वेबसाइट क्या है? और कैसे बनाये वेबसाइट – (What Is Website In Hindi)

What Is Website In Hindi – आप अलग-अलग कामों के लिए हर दिन इंटरनेट पर कई वेबसाइट खोलते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेबसाइट क्या होती है, वेबसाइट कितने प्रकार की होती हैं और वेबसाइट कैसे बनाते है। यदि नहीं तो इस पोस्ट में हमने आपको वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है।

टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर व्यक्ति के पास एंड्राइड स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप जैसे डिवाइस हैं जिसके जरिए वह आसानी से इंटरनेट एक्सेस कर सकता है और इंटरनेट से किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइटों का उपयोग करना पड़ता है। आज इंटरनेट पर लाखों वेबसाइटें हैं, जो इंटरनेट उपयोगकर्ता को हर विषय की जानकारी देती हैं। इसलिए प्रत्येक इंटरनेट उपयोगकर्ता को वेबसाइट के बारे में जानकारी होनी चाहिए, वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी पढ़ने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए आज का यह लेख शुरू करते हैं –

वेबसाइट क्या है? (Website Kya Hai In Hindi)

सरल शब्दों में, एक वेबसाइट वेबपेजों का एक संग्रह या कलेक्शन है। या कई वेबपेजों के संग्रह को वेबसाइट कहा जाता है। एक वेबसाइट में 2, 5, 10, 100, 1000 या अधिक वेबपेज हो सकते हैं। वेबसाइट के प्रत्येक वेबपेज में विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है।

जैसे आप “वेबसाइट क्या है” इस लेख को पढ़ रहे हैं तो यह मेरी वेबसाइट Depwali का एक वेबपेज है। अगर आप इस वेबसाइट के दूसरे पोस्ट पर क्लिक करते हैं तो आप दूसरे वेबपेज पर पहुंच जाएंगे। इसी तरह, एक वेबसाइट में कई वेबपेज होते हैं। उसे ही वेबसाइट कहते हैं।

वेबपेज में विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है। यह जानकारी टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो आदि के रूप में हो सकती है। वेबसाइटों के उदाहरण विकिपीडिया, आजतक, अमेज़ॅन, गूगल आदि हैं।

वेबसाइट की परिभाषा क्या है? (What Is Definition Of Website in Hindi)

वेबसाइट वेबपेजों का एक संग्रह या कलेक्शन है। या बहुत सारे वेबपेजों के संग्रह को वेबसाइट कहा जाता है।

वेबसाइट का इतिहास क्या है? (What Is History Of Website in Hindi)

आज इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट हैं। लेकिन अगर हम 20 साल पहले की बात करें तो ये वेबसाइटें मौजूद नहीं थीं। इंटरनेट पर पहला वेबपेज 6 अगस्त 1991 को लाइव हुआ, जिसे वर्ल्ड वाइड वेब के जनक टिम बर्नर्स-ली ने बनाया था। इस वेबपेज में टिम बर्नर्स-ली ने वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में जानकारी दी।

इंटरनेट पर लाइव किए गए पहले वेबपेज का URL “http://Info.Cern.Ch/Hypertext/WWW/TheProject.Html” है। आज इंटरनेट पर लाखों – करोडो की संख्या में वेबसाइट मौजूद हैं।

वेबसाइट से सम्बंधित महत्वपूर्ण टर्म

जब हम वेबसाइट की बात करते हैं तो हमें इससे जुड़े कई टर्म्स के बारे में सुनने को मिलता है। वेबसाइट को अच्छे से समझने के लिए आपको इन सभी टर्म्स से भी परिचित होना चाहिए।

डोमेन नेम – डोमेन नाम उस वेबसाइट का विशिष्ट नाम है जिसके द्वारा इंटरनेट में प्रत्येक वेबसाइट की पहचान की जाती है। जैसे ही आप DEPAWALI.IN टाइप कर सर्च करते हैं, आप हमारी वेबसाइट पर आ जायेंगे।

सर्वर – सर्वर ऑनलाइन स्पेस है। ये हाई पावर कंप्यूटर हैं जो इंटरनेट से जुड़े होते हैं। हर वेबसाइट का अपना सर्वर होता है जिसके जरिए वह इंटरनेट पर लाइव रहता है। वेबसाइट का सारा कंटेंट सर्वर में ही स्टोर हो जाता है।

होस्टिंग – होस्टिंग एक प्रकार का सर्वर है। यह एक सर्वर है जिसे वेबसाइट को होस्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वेबपेज – वेबसाइट वेबपेजों का एक समूह है। वेबसाइट के प्रत्येक पेज को वेबपेज कहा जाता है। आप एक वेबसाइट को एक किताब के रूप में और एक वेबपेज को उस किताब के एक पेज के रूप में समझ सकते हैं।

होमपेज – वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ को होमपेज कहा जाता है। सभी वेबसाइटों का केवल एक ही होमपेज होता है।

यूआरएल – किसी वेबसाइट के वेबपेज के एड्रेस को URL कहते हैं।

कंटेंट – वेबसाइट पर टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, वीडियो या फ़ाइल के रूप में मौजूद सामग्री को कंटेंट कहा जाता है। जैसा            कि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो यह भी एक कंटेंट है।

लिंक – जब एक वेब पेज में किसी अन्य वेबपेज का URL जुड़ा होता है, तो उसे लिंक कहा जाता है।

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) – SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक किया जाता है और वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाया जाता है।

वेबसाइट के भाग

जब भी आप कोई वेबसाइट खोलते हैं, तो उसके मुख्य रूप से चार भाग होते हैं –

  • Header
  • Body
  • Sidebar
  • Footer

हैडर

हैडर वेबसाइट का शीर्ष भाग है। वेबसाइट के इस हिस्से में वेबसाइट का लोगो, नेविगेशन, सर्च बार आदि मौजूद रहते हैं।

बॉडी

यह वेबसाइट का मुख्य क्षेत्र है जिसे कंटेंट एरिया भी कहा जाता है। वेबसाइट का सारा कंटेंट बॉडी पार्ट में मौजूद होता है।

साइडबार

वेबसाइट का साइडबार बॉडी पार्ट के ठीक बगल में होता है। साइडबार में वेबमास्टर अपने हिसाब से कुछ चीजें जोड़ सकता है। जैसे फॉलो अस बटन, बैनर अनाउंसमेंट आदि।

फुटर

यह वेबसाइट का सबसे निचला हिस्सा होता है, इसमें भी वेबमास्टर कई चीजों को व्यवस्थित रखता है जैसे वेबसाइट के महत्वपूर्ण लिंक, कैटेगरी, ईमेल सब्सक्राइब आदि।

वेबसाइट के प्रकार क्या है? (What Is Type Of Website In Hindi)

एक उपयोगकर्ता इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन कई प्रकार की वेबसाइटों पर जाता है, ये सभी वेबसाइटें अलग-अलग प्रकार की होती हैं। लेकिन सभी वेबसाइटों को मुख्य रूप से दो भागों में बांटा जा सकता है।

  • Static Website
  • Dynamic Website

स्टेटिक वेबसाइट

स्टेटिक वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें हैं जिनका इंटरफेस सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए समान रहता है। उपयोगकर्ता इस प्रकार की वेबसाइट में कम्यूनिकेट नहीं कर सकता है। एक स्टेटिक वेबसाइट बनाना बहुत आसान है।

स्टेटिक वेबसाइट में आप कमेंट कर सकते हैं, शेयर कर सकते हैं लेकिन आप अपने अनुसार कोई अन्य बदलाव नहीं कर सकते। इंटरनेट पर अधिकांश वेबसाइटें स्थिर वेबसाइटें हैं।

हमारी वेबसाइट भी एक स्टेटिक वेबसाइट का एक उदाहरण है। एक इंटरनेट उपयोगकर्ता इस वेबसाइट में कोई बदलाव नहीं कर सकता है। एक स्टेटिक वेबसाइट बनाने के लिए, वेबमास्टर को किसी भी प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषा और डेटाबेस डिज़ाइन का ज्ञान होने की जरुरत नहीं है। इन्हें किसी भी सीएमएस में आसानी से बनाया जा सकता है।

डायनामिक वेबसाइट

डायनामिक वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें होती हैं जिनका इंटरफ़ेस सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए समान नहीं होता है। इस प्रकार की वेबसाइट में, उपयोगकर्ता कम्यूनिकेट कर सकता है और तदनुसार परिवर्तन भी कर सकता है।

एक गतिशील वेबसाइट बनाना जटिल है। एक सामान्य उपयोगकर्ता इस प्रकार की वेबसाइट नहीं बना सकता है। एक डायनामिक वेबसाइट बनाने के लिए, एक वेब डेवलपर की आवश्यकता होती है जिसे प्रोग्रामिंग भाषा का अच्छा ज्ञान हो।

डायनामिक वेबसाइट तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ता को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके इसमें लॉगिन करना होगा। इंटरनेट पर कई डायनामिक वेबसाइट हैं जो बहुत लोकप्रिय हैं। जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट, फोरम वेबसाइट आदि डायनामिक वेबसाइटों के उदाहरण हैं।

वेबसाइट कैसे बनाये?

आप 2 तरह से वेबसाइट बना सकते हैं, एक कोडिंग और दूसरा सीएमएस के जरिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि दोनों तरीकों से वेबसाइट कैसे बनाई जाती है।

कोडिंग के साथ वेबसाइट 

कोडिंग से वेबसाइट बनाने के लिए आपको HTML, CSS, Java Script, PHP, Python आदि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए। आप किसी कोडिंग क्लास से जुड़कर कोडिंग सीख सकते हैं और फिर अपने लिए एक वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। कोड के माध्यम से वेबसाइट बनाने में कई दिन लगते हैं।

एक सामान्य उपयोगकर्ता जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा का अधिक ज्ञान नहीं है, वह कोडिंग करके वेबसाइट नहीं बना सकता है। इसलिए इस समस्या को हल करने के लिए सीएमएस बनाया गया था।

सीएमएस के साथ वेबसाइट

सीएमएस (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जो यूजर को वेबसाइट का एक बेसिक फॉर्मेट देते हैं। उपयोगकर्ता इन सीएमएस के माध्यम से आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। सीएमएस के जरिए वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है।

वर्डप्रेस दुनिया का सबसे लोकप्रिय सीएमएस है जिसमें दुनिया की ज्यादातर वेबसाइटें बनाई जाती हैं। वर्डप्रेस के माध्यम से एक सामान्य उपयोगकर्ता जिसे प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान नहीं है वह भी अपनी वेबसाइट बना सकता है। आप सिर्फ 10 मिनट में वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाए या कैसे बनाते है?

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने की पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपको डोमेन नेम और वेब होस्टिंग चाहिए। जिसे आप ऑनलाइन कंपनियों से ले सकते हैं। इंटरनेट पर कई विश्वसनीय कंपनियां हैं जो डोमेन और होस्टिंग प्रदान करती हैं। जैसे Hostinger, Godaddy आदि।
  • डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आपको डोमेन और होस्टिंगको DNS के जरिये कनेक्ट करना होता है।
  • इसके बाद सी-पैनल पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करें।
  • अब वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए आवश्यक प्लगइन स्थापित करें।
  • आकर्षक थीम लगाकर अपनी जरूरत के हिसाब से वर्डप्रेस वेबसाइट डिजाइन करें।
  • वेबसाइट को गूगल सर्च में लाने के लिए गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें।
  • वेबसाइट पर एक वेबपेज बनाएं, या कंटेंट प्रकाशित करें।
  • तो इस तरह आप आसानी से वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए अन्य प्लेटफ़ॉर्म

वर्डप्रेस के अलावा भी कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए कुछ प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं –

  • ब्लॉगर
  • विक्स
  • जूमला
  • ड्रुपल
  • मेडियाम
  • घोस्ट आदि।

बना सकते हैं विभिन्न प्रकार की वेबसाइट

वेबसाइट भी कई प्रकार की होती है। कुछ वेबसाइट बनाना बहुत आसान होता है, जबकि कुछ वेबसाइट को बनाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन बहुत से लोग जो वेबसाइट बनाना शुरू करते हैं। उन्हें विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों के बारे में जानकारी नहीं होती है। उन्हें लगता है कि सभी वेबसाइट एक ही प्रकार की होती हैं।

एक नए डेवलपर की उलझन को दूर करने के लिए यहां हम आपको कुछ प्रमुख प्रकार की वेबसाइटों के बारे में जानकारी देंगे। आप इनमें से किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

सर्च इंजन वेबसाइट

सर्च इंजन वे वेबसाइटें हैं जो वर्ल्ड वाइड वेब पर मौजूद सभी वेबसाइटों को अपने डेटाबेस में संग्रहीत करती हैं, और फिर उपयोगकर्ता की क्वेरी पर उनके एल्गोरिदम के आधार पर परिणाम पेज में उपयोगकर्ता को परिणाम दिखाती हैं। आप इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन के जरिए ही एक्सेस कर पाते हैं।

सर्च इंजन वेबसाइट बनाना बहुत ही मुश्किल काम है, ये कुछ चुनिंदा वेबसाइट हैं। आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी सर्च इंजन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सर्च इंजन वेबसाइट के उदाहरण निम्नलिखित हैं – गूगल, बिंग, याहू, यांडेक्स इत्यादि।

इन्फॉर्मेशनल वेबसाइट

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सूचनात्मक वेबसाइटें हैं। देखा जाए तो पूरे वर्ल्ड वाइड वेब में 80 प्रतिशत वेबसाइट इन्फॉर्मेशनल वेबसाइट की श्रेणी में आती है। इस प्रकार की वेबसाइटों में किसी न किसी विषय पर जानकारी होती है।

जैसे हमारी वेबसाइट भी एक इन्फॉर्मेशनल वेबसाइट है। इसी तरह, इंटरनेट पर आपको जिन वेबसाइटों से कुछ जानकारी मिलती है, वे सभी इन्फॉर्मेशनल वेबसाइटें हैं। इंटरनेट पर कुछ बेहतरीन सूचनात्मक वेबसाइटें निम्नलिखित हैं – विकिपीडिया, इत्यादि।

न्यूज़ वेबसाइट

ऐसी वेबसाइट जिसमें देश-विदेश में हो रही हर गतिविधि की जानकारी साझा की जाती है, न्यूज वेबसाइट कहलाती है। समाचार वेबसाइटें लगभग इन्फॉर्मेशनल वेबसाइटों की तरह होती हैं, लेकिन समाचार वेबसाइटों में सामग्री बहुत तेजी से प्रकाशित होती है। एक समाचार वेबसाइट एक दिन में 50, 100 या अधिक लेख प्रकाशित कर सकती है। आज देश में हर मीडिया हाउस की अपनी न्यूज वेबसाइट है। न्यूज़ वेबसाइट के उदहारण निम्नलिखित हैं – आजतक, अमर उजाला इत्यादि।

सोशल मीडिया वेबसाइट

ऐसी वेबसाइटें जिनके माध्यम से लोग कम्युनिकेशन कर सकते हैं, कंटेंट साझा कर सकते हैं, सोशल मीडिया वेबसाइट कहलाती हैं। सोशल मीडिया वेबसाइट लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि ये वेबसाइट किसी भी व्यक्ति को अकेले नहीं रहने देती हैं। सोशल मीडिया वेबसाइट सिर्फ एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर ही बना सकता है, इन्हें बनाने के लिए कई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है। कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइटें निम्नलिखित हैं – फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि।

फोरम वेबसाइट

ऐसी वेबसाइटें जिनमें उपयोगकर्ता सवालों के जवाब दे सकते हैं, फोरम वेबसाइट कहलाती हैं। फोरम वेबसाइट बनाना भी बहुत जटिल है। ये वेबसाइटें इंटरनेट यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी हैं। वे फोरम की वेबसाइट पर जाकर अपने किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछ सकते हैं और उन्हें अपने प्रश्न का उचित उत्तर भी मिल जाता है। कुछ लोकप्रिय फोरम वेबसाइट इस प्रकार हैं – क्वोरा, ब्रैन्ली इत्यादि।

शॉपिंग वेबसाइट

ऐसी वेबसाइट जिसके जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, शॉपिंग वेबसाइट कहलाती हैं। ज्यादातर शॉपिंग वेबसाइट कंपनियों द्वारा ही बनाई जाती हैं। शॉपिंग वेबसाइटों के माध्यम से कंपनियां अपने उत्पादों की अधिक बिक्री करने में सफल होती हैं। आज के समय में लोग बाजार जाने के बजाय घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए शॉपिंग वेबसाइट ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। कुछ लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइटें निम्नलिखित हैं – अमेज़न, फ्लिपकार्ट इत्यादि।

कंपनी वेबसाइट

एक वेबसाइट जिसमें कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी होती है, कंपनी वेबसाइट कहलाती है। आज के समय में सभी कंपनियां अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए कंपनी की वेबसाइट बनाती हैं। इस प्रकार की वेबसाइट के माध्यम से कंपनियां अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सहायता प्रदान करती हैं और उपयोगकर्ता को अपने प्रत्येक उत्पाद और सेवाओं के बारे में ऑनलाइन बताती हैं।

फ्रीलांसिंग वेबसाइट

फ्रीलांसिंग वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें किसी भी प्रकार का व्यवसाय अपने लिए आउट सोर्सिंग करवा सकता है। फ्रीलांसिंग वेबसाइट काम की जरूरत वाले लोगों और काम मुहैया कराने वाले लोगों को जोड़ती है। आज कई लोग फ्रीलांसिंग के जरिए घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

मान लीजिए कि आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं लेकिन आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता है तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से किसी ऐसे व्यक्ति को हायर कर सकते हैं जो वेबसाइट बनाने में माहिर हो। एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट बनाना भी बहुत जटिल है, केवल एक पेशेवर वेब डेवलपर ही एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट बना सकता है। कुछ लोकप्रिय फ्रीलांसिंग वेबसाइटें निम्नलिखित हैं – फ्रीलांसर, फ़ीवरर इत्यादि।

जॉब वेबसाइट

जॉब वेबसाइट्स में हर तरह के जॉब के अपडेट होते हैं। उसे जॉब वेबसाइट कहते। है आप इन वेबसाइटों के माध्यम से नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारत में हर महीने अलग-अलग राज्यों में नौकरी की कई रिक्तियां निकलती रहती हैं, इसलिए आप अपने राज्य में नौकरियों की पूरी जानकारी नौकरी की वेबसाइटों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि नौकरी के लिए योग्यता, परीक्षा की तारीख, पदों के लिए कितनी नौकरियां हैं इत्यादि।

आप वर्डप्रेस जैसे सीएमएस पर आसानी से जॉब वेबसाइट बना सकते हैं। इस प्रकार की वेबसाइट से कमाई बहुत अधिक होती है। क्योंकि आज के समय में हर व्यक्ति नौकरी की तलाश में है। इसके लिए वह ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर जॉब खोजता है। इसलिए इन वेबसाइट पर ट्रैफिक लाखों में है।

बैंकिंग वेबसाइट

ऐसी वेबसाइटें जो उपयोगकर्ता को ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा प्रदान करती हैं, बैंकिंग वेबसाइट कहलाती हैं। बैंकिंग वेबसाइट के माध्यम से उपयोगकर्ता घर बैठे ऑनलाइन लेनदेन कर सकता है, अपने बैंक खाते में शेष राशि की जांच कर सकता है, ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। आज के समय में हर बैंक की अपनी एक बैंकिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन है, जिसमें आप लॉग इन कर ऑनलाइन बैंकिंग की सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

सरकारी वेबसाइट

सरकारी वेबसाइट किसी देश की सरकार द्वारा बनाई जाती है, इन वेबसाइटों में केवल सरकारी जानकारी और सूचनाएं दी जाती है। अलग-अलग सरकारी विभागों की अलग-अलग वेबसाइट होती है और उनमें उसी ही सरकारी विभाग की जानकारी दी जाती है। सरकारी वेबसाइटें सरकार द्वारा ही बनाई जाती हैं, कोई भी डेवलपर सरकार की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार की सरकारी वेबसाइट नहीं बना सकता है।

इनके अलावा आप कई तरह की वेबसाइट भी बना सकते हैं, लेकिन जिन वेबसाइट के बारे में हमने आपको बताया है ये वेबसाइट आपको इंटरनेट पर बड़ी मात्रा में मिल जाएंगी। आप अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं।

वेबसाइट कैसे ओपन करे?

वेबसाइट खोलना बहुत आसान है, जैसे कि आपने इस वेबपेज को खोला है, तो इसे वेबसाइट खोलना कहा जाता है। लेकिन अगर आपको वेबसाइट को ओपन करना नहीं आता है तो आप इस तरह से वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपना वेब ब्राउजर ओपन करें।
  • उस वेबसाइट का URL टाइप करें जिसे आप अपने ब्राउज़र में खोलना चाहते हैं।
  • इसके बाद एंटरपर क्लिक करें।
  • अब आप जिस वेबसाइट को ओपन करना चाहते थे वह आपके सामने खुल जाएगी।
  • वेबसाइट क्यों बनाते है इसके लाभ
  • वेबसाइट बनाने के कई कारण हो सकते हैं, वेबसाइट बनाने के कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हो सकते हैं –
  • एक वेबमास्टर एक वेबसाइट बनाकर, लोगों तक जानकारी पहुँचाकर और अपनी वेबसाइट स पैसे कमाता है।
  • कंपनियां अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए वेबसाइट बनाती हैं।
  • व्यवसाय को वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन लाया जाता है।
  • न्यूज चैनल वेबसाइट के जरिए पल-पल की खबरें आम जनता तक पहुंचाते हैं।
  • सेवा प्रदाताओं को वेबसाइट के माध्यम से अपने लिए ऑनलाइन अधिक ग्राहक मिलते हैं।
  • सरकारें अपने विभाग की जानकारी वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाती हैं।
  • इनके अलावा वेबसाइट बनाने के और भी कई उद्देश्य हो सकते हैं।

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

वेबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय तरीकों के बारे में हमने आपको यहां बताया है।

  • गूगल एडसेंस के माध्यम से विज्ञापन दिखाकर वेबसाइट से पैसे कमाएं।
  • गूगल एडसेंस के अलावा, आप अन्य विज्ञापन नेटवर्क से विज्ञापन दिखाकर वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं।
  • आप एफिलिएट मार्केटिंग करके वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप वेबसाइट के जरिए अपनी बिक्री बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपनी वेबसाइट का एड स्पेस बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • वेबसाइट के माध्यम से, आप अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं और अपनी सेवा के लिए पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी को बढ़ा सकते हैं और फिर बैकलिंक्स देकर पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर आप वेबसाइट बनाने में माहिर हैं तो आप फ्रीलांसिंग वेब डिजाइनिंग का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं।

वेबसाइट बनाना कैसे सीखें?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि विभिन्न प्रकार की वेबसाइटें होती हैं। कुछ वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग की आवश्यकता होती है। तो कुछ आप सीएमएस के माध्यम से बना सकते हैं।

अगर आप कोडिंग के जरिए वेबसाइट बनाना सीखना चाहते हैं तो आपको एक कोडिंग क्लास ज्वाइन करनी होगी। क्योंकि कोडिंग में एक छोटी सी गलती भी पूरी वेबसाइट को खराब कर सकती है, इसलिए विस्तार से कोडिंग सीखने के लिए अपने आस-पास के किसी भी कोडिंग संस्थान से जुड़ें।

यदि आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना सीखना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब पर ऑनलाइन ट्यूटोरियल देख सकते हैं या ब्लॉग पढ़ सकते हैं। एक या दो सप्ताह के अभ्यास के पश्चात आप आसानी से सिख जायेंगे कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है।

FAQs

वेबसाइट किसे कहते है?
दो या दो से अधिक वेबपेजों के संग्रह को वेबसाइट कहा जाता है। एक वेबसाइट में असीमित वेबपेज हो सकते हैं।

कितने प्रकार की वेबसाइट होती हैं?
वेबसाइट मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती हैं स्टेटिक वेबसाइट और डायनामिक वेबसाइट।

वेबसाइट क्या है इसके प्रकार?
दो या दो से अधिक वेबपेजों के संग्रह को वेबसाइट कहा जाता है। वेबसाइट मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती हैं स्टेटिक वेबसाइट और डायनामिक वेबसाइट।

वेबसाइट के लिए क्या जरुरी है?
डोमेन नाम, होस्टिंग और कंटेंट वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

वेबसाइट किसका संग्रह है?
एक वेबसाइट वेबपेजों का एक संग्रह या कलेक्शन है।

वेबसाइट बनाने से क्या फायदा मिलता है?
वेबसाइट बनाकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। इसके अलावा भी इसके और कई फायदे है।

वेबसाइट की आवश्यकता क्यों है?
इंटरनेट से किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट की आवश्यकता पड़ती है।

अपनी वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं?
वेबसाइट से पैसे कई तरह से कमाए जा सकते है – जैसे की एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिगं इत्यादि।

स्टेटिक और डायनेमिक वेबसाइट से आप क्या समझते हैं?
स्टेटिक वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें हैं जिनका इंटरफेस सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए समान रहता है। उपयोगकर्ता इस प्रकार की वेबसाइट में कम्यूनिकेट नहीं कर सकता है। एक स्टेटिक वेबसाइट बनाना बहुत आसान है।

डायनामिक वेबसाइट ऐसी वेबसाइटें होती हैं जिनका इंटरफ़ेस सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए समान नहीं होता है। इस प्रकार की वेबसाइट में, उपयोगकर्ता कम्यूनिकेट कर सकता है और तदनुसार परिवर्तन भी कर सकता है।

क्या मैं वेबसाइट बनाकर कमा सकता हूं?
हाँ आप वेबसाइट बनाकर कमा सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकार पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख (What Is Website In Hindi) मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर आपका इस लेख (What Is Website In Hindi) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles