अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी | अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं?

अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी – भारत साधु-संतों का देश है। साधु-संतो की देश और समाज को आगे ले जाने में अहम भूमिका है। साधु-संत ही हमे वास्तविक ज्ञान से परिचित करवाते है, इनके बिना इस मनुष्य जीवन से पार पाना असम्भव है।

साधु-संतों के उपदेश को सुनकर उनके उपदेशों को अपने जीवन में उतारकर, उनके द्वारा बताए गए मार्गपथ पर चलकर, हम अपने जीवन को संवार सकते है।

आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे महान संत के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। और वो महान संत है – अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज। अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज एक मशहूर कथाकार हैं। बहुत से लोग उनके जीवन परिचय के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं।

आज के इस लेख में हमने आपको अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी, अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं के बारे ,में जानकारी देने वाले है। इसके अलावा इस विषय से सम्बंधित अन्य जानकारी भी देने वाले है, तो आइये जानते है –

अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं (Aniruddhacharya Ji Ki Shadi Hui Ki Nai)

- Advertisement -

कई लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या अनिरुद्ध आचार्य जी शादीशुदा हैं या नहीं, अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं। तो आज हम आपको बता दे की अनिरुद्ध आचार्य जी शादीशुदा है, उनकी शादी हो चुकी है और उनके दो बच्चे भी है।

अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी (Aniruddhacharya Ji Ki Shadi Kab Hui Thi)

अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी, इसके बारे में फिलहाल हमारे पास कोई जानकारी मौजूद नहीं है। लेकिन अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हो चुकी है और उनकी को लोग गुरु माँ के नाम से जानते है।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जीवन परिचय हिंदी में (Aniruddhacharya Ji Maharaj Jivan Parichay)

परम पूज्य प्रसिद्ध कथावाचक श्री अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था। कहा जाता है कि भगवान विष्णु वराह की नगरी उनके जन्म स्थान से मात्र 9 किमी की दूरी पर स्थित है। इनका जन्म रिंवझा नामक गांव में हुआ था।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज में बचपन से ही ईश्वर के प्रति भक्ति और रुचि थी। वह नियमित रूप से अपने गाँव के श्री राधा कृष्ण मंदिर में जाता थे और ठाकुर जी की पूजा करता थे। उनका परिवार पहले से ही गौभक्त रहा है।

पारंपरिक गौभक्त होने की वजह से महाराज जी को गौमाता की सेवा करने में आनंद आता है। वे आज भी गौ माता की सेवा में लगे हुए हैं।

जब महाराज जी छोटे थे तो उन्हें गाय के बछड़ों के साथ खेलना बहुत पसंद था। जब वे गाय को चराने ले जाते थे तो अपने साथ हनुमान चालीसा और गीता भी ले जाते थे। जिसका पाठ वह नियमित रूप से किया करते थे और अपने सहपाठियों को भी सुनाते थे।

उनका वास्तविक नाम श्री अनिरुद्धाचार्य है। उन्हें प्रसिद्ध नाम परम पूज्य श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के नाम से जाना जाता है। वह देश के मशहूर कथाकार हैं. अनिरुद्धाचार्य जी के गुरु का नाम श्री गिर्राज शास्त्री जी महाराज है।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का परिवार (Aniruddhacharya Ji Maharaj Ka Pariwar)

अगर हम अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार की बात करें तो उनके परिवार में उनकी पत्नी, दो बच्चे और उनके माता-पिता सहित कुल 6 लोग हैं, जिनमें अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के पिता का नाम श्री अवधेशानंद गिरि और उनके पिता भागवताचार्य भी रहे है।

इसके साथ ही श्री अनिरुद्धाचार्य जी की पत्नी भी गुरु माँ हैं और वह अनिरुद्धाचार्य जी की तरह प्रवचन देने का काम करती हैं। लेकिन अनिरुद्धाचार्य जी की पत्नी वास्तविक नाम गुरु माँ नहीं है, लोग उन्हें गुरु माँ नाम से बुलाते है।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज फीस हिंदी में (Aniruddhacharya Ji Maharaj Fees In Hindi)

अगर आप अनिरुद्धाचार्य जी महाराज से भागवत करवाना चाहते हैं तो आपको दो-तीन महीने पहले बुकिंग करानी होगी और आपको बता दें कि वह अपने एक प्रवचन के लिए 7 से 12 लाख रुपये लेते हैं।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज के बारे में कुछ रोचक तथ्य हिंदी में (Facts About Aniruddhacharya Ji Maharaj In Hindi)

अनिरुद्ध आचार्य जी ने पूरे भारत में 500 से अधिक कथा की हैं।

महाराज जी ने मध्य प्रदेश के इंदौरमें “श्री गौ गौरी गोपाल सेवा संस्थान” की शुरुआत 23 जनवरी 2016 में की थी।

महाराज अनिरुद्ध आचार्य जी लोगों की सेवा के साथ-साथ जानवरों व बंदरों की भी सेवा करते हैं।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का कथा कहने का अंदाज बेहद खूबसूरत है, जिसकी वजह से लोग उन्हें सुनना पसंद करते हैं।

उनकी एक और संस्था है “गौरी गोपाल आश्रम” जिसकी शुरुआत महाराज जी ने 16 मई 2019 को की थी।

FAQs

अनिरुद्ध आचार्य महाराज जी के कितने बच्चे हैं?
अनिरुद्ध आचार्य महाराज जी के 2 बच्चे हैं।

अनिरुद्ध आचार्य का असली नाम क्या है?
अनिरुद्धाचार्य उनका असली नाम।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी, अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं के साथ साथ अन्य जानकारी भी प्रदान की है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी कब हुई थी, अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं अच्छा लगा है, तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page