Best Google Adsense Alternatives For Bloggers 2022

Google Adsense Alternatives In India | Adsense Alternatives For low Traffic: अगर आप भी गूगल एडसेंस अल्टरनेटिव एड नेटवर्क्स (Google Adsense Alternative In India) के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। जैसा कि आप जानते हैं, किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर लिखकर पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। हमें लगातार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करने की आवश्यकता होती है।

लेकिन सवाल यह है कि अगर Google Adsense आपको अप्रूव नहीं देता है तो अपनी साइट से पैसे कैसे कमाए?

Google Adsense किसी भी Blog Publishers के लिए पसंदीदा Ad Network है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। क्योंकि Google Adsense दुनिया के सबसे बड़े Ad Platforme/Publishers में से एक है।

तो क्या एडसेंस से रिजेक्ट होने के बाद ब्लॉग्गिंग से कमाई नहीं हो सकती..?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

Google Adsense के अलावा भी बहुत से ऐसे Ad या Publishers Platform हैं जिनका उपयोग हम Adsense के विकल्प के रूप में कर सकते हैं और कमा सकते हैं।

आज इस लेख में हम कुछ Ad Networks के बारे में बात करेंगे जो कि Indian Publishers के लिए Best Google Adsense Alternative (Google Adsense Alternative In India) हो सकते हैं। जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई करने के लिए कर सकते हैं।

यहां मैं बेस्ट विज्ञापन नेटवर्क की सूची दे रहा हूं जो हिंदी प्रकाशकों के लिए बेस्ट Google Adsense विकल्प हैं।

Google Adsense Alternatives In India | Adsense Alternatives For low Traffic

  • Infolinks
  • Chitika
  • Bidvertiser
  • AdEngage
  • Revenue Hits
  • Adversal
  • Media.net
  • Qadabra
  • YesAdvertising
  • Clicksor
  • Viglink
  • Ezoic
  • Amazon Associate
  • PropellerAds
  • Adsterra
  • BuySellAds
  • Sovrn
  • Adversal
  • Skimlinks
  • Adnow
  • Mgid

Google Adsense Alternatives In India | Adsense Alternatives For low Traffic

भारतीय प्रकाशकों के लिए बेस्ट विज्ञापन नेटवर्क

Infolinks

Infolinks भारतीय प्रकाशकों के लिए सबसे अच्छा Adsense वैकल्पिक विज्ञापन नेटवर्क (Google Adsense Alternatives In India) है। जो इसके Publishers को अच्छा खासा पैसा देती है।

Infolinks एक टेक्स्ट-आधारित विज्ञापन नेटवर्क है। जो हमें टेक्स्ट आधारित विज्ञापन प्रदान करता है और जो हमारे ब्लॉग पर ज्यादा जगह नहीं घेरता है, साथ ही इन्फोलिंक टेक्स्ट विज्ञापनों के साथ पॉप अप विज्ञापन भी प्रदान करता है।

लेकिन, यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि Infolinks हिंदी वेबसाइट को मंजूरी नहीं देता है लेकिन अगर आप Hinglish में लिखते हैं तो यह आसानी से स्वीकृत हो जाएगा।

Infolinks 4 प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है: इन-फोल्ड, इन-टेक्स्ट, इन-फ्रेम और इन-टैग विज्ञापन।

Infolinks की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आसानी से Approval दे देता है। साथ ही इसके नियम Adsense की तुलना में कम सख्त हैं।

Chitika

Chitika High Paying Ads Network है अगर आप Adsense के अप्रूव नहीं होने से परेशान हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Chitika को अपनी साइट पर लाना बहुत आसान है। बस एक अकाउंट बनाएं और अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर चितिका के विज्ञापन दिखाएं।

Chitika 3 प्रकार के Ads प्रदान करता है – Search Target Ads, Mobile Ads और Local Ads और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसके माध्यम से हम अपनी पसंद के विज्ञापन चुन सकते हैं। साथ ही आप Yahoo! और आप अन्य शीर्ष-गुणवत्ता वाले विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन भी चुन सकते हैं। वर्तमान में, Chitika Network पर 350,000 से अधिक Quality Publishers (Ad Showing Site/Blog) हैं।

Bidvertiser

Bidvertiser ऐडसेंस वैकल्पिक भुगतान प्रति क्लिक विज्ञापन नेटवर्क है। अगर आपका Adsense Approved नहीं हो रहा है या आपको Ban कर दिया गया है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ पर Account Pre-Approved हो जाता है। बोलीदाता प्रत्येक आगंतुक के विज्ञापनों पर क्लिक करने पर भुगतान करता है।

Bidvertiser आपको एक सरल बिंदु और क्लिक Tool प्रदान करता है ताकि आप अपनी वेबसाइट के स्वरूप के अनुसार अपने विज्ञापनों के लेआउट को अनुकूलित कर सकें।

AdEngage

AdEngage Online एक प्रीमियम विज्ञापन नेटवर्क है। यह केवल उन वेबसाइटों को स्वीकृति देता है जिन्हें हर महीने कम से कम 150,000 पृष्ठ-दृश्य प्राप्त होते हैं।

AdEngage दो प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है। साप्ताहिक विज्ञापन जो एक ही साइट में कुछ समय के लिए होता है और यह प्रत्येक साप्ताहिक विज्ञापन के लिए डॉलर में भुगतान करता है।

इसके साथ ही यह (सीपीसी) विज्ञापन भी प्रदान करता है जो हमें हर वैध क्लिक पर भुगतान करता है। इसके जरिए आप कम से कम 50 डॉलर होने पर पैसे ले सकते हैं।

Revenue Hits

Revenue Hits विज्ञापन नेटवर्क प्रकाशकों (विज्ञापन दिखाने वाली साइट / ब्लॉग) को कला प्रासंगिक और भू-लक्षित विज्ञापन सेवा प्रौद्योगिकी के माध्यम से अधिक रेवेन्यू उत्पन्न करने में मदद करता है।

Revenue Hits एक अभिनव प्रदर्शन आधारित (सीपीए) विज्ञापन नेटवर्क है जिसे विशेष रूप से प्रकाशकों को ऑनलाइन संपत्ति का मुद्रीकरण करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिसमें Toolbars, Website Search, Widgets, IM Application और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

Revenue Hits वायर, पेपैल, पेओनर इत्यादि द्वारा भुगतान करता है। जिसके द्वारा आप इसे भुगतान कर सकते हैं जब न्यूनतम $ 20 हो।

Adversal

Adversal इसका CTR काफी अच्छा है। लेकिन एडवर्सल की कुछ आवश्यकताएं हैं जैसे – आपकी वेबसाइट पर हर महीने कम से कम 50,000 पेज व्यू होने चाहिए।

Adversal 100% भरण दर के साथ अनेक विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है। Adversal का भुगतान NET35 पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि आपको भुगतान माह के अंत के 35 दिन बाद मिलेगा। इसमें आप कम से कम 20 डॉलर तक पहुंचने के बाद पेमेंट ले सकते हैं। आप फ्री में एडवर्सल से जुड़ सकते हैं।

Media.net

Media.net बेस्ट एडसेंस अल्टरनेटिव प्रीमियम साइट है। यह याहू! और बिंग का एक प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क है। यह हमारी वेबसाइट के लिए Customize Ads प्रदान करता है। जो मोबाइल फोन और टैबलेट पर भी दिखाई देते हैं।

Media.net एक अत्यधिक अनुकूलन योग्य विज्ञापन नेटवर्क है जिसे उपयोगकर्ता अनुभव के अनुसार उन्नत किया गया है। यह एक विज्ञापन टैग के माध्यम से प्रत्येक इंप्रेशन (क्लिक) को स्वचालित रूप से अनुकूलित करता है।

Media.net आपको उच्च गुणवत्ता और बड़े खरीदार नेटवर्क तक आसान पहुंच प्रदान करता है। आपकी वेबसाइट पर हर महीने कम से कम 50,000 पेज व्यू होने चाहिए, आप यहां से Media.net के लिए फ्री में साइन अप कर सकते हैं।

Qadabra

Qadabra एक स्व-सेवा विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जो प्रदर्शन आधारित विज्ञापन प्रदान करता है। स्वयं-सेवा विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसी तकनीक है जो हमें हमारी पसंद के अनुसार विज्ञापन बैनर प्रदान करती है।

अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए, आपको बस Qadabraपर एक खाता बनाना होगा। Qadabra सभी प्रकार के मानक IAB आकार के प्रदर्शन बैनर विज्ञापन प्रदान करता है। जैसे क्रिएटिव रिच मीडिया का व्यापक चयन जो दरों और eCPM को बढ़ाने में मदद करता है।

साथ ही इसमें $1 होने पर आप Payment ले सकते हैं। साथ ही इसकी भुगतान विधियों में पेपाल, Payoneer प्रीपेड मास्टर कार्ड और वायर ट्रांसफर शामिल हैं, आप मुफ्त में Qadabra से जुड़ सकते हैं।

YesAdvertising

YesAdvertising Ad Network विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है ताकि आप अपनी कमाई बढ़ा सकें। YesAdvertising एक विज्ञापन बाज़ार है जो आपको विज्ञापन को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

इसके साथ ही यह यूजर को कई तरह के पेआउट ऑफर्स भी प्रदान करता है। आपकी वेबसाइट पर हर महीने कम से कम 10,000 पेज व्यू होने चाहिए।

YesAdvertising के साथ, आप चेक, Paypal, Payoneer, Perfect Money और बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान ले सकते हैं।

Clicksor

Clicksor Infolinks की तरह एक अन्य टेक्स्ट विज्ञापन नेटवर्क है। यह हर 15वें दिन अपने प्रकाशकों को भुगतान भेजता है। भुगतान भेजने के लिए न्यूनतम राशि $50 है, यह अपने प्रकाशकों को कई तरह से भुगतान भेजता है जैसे – पेपैल, चेक और वायर ट्रांसफर।

Viglink

आपने कई जगह देखा होगा कि अगर आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो ओरिजिनल लिंक के साथ एक दूसरी विंडो भी खुल जाती है। यह दूसरा विंडो विज्ञापन है, यह सब काम Viglink की मदद से किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Viglink आपके साधारण उत्पाद लिंक को मुद्रीकृत लिंक में बदल देता है। अगर कोई आपकी साइट या ब्लॉग से कुछ खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

Viglink की अप्रूवल प्रक्रिया बहुत आसान है। तो आप आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए Viglink का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस विज्ञापन नेटवर्क में शामिल होने के लिए, आपको अन्य देशों से अधिक ट्रैफ़िक या ट्रैफ़िक की आवश्यकता नहीं है। इसलिए Viglink आपकी नई वेबसाइट के लिए Google Adsense का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

Viglink का न्यूनतम भुगतान $10 है जो आपको PayPal के माध्यम से दिया जाता है। PayPal के अलावा आप Bank Transfer का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ezoic

Ezoic की स्वचालित प्रणाली आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन लेआउट और सामग्री की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। यह आपकी वेबसाइट से डेटा एकत्र करके अपने निर्णय स्वयं लेता है। जिससे आपकी वेबसाइट का उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर हो जाता है। इसके साथ ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और आपकी कमाई पर भी सीधा असर पड़ता है। यह आपके लिए Google Adsense का विकल्प हो सकता है।

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि यह Ezoic भी Google Adsense का सर्टिफाइड पार्टनर है और पूरी तरह से सुरक्षित है। आप Google Adsense के साथ Ezoic का उपयोग कर सकते हैं और अपने लेख की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं। Ezoic आपको बेहतर Earning Ads देता है। इसके अलावा आप Ezoic Mediation App के जरिए दूसरे Ad Network से भी जुड़ सकते हैं।

अगर Google Adsense और Ezoic दोनों एक ही जगह पर विज्ञापन दिखा रहे हैं तो उसमें वह विज्ञापन दिखाया जाएगा। जिससे आपको ज्यादा कमाई होगी। यानी अगर आप Google Adsense के साथ-साथ Ezoic नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी Earning में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और यह आपके लिए Indian Websites के लिए Best Google Adsense Alternatives हो सकता है।

Amazon Associate

Amazon एक शॉपिंग वेबसाइट है। यह एक एफिलिएट प्रोग्राम है। जिसकी मदद से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

जब आप Amazon Affiliate से जुड़ते हैं, तो यहां आपको Banner Ads मिलते हैं। आप इन विज्ञापनों को अपनी वेबसाइट में डाल सकते हैं।

Amazon आपको ads दिखाने के पैसे नहीं देता है, जब कोई उन ads पर क्लिक करके कुछ सामान खरीदता है तो आपको उसके पैसे मिल जाते हैं। आप अपने ब्लॉग से जितना ज्यादा सेल करेंगे, आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

PropellerAds

Propellerads एक विश्वसनीय विज्ञापन नेटवर्क है। यह कई प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है। जैसा –

  • PopUnder
  • Native Direct Ad
  • Push Notification
  • Banner Ads

यदि आपका AdSence अनुरोध बार-बार खारिज हो रहा है तो आप Propellerads का उपयोग कर सकते हैं। और आप अपने ब्लॉग से कमाई शुरू कर सकते हैं।

Adsterra

यह Best Google Adsense Alternatives In India की कैटेगरी में आता है। यहां से नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करके High Revenue अर्जित करते हैं।

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो यह भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

  • कोई न्यूनतम ट्रफिक की जरूरत नहीं
  • न्यूनतम वेतन 100$
  • पेपैल स्वीकार

BuySellAds

यह आपके Blog पर विज्ञापन स्थान खरीदने व बेचने का मार्केट है। यह Blog और Websites के लिए सबसे अच्छे Google Adsense विकल्पों में से एक है।

इस Network के साथ काम करने के लिए आपके Blog पर अच्छा Traffic होना चाहिए। अगर Blog पर आपका Traffic कम है तो यह सिस्टम आपके ब्लॉग को अप्रूव नहीं करेगा।

यह नेटवर्क आपके ब्लॉग पर भेजने से पहले पेज व्यू, एलेक्सा रैंक और पीआर की जांच करेगा।

एक बार जब आप इस Network से स्वीकृति प्राप्त कर लेते हैं, तो Buysells के लिए ब्लॉग पर क्षेत्र स्थापित करना बहुत आसान हो जाता है।

आप अपना पैसा पेपैल खाते के माध्यम से स्थानांतरित कर सकते हैं। पेपैल के लिए कोई न्यूनतम भुगतान नहीं है।

Sovrn

Sovrn एक अच्छा Google adsense alternative है। इसमें आपको नए ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन के लिए आसानी से अप्रूवल मिलने की संभावना है। Sovrn दुनिया भर में 40,000 से अधिक वेबसाइटों और ब्लॉगों पर विज्ञापन प्रदान करता है। यह विज्ञापनों के लिए उच्च सीपीसी दर देता है।

आप विभिन्न आकार के विज्ञापन बैनर चुन सकते हैं और यह VAST और प्री-रोल वीडियो के लिए विज्ञापन भी प्रदान करता है। इसके विज्ञापन मोबाइल पर आसानी से इंस्टॉल हो जाते हैं। SOVRN आपको एक सुविधा देता है जो इस मायने में अलग है कि आप उन लोगों के लिए CPC निर्धारित कर सकते हैं जो आपकी साइट पर विज्ञापन देने जा रहे हैं।

SOVRN आपको Google adsense विज्ञापनों को पासबैक विज्ञापनों के रूप में दिखाने का विकल्प भी प्रदान करता है। यह आपको पेपाल और वायर ट्रांसफर के माध्यम से केवल $25 पर भुगतान करने देता है। आप इस पर आसानी से अपनी साइट को रजिस्टर कर सकते हैं और अपनी साइट को मोनेटाइज कर सकते हैं।

Adversal

Adversal एक बेहतरीन एड नेटवर्क है। आप इसे Google Adsense के बजाय एक विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसमें विज्ञापन की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आपके पास कम से कम 50,000 मासिक पृष्ठ दृश्य होने चाहिए। तभी आप अपनी वेबसाइट पर एक Ad डाल पाएंगे।

Adversal पर आपको कम से कम $20 का Payment मिलता है। जिसे आप paypal या वायर ट्रांसफर के जरिए ले सकते हैं। अगर आपकी साइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगा है तो आप अभी एडवरसल पर रजिस्टर करके कमाई शुरू कर सकते हैं।

Skimlinks

Skimlinks एक अच्छा नेटवर्क है। लेकिन यह ई-कॉमर्स साइट के साथ काम करता है। यह अन्य विकल्पों से अलग है। क्योंकि आप Skimlinks से बेचकर पैसे कमाते हैं।

यह Google द्वारा इनक्यूबेट किया गया है और एक बहुत अच्छा SEO फ्रेंडली विज्ञापन कार्यक्रम है।

Adnow

Adnow Company 2014 में आई थी जब वह इतनी प्रभावी नहीं थी। लेकिन अब समय के साथ Adnow Google AdSense का सबसे अच्छा वैकल्पिक Ad Network है। इसके नेटिव विज्ञापन चलते हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग में लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

नेटिव विज्ञापनों के विज्ञापन वे विज्ञापन होते हैं जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लेख के समान होते हैं। आप ब्लॉग में नेटिव विज्ञापन लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Mgid

बेहतरीन Ad Network होने के कारण लोग Mgid.com का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह User Friendly ads प्रदान करता है। साथ ही Mgid.com के ads लगाकर कमाई भी अच्छी होती है। इसके साथ Mgid.com का सपोर्ट सिस्टम बहुत अच्छा है।

Mgid.com अपने उपयोगकर्ताओं को मूल विज्ञापन प्रदान करता है, ताकि उसके विज्ञापन उपयोगकर्ता के अनुकूल हों। इसमें आपको देश के हिसाब से Earning Depend होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आपको Google Adsense Alternatives In India | Adsense Alternatives For low Traffic समझ में आ गया होगा और आप इन बताई गई Ad Network Company का इस्तेमाल करके बिना Adsense के भी अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, फिर भी अगर आपको नई वेबसाइटों के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ Google AdSense Alternatives In India के बारे में कोई संदेह है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताएं। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

अगर आप भी भारत से हैं और अपनी वेबसाइट के लिए भारतीय वेबसाइटों के लिए Google AdSense Alternatives खोज रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

4 COMMENTS

  1. Aapke blog par criteo ad bhi show hota hai aapne uske bare me nhi bataya please bataiye ki me es par publisher ke rup me kaise sign up karu

    • criteo की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। Get Started पर क्लिक करे। सभी बेसिक डिटेल भरे। और Company Type में Web Publisher सिलेक्ट करे। सभी जानकारी भर देने के बाद Lets Taik पर क्लिक कर दे। इस तरह आपकी वेबसाइट सबमिट हो जाएगी। उसके बाद रिव्यु किया जाएगा। और आपको Mail द्वारा बता दिया जाएगा की आपकी साइट अप्रूव हुई है या नहीं।

        • I have adsense approval. It may be because of your cookies. Clear cookies and history once. Google is only showing you ads from CRITEO because of your cookies.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles