https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें (12वीं के बाद आईएएस कैसे बने)

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें – आईएएस बनने का सपना लाखों लोग लेकर लगा बैठे है, लेकिन इसके लिए कड़ी मेहनत और रणनीति की आवश्यकता होती है। हर व्यक्ति आईएएस बनना चाहता है लेकिन ऐसा संभव नहीं है, क्योंकि हर इंसान आईएएस नहीं बन सकता। बता दे की आईएएस परीक्षा बहुत ही हाई लेवल की परीक्षा होती है, इसलिए इसके लिए रणनीति की जरूरत पड़ती है।

आज के इस लेख में हम आपको 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें / 12वीं के बाद आईएएस कैसे बने आदि के बारे में जानकारी देने वाले है। तो आइये जानते है –

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें / 12वीं के बाद आईएएस कैसे बने?

आईएएस की तैयारी 12वीं के बाद से ही शुरू कर देनी चाहिए। 12वीं कक्षा के बाद अपनी तैयारी शुरू करना सबसे अच्छा है। 12वीं कक्षा के बाद से ही तैयारी शुरू करने से इस बात की पूरी संभावना है कि आप अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा में सफल हो जाएंगे।

- Advertisement -

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। इसके बाद आपको यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी होगी। यूपीएससी परीक्षा को आईएएस परीक्षा या सिविल सेवा परीक्षा भी कहा जाता है।

आईएएस की तैयारी कैसे करें / यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

जैसा की हमने आपको बताया है की आईएएस की तैयारी के लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी होगी। यूपीएससी की तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण उसका सिलेबस होता है। सिलेबस क्लियर करने के बाद ही उम्मीदवार सही रणनीति बना सकते हैं, और यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर सकते है।

यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते है – प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। उम्मीदवार को इन तीनो को उत्तीर्ण करना होता है। इसके बाद ही वे आईएएस अधिकारी बन पाते है।

यूपीएससी प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तैयारी में अंतर होता है, क्योंकि प्रीलिम्स में 2 पेपर और मेन्स में 9 पेपर होते हैं। हर पेपर में कई विषयों का अध्ययन करना होता है और फिर उन विषयों के अनुसार तैयारी करनी होती है।

आईएएस की तैयारी के लिए जरूर बातें या टिप्स –

1) सिलेबस को समझे

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसके सिलेबस को ठीक से समझना जरूरी है। सिलेबस की सही समझ आपकी सफलता की राह आसान कर सकती है, क्योंकि सिलेबस को समझने के बाद अभ्यर्थियों को पता चल जाता है कि उन्हें क्या पढ़ना है और कितना पढ़ना है?

2) समय प्रबंधन करें

यूपीएससी परीक्षा के लिए समय प्रबंधन बहुत जरूरी है। आपको समय से पढ़ना होगा, क्योकि यूपीएससी बहुत ही हाई लेवल एग्जाम है।

3) करंट अफेयर्स

यूपीएससी परीक्षा में करंट अफेयर्स बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि 3-4 पेपर सामान्य ज्ञान के होते हैं।

4) अखबार पढ़े

अखबार पढ़ने की आदत से न सिर्फ उम्मीदवारों की परीक्षा की तैयारी बेहतर होती है बल्कि इंटरव्यू की तैयारी भी बेहतर होती है।

5) पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल करे

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को देखने से परीक्षा पैटर्न और आगामी परीक्षा की समझ विकसित होती है।

6) मॉक टेस्ट दे

जितना संभव हो सके उतने मॉक टेस्ट दे। मॉक टेस्ट किसी भी परीक्षा को पास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मॉक टेस्ट देने से न केवल आपकी गति और सटीकता बढ़ती है बल्कि आपकी तैयारी का भी पता चलता है।

7) एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें

यूपीएससी के लिए एनसीईआरटी की किताबें बहुत उपयोगी हैं। कई बार शिक्षक और सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले भी एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने की सलाह देते हैं।

8) नोट्स तैयार करें

यूपीएससी परीक्षा में कुछ विषयों में बहुत लिखना पड़ता है, इसलिए विस्तृत नोट्स तैयार करना जरूरी है।

9) प्रैक्टिस टेस्ट सीरीज़

प्रैक्टिस टेस्ट सीरीज़ को समझने और लगातार अभ्यास करने से परीक्षा पास करना आसान हो जाता है।

10) रिवीजन करें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए 1 से 2 साल का समय पर्याप्त माना जाता है, लेकिन परीक्षा से कुछ दिन पहले रिवीजन करना जरूरी है। रिवीजन करने से अभ्यर्थियों को भूले हुए टॉपिक्स भी याद रहते हैं और वे अपनी तैयारी दूसरों से बेहतर कर पाते हैं।

आईएएस के लिए पात्रता मापदंड Eligibility Criteria For IAS In Hindi)

बता दे की आईएएस के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष से होनी चाहिए। ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों को आयु में छूट दी गई है। इसके अलावा आवेदक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। वही जो उम्मीदवार अपने अंतिम वर्ष के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें भी यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बैठने की अनुमति है।

आईएएस के लिए प्रयासों की संख्या – सामान्य 6 (32 वर्ष), ओबीसी 9 (35 वर्ष) और एससी/एसटी 37 वर्ष तक असीमित।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें (12वीं के बाद आईएएस कैसे बने) आदि के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें (12th Ke Baad IAS Ki Tayari Kaise Kare) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page