काफी डिमांड थी, ऐसे में उनके टीवी को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इसके बाद सैमसंग ने फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसे तमाम इलेक्ट्रिक उत्पाद बनाने शुरू कर दिए।

कंपनी ने 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ कंप्यूटर के पुर्जे बनाने शुरू किए, तब से कंपनी के उत्पाद की ग्रोथ बढ़ती चली गई। वर्तमान में ऐसा कोई तकनीकी क्षेत्र नहीं है जहां कंपनी की पहुंच न हो, कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन तक हर क्षेत्र में इसके बहुत अच्छे उत्पाद देखे जा रहे हैं।

क्या-क्या बनाती है सैमसंग?

सैमसंग कंपनी के यूजर्स को लगता है कि यह कंपनी स्मार्टफोन और टीवी बनाती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यह कंपनी घड़ी से लेकर बिल्डिंग तक बहुत कुछ बनाती है। सैमसंग पानी के जहाज, तोप भी बनाती है। सैमसंग ने ही दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा बनाई है। सैमसंग स्मार्ट फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घरेलू उपकरण, मोटर वाहन, कैमिकल्स, फ्लैश मेमोरी, पानी का जहाज, लड़ाकू तोप, चिकित्सकीय संसाधन, अर्धचालक, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि।

FAQs For Samsung Kis Desh Ki Company Hai

सैमसंग किस देश की है?
सैमसंग दक्षिण कोरिया की कंपनी है।

सैमसंग कंपनी कहाँ की है?
सैमसंग कंपनी दक्षिण कोरिया की है।

क्या सैमसंग एक भारतीय कंपनी है?
नहीं सैमसंग भारतीय कंपनी नहीं है।

सैमसंग की स्थापना कब हुई थी?
सैमसंग की स्थापना 1938 में हुई थी।

सैमसंग के मालिक कौन है?
सैमसंग के मालिक ली ब्युंग-चुल है।

सैमसंग का मुख्यालय कहाँ है?
सैमसंग का मुख्यालय दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में स्तिथ है।

सैमसंग के सीईओ कौन है?
सैमसंग के सीईओ ली ली सू-बिन है।

भारत में सैमसंग का प्लांट कहाँ है?
भारत में सैमसंग का प्लांट श्रीपेरंबुदूर और नॉएडा में है।

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है और कहां का है?
सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्युंग-चुल है और सैमसंग दक्षिण कोरिया की कंपनी है।

निष्कर्ष

तो अब आप जान गए होंगे कि सैमसंग किस देश की कंपनी है और सैमसंग का मालिक कौन है। सैमसंग काफी लोकप्रिय कंपनी है। दक्षिण कोरिया की जीडीपी में सैमसंग का योगदान 17 फीसदी है। सैमसंग दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

हमे उम्मीद है आपको यह लेख सैमसंग कहाँ की कंपनी है (Samsung Kaha Ki Company Hai) अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page