हिंदी गूगल डाउनलोड कैसे करे, बोलने वाला गूगल कैसे डाउनलोड करे और कैसे बोलता है गूगल

हिंदी गूगल डाउनलोड कैसे करे | बोलने वाला गूगल डाउनलोड कैसे करे | गूगल असिस्टेंट: गूगल के ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जो यूजर के अलग-अलग फीचर्स के लिए बनाए गए हैं। ठीक उसी तरह गूगल का एक प्रोडक्ट गूगल असिस्टेंट है। जिसकी मदद से लोग बोलकर गूगल पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं। क्योकि इसके बारे में वे नहीं जानते है। उन्हें पता नहीं होता है कि गूगल कैसे बोलता है, बोलने वाला गूगल डाउनलोड कैसे करें और गूगल को स्क्रीन पर कैसे सेट करें। मैं इस लेख के माध्यम से जानकारी देने जा रहा हूं।

आज गूगल का सपोर्ट कई कामों में इस्तेमाल होता है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जो यूजर के हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करता है। गूगल में टाइप करके सर्च करने के अलावा आप गूगल में बोलकर भी सर्च कर सकते हैं। आप अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं। यह फीचर उन लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है जिन्हें लिखने में परेशानी होती है।

इसके अलावा बहुत से लोग समय बचाने के लिए गूगल वॉइस सर्च का उपयोग करते हैं। कुछ ही सेकंड में, गूगल वॉइससे खोज करके, वे प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं, टाइप करने में थोड़ा समय लगता है। यह सुविधा उससे कहीं अधिक आसान है। इसलिए अधिकांश उपयोगकर्ता गूगल वॉइस सर्च का उपयोग करते हैं।

लेकिन बहुत से लोग इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए लोग इन फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। मैं आपको इस लेख में इसकी जानकारी देने जा रहा हूं ताकि गूगल की विशेषताएं आपकी मदद कर सकें।

हिंदी गूगल डाउनलोड कैसे करे | बोलने वाला गूगल डाउनलोड कैसे करे

Included

  • हिंदी गूगल डाउनलोड कैसे करे
  • गूगल का हिंदी में इस्तेमाल कैसे करे
  • कैसे बोलता है गूगल?
  • कैसे करें बोलने वाला गूगल डाउनलोड?
  • बोलकर मोबाइल को कैसे चलाएं?
  • स्क्रीन पर गूगल कैसे सेट करें?
  • बोलने वाला गूगल कैसे सेट करें?

हिंदी गूगल डाउनलोड कैसे करे

अगर आप अपने मोबाइल में गूगल डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में गूगल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

अगर आप एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो आपको प्ले स्टोर पर जाकर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऐप स्टोर में जाकर इसे डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा आपके मोबाइल में कोई न कोई ऐप स्टोर जरूर होगा जैसे की रेडमी के अंदर Get Apps नाम का एक ऐप स्टोर है। तो इस तरह आप अपने मोबाइल के एप्प स्टोर में जाकर Google सर्च करके उसे डाउनलोड कर सकते है।

इसके अलावा गूगल को किसी भी वेब ब्राउज़र से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी वेब ब्राउज़र में गूगल डाउनलोड या Google Apk Download सर्च करना लेना है। और वंहा से Google Apk Download कर उसे इंस्टाल कर लेना है। तो इस तरह आपके मोबाइल में गूगल ओपन हो जायेगा।

गूगल का हिंदी में इस्तेमाल कैसे करे

अब बात आती है की गूगल का हिंदी में इस्तेमाल कैसे करे। तो इसके लिए गूगल को ओपन कर लेना है। और इस पर अपना अकाउंट बना लेना है। अकाउंट बना लेने के बाद आपको इसकी सेटिंग में जाना है। जंहा आपको Language And Region का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर देना है। फिर आपको Search Language का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके हिंदी भाषा सिलेक्ट कर लेना है। इसके साथ ही आपको Discover Language भी दिखाई देगी। जिसे आपको हिंदी कर देना है।

इसके बाद आपको अपनी मोबाइल की सेटिंग में जाना Language ऑप्शन को ढूंढ़कर उसे English से Hindi कर देना है। तो इस तरह आपका गूगल हिंदी में हो जायेगा। और अब आप इसे हिंदी में इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे बोलता है गूगल?

यह सवाल आपके मन में भी होगा कि गूगल कैसे बोलता है तो मैं आपको बता दूं कि गूगल हमारी आवाज को गूगल असिस्टेंट की मदद से सुनता है और फिर गूगल असिस्टेंट की मदद से जवाब देता है। गूगल बोलकर सवालों के जवाब देता है तो इसे गूगल असिस्टेंट में सुना जाता है। आवाज की बात करें तो यह आवाज Kiki Baessell की है। जब हम Google से Hey Google बोलकर कोई सवाल पूछते हैं, तो जवाब Kiki Bassell की आवाज में मिलता है।

गूगल असिस्टेंट को इसलिए विकसित किया गया है ताकि बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल असिस्टेंट का उपयोग करें। जिससे बहुत से उपयोगकर्ताओं को मदद मिल सके।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप बोलकर सवाल सर्च करने के अलावा इसका इस्तेमाल अपनी निजी जानकारी को सेव करने के लिए भी कर सकते हैं। जो इस तरह होगी कि मेरा नाम क्या है, मेरे माता-पिता का नाम क्या है, मेरा घर कहां है, मेरी लोकेशन क्या है मेरी गर्ल फ्रेंड और बॉय फ्रेंड का नाम क्या है, मेरा मोबाइल नंबर क्या है। इसके अलावा आप गूगल को कई निजी सवालों के जवाब भी बता सकते हैं।

गूगल से व्यक्तिगत जानकारी सुनने के लिए सबसे पहले आपको इसे गूगल के डेटा बेस में सेव करना होगा। जिसके लिए आपको Google Assistant का उपयोग करना होगा। पहले आपको गूगल को चालू करना होगा, फिर उसे सक्रिय करने के लिए, आपको Hey Google या Okay Google कह कर सक्रिय करना होगा। उसके बाद आप सवालों के जवाब एक-एक करके गूगल को बताकर सेव कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपको गूगल असिस्टेंट को ऑन करना है और कहना है कि मेरा नाम क्या है अगर गूगल को आपका नाम पहले से पता है तो तुरंत बता देगा, अगर नहीं पता तो बोलने के बाद आपको नाम सेव करने का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही गूगल को आपका नाम मिल जाएगा।

कैसे करें बोलने वाला गूगल डाउनलोड?

ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि वॉयस सर्च फीचर का नाम क्या है और बहुत से लोगों को यह भी नहीं पता कि इसे कैसे ऑन करना है तो मैं आपको बता दूं, इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

अगर आप एंड्राइड मोबाइल का उपयोग करते है तो प्ले स्टोर पर जाकर आपको एप्प को डाउनलोड करना होगा। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपको ऐप स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा इसके बाद आपको इसमें गूगल अकाउंट से साइन अप करना होगा उसके बाद आप गूगल आप गूगल असिस्टेंट की सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके बाद आपको गूगल एप्लीकेशन को ओपन करना है।

फिर आपको दायीं तरफ देखना है कोने में आपकी फोटो या अकाउंट का आइकॉन बन जाएगा उस पर क्लिक करें।

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो वहां बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे वॉयस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

फिर Voice Match का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

इसके बाद OK Google बोलें।

वॉयस मैच करने के बाद आपको वापस जाना होगा। इसके बाद आपको गूगल में वॉयस सर्च का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

उसके बाद गूगल असिस्टेंट को ऑन करने के लिए आपको बस इतना कहना है कि ओके गूगल है, यह एक्टिवेट हो जाएगा।

बोलकर मोबाइल को कैसे चलाएं?

जैसे अगर आप ऊपर बताए गए स्टेप्स से गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करते हैं तो आप बोलकर अपना मोबाइल चला सकते हैं। अपने मोबाइल में कोई भी एप्लीकेशन ओपन कर सकते हैं, म्यूजिक प्ले कर सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, कॉन्टैक्ट नंबर सर्च कर सकते हैं, गूगल में कुछ भी सर्च कर सकते हैं। किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते है, मौसम की जानकारी, तापमान की जांच और अलार्म सेट कर सकते है।

इसके अलावा आपको अपनी निजी सेव की गई जानकारी को गूगल से हटाना है. किस तरह के कपड़े पहनने हैं, माता-पिता का नाम, भाई-बहन का नाम क्या है, अन्य जानकारी के साथ-साथ आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर भी जानकारी निकाल सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं ।

स्क्रीन पर गूगल कैसे सेट करें?

मोबाइल की स्क्रीन पर गूगल को सेट करना काफी आसान है। हालांकि ज्यादातर फोन के होम स्क्रीन पर गूगल का पॉपअप होता है। अगर नहीं तो आपको अपने फोन के विजेट ऑप्शन में जाना होगा, वहां आपको विजेट दिखाई देगा। Google एप्लिकेशन का, वहां से इसे सेट किया जा सकता है। और आप होम स्क्रीन पर गूगल सेट से कोई भी प्रश्न बोलकर और टाइप करके खोज सकते हैं।

बोलने वाला गूगल कैसे सेट करें?

बोलने वाला गूगल को सेटअप करना काफी आसान है जिसकी जानकारी मैंने ऊपर के आर्टिकल में बताई है इसे सेट करने से पहले आपको गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको साइन अप करना होगा। जैसे ही गूगल असिस्टेंट में आपका अकाउंट बन जाएगा, फिर आप इसमें बोलने वाले फीचर को ऑन कर सकते हैं। आप बोलने की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि इस लेख में हिंदी गूगल डाउनलोड कैसे करे, गूगल कैसे बोलता है, बोलने वाला गूगल कैसे डाउनलोड करने के तरीके के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है और इसने मदद की है। इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें ताकि यह आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

यदि आपका इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है तो लेख के अंत में कमेंट सेक्शन का विकल्प दिख जाएगा। आप वहां से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, उत्तर आपको उसी माध्यम से कुछ ही समय में दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles