https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

बेकिंग सोडा क्या है, बेकिंग सोडा किसे कहते हैं, बेकिंग सोडा खाने के फायदे और नुकसान – Baking Soda Kya Hai

Baking Soda In Hindi Name: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आमतौर पर घर में खाना बनाने में किया जाता है। लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं। बेकिंग सोडा को आमतौर पर सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। यह दिखने में सफेद पाउडर की तरह होता है।

बेकिंग सोडा का उपयोग बेकिंग में लीवनिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। जब इसमें सिरका, नींबू का रस या छाछ जैसी अम्लीय चीजें मिलाई जाती हैं, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ता है, जिससे आटा या बैटर फूल जाता है। बेकिंग सोडा के बेकिंग में इस्तेमाल के अलावा और भी कई घरेलू उपयोग हैं। इसका उपयोग प्राकृतिक सफाई एजेंट के रूप में किया जा सकता है। लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग सावधानी और संयम के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक उपयोग से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और त्वचा में जलन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। एल्युमिनियम और मार्बल जैसी कुछ चीजों पर बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बचना भी जरूरी है, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है।

आज के इस लेख में हम आपको बेकिंग सोडा क्या है, बेकिंग सोडा किसे कहते हैं, बेकिंग सोडा खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले है, अगर आप उपरोक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े, तो आइये जानते है बेकिंग सोडा खाने के फायदे और नुकसान (Baking Soda Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi) –

बेकिंग सोडा किसे कहते हैं (Baking Soda Kise Kahate Hain In Hindi)

- Advertisement -

बेकिंग सोडा सफेद पाउडर होता है, बेकिंग पाउडर चिकना मैदा जैसा दिखता है लेकिन बेकिंग सोडा थोड़ा दरदरा होता है। बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। यह शुरू में ठोस क्रिस्टल के रूप में होता है, लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण में बदल दिया जाता है। इसका स्वाद साबुन की तरह होता है, इसलिए इसे उचित मात्रा में ही इस्तेमाल किया जाता है। यह खट्टी चीजों से क्रिया करके कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनाता है, यह गैस भोजन में बुलबुलों के रूप में जमा हो जाती है और उसे स्पंजी बना देती है।

बेकिंग सोडा इन हिंदी नाम (Baking Soda In Hindi Name)

बेकिंग सोडा का घरेलू नाम – मीठा सोडा या खाने का सोडा और रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है।

बेकिंग सोडा के फायदे, बेकिंग सोडा खाने के फायदे (Baking Soda Ke Fayde In Hindi)

पिंपल्स से छुटकारा पाने का यह एक कारगर तरीका है। यह पिंपल्स को खत्म करने के साथ ही त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मददगार है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 1 से 2 मिनट के लिए लगाएं। दिन में 2 से 3 बार करने से फायदा होगा।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है। पीलापन दूर करने के साथ-साथ यह प्लाक को दूर करने का भी काम करता है। ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। लेकिन इसके अत्यधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए।

सनबर्न को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं, इससे फ़ायदा मिलेगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल गोरा रंग पाने के लिए भी किया जाता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा में चमक लाता है। इसे गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर कुछ मिनट के लिए लगाने से फायदा होगा।

दांतों की तरह ही नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के घोल में कुछ देर हाथ रखने से नाखूनों का पीलापन दूर हो जाता है। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार करने से फायदा होगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए भी किया जाता है। यह पसीने को सोख लेता है और दुर्गंध को दूर करता है। पानी में सोडा मिलाकर अंडरआर्म्स की सफाई करना फायदेमंद रहेगा।

बदबूदार बालों के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑयली बालों वाले लोगों के लिए भी यह एक कारगर उपाय है। इसके सेवन से सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है।

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो बेकिंग सोडा आपके लिए कारगर इलाज हो सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को गीले बालों में धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद इसे साफ कर लें। ऐसा करने से डैंड्रफ दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोडा के नुकसान, बेकिंग सोडा खाने के नुकसान (Baking Soda Ke Nuksan In Hindi)

बेकिंग सोडा उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं से निजात दिला सकता है। लेकिन अधिक मात्रा में यह आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे-

अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन करने से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, इसमें सोडियम की अधिकता होती है, जो हार्ट अटैक का एक कारक हो सकता है। शोध के अनुसार बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से दिल की धड़कन रुक सकती है। इसके ओवरडोज से कार्डियक अटैक के मामले बढ़ जाते हैं।

अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन करने से पेट फूल सकता है। बेकिंग सोडा एसिड के साथ मिलकर केमिकल प्रोसेस करता है, जिससे आपका पेट बहुत ज्यादा फूलने लगता है। अधिक गंभीर स्थिति में पेट फटने की परेशानी भी हो सकती है।

अगर आप ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा पीते हैं तो यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर इससे दांतों में सेंसिटिविटी और कमजोर दांतों की समस्या हो सकती है।

बहुत से लोग त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर इसका इस्तेमाल त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर जलन और रैशेज हो सकते हैं।

बहुत से लोग अपने बालों पर बेकिंग सोडा और सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं। समय के साथ, यह बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्कैल्प को नुकसान पहुंचने लगता है। हालांकि कभी-कभार इसका इस्तेमाल करने से बालों की चमक बढ़ सकती है, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल उलझे और टूट सकते हैं।

कितना बेकिंग सोडा खाए?

अगर आपको अपच और कब्ज की समस्या है तो आप बेकिंग सोडा का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको ज्यादा प्रॉब्लम है तो दिन भर में आधा चम्मच से ज्यादा बेकिंग सोडा का सेवन न करें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का सेवन करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। ताकि इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सके।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बेकिंग सोडा क्या है इन हिंदी, बेकिंग सोडा किसे कहते हैं, बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान (Baking Soda Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi) के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख बेकिंग सोडा क्या है इन हिंदी (Baking Soda Kya Hai In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page