यूट्यूब चालू करना है, यूट्यूब अकाउंट और चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चालू करना है | यूट्यूब कैसे चालू करें: अगर आप यूट्यूब ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि यूट्यूब ऐप कैसे डाउनलोड करें, यूट्यूब कैसे चालू करे तो आज इस लेख में हम आपको यही बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब ऐप कैसे डाउनलोड करें और इसे एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब चालू करना है | यूट्यूब कैसे चालू करें

Included

  • यूट्यूब ऐप कैसे डाउनलोड करें?
  • यूट्यूब चालू करना है?
  • यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाएं
  • यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चालू करना है | यूट्यूब कैसे चालू करें

यूट्यूब ऐप कैसे डाउनलोड करें?

आप चाहें तो किसी भी ऐप स्टोर में जाकर यूट्यूब की एपीके फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद आप उस यूट्यूब ऐप को किसी भी एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप यूट्यूब ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसे प्ले स्टोर से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं

यूट्यूब ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर जाना होगा। प्ले स्टोर पर किसी भी ऐप का अपडेटेड वर्जन हमेशा मौजूद रहता है। अगर आप यूट्यूब ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या play.google.com पर जाएं।

यूट्यूब ऐप सर्च करे

अब आपको स्टोर के सर्च बार में जाना है और वहां आपको ‘यूट्यूब ऐप’ टाइप करना है। आप ऐप को किसी भी भाषा में सर्च कर सकते हैं। डाउनलोड करने से पहले, आपको पुष्टि करनी होगी कि आपने केवल आधिकारिक यूट्यूब ऐप डाउनलोड पेज ही खोला है।

इंस्टाल बटन पर क्लिक करें

जब आपको गूगल का अपलोड किया हुआ यूट्यूब ऐप दिखाई दे तो आपको वहां दिए गए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके फोन में यूट्यूब ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। जब यह डाउनलोड होना शुरू होता है तो आप 100% डाउनलोड होने तक प्रतीक्षा करते हैं। इसके बाद आपको इंस्टाल करने का मैसेज दिखाई देगा। यूट्यूब ऐप इंस्टॉल होने के बाद, यह आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

ओपन बटन पर क्लिक करें

जब आपके फोन में यूट्यूब ऐप डाउनलोड हो जाएगा तो आप ओपन बटन पर क्लिक करके उसे ओपन करेंगे। इससे आपके फोन की स्क्रीन पर यूट्यूब ऐप खुल जाएगा और आप वीडियो सर्च कर पाएंगे। इस तरह आप आसानी से यूट्यूब ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब ऐप का कर सकते है इस्तेमाल

अब आपने अपने फ़ोन में यूट्यूब ऐप डाउनलोड कर लिया है। अब आप इसका उपयोग कर सकते है ।

यूट्यूब चालू करना है? | यूट्यूब कैसे चालू करें?

अगर आपको अपने फोन में यूट्यूब डाउनलोड करने के बाद शुरू करने में परेशानी हो रही है, तो हम आपको यह भी बताएंगे कि यूट्यूब कैसे चालू करें। अगर आपके फोन में ऐप बार-बार बंद हो रहा है और आपको यूट्यूब शुरू करना है तो यहां बताए गए तरीके का इस्तेमाल करें-

  • अपने फोन की सेटिंग में जाएं।
  • वहां एप्लिकेशन मैनेजर या एप्लिकेशन सेटिंग्स पर जाएं।
  • अपने ऐप्लिकेशन की सूची से यूट्यूब ऐप्लिकेशन ढूंढें।
  • इसके बाद उस पर क्लिक करें।
  • क्लियर डेटा पर क्लिक करें। ध्यान दें कि इस तरह यूट्यूब आपके फोन में रीसेट हो जाएगा और उसका डेटा गायब हो जाएगा। इसलिए अपनी समझ से इस तरीके का इस्तेमाल करें। इसके बाद आपको दोबारा लॉग इन करना होगा।
  • अब अपने फोन को रीस्टार्ट करें।
  • अब आपका यूट्यूब चालू हो सकता है ।

इस तरह आप चाहें तो अपने फोन में यूट्यूब ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, इंस्टॉल कर सकते हैं और चालू कर सकते हैं।

यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाएं

यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्प को ओपन कर लेना है।

यूट्यूब एप्प को ओपन कर लेने के बाद आपको ऊपर की तरफ Sign In नाम का ऑप्शन मिलेगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यंहा आपको Create Account पर क्लिक कर देना है।

Create Account पर क्लिककरने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। पहला फॉर माइसेल्फ और दूसरा टू मैनेज माय बिज़नेस।

अगर आप अपने लिए अकाउंट बनाना चाहते है तो फॉर माइसेल्फ पर क्लिक करे। और अगर अपने बिज़नेस के लिए बनाना चाहते है तो टू मैनेज माय बिज़नेस पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको फर्स्ट नेम डालना है। यंहा आपको सरनेम का भी ऑप्शन दिखाई देगा। जिसे आप चाहे तो छोड़ सकते है। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको अपनी जन्म तारीख और जेंडर चुनकर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

अब आप जिस नाम से अपनी जीमेल आईडी बनाना चाहते है उस नाम को यंहा डालकर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है। आप चाहे तो अपने मोबाइल नंबर भी डाल सकते है। इसके लिए आपको Use Mobile पर क्लिक करना होगा, जो आपको नीचे की तरफ दिखाई देगा।

नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद पासवर्ड डाले और नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।

इसके बाद मोबाइल नंबर डाले और नेक्स्ट पर क्लिक करे।

अब आपके मोबाइल पर OTP आया होगा। उसे दर्ज करे और नेक्स्ट पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जंहा आपके सामने दो ऑप्शन पहला स्किप और दूसरा यस आई एम इन होगा। आप चाहे तो स्किप कर सकते है या यस आई एम इन पर क्लिक कर सकते है।

इसके बाद रिव्यु योर अकाउंट इन्फो का पेज ओपन होगा। यंहा आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

अब प्राइवेसी एंड टर्म को पढ़कर आई एग्री पर क्लिक कर देना है।

बधाई हो, अब आपका यूट्यूब अकाउंट बनाकर तैयार है।

नोट – यह सभी स्टेप्स मोबाइल से यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाएं, इसके लिए थी। अगर आप डेस्कटॉप से यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाए सीखना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है। हम इसकी जानकारी आने वाले समय में आपको देंगे।

अगर आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट या फिर जीमेल अकाउंट है तो आप यूट्यूब में डायरेक्ट Sign In कर सकते है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी है तो आप उस अकाउंट का इस्तेमाल यूट्यूब में साइन इन करने के लिए कर सकते हैं। जीमेल आईडी की मदद से आप यूट्यूब पर चैनल भी बना सकते हैं। यहां मैं मान रहा हूं कि आपके पास पहले से ही जीमेल आईडी है।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फोन के किसी भी ब्राउजर में यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइट www.youtube.com सर्च करना है।

एक बार आपके डिवाइस में यूट्यूब वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद, वहां आपको ऊपर दाईं ओर “Sign In” का एक बटन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। जबकि आगे की एक्सेस पाने के लिए आपको अपनी जीमेल आईडी में लॉग इन करना होगा।

एक बार लॉग इन करने के बाद, आपको दाईं ओर अपने जीमेल अकाउंट पर प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देगी। आपको उस आइकन पर क्लिक करना है, क्लिक करने पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।

वहां आपको “Create A Channel” चुनना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।

अब Your Creator Journey Begins की एक विंडो मिलेगी। यहां आपको GET STARTED बटन पर क्लिक करना है।

आपको अगली स्क्रीन पर “यूज़ योर नेम” और “यूज़ ए कस्टम नेम” दोनों विकल्प दिखाई देंगे। अगर आप अपने नाम से चैनल बनाना चाहते हैं तो पहला विकल्प चुनें और अगर आप अपने ब्रांड नाम से चैनल बनाना चाहते हैं तो दूसरा विकल्प चुनें।

याद रखने वाली बात

1. ध्यान दें कि ऐसा नाम चुना जाना चाहिए जो याद रखने में आसान हो।

2. चैनल का नाम जितना छोटा होगा, उतना अच्छा होगा।

3. चैनल का नाम हमेशा यूनिक और न्यू होना चाहिए।

4. बेहतर होगा कि आप अपने चैनल पर जिस तरह का कंटेंट डाल रहे हैं, वह नाम उसी से संबंधित हो।

यूट्यूब चैनल का नाम और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए “क्रिएट” बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार है। आप अपनी पसंद के अनुसार प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको चैनल डिस्क्रिप्शन, वेबसाइट लिंक और सोशल प्रोफाइल डालना होगा। सभी डालने के बाद सेव एंड कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

अगर आप अपने चैनल को और आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आपको “कस्टमाइज़ चैनल” पर क्लिक करना होगा। यहां आपको कई विकल्प मिलेंगे, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी जरूरत के हिसाब से और भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकारी (यूट्यूब चालू करना है | यूट्यूब कैसे चालू करें) पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख (यूट्यूब चालू करना है | यूट्यूब कैसे चालू करें) मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । और अगर आपका इस आर्टिकल (यूट्यूब चालू करना है | यूट्यूब कैसे चालू करें) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

3 COMMENTS

  1. इसमे बहुत सारे अच्छी इन्फॉर्मेशन दे गई जो युजफुल रहेगी ब्लॉग बहुत पसंद आ गया.Thank you so much

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles