वेब सीरीज का मतलब | Web Series Ka Matlab – Meaning Of Web Series In Hindi

What Is Web Series Meaning In Hindi: अगर आप वेब सीरीज से जुडी जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख के साथ बने रहे। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको वेब सीरीज के बारे पूरी जानकारी देने जा रहे है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

वेब सीरीज आज के समय में काफी चलन में है। वेब सीरीज आज की दुनिया में बहुत हिट भी है। आज के समय में फिल्मों को उतना पसंद नहीं किया जा रहा है जितना की वेब सीरीज को।

वेब सीरीज को वेब शो भी कहा जाता है और दुनिया में इसकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। अमेज़न प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, उल्लू, ऑल्ट बालाजी और एमएक्स प्लेयर जैसे कुछ ओटीटी ऐप या ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जो वेब सीरीज के लिए बहुत फेमस हैं।

इन ओटीटी प्लेटफार्म पर आपको हिंदी, अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं में वेब सीरीज देखने को मिल जाती है। इन ओटीटी प्लेटफार्म पर हर तरह की वेब सीरीज देखने को मिल जाएगी। और यही कारण है की ओटीटी प्लेटफार्म का क्रेज या मांग और भी बढ़ती जा रही है।

लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि वेब सीरीज क्या होती है। इसलिए आज के इस लेख में वेब सीरीज़ क्या है, वेब सीरीज़ का मतलब क्या होता है, वेब सीरीज कब शुरू हुई थी और वेब सीरीज कैसे देखे के बारे में जानकारी देने वाले है।

तो आइए शुरू करते है और जानते हैं की वेब सीरीज क्या है (Web Series Kya Hota Hai In Hindi) –

वेब सीरीज़ का मतलब क्या है? (Meaning Of Web Series In Hindi)

वेब सीरीज़ का हिंदी में मतलब होता है – वेब श्रृंखला यानी इंटरनेट पर चलने वाली सीरियल की श्रृंखला (सीरीज) या इंटरनेट पर चलने वाली सीरीज।

वेब सीरीज़ स्क्रिप्टेड या नॉन -स्क्रिप्टेड ऑनलाइन वीडियो की एक सीरीज होती है जो एपिसोड के रूप में होती है जिसे इंटरनेट पर जारी किया जाता है।

वेब सीरीज़ क्या है? (Web Series Kya Hai In Hindi)

वेब सीरीज, वेब शो या वेब एपिसोड की एक सीरीज या श्रृंखला है, जिसे इंटरनेट पर जारी किया जाता है।

वेब सीरीज को टेलीविजन सीरीज की तरह डिजाइन किया जाता है। जिस तरह टेलीविजन सीरीज में एपिसोड होते है उसी तरह वेब सीरीज में भी एपिसोड होते है जो किसी कहानी को बताते हैं।

वेब सीरीज़, सीरियल या वीडियो एपिसोड की एक सीरीज़ होती है और किसी न किसी प्लेटफार्म पर रिलीज़ होती है। वेब शो या वेब सीरीज चल रहे टीवी सीरियल या फिल्मों से बिल्कुल अलग हैं। वेब सीरीज देखने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। साथ ही साथ किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म की भी आवश्यकता पड़ती है। क्योकि वेब सीरीज इन्ही ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे की नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, उल्लू आदि पर रिलीज़ या पब्लिश होती है।

वेब सीरीज़ में टीवी सीरियल की तरह बहुत ही अधिक एपिसोड नहीं होते है बल्कि वेब सीरीज़ में 10-12 या उससे ज़्यादा एपिसोड हो सकते हैं और वेब सीरीज़ में 2 से ज़्यादा सीज़न भी हो सकते हैं।

नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, उल्लू और ऑल्ट बालाजी जैसे ऐसे कई ओटीटी प्लेटफॉर्म वेब सीरीज के लिए लोकप्रिय हैं। आज भारत में ऐसी कई स्ट्रीमिंग सेवाएं उपलब्ध हैं।

वेबिसोड और टीवी एपिसोड के बीच एक अंतर लंबाई का है। एक सामान्य टेलीविजन शो 30 से 60 मिनट लंबा होता है जबकि एक वेबशॉट केवल 5-15 मिनट लंबा होता है।

वेब सीरीज का फायदा यह है कि आप जब चाहे तब किसी भी एपिसोड को देख सकते है। वही टेलीविज़न में आप अपना मन चाहा एपिसोड नहीं देख सकते है।

एक जरुरी बात कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक अच्छा विचार है। वह भी अपना खुद का वेब शो शुरू कर सकता है। आप अपने यूट्यूब चैनल पर खुद की वेब सीरीज भी शुरू कर सकते हैं।

वेब सीरीज कब शुरू हुई थी? (Web Series Start Date In Hindi)

यह बात 1995 की है जब इंडियाना के ब्लूमिंगटन के एक छोटे से सामाजिक प्रोग्राम रॉक्स ने अपनी वेब सीरीज “ग्लोबल विलेज इडियट्स” को वेबसाइट के जरिए रिलीज किया, तब से वेब सीरीज की शुरुआत हुई और 2000 में वेब सीरीज काफी लोकप्रिय हुई। और आज आप देख ही सकते है की यह कितनी ज्यादा पॉपुलर हो गयी है।

वेब सीरीज कैसे देखें? (How To Watch Web Series In Hindi)

वेब सीरीज देखना बेहद आसान है। जिस तरह आपको टीवी पर कोई भी प्रोग्राम देखने के लिए चैनल्स की जरूरत होती है उसी तरह वेब सीरीज के लिए भी आपको एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा और उसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म को सब्सक्राइब करते ही आप कोई भी वेब सीरीज देख सकेंगे। आम टीवी चैनलों की तुलना में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की कीमतें काफी कम हैं।

नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो जैसे प्लेटफॉर्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म कहा जाता है, जिसे आप सब्सक्राइब कर सकते हैं और अपने पसंदीदा शो देख सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि आपको हर प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना ही पड़े। यूट्यूब जैसे कई अन्य प्लेटफॉर्म हैं जो आपको मुफ्त में वेब सीरीज देखने की अनुमति देते हैं।

इसके अलावा कुछ और भी ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां आपको वेब सीरीज देखने के लिए कोई पैसा या सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं है।

लेकिन इन फ्री ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आपको यूट्यूब की तरह विज्ञापन दिखाए जाते हैं। अगर आप फ्री में वेब सीरीज देखना चाहते है तो आप एमएक्स प्लेयर एप्प (MX Player) डाउनलोड कर सकते है और फ्री में वेब सीरीज देख सकते है।

वेब सीरीज और टीवी सीरियल में अंतर (Difference Between Web Series And TV Serial In Hindi)

टीवी सीरियल्स और वेब शोज में बहुत फर्क है। टीवी सीरियल टीवी चैनलों पर प्रकाशित होते हैं और उनके दिखाए जाने का एक निश्चित समय होता है। टीवी सीरियल में बहुत सारे एपिसोड बनते हैं और यह कई महीनों या सालों तक चलते रहते है।

वेब सीरीज़ इससे बिल्कुल अलग हैं। यह टीवी चैनल पर प्रकाशित नहीं होता है और इसे दिखाने का समय नहीं है। आप जब चाहें तब वेब सीरीज इसे देख सकते हैं। इसे टीवी सीरियल्स की तरह सालों तक नहीं दिखाया जाता है। एक सीजन में इसके 8-15 एपिसोड तक हो सकते हैं।

वेब सीरीज़ कौन बना सकता है? (Who Can Make Web Series In Hindi)

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर कोई भी वेब सीरीज बना सकता है। कुछ वेब सीरीज़ नौसिखियों द्वारा लिखी और फिल्माई जाती हैं। कहने का मतलब है वेब सीरीज़ कोई भी बना सकता है। और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर रिलीज़ कर सकता है।

वेब सीरीज ऐप्स (Web Series Apps In India In Hindi)

फिल्में और वेब सीरीज मनोरंजन का सबसे अच्छा जरिया हैं और आपके माइंड को भी तरोताजा करती हैं। आजकल लोग मूवी या एपिसोड से ज्यादा वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं।

आए दिन कई वेब सीरीज लॉन्च की जाती हैं। जिन्हे आप इन एप्प्स पर देख सकते है। जिन्हे हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। अपने स्मार्टफोन में आप वेब सीरीज और टीवी शोज देख सकते है। इन एप्प्स में आपको हर तरह की वेब सीरीज़ देखने को मिलजाएगी। लेकिन ऑल्ट बालाजी और उल्लू जैसे कई ऐसे प्लेटफार्म है जंहा एडल्ट कंटेंट की भरमार है। इन एप्प्स पर आपको एडल्ट कंटेंट ज्यादा देखने को मिलेगा।

तो यह रही वे एप्लिकेशन हैं जिन्हें आप वेब सीरीज देखने के लिए अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। हिंदी वेब सीरीज एप्प्स (Hindi Web Series Apps In India) –

  • Ullu
  • Voot
  • ZEE5
  • Netflix
  • SonyLIV
  • TVFPlay
  • Alt Balaji
  • MX Player
  • Disney+ Hotstar
  • Amazon Prime Video

वेब सीरीज के प्रकार (Types Of Web Series In Hindi)

वेब सीरीज के विभिन्न प्रकार इस प्रकार हैं –

  • Crime
  • Action
  • Horror
  • Drama
  • Thriller
  • Comedy
  • Violence
  • Romance
  • Suspense
  • Literary-Inspired Web series

यह भी पढ़ें-

FAQs For Web Series Meaning In Hindi

वेब सीरीज क्या हैं?
वेब सीरीज, वेब शो या वेब एपिसोड की एक सीरीज है जिसे इंटरनेट पर प्रसारित किया जाता है और किसी ओटीटी प्लेटफार्म के माध्यम से वेब सीरीज को देखा जा सकता है।

वेब सीरीज़ को हिंदी में क्या कहते है?
वेब सीरीज़ को हिंदी में वेब श्रृंखला कहते है।

वेब सीरीज़ का दूसरा नाम क्या है?
वेब सीरीज़ को वेब शो भी कहते है।

फ्री में वेब सीरीज कैसे देखे?
इसके लिए आप एमएक्स प्लेयर एप्प डाउनलोड कर सकते है। प्लेटफार्म पर आप फ्री में वेब सीरीज देख सकते है।

वेब सीरीज कौन से एप्प पर देख सकते हैं?
अमेज़न प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, उल्लू, ऑल्ट बालाजी और एमएक्स प्लेयर जैसे ऐप पर वेब सीरीज देख सकते है।

क्या वेब सीरीज हिंदी में भी उपलब्ध है?
क्या वेब सीरीज हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है।

वेब सीरीज में कितने एपिसोड होते है?
वेब सीरीज में 8 से 10 एपिसोड होते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको इस लेख वेब सीरीज़ क्या होती है पर लिखा गया यह लेख समझ में आ गया होगा और आपको बहुत सी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको यह लेख वेब सीरीज़ का मतलब (Web Series Meaning In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

इस लेख वेब सीरीज़ मीनिंग इन हिंदी के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles