https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

Correspondence Address Mean Hindi With Example – कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का मतलब क्या होता है?

What Is Correspondence Address Meaning In Hindi With Example: आपने किसी फॉर्म पर कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस लिखा हुआ देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस को हिंदी में क्या कहा जाता है, कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस क्या होता है, कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस की जरूरत क्यों पड़ती है और कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस में क्या लिखना चाहिए? अगर नहीं तो आज के इस लेख को अवश्य पढ़े। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको ये सभी जानकारी देने वाले है, तो आइये जानते है –

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का मतलब क्या होता है (Correspondence Address Meaning In Hindi)

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का हिंदी में मतलब होता है – पत्राचार का पता या व्यवहार का पता।

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस क्या होता है (Correspondence Address Kya Hota Hai)

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस एक टेम्परेरी एड्रेस यानी अस्थायी पता होता है। जब आप नौकरी या किसी अन्य काम के सिलसिले से बाहर किराए के मकान में या हॉस्टल में रह रहे है, तो उस पते को कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस यानी पत्राचार पता कहा जाता है। कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस एक टेम्परेरी एड्रेस यानी अस्थायी पता होता है। यह आपका स्थायी पता नहीं होता है।

- Advertisement -

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस एक अस्थायी पता होता है, जिस पर आप प्रोडक्ट या डॉक्यूमेंट मंगा सकते है। आप अपने जरूरी कार्य के लिए उस अस्थाई पता का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस क्यों आवश्यक है?

आपके मन में भी यह सवाल आया होगा है कि कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस की आवश्यकता ही क्यों है? आपसे कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस क्यों पूछा जाता है? आप चाहें तो अपना स्थायी पता भी दे सकते हैं। दरअसल, पत्राचार पते यानी Correspondence Address (कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस) की जरूरत कई मौकों पर पड़ती है।

मान लीजिए कि आप एक छात्र हैं। आपने सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया है और आप अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए अपने घर से दूर किसी कॉलेज, हॉस्टल या किराए के घर में रह रहे हैं। आप अपना एडमिट कार्ड डाक द्वारा अपने स्थायी पते पर नहीं मंगाकर उस पते पर मंगाना चाहते, जहाँ आप अभी रह रहे है, तो ऐसे में कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस की आवश्यकता पड़ती है।

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस में क्या लिखना चाहिए?

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस में – बिल्डिंग का नाम, बिल्डिंग/मकान नंबर, गली या रोड का नाम, गांव/एरिया का नाम, पोस्ट, पिन कोड नंबर, आदि जानकारी कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस में लिख सकते हैं।

पत्राचार पते और स्थायी पते में अंतर है (Difference Between Correspondence Address And Permanent Address In Hindi)

तो आइए अब जानते हैं कि पत्राचार पते (कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस) और स्थायी पते (Permanent Address) में क्या अंतर है और ये दोनों एक दूसरे से कैसे भिन्न हैं।

1) पत्राचार पता एक तरह से हमारा अस्थायी पता होता है, जहाँ हम अस्थायी रूप से रहते हैं। अर्थात जब भी हम घर से बाहर किसी स्थान पर काम करने या पढ़ाई करने या व्यवसाय करने जाते हैं और कुछ समय के लिए वहां रहते हैं तो यह हमारा पत्राचार पता होता है। जबकि स्थायी पता वह पता होता है जहां हम और हमारा परिवार अक्सर रहता है और जहां के हम मूल निवासी हैं, उसे स्थायी पता कहा जाता है।

2) जहां हम रहते हैं उसका वर्तमान स्थान पत्राचार पते (कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस) में दिया या है। जबकि स्थायी पते में हम अपना मूल पता देते हैं जहां के हम निवासी हैं जहां हमारा स्थायी घर हैं। इसका वर्तमान स्थान से कोई मतलब नहीं है।

पोस्टल एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का मतलब क्या होता है (Postal Address For Correspondence Meaning In Hindi)

पोस्टल एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का मतलब हिंदी में होता है – पत्राचार के लिए डाक पता।

कॉरेस्पोंडेंस पोस्टल एड्रेस वही एड्रेस होता है जहां पर किसी व्यक्ति का कूरियर भेजा जाता है। पोस्टल एड्रेस यानी – डाक पता और कॉरेस्पोंडेंस पोस्टल यानि – पत्राचार का पता, जंहा आप अभी अस्थायी रूप से रह रहे है।

करंट एड्रेस का मतलब क्या होता है (Current Address Meaning In Hindi)

करंट एड्रेस का हिंदी में मतलब होता है – वर्तमान पता। करंट एड्रेस आपका वह पता कहलाता है जहां आप वर्तमान में रह रहे हैं। आपका वर्तमान पता आपका स्थायी पता भी हो सकता है या आपका वर्तमान पता आपका पत्राचार पता भी हो सकता है। सरल शब्दों में, जहां आप अभी रहते हैं वही आपका वर्तमान पता है।

परमानेंट एड्रेस का मतलब क्या होता है (Permanent Address Meaning In Hindi)

परमानेंट एड्रेस का हिंदी में मतलब होता है – स्थायी पता। स्थायी पता वह पता होता है जहां के आप मूल निवासी हैं और जहां आपका परिवार और आप अक्सर रहते हैं। आपका स्थायी पता आपके आधार कार्ड या पहचान पत्र पर होता है और इसीलिए इसे आवासीय प्रमाण भी माना जाता है।

FAQs

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस को हिंदी में क्या कहते है?
कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस को हिंदी में – पत्राचार का पता या व्यवहार का पता कहा जाता है।

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का हिंदी में मतलब क्या होता है?
कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस (Correspondence Address) का हिंदी में मतलब होता “पत्राचार का पता” है।

पत्राचार का पता का मतलब क्या होता है?
पत्राचार का पता यानी कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस एक अस्थाई पता होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का हिंदी में मतलब क्या होता है के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह जानकारी कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस मीनिंग इन हिंदी (Correspondence Address Mean Hindi) अच्छी लगी है, तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page