Best Google AdSense Alternatives 2022

Best Google AdSense Alternatives In India | Best AdSense Alternatives: यदि आप अपने ब्लॉग से कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं, तो आप अपनी साइट पर विज्ञापन डालने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक विज्ञापन नेटवर्क की आवश्यकता होगी। जो एक ऐसी सेवा है जो ऑनलाइन विज्ञापनदाताओं को वेबसाइट प्रकाशकों से जोड़ती है।

किसी विज्ञापन नेटवर्क की खोज के दौरान, आप संभवतः Google AdSense पर आ गए होंगे। यह वेब पर सबसे लोकप्रिय भुगतान-प्रति-क्लिक (PPC) कार्यक्रम है। जिसका उपयोग 10 मिलियन से अधिक वेबसाइटों पर किया जाता है। AdSense हल्का, विश्वसनीय है, और प्रकाशकों को क्लिक से होने वाली आय का उचित हिस्सा प्रदान करता है। लेकिन, यह एकमात्र नहीं है – हो सकता है कि आप एक AdSense Alternatives पर विचार करना चाहेंगे ।

इस पोस्ट में, हम चर्चा करेंगे कि आप अपनी साइट के लिए एक अलग विज्ञापन नेटवर्क क्यों लगाना चाहेंगे। फिर, Google Adsense के अलावा सबसे अच्छे विज्ञापन नेटवर्क का पता लगाएंगे। जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग में कर सकते है।

Google AdSense आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से विज्ञापनों के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय उपकरण है। लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं है। बहुत सारे ऐडसेंस विकल्प हैं जिन्हें आप देखना चाहेंगे।

चाहे आपने अभी तक एक ऐडसेंस खाता स्थापित नहीं किया है। आपको इसे स्वीकृत करने में परेशानी हुई है, या आप अपनी आय में विविधता लाना चाहते हैं। ऐसे कई अलग-अलग वैकल्पिक विज्ञापन कार्यक्रम हैं जो बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करते हैं और आपको इससे अतिरिक्त आय अर्जित करने की अनुमति देते हैं।

Google Adsense क्या है?

यदि आप नहीं जानते थे, तो Adsense Google द्वारा संचालित एक Advertising Program है। 2003 में लॉन्च किया गया, यह ब्लॉगर्स और वेबमास्टर्स के लिए ऑनलाइन सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क में से एक है जो अपनी वेबसाइटों को मोनेटाइज करना चाहते हैं।

Google Adsense के लिए किस प्रकार की वेबसाइट सबसे अच्छी है?

किसी भी प्रकार की Website Google AdSense का Use कर सकती है। लेकिन कुछ प्रकार हैं जो उन पर Adsense Ads Run करने के लिए बेहतर अनुकूल हैं

चलिए एक नज़र डालते हैं कि Google Adsense के लिए किस प्रकार की वेबसाइटें बेस्ट हैं –

Blog – सबसे आम में से एक है Blog। अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आप दर्शकों के लिए लगातार High Quality Content प्रकाशित कर रहे हैं, तो विज्ञापन आपकी सामग्री का मुद्रीकरण करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

Forums – ब्लॉग पोस्ट लिखने के बजाय, फ़ोरम लोगों के लिए किसी विषय पर बातचीत करने का एक शानदार तरीका है, साथ ही कुछ Adsense राजस्व भी Generate करते हैं।

Free Online Tools – यदि आप एक ऐसी साइट चलाते हैं जो मुफ़्त टूल या सेवा प्रदान करती है, तो Costs को Offset करने का एक तरीका विज्ञापनों के साथ है।

यहाँ मुख्य बात यह है कि Regular Traffic प्राप्त करने वाली कोई भी वेबसाइट Adsense के लिए उपयुक्त है।

लेकिन क्या होगा अगर आप अपनी Website पर Adsense विज्ञापनों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं?

Google Adsense Alternatives की तलाश क्यों करनी चाहिए?

Google Adsense कई सालो से Bloggers के लिए अपनी साइट से पैसे कमाने के प्रमुख तरीकों में से एक रहा है।

वास्तव में, सही जगह, गुड कंटेंट और व्यस्त दर्शकों के साथ, आपकी साइट अच्छी मात्रा में राजस्व उत्पन्न कर सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह एकमात्र विकल्प है।

इस पोस्ट में कई Google Adsense Alternatives |  Best AdSense Alternatives बताए गए हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है –

हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक Google Adsense Account हो, लेकिन आप अपनी Income Streams में विविधता लाना चाहते हैं। या हो सकता है कि आप Google Adsense विज्ञापनों को चालू रखना चाहते हैं और कुछ अतिरिक्त स्ट्रीम जोड़ना चाहते हैं। या फिर हो सकता है की आपका Adsense Account गूगल द्वारा बंद कर दिया गया हो –

हो सकता है कि आप फिर से अपने Ad Space से ज्याद पैसा कमाना चाह रहे हों, जितना कि आप Present में ऐडसेंस से कमा रहे हैं।

पर आपको कहां से स्टार्ट करना है? चिंता न करें, इस आर्टिकल हमने सब कवर कर किया है।

Google AdSense Alternatives का Use क्यों करें?

Google के प्लेटफ़ॉर्म के कुछ नुकसान हैं जो इसे कुछ ब्लॉग साइटों के लिए अनुपयुक्त बनाते हैं। AdSense पर प्रतिस्पर्धी विज्ञापन नेटवर्क चुनने के कुछ सामान्य और मान्य कारण यहां दिए गए हैं –

Eligibility Requirements

AdSense सहित कई नेटवर्कों के लिए आवश्यक है कि आवेदक भागीदार बनने से पहले अपनी वेबसाइट पर कुछ मीट्रिक हिट करें। यदि Google आपके ब्लॉग को किसी AdSense खाते के लिए अधिकृत नहीं करेगा, तो कमाई शुरू करने के लिए आपको जल्द ही अप्रूवल मिलने वाले नेटवर्क की आवश्यकता होगी।

Revenue Share

अधिकांश विज्ञापन नेटवर्क आपकी वेबसाइट पर निर्दिष्ट क्षेत्रों में विज्ञापन देने के लिए एक स्वचालित प्रणाली का उपयोग करते हैं। जब उपयोगकर्ता इन विज्ञापनों के साथ जुड़ते हैं – उदाहरण के लिए, उन्हें देखकर, उन पर क्लिक करके, और/या विज्ञापन के माध्यम से खरीदारी करके – आपको कमीशन का एक हिस्सा प्राप्त होता है, और बाकी नेटवर्क में चला जाता है।

Google AdSense के साथ, प्रकाशकों को उनकी वेबसाइट पर विज्ञापनों द्वारा उत्पन्न राजस्व का 68% प्राप्त होता है। यह एक प्रतिस्पर्धी दर है, लेकिन कुछ वैकल्पिक नेटवर्क इससे भी अधिक हिस्सेदारी प्रदान करते हैं। क्वालीफाई होने के लिए आपको स्थिर और उच्च ट्रैफ़िक वाली एक शीर्ष वेबसाइट की आवश्यकता होगी।

Ad Optimization

कुछ विज्ञापन नेटवर्क अपने विज्ञापनों के स्वरूप को वेबसाइट की थीम के अनुरूप बनाने देते हैं ताकि वे आपकी मूल सामग्री के साथ अधिक स्वाभाविक रूप से फिट हो सकें। customization का स्तर सेवा के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन कई आपको एक यूनिट के रंग और आकार को समायोजित करने देते हैं, जो ऐडसेंस की अनुमति से अधिक लचीला है।

Minimum Payout

एक नेटवर्क का न्यूनतम भुगतान प्राप्त करने से पहले कुछ न्यूनतम आय आवश्यक है। AdSense का न्यूनतम भुगतान $100 है, जो कुछ विकल्पों की तुलना में अधिक है। यदि आपकी वेबसाइट छोटी है या कम स्थापित है, तो आपको आय में $100 तक पहुँचने में अधिक समय लग सकता है। कम न्यूनतम भुगतान की पेशकश करने वाली सेवा के साथ साझेदारी करना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

Additional Revenue Sources

AdSense को बदलने के बजाय, आप एक सहयोगी नेटवर्क चाहेंगे। जो आपकी साइट पर AdSense के साथ-साथ चलता हो, ताकि आय का एक अतिरिक्त स्रोत प्राप्त किया जा सके। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, जब तक आप ऐडसेंस सेवा की शर्तों के भीतर रहते हैं।

यदि इनमें से कोई भी मामला आप पर लागू होता है, तो कई योग्य विकल्प हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। आइए जानते है Best Google AdSense Alternatives In India | Best AdSense Alternatives के बारे में –

Best Google AdSense Alternatives In India

आइए इन Google AdSense Alternatives | Best AdSense Alternatives में से कुछ पर एक नज़र डालें। जंहा आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को और कैसे Monetize करा सकते हैं –

  • Media.net
  • PropellerAds
  • Monumetric
  • Revcontent
  • Adversal
  • AdThrive
  • Mediavine
  • Playwire
  • InfoLinks
  • Bidvertiser
  • SHE Media
  • Taboola
  • ylliX
  • RevenueHits
  • Adcash
  • BuySellAds
  • Skimlinks
  • Amazon Native Shopping Ads
  • Sovrn //Commerce
  • PopCash
  • Setupad
  • AdRecover
  • PopAds
  • Adbuff
  • AdClickMedia
  • Adsterra
  • ऐडसेंस के बिना विज्ञापन

Best Google AdSense Alternatives In India | Best AdSense Alternatives

1. Media.net – स्थापित ब्लॉगर्स के लिए बेस्ट

Media.net प्रासंगिक विज्ञापन में प्रमुख है। यह सेवा बिंग और याहू द्वारा चलाई जाती है और इसे व्यापक रूप से प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए ऐडसेंस विकल्प माना जाता है। Media.net डेस्कटॉप और मोबाइल के लिए कई प्रकार के प्रदर्शन विज्ञापन और मूल विज्ञापन प्रदान करता है, और आप इन विज्ञापनों से लगभग उतनी ही कमाई करने की उम्मीद कर सकते हैं, जितनी आप AdSense के साथ करते हैं।

सभी ऐडसेंस विकल्पों की तरह, Media.net की Approval Requirements आवश्यकताओं पर ध्यान दें। स्वीकार किए जाने के लिए, आपके ब्लॉग पर उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री होनी चाहिए और एक क्लीन, प्रोफेशनल डिज़ाइन का पालन करना चाहिए। आपका ट्रैफ़िक स्रोत भी मायने रखता है। Media.net के लिए आवश्यक है कि आपके अधिकांश विज़िटर युनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा से हों।

यदि आप सुविधाओं, गुणवत्ता और भुगतान दर में ऐडसेंस की तुलना में एक सेवा की तलाश कर रहे हैं, तो Media.net एक स्टार्टिंग पॉइंट है। पेपैल के माध्यम से न्यूनतम भुगतान $100 है, और भुगतान मासिक होते हैं।

2. Propeller Ads – पॉपंडर्स के लिए बेस्ट

PropellerAds एक तेजी से विकसित होने वाला प्लेटफॉर्म है जो नई और पुरानी दोनों ब्लॉग साइटों के लिए मुद्रीकरण के अवसर प्रदान करता है। PropellerAds पॉपंडर विज्ञापनों के लिए जाना जाता है। जो वर्तमान ब्राउज़र विंडो के पीछे लोड होते हैं और इस विंडो के बंद होने पर दिखाई देते हैं।

यदि पॉपअंडर आपके ब्लॉग के लिए बहुत आक्रामक लगते हैं, तो PropellerAds डेस्कटॉप के लिए अन्य लक्षित और गैर-लक्षित विज्ञापन विकल्प प्रदान करता है, जिसमें मूल विज्ञापन, बैनर और वीडियो विज्ञापन शामिल हैं। PropellerAds मोबाइल साइटों और एप्लिकेशन को भी पेश करता है और यहां तक ​​कि इन चैनलों के लिए एक पुश नोटिफिकेशन विज्ञापन प्रकार भी प्रदान करता है।

PropellerAds स्थापित साइटों के लिए सुलभ है, लेकिन नए ब्लॉगों के लिए भी बहुत अच्छा है। साइट ट्रैफ़िक के लिए कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं है। आपका खाता निर्माण के तुरंत बाद सक्रिय हो जाता है, और Paypal के माध्यम से भुगतान सीमा केवल $ 5 है। ये भुगतान मासिक होते हैं।

3. Monometric – मध्यम आकार के ब्लॉग के लिए बेस्ट

मोनोमेट्रिक (पूर्व में द ब्लॉगर नेटवर्क) एक ब्लॉगर-केंद्रित विज्ञापन नेटवर्क है जो अपने सामग्री निर्माताओं पर विशेष ध्यान देता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन उच्च गुणवत्ता वाले और आपके पाठकों के लिए उपयुक्त हों। वे अपने ग्राहकों से सीधे बात करके ऐसा करते हैं, और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो सहायता के लिए उपलब्ध होते हैं।

Monometric मूल्य-प्रति-क्लिक (cost-per-impression) मॉडल के बजाय मूल्य-प्रति-इंप्रेशन मॉडल चलाता है, जिसका अर्थ है कि जब विज़िटर आपके पृष्ठों पर विज्ञापन देखते हैं, तब आपको भुगतान किया जाता है, न कि जब वे उन पर क्लिक करते हैं। जबकि इंप्रेशन से होने वाली आय क्लिकों से कम है।

Monumetric अपने चार monetization programs के लिए भी उल्लेखनीय है, जो मंथली पेज व्यूज द्वारा क्रमबद्ध हैं – ये आपके ब्लॉग के पैमाने के रूप में आपके समर्थन के स्तर को बढ़ाते हैं। जबकि स्वीकृत होने के लिए न्यूनतम 10,000 Monthly Page Views चाहिए हैं। यह सीमा इस सूची के कुछ अन्य नेटवर्कों की तुलना में कम है, और इसे मध्यम आकार के ब्लॉगों द्वारा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही, ध्यान दें कि 80,000 Monthly Page Views से कम के ब्लॉग सेटअप के लिए $99 का पूर्व भुगतान हैं।

Monumetric का न्यूनतम भुगतान PayPal या डायरेक्ट डपोस्ट के माध्यम से $10 है।

4. Revcontent – हाई-ट्रैफिक मीडिया साइट्स के लिए बेस्ट

Revcontent मूल विज्ञापनों में प्रमुख है। जो आपके ब्लॉग सामग्री के रंगरूप से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन विज्ञापनों को आपकी साइट के Pages पर मिश्रण करने में मदद करने के लिए अधिक लक्षित किया जाता है। Revcontent अन्य प्रारूपों जैसे प्रदर्शन, Mobile व Video में भी विज्ञापन प्रदान करता है।

प्रकाशक और विज्ञापनदाता दोनों पक्षों में असाधारण ग्राहकों के लिए Revcontent की प्रतिष्ठा है। यह उन प्रकाशकों के साथ साझेदारी करता है जो विज्ञापनों पर बहुत अधिक हिट उत्पन्न करने की संभावना रखते हैं। जो उन विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करते हैं जो उच्च कमीशन का भुगतान करने के इच्छुक हैं।

पकड़ यह है कि रेवकंटेंट चयनात्मक है, Google ऐडसेंस से भी अधिक। सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, आपकी साइट को कम से कम 50,000 Monthly Visitors की रिपोर्ट और नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री उत्पन्न करने की आवश्यकता है। प्रकाशकों को मासिक भुगतान किया जाता है, और न्यूनतम भुगतान $50 है।

5. Adversal – स्वयं सेवा विज्ञापनदाताओं के लिए बेस्ट

Adversal एक स्व-सेवा विज्ञापन सेवा है, जिसका अर्थ है कि प्रकाशक मानव सहायता के बिना मंच के साथ विज्ञापन खरीदते और प्रकाशित करते हैं। एडवर्सल और अन्य स्वयं-सेवा प्लेटफार्मों के साथ, आपकी विज्ञापन सामग्री और प्लेसमेंट पूरी तरह आप पर निर्भर है। जो अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन पर अधिक नियंत्रण चाहने वालों के लिए बहुत अच्छा है।

अपने उपयोग में आसान इंटरफ़ेस के साथ, Adversal का लक्ष्य सेटअप प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और आपके विज्ञापनों को शीघ्रता से चलाना है। आप कुछ ही क्लिक के साथ अपने अभियानों को नियंत्रित कर सकते हैं, और मंच प्रदर्शन विज्ञापनों, वीडियो विज्ञापनों और मूल विज्ञापनों का समर्थन करता है ताकि आप सबसे उपयुक्त विकल्प चुन सकें।

Adversal के योग्य होने के लिए, आपकी साइट को प्रति माह कम से कम 50,000 पृष्ठदृश्य प्राप्त करना चाहिए। अपना डोमेन नाम होना चाहिए, और लॉगिन द्वारा प्रतिबंधित नहीं होना चाहिए। न्यूनतम भुगतान $20 है, जो मासिक रूप से जारी किया जाता है। आप वायर ट्रांसफर, पेपल, एसीएच या चेक के माध्यम से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

6. AdThrive – बड़े ब्लॉग के लिए बेस्ट

AdThrive एक और अच्छी तरह से प्राप्त विज्ञापन नेटवर्क है जो अपने ब्लॉगर्स की अच्छी देखभाल करता है। यह मूल्य-प्रति-इम्प्रेशन नेटवर्क प्रकाशकों और उसके विज्ञापनदाताओं दोनों के साथ मिलकर काम करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी ब्लॉगिंग साइट केवल असाधारण व्यवसायों के असाधारण उत्पादों के विज्ञापन दिखा रही है। AdThrive टीम आपके साथ एक मुद्रीकरण रणनीति पर काम करती है और आपके विज्ञापनों को सबसे इष्टतम स्थानों पर रखने में आपकी मदद करेगी।

लेकिन, शायद AdThrive में शामिल होने का सबसे अच्छा कारण प्रकाशकों को इसका 75% भुगतान है, साथ ही इसकी भुगतान गारंटी भी है – आपको हमेशा पूर्ण भुगतान किया जाएगा, भले ही AdThrive को अपने विज्ञापनदाताओं से समय पर भुगतान प्राप्त न हो। .

इसका मतलब यह है कि AdThrive शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए नहीं है। इसके लिए कम से कम 100,000 मासिक पृष्ठदृश्यों की आवश्यकता है। जिनमें से अधिकांश यू.एस. में आधारित होने चाहिए, हालांकि, स्थापित ब्लॉगों को इस सेवा पर विचार करना चाहिए। पेपैल और प्रत्यक्ष जमा के लिए न्यूनतम भुगतान $25 है।

7. Mediavine – लाइफस्टाइल ब्लॉगर्स के लिए बेस्ट

ब्लॉगर्स और उच्च-अनुरूप विज्ञापन-प्लेसमेंट के लिए अपनी 75% राजस्व हिस्सेदारी के साथ, Mediavine की तुलना AdThrive से की जा सकती है। लेकिन इसके लिए केवल मासिक पृष्ठ दृश्यों (50,000) की आधी राशि की आवश्यकता होती है यह सेवा लाइफस्टाइल ब्लॉगर्स की ओर उन्मुख है – यदि आप इस niche के भीतर लंबी-फॉर्म सामग्री लिखते हैं, तो निश्चित रूप से आवेदन करने पर विचार करें।

मीडियावाइन आपकी साझेदारी में सहानुभूति भी लाता है। जो आश्चर्यजनक रूप से इस स्थान पर आना मुश्किल है। संगठन आपकी वेबसाइट पर विज्ञापनों के बारे में आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर देगा।

मीडियावाइन का न्यूनतम भुगतान पेपैल और प्रत्यक्ष जमा (या अंतरराष्ट्रीय प्रत्यक्ष जमा के लिए $200) के लिए $25 है।

8. Playwire – हाई-ट्रैफिक ब्लॉग और उद्यमों के लिए बेस्ट

Playwire का रेवेन्यू एम्प्लीफिकेशन मैनेज्ड बाई प्रोफेशनल्स (RAMP) प्लेटफॉर्म एक ही प्लेटफॉर्म में सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन तकनीक लाता है। और इसे स्मार्ट बनाता है। RAMP प्लेटफ़ॉर्म उन ब्लॉग प्रकाशकों के लिए बहुत उपयुक्त है, जिन्होंने प्रति माह 500,000 पृष्ठ दृश्य को पार कर लिया है और एक अधिक व्यापक विज्ञापन मुद्रीकरण समाधान की तलाश कर रहे हैं।

RAMP बाजार पर मांग स्रोतों के व्यापक सेट तक पहुंच प्रदान करता है। यह उच्च-ट्रैफ़िक ब्लॉगों को आकर्षक और उच्च प्रभाव वाली विज्ञापन इकाइयों के माध्यम से विज्ञापन चलाने में मदद करता है।

Playwire की वैश्विक प्रत्यक्ष बिक्री टीम का दुनिया के अग्रणी ब्रांड विज्ञापनदाताओं के साथ संबंध हैं। जिससे आकर्षक प्रत्यक्ष सौदे सामने आते हैं।

पेपैल के माध्यम से न्यूनतम भुगतान $100 या वायर ट्रांसफर के माध्यम से $500, हर 60 दिनों में जारी किया जाता है।

9. InfoLinks – इन-टेक्स्ट विज्ञापनों के लिए बेस्ट

InfoLinks विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प प्रदान करता है – इसकी विशेषता इन-टेक्स्ट विज्ञापन प्लेसमेंट है। InfoLinks आपके ब्लॉग टेक्स्ट के मुख्य भाग में कीवर्ड खोजता है, और स्वचालित रूप से प्रासंगिक टेक्स्ट स्निपेट के साथ विज्ञापनों को जोड़ता है। जब कोई विज़िटर इस विशेष टेक्स्ट पर होवर करता है, तो उसके बगल में एक प्रासंगिक विज्ञापन दिखाई देता है। इन-टेक्स्ट विज्ञापन ब्लॉग पर अच्छा काम करते हैं क्योंकि एक पृष्ठ पर अधिक शब्दों का अर्थ प्रासंगिक विज्ञापनों के लिए अधिक अवसर होता है।

InfoLinks पुराने या नए किसी भी ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकता है। इसके लिए किसी सेटअप शुल्क की आवश्यकता नहीं है, और पृष्ठ दृश्यों के लिए कोई न्यूनतम आवश्यकताएं नहीं हैं। एक बार सेट हो जाने पर, आप इन-टेक्स्ट विज्ञापनों (साथ ही लक्षित प्रदर्शन विज्ञापनों, यदि आप चाहें तो) को शीघ्रता से लागू कर सकते हैं और रिपोर्टिंग डैशबोर्ड से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

InfoLinks हर 45 दिनों में PayPal (न्यूनतम भुगतान $50 है), Western Union और Payoneer के माध्यम से भुगतान करता है।

10. Bidvertiser – बोली-प्रक्रिया अभियानों के लिए बेस्ट

Bidvertiser एक बोली-प्रक्रिया अभियान प्रणाली पर कार्य करता है। विज्ञापनों को स्वचालित रूप से रखने के बजाय, बिडवर्टाइज़र आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शन विज्ञापन स्थान बेचता है, जो भी विज्ञापनदाता सबसे अधिक भुगतान करता है।

इस तरह की प्रणाली के फायदे और नुकसान दोनों हैं। यदि आपकी साइट पर पर्याप्त ट्रैफ़िक आता है, तो विज्ञापनदाता स्थान के लिए एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश करेंगे, और हो सकता है कि आप ऐडसेंस की तुलना में नीलामी से बहुत अधिक कमाई करें। लेकिन, यदि विज्ञापनदाता आपकी साइट से अनजान हैं, तो हो सकता है कि आपको कोई भी बोली प्राप्त न हो।

Bidvertiser को आज़माने से पहले, सोचें कि आपका ब्लॉग इनमें से किस श्रेणी में आता है। यदि बोली-प्रक्रिया प्रणाली आपके लिए काम करती है, तो आपको Bidvertiser के आसान विज्ञापन अनुकूलन उपकरण, शून्य अनुमोदन प्रतिबंधऔर Click और रूपांतरण दोनों के लिए भुगतान से लाभ होगा। Bidvertiser उपयोगकर्ताओं को मासिक भुगतान किया जाता है, और पेपाल के माध्यम से न्यूनतम भुगतान $ 10 है।

11.SHE Media – महिला केंद्रित सामग्री के लिए बेस्ट

SHE Media एक डिजिटल मीडिया कंपनी है जो महिलाओं के लिए और उनके द्वारा सामग्री तैयार करती है – यह मुख्य रूप से अपने ब्लॉग SheKnows, Blogher और StyleCaster के लिए जानी जाती है। जो लाखों मासिक विचारों को जोड़ती है। SHE Media एक पार्टनर नेटवर्क भी संचालित करता है जो महिला-केंद्रित विज्ञापनदाताओं के साथ महिला-केंद्रित ब्लॉगर्स और सामग्री निर्माताओं से मेल खाता है।

यदि आपका ब्लॉग मुख्य रूप से महिलाओं के दर्शकों को लक्षित करता है, तो मुद्रीकरण के लिए SHE Media पर विचार करें।

Qualify करने के लिए, आपकी वेबसाइट को प्रति माह कम से कम 20,000 बार देखा जाना चाहिए (हालांकि यह सख्त आवश्यकता नहीं है)। आपका ट्रैफ़िक कम से कम 80% यू.एस.-आधारित और कम से कम 70% महिला होना चाहिए – आपको इसे अपने मीट्रिक के साथ साबित करना होगा। SHE मीडिया पार्टनर नेटवर्क संयुक्त राज्य के बाहर ब्लॉगर्स के लिए प्रत्यक्ष जमा, या पेपाल के माध्यम से हर महीने भुगतान करता है।

12. Taboola – Enterprises के लिए बेस्ट

Taboola एक प्रमुख विज्ञापन कंपनी है जिसने बड़े मीडिया ब्रांडों के साथ काम किया है और अपने उच्च गुणवत्ता वाले विज्ञापनों के लिए प्रतिष्ठा अर्जित की है। यह प्रायोजित वेबसाइटों के मूल विज्ञापनों में माहिर है जो तबुला की उन्नत ट्रैकिंग विधियों के आधार पर लक्षित होते हैं।

Taboola को इसकी विशेषताओं की श्रेणी के लिए भी जाना जाता है जो साधारण विज्ञापन प्लेसमेंट से परे हैं। सेवा आपको उच्च अनुकूलन योग्य प्रारूपों के साथ विज्ञापन प्रदर्शित करने, वीडियो एम्बेड करने, वैयक्तिकरण विधियों का प्रबंधन करने और कीवर्ड द्वारा दिखाए गए विज्ञापनों को फ़िल्टर करने देती है।

प्रति माह 500,000 पृष्ठदृश्यों की न्यूनतम ट्रैफ़िक आवश्यकता के साथ, तबूला की सेवाएं उद्यमों के लिए आरक्षित हैं, न कि छोटे ब्लॉगर्स के लिए। Payoneer के माध्यम से न्यूनतम भुगतान $50 है।

13. ylliX – नए प्रकाशकों के लिए बेस्ट

विज्ञापन नेटवर्क ylliX का सबसे बड़ा आकर्षण नए प्रकाशकों तक इसकी पहुंच है। इसमें शामिल होने के लिए कोई ट्रैफ़िक आवश्यकता नहीं है, दैनिक भुगतान, और न्यूनतम भुगतान केवल $1 है। इसकी कुछ आवश्यकताओं के लिए धन्यवाद, साइन अप करने के बाद ylliX आपकी वेबसाइट को शीघ्रता से अनुमोदित कर देगा।

यह स्वयं-सेवा प्लेटफ़ॉर्म कई प्रकार के मोबाइल और डेस्कटॉप विज्ञापन प्रदान करता है – जिसमें बैनर, स्लाइडर, एंकर, इन-ऐप, पॉप-अप और पुश नोटिफिकेशन शामिल हैं – और आपको विज्ञापन इंप्रेशन, क्लिक और क्रियाओं के आधार पर campaignsचलाने की अनुमति देता है। ylliX का एक रेफरल कार्यक्रम भी है।

14. RevenueHits – Pay-Per-Action के लिए बेस्ट

RevenueHits रेवेन्यूहिट्स अपने उन्नत विज्ञापन ऑप्टिमाइज़ेशन टूल को हाइलाइट करता है। आपको दिखाता है कि आपकी साइट पर विज्ञापनों को सर्वोत्तम स्थान पर कहाँ रखा जाए।

RevenueHits के साथ शुरू करने के लिए कोई न्यूनतम traffic प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि RevenueHits के माध्यम से विज्ञापन प्रदर्शन-आधारित होते हैं, मूल्य-प्रति-क्लिक नहीं। इसका मतलब है कि आप अकेले क्लिक से पैसा नहीं कमाएंगे। आपके ब्लॉग के लिए राजस्व उत्पन्न करने के लिए, आगंतुकों को आपके विज्ञापन पर क्लिक करना होगा, फिर विज्ञापित वेबसाइट पर विशिष्ट क्रियाएं पूरी करनी होंगी। ये कार्रवाइयां विज्ञापनदाता द्वारा भिन्न होती हैं लेकिन एक साधारण क्लिक से हमेशा कम इनकम होती हैं। सामान्य उदाहरणों में वेबसाइट पर खरीदारी करना या किसी सेवा की सदस्यता लेना शामिल है।

रेवेन्यूहिट्स पेपाल और पेओनर के माध्यम से 30-दिनों के आधार पर भुगतान करता है। न्यूनतम भुगतान $20 है।

15. Adcash – Pay-Per-Action के लिए बेस्ट

Adcash 200 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है और हर महीने 850,000 ऐप इंस्टॉल करता है। यह मानक प्रदर्शन विज्ञापनों से लेकर पॉपअंडर्स और इनस्ट्रीम वीडियो विज्ञापनों जैसी अधिक प्रीमियम इकाइयों तक लगभग सभी विज्ञापन प्रारूपों का समर्थन करता है। किसी भी विज्ञापन इकाई को रखना और कस्टमाइज़ करना आसान है, और आप व्यवस्थापक पैनल के माध्यम से अपने विज्ञापन प्रदर्शन की रीयल-टाइम रिपोर्ट देख सकते हैं।

रेवेन्यूहिट्स की तरह, एडकैश भी पे-पर-एक्शन मॉडल का अनुसरण करता है। यह PayPal, Payoneer, Skrill और WebMoney के माध्यम से भुगतान प्रदान करता है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, $25 न्यूनतम भुगतान काफी कम है।

16. BuySellAds – Established वेबसाइटों के लिए वेस्ट

यदि आपका ब्लॉग लगातार उच्च ट्रैफ़िक उत्पन्न करता है, तो BuySellAds पर विचार करें, जो प्रकाशकों के लिए एक स्वयं-सेवा विज्ञापन पोर्टल है। BuySellAds अत्यधिक विशिष्ट है। इसमें शामिल होने के लिए आपको प्रति माह कम से कम 100,000 पृष्ठ दृश्यों की आवश्यकता होगी, और यह केवल उत्कृष्ट सामग्री और डिज़ाइन वाली अंग्रेज़ी-भाषा की वेबसाइटों को स्वीकार करता है।

यदि आप इस उच्च स्तर तक पहुँच सकते हैं, तो आपको प्रति क्लिक 75% कमीशन मिलेगा। यह उद्योग के लिए बहुत प्रतिस्पर्धी है और Google की प्रति क्लिक की कमीशन दर से काफी अधिक है। पेपाल के साथ न्यूनतम भुगतान केवल $20 है।

विज्ञापन प्रारूपों में बैनर, टेक्स्ट विज्ञापन, मूल विज्ञापन, आरएसएस फ़ीड विज्ञापन, ईमेल विज्ञापन और सामग्री प्रायोजन शामिल हैं। अन्य समाधानों के विपरीत, BuySellAds स्वचालित या लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करता है। इसके बजाय, प्रकाशक अपनी साइट पर उपलब्ध विज्ञापन स्थान को बाज़ार के माध्यम से विज्ञापनदाताओं को बेचते हैं।

17. Skimlinks – एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ

स्किमलिंक्स affiliate marketing में माहिर हैं, जो इसे हमारी सूची के अन्य विकल्पों से अद्वितीय बनाता है। यह अन्य साइटों के लिंक के लिए आपके ब्लॉग पर टेक्स्ट स्कैन करके काम करता है। यदि कोई लिंक अपने किसी विज्ञापन भागीदार की ओर ले जाता है, तो स्किमलिंक उसे एक affiliate link में बदल देता है और जब कोई विज़िटर उस पर क्लिक करता है तो आपको 75% कमीशन प्राप्त होगा। जब उपयोगकर्ता आपके संबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं तो आप अतिरिक्त राजस्व अर्जित करते हैं।

Skimlinks उन ब्लॉगर्स के लिए आदर्श है जो अपनी टेक्स्ट सामग्री को प्रदर्शित विज्ञापनों के बिना (या इसके अतिरिक्त) मुद्रीकृत करना चाहते हैं। यह उत्पाद समीक्षाओं के लिए भी अच्छा काम करता है। । स्किमलिंक्स $ 10 का न्यूनतम न्यूनतम भुगतान प्रदान करता है। हालाँकि, यह केवल हर 90 दिनों में भुगतान भेजता है।

18. Amazon Native Shopping Ads – Amazon Affiliate Marketing के लिए बेस्ट

आपने अमेज़ॅन के बारे में सुना है, लेकिन क्या आप इसके प्रदर्शन विज्ञापन कार्यक्रम के बारे में जानते हैं? अमेज़ॅन नेटिव शॉपिंग विज्ञापन, अमेज़ॅन एसोसिएट्स प्रोग्राम का एक प्रभाग, आपको अपने ब्लॉग पेजों पर मूल अमेज़ॅन उत्पाद लिस्टिंग रखने की अनुमति देता है। ये विज्ञापन आसपास के पेज की सामग्री के आधार पर लक्षित होते हैं।

जब कोई विज़िटर इनमें से किसी एक विज्ञापन पर क्लिक करता है और फिर Amazon पर कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको खरीदारी से एक कमीशन प्राप्त होगा। ई-कॉमर्स में अमेज़ॅन की अद्वितीय प्रतिष्ठा के लिए धन्यवाद, आपके आगंतुकों के प्रतिस्पर्धियों की तुलना में इस तरह से खरीदारी करने की अधिक संभावना है।

अमेज़ॅन प्रत्येक महीने के अंत के 60 दिनों के बाद भुगतान भेजता है।

19. Sovrn // Commerce – बेस्ट फॉर न्यू वेबसाइट्स

सोवरन // कॉमर्स शुरुआती प्रकाशकों के लिए एक ऐडसेंस विकल्प है। यह विकल्प ब्लॉगों को विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और उनके पृष्ठों पर सम्मिलित करने के लिए संबद्ध लिंक प्रदान करता है, और आपकी सामग्री के आधार पर प्रासंगिक विज्ञापन चयन को स्वचालित करता है।

Sovrn // Commerce अंतर्दृष्टि पर भी बड़ा है – आपके पास एक रिपोर्टिंग पोर्टल होगा। जिसमें आप अपने विज्ञापनों के प्रदर्शन और पते को ट्रैक कर सकते हैं कि आपके कौन से पृष्ठ सबसे अधिक विज्ञापन जुड़ाव प्राप्त करते हैं। आपको अपनी मुद्रीकरण रणनीति के लिए मूल्य-प्रति-इम्प्रैशन या मूल्य-प्रति-क्लिक मॉडल के बीच चयन करने की भी अनुमति है।

अंत में, Sovrn //Commerce के साथ स्टार्ट करने में कोई बाधा नहीं है – बस साइन अप करें। पेपैल के माध्यम से न्यूनतम भुगतान $ 10 और प्रत्यक्ष जमा के माध्यम से $ 50 है।

20. PopCash – पॉपंडर्स के लिए बेस्ट

PropellerAds के समान, PopCash एक विज्ञापन नेटवर्क है जो पॉपअंडर विज्ञापनों में माहिर है। एक लोकप्रिय सेवा, पॉपकैश न्यूनतम पंजीकरण आवश्यकताओं और तेजी से अनुमोदन के साथ एक अधिक सुलभ सेवा है। साइन अप करने के बाद, आप 50,000 से अधिक प्रकाशकों और करोड़ों मासिक दर्शकों वाले नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

लेकिन अगर आपको इस प्रकार के विज्ञापन से ऐतराज नहीं है, तो उनके साथ शुरुआत करना आसान है। आपका राजस्व हिस्सा भी 80% पर उत्कृष्ट है।

साथ ही, आप अपने विज्ञापनों को कैसे लक्षित करते हैं, इसका मार्गदर्शन करने के लिए आपको विश्लेषण मिलेगा। PayPal, Paxum, Skrill और वायर ट्रांसफ़र के माध्यम से न्यूनतम भुगतान $10 है। बोनस के रूप में, आप प्रतिदिन भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

21. Setupad – बोली-प्रक्रिया अभियानों के लिए बेस्ट

यदि आपकी वेबसाइट की मासिक विज़िट 100,000 या अधिक है, तो Setupad के साथ साझेदारी करने पर विचार करें। यह प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापन प्रारूपों का चयन प्रदान करता है – जैसे Rich मीडिया विज्ञापन (interstitial, sticky, expandable, native, and amp) के साथ-साथ वीडियो विज्ञापन और मानक विज्ञापन प्रारूप जैसे प्रदर्शन विज्ञापन।

Setupad एक उपयोग में आसान Google Chrome एक्सटेंशन प्रदान करता है जहां उपयोगकर्ता अवांछित विज्ञापनों की रिपोर्ट कर सकते हैं और अंतिम मिनट तक SSP, CPM मूल्य और औसत eCPM जैसे रीयल-टाइम डेटा की समीक्षा कर सकते हैं।

Google सहित – 15 से अधिक खरीदारों के साथ प्रकाशकों को जोड़ने के लिए Setupad हेडर बोली-प्रक्रिया तकनीक का उपयोग करता है। बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा खरीदारों को अपनी कीमतें बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है और इस प्रकार विज्ञापन राजस्व को अधिकतम करती है। यदि आप पहले Google Adsense का उपयोग करते हैं तो Setupad के साथ, आप विज्ञापन राजस्व को न्यूनतम 30% तक बढ़ा सकते हैं। प्रकाशकों को उनका पहला भुगतान 60 दिनों के बाद और फिर हर 30 दिनों में प्राप्त होता है यदि €100 की न्यूनतम सीमा तक पहुंच जाती है। अन्यथा, Setupad इन कमाई को अगले महीने में जोड़ता है।

22. AdRecover – Ad Blockers के लिए बेस्ट

Ad blocking सॉफ़्टवेयर ऑनलाइन विज्ञापनों जैसे प्रदर्शन विज्ञापनों को उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र में प्रदर्शित होने से रोकता है, और ऑनलाइन विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों के लिए एक बड़ी बाधा है जो अपनी वेबसाइटों को बनाए रखने के लिए विज्ञापन राजस्व पर निर्भर हैं।

AdRecover इस समस्या का एक समाधान है – यह विज्ञापन-अवरोधक सॉफ़्टवेयर के साथ साझेदारी करता है।. AdRecover सुनिश्चित करता है कि AdBlock, AdBlockPlus, और Crystal Adblock उपयोगकर्ताओं से क्लिक बढ़ाने के लिए आपके विज्ञापन गैर-विघटनकारी हैं।

स्वीकार किए जाने के लिए, आपकी वेबसाइट को प्रति माह कम से कम 10,000 विज्ञापन-अवरुद्ध पृष्ठदृश्य प्राप्त होने चाहिए। न्यूनतम भुगतान $50 है।

23. PopAds – बेस्ट फॉर बेस्ट फॉर पॉपंडर्स

PopAds, जो पॉपअंडर विज्ञापनों पर भी ध्यान केंद्रित करता है। यह पॉपअंडर विज्ञापन प्रदाताओं के बीच सबसे अच्छा भुगतान करने वाला विज्ञापन नेटवर्क होने का भी दावा करता है।

PopAds अपने तेज़ और निष्पक्ष भुगतान, पॉपअंडर विज्ञापन सुविधाओं पर उपयोगी नियंत्रण, आवृत्ति और लक्ष्यीकरण पर प्रकाश डालता है। स्टार्ट करने के लिए केवल 1,000 मासिक आगंतुकों की आवश्यकता है।

पॉपएड्स पेपाल और अलर्टपे के माध्यम से न्यूनतम $ 5 के भुगतान के साथ दैनिक भुगतान प्रदान करता है। $500 के न्यूनतम भुगतान के साथ वायर ट्रांसफर की भी अनुमति है।

विज्ञापन नेटवर्क का चुनाव करते समय, पहले प्रयास करने के लिए समझौता न करें। निश्चित समयावधि में कम से कम कुछ अलग-अलग विकल्पों का परीक्षण करना सुनिश्चित करें, फिर यह निर्धारित करें कि उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित किए बिना कौन से आपके लिए सबसे अधिक निष्क्रिय आय उत्पन्न करते हैं।

24. Adbuff

यह विज्ञापन नेटवर्क आपको सीपीसी या सीपीएम द्वारा भुगतान करता है, इसलिए आगंतुकों को आपको भुगतान पाने के लिए किसी विज्ञापन पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार सीपीएम विज्ञापन प्रदर्शित होने के बाद, आप केवल उनके द्वारा इसे देखने के लिए आय प्राप्त करते हैं।

यदि आप ऐडसेंस के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं जो महान भुगतान दरों की पेशकश करते हैं, तो Adbuff एक बढ़िया विकल्प है। प्रकाशकों को विज्ञापनदाताओं की 90% आय प्राप्त होती है। जिससे यह ऑनलाइन विज्ञापन आय के लिए सर्वोत्तम भुगतानों में से एक बन जाता है। सभी विज्ञापन पारिवारिक दर्शकों के लिए उपयुक्त हैं, इसलिए आप अपनी साइट पर ब्रांड-सुरक्षित विज्ञापनों के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।

Adbuff केवल अंग्रेजी भाषा की साइटों को स्वीकार करता है, जिनमें मुख्य रूप से यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूके से ट्रैफिक होता है। स्वीकार किए जाने के लिए आपकी साइट पर कम से कम 2,000 मासिक विज़िटर होने चाहिए। ।

25. AdClickMedia

AdClickMedia एक डिजिटल विज्ञापन कंपनी है जो दुनिया भर में विज्ञापनदाताओं और वेबसाइट मालिकों के लिए CPM और PPC विज्ञापन समाधान प्रदान करती है।

यह 6,200 से अधिक प्रकाशकों, 113 ईमेल सूची भागीदारों और 110 मिलियन मासिक विचारों का दावा करता है, इसलिए आप व्यापक दर्शकों से लाभ उठा सकते हैं। वे subscription advertising भी प्रदान करते हैं।

कोई न्यूनतम ट्रैफ़िक आवश्यकताएं नहीं हैं, जो इसे नई साइटों या कम विज़िटर वाले लोगों के लिए अपनी आय बढ़ाने का एक बढ़िया विकल्प बनाती है।

26. Adsterra

Adsterra भी नए ब्लॉगर के लिए एक अच्छा विकल्प है। Adsterra पर आपको Instant Approval मिल जायेगा।

ऐडसेंस के बिना विज्ञापन (Best Google AdSense Alternatives In India | Best AdSense Alternatives) 

एक उच्च-गुणवत्ता वाला ऐडसेंस विकल्प आपको एक अतिरिक्त राजस्व धारा सुरक्षित करने में मदद करेगा। जो आपको अधिक ब्लॉग सामग्री तैयार करने के लिए प्रेरित कर सकता है और आपकी वेबसाइट चलाने की लागत को कवर करने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी (Best Google AdSense Alternatives In India | Best AdSense Alternatives) अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल (Best Google AdSense Alternatives In India | Best AdSense Alternatives) पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles