Google Adsense Approval लेने के लिए कितना ट्रैफिक चाहिए?

How Much Traffic Required For Adsense Approval: जैसा कि मुझे यकीन है कि आप जानते हैं की Google Adsense Google Ads नेटवर्क का प्रकाशक पक्ष है। आप एक साइट पर ऐडसेंस स्थापित करते हैं, और आप पैसे आने तक प्रतीक्षा करते हैं। Google Adsense एक पीपीसी नेटवर्क है। यह विज्ञापनों पर क्लिक करने वाले लोगों पर निर्भर करता है। तो Google AdSense से कमाई करने के लिए आपको वास्तव में कितने ट्रैफ़िक की जरुरत है?

How Much Traffic Required For Adsense Approval

Included

  • Minimum Traffic And Google Adsense Application
  • How Much Traffic Required For Adsense Approval
  • Fast Approval Times
  • Mathematics of Earnings
  • CPC और CTR को बढ़ाना

How Much Traffic Required For Adsense Approval

Minimum Traffic And Google Adsense Application

ऐडसेंस एक ऐसा कार्यक्रम है जो लगभग सभी के लिए खुला है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपकी वेब साइट को कार्यक्रम से अयोग्य घोषित कर देंगी।

जिस साइट पर समीक्षा के लिए पर्याप्त टेक्स्ट/सामग्री नहीं है, उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसका आम तौर पर मतलब ऐसी साइटें हैं जो एक लैंडिंग पृष्ठ से अधिक कुछ नहीं हैं।

ऐसी साइटें जिनकी सभी सामग्री फ्लैश या वीडियो [Flash or video] में एम्बेड की गई है। और ऐसी साइटें जो स्पैम और निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री से भरी हैं। कुछ सामग्री उद्योग भी हैं जो आपको अस्वीकार कर देगी।

एक साइट जिसमें एक डिज़ाइन होता है जो इसे लगभग अनुपयोगी बनाता है। जहां तक ​​Google का संबंध है, नीयन पीले रंग की पृष्ठभूमि {Neon Yellow Background} पर सफेद पाठ {White Text} जैसा कुछ अस्वीकार्य है। यदि आपके डिज़ाइन का उपयोग करना कठिन है, तो Google आपको रिजेक्ट कर सकता है।

आवश्यक पृष्ठों की कमी के कारण आप Google Adsense से Approval नहीं प्राप्त कर सकते हैं। जहां तक ​​Google का संबंध आवश्यक पेज Privacy Policy, About Page and Contact page से हैं। जब वेबमास्टर पर इन पेजों को Submit करना होता हैं।

AdSense पर सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, आपको अपने Google खाते और साइट के अपने Ownership को Verify करना होगा। ईमेल और नाम के माध्यम से सत्यापन महत्वपूर्ण है, और आपको Google के साथ भी अपनी आयु सत्यापित करनी होगी।

जब आप विज्ञापन नेटवर्क के लिए बाहर से ट्रैफ़िक खरीदते हैं, तो Google इसे पसंद नहीं करता है। और यदि उन्हें लगता है कि आप बॉट ट्रैफ़िक खरीद रहे हैं, तो वे आपके आवेदन को रिजेक्ट कर सकते हैं। जो उनके Network को कमजोर कर देगा।

एक चीज जो आपको अयोग्य नहीं बनाती है वह है अन्य विज्ञापन नेटवर्क प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग करना। आप जितना चाहें क्लिकसर या सीजे जैसी किसी चीज़ का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि, किसी दिए गए पृष्ठ पर अत्यधिक विज्ञापन आपकी साइट को ऑर्गेनिक खोज और भुगतान किए गए मूल्यों दोनों में नुकसान पहुंचाएंगे। विज्ञापनों की संख्या को कम करना और उनकी गुणवत्ता को अधिकतम करना आम तौर पर एक अच्छा विचार है।

How Much Traffic Required For Adsense Approval 

AdSense पर लागू होने और स्वीकार किए जाने के लिए कोई वास्तविक ट्रैफ़िक न्यूनतम {No Minimum Traffic Requirement} नहीं है। अन्य विज्ञापन नेटवर्क की तरह, उनके पास न्यूनतम ट्रैफ़िक सीमा नहीं है। जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है। हालांकि, अगर आपके पास अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक नहीं है, तो आपको अप्रूवल मिल भी सकता है और नहीं भी। यह आपके कंटेंट पर निर्भर करता है। अगर आपकी साइट पर क्वालिटी कंटेंट है तो भी आपको Google Adsense से Approval मिल जाएगा।

Fast Approval Times

एक बात जो न्यू यूजर को ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए अंतहीन रूप से निराश करती है। वह है Approval के लिए लंबा प्रतीक्षा समय। जब आप अपनी साइट को समीक्षा के लिए सबमिट करते हैं, तो Google का दावा है कि आपकी साइट की समीक्षा होने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है। वास्तव में, इसमें एक महीने या उससे अधिक समय लग सकता है, और इसे गति देने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते।

स्पष्ट होने के लिए, एक बार आपका आवेदन सबमिट हो जाने के बाद, चीजों को बदलने में बहुत देर हो चुकी होती है। हालांकि, आप अपनी साइट को बेहतर दिखाने और अनुमोदन समय को तेज करने के लिए कुछ ठोस आधार तैयार कर सकते हैं।

पहली चीज जो आपको चाहिए वह है उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री [High Quality Content] का पर्याप्त स्तर। आपको ज्यादा आवश्यकता नहीं है। लेकिन 30-40 ब्लॉग पोस्ट जिन सभी की 1,500+ Word की लंबाई और यूनिक। आप चाहे तो अधिक पोस्ट भी कर सकते हैं। आप उन्हें ज्यादा लंबा भी कर सकते हैं, या जो भी आपको पसंद हो। बस इतना जान लें कि 20 पोस्ट से कम नहीं और 1,000 Word सेकम के आर्टिकल नहीं लिखने है नहीं तो Google Adsense से Approval मिलने के चांस कम हो जाएंगे।

आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप ऐडसेंस को उस स्थान पर लाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं जो इसका समर्थन नहीं करता है। Health, Marketing, व्यापार, यात्रा, सोशल मीडिया और ऐसे अन्य ठीक हैं। इसके विपरीत, आप एडसेंस का उपयोग उन साइटों पर नहीं कर सकते जो Adult Content, Hate Groups, Copyright infringement, Drugs, Hacking Content, Violence और अन्य विषयों के बारे में हैं।

आप अपनी साइट पर Third Party Ad Network रखने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन Google उनका बिल्कुल प्रशंसक नहीं है। भले ही उनका उपयोग मॉडरेशन में किया गया हो। वे आपके आवेदन को समाप्त करने में निर्णायक कारक नहीं होंगे, लेकिन वे इसको गलत दिशा में घुमा सकते हैं। Google को आपको स्वीकृति देने के लिए और अधिक कारण देने के लिए, मैं किसी भी अन्य विज्ञापन को हटाने की सलाह देता हूं, शायद सिर्फ प्लेसहोल्डर को छोड़कर।

Google सेवाओं के साथ Verification आम तौर पर एक सकारात्मक विश्वास कारक है और यह आपको जल्द अप्रूवल दिला देगा। एक ओर आपकी साइट वेबमास्टर टूल से वेरीफाई होनी चाहिए और दूसरी ओर आपने Google Analytics को लागू किया है। इन दो चीजों को करने से, आपको बहुत अधिक विश्वास और संभावित Value मिलती है, और Google द्वारा आपकी वेबसाइट को Approve करने की भी संभावना अधिक है।

अन्य बेसिक SEO कारकों पर भी यहाँ विचार किया गया है। robots.txt का ठीक से उपयोग करना महत्वपूर्ण है। XML साइटमैप का उपयोग करना हमेशा एक अच्छा विचार है। व्यवस्थित रूप से और विज्ञापनों के लिए। मेटा डेटा का उचित उपयोग हमेशा स्वागत योग्य है।

अंत में, निश्चित रूप से, अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक होना एक वरदान है। Google उन साइटों को स्वीकृति देने के लिए जाना जाता है, जिन्हें Per Day सिर्फ कुछ ही दृश्य मिलते हैं। लेकिन अधिक ट्रैफ़िक वाली साइटों को Google के लिए संभावित आय के कारण तेज़ी से स्वीकृति मिलती है। जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं।

Mathematics of Earnings

AdSense से एक अच्छा जीवन यापन करने या अप्रूवल के लिए आपको कितने ट्रैफ़िक की आवश्यकता है {How Much Traffic Required For Adsense Approva?}. पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह है कि आप प्रति माह कितना पैसा कमाना चाहते हैं।

$3,000 प्रति माह एक बुरा लक्ष्य नहीं है, हालांकि यह आपको अभी भी निम्न मध्यम वर्ग में रखता है। यह भी अच्छा और गणना करने में आसान है, औसतन प्रति दिन लगभग 100 डॉलर। तो, प्रति दिन $ 100 बनाने के लिए, आपको कुछ गणित करने की आवश्यकता है।

करने के लिए पहली बात कुछ डेटा इकट्ठा करना है। आप अपने Niche में प्रति क्लिक किस प्रकार की कीमतों की उम्मीद कर सकते हैं? मानलीजिये कि आप एक उचित मध्य-श्रेणी के स्थान पर हैं। जिससे आपको Per Click लगभग 25 सेंट मिलते हैं। यह कुछ निचे के लिए अधिक है, लेकिन दूसरों के लिए कम है। मैंने ऐसे विज्ञापन देखे हैं जिनसे आपको Per Click एक प्रतिशत मिलता है, और मैंने ऐसे विज्ञापन देखे हैं जिनमें $20 क्लिक जुड़े हो सकते हैं, हालांकि उनके लिए बहुत विशिष्ट Niche दर्शकों की आवश्यकता होती है और उनके द्वारा आना मुश्किल होता है।

मूल्य प्रति क्लिक [cost per click ]के अतिरिक्त, आपको यह पता लगाना होगा कि आपकी क्लिक दर क्या होने वाली है। यदि आपने पहले विज्ञापन चलाए हैं, तो आप उनके विश्लेषण के माध्यम से इसका अंदाजा लगा सकते हैं। यदि आपने नहीं किया है, तो आपके पास वास्तविक कार्यान्वयन के साथ मापने और पता लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। किसी भी तरह से, आइए आपके आधार click rate 1% को कॉल करें, जो निश्चित रूप से प्राप्त करने योग्य है।

अब आप कुछ गणित लगाइये । आपके पास 1% CTR है, जिसका मतलब है कि 100 में से 1 visitor विज्ञापन पर क्लिक करता है। आप प्रति क्लिक 25 सेंट कमाते हैं, जिसका अर्थ है कि आप औसतन प्रति 100 दृश्य 25 सेंट कमाते हैं। यह प्रति $1 पर 400 Visitors है, जो आपके $100 Per Day के लक्ष्य के अनुसार 40,000 Visitors है।

आप अपने लिए गणित करने के लिए कमाई कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

अब, जब आप एक Blog शुरू कर रहे हैं, तब Per Day 40,000 विज़िटर अत्यधिक और कठिन लगते हैं और प्रति माह केवल ~ 10 दर्शक प्राप्त करते हैं। फिर भी, आप अभी भी कुछ गणित लागू कर सकते हैं और इसे और अधिक उचित बना सकते हैं।

मान लें कि आपको अपना लक्ष्य बनाने के लिए प्रति दिन 40,000 की आवश्यकता है। एक ब्लॉग पोस्ट पर, इसका मतलब अविश्वसनीय वायरल एक्सपोजर होगा। हालाँकि, आप केवल एक ब्लॉग पोस्ट तक सीमित नहीं हैं। यदि आपके पास दो समान रूप से अच्छी पोस्ट हैं, तो प्रति दिन 20,000 विज़िटर हैं। यदि आपके पास 400 ब्लॉग पोस्ट हैं, तो प्रत्येक में केवल 100 विज़िटर हैं! एक पोस्ट के लिए 40,000 की तुलना में 100 बहुत अधिक प्राप्त करने योग्य हैं।

बेशक, आपके ब्लॉग पोस्ट में बहुत भिन्नता होने वाली है। कुछ खत्म हो जायेंगे और उन्हें कोई ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा, जबकि अन्य ट्रेंडिंग टॉपिक्स से टकराएंगे और आपके औसत ट्रैफ़िक से बहुत अधिक प्राप्त करेंगे।

इस प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा देने के लिए आप कुछ बदलाव भी कर सकते हैं। आप अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, आप अधिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं। आप अपनी पोस्ट के लिए अन्य मुद्रीकरण मार्ग जोड़ सकते हैं, और आप अपने CPC और CTR को बढ़ाने के लिए काम कर सकते हैं।

CPC और CTR को बढ़ाना

आप अपने Adsense ads के लिए CPC और CTR बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग कदम उठा सकते हैं।

अपने विज्ञापनों को अधिक Visible स्थानों पर रखें। यह आपको बैनर ब्लाइंडनेस {banner blindness} से बचने में मदद करता है और आपको उन विज्ञापनों को स्थान देने की अनुमति देता है जहां लोगों द्वारा क्लिक करने की सबसे अधिक संभावना है।

AdSense से बड़े विज्ञापन प्रारूपों का Use करने पर विचार करें। वे Always काम नहीं करते हैं, खासकर अगर वे सामग्री को बाधित करते हैं, लेकिन आपको ऐसे विज्ञापनों से बचना चाहिए जो छोटे हों और रास्ते से हट गए हों।

Google से अजीब आकार के विज्ञापन न चुनें।

अपने Ads को बार-बार घुमाएँ – इसका अर्थ केवल Content बदलने से ज्यादा है, जो कि डिफ़ॉल्ट रूप से AdSense के साथ होने वाला है। आपको समय-समय पर उनकी स्थिति बदलने की भी आवश्यकता होती है, ताकि उपयोगकर्ताओं द्वारा उनकी उपेक्षा करने की संभावना कम हो।

लोगों को लंबे समय तक रखने के लिए – आंतरिक लिंक और गहरी सामग्री के माध्यम से – उपयोगकर्ता द्वारा आपकी साइट पर खर्च किए जाने वाले समय को बढ़ाने का प्रयास करें। अधिक समय का अर्थ है अधिक विज्ञापन प्रदर्शन और उन विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए अधिक समय।

जब आपकी साइट का आकार पर्याप्त हो जाए, तो एक कस्टम Google साइट खोज बॉक्स लागू करें। यह Google को आपकी साइट के परिणामों में खोज परिणाम विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, और आपको पैसे कमाने के लिए उपयोग करने के लिए अतिरिक्त विज्ञापन इकाई देता है।

एक Niche खोजें – जिसे आप अत्यधिक प्रयास या रीब्रांडिंग के बिना लक्षित कर सकते हैं – और देखें कि क्या आपको उच्च सीपीसी मिल सकता है। आपके समान एक Niche को लक्षित करना संभावना के दायरे से बाहर नहीं है।

सुनिश्चित करें कि यह मोबाइल-सक्षम हो और मोबाइल में विज्ञापन प्रदर्शित हो रहे हो।

अपने विज्ञापनों के लिए प्राथमिक रूप से अंग्रेजी बोलने वाले देशों तक सीमित रखें। संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश भारत या चीन जैसे देशों की तुलना में प्रति क्लिक बहुत अधिक भुगतान करते हैं।

एक और स्ट्रेटेजी जिसका आप इस्तेमा कर सकते हैं। यदि आप अलर्ट हैं, तो वह है केवल Traffic खरीदना। Google स्पष्ट रूप से कहता है कि जब तक आप Real Traffic खरीद रहे हैं, तब तक Traffic खरीदना स्वीकार्य है, न कि Google AdSense को धोखा देने के इरादे से अपमानजनक Bot Traffic । इसका क्या मतलब है, व्यवहार में, Facebook पर विज्ञापनों के माध्यम से Traffic खरीदना ठीक है। Fiverr पर Bot सेवाओं को बेचने वाले किसी व्यक्ति के माध्यम से Traffic खरीदना नहीं है। विचार वास्तविक लोगों को प्राप्त करना है, किसी न किसी तरह से, भले ही इसका मतलब अधिक पैसा खर्च करना हो।

दूसरी ओर, आपको ट्रैफ़िक खरीदने में सावधानी बरतने की ज़रूरत है, क्योंकि कई बार खरीदे गए ट्रैफ़िक में ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की तुलना में कम सीटीआर होता है, जो आपके मुनाफे में कटौती करता है। उस Traffic से पैसे कमाने के लिए आपके पास उतनी छूट भी नहीं है, क्योंकि आप इसे व्यवस्थित रूप से प्राप्त करने के बजाय इसे प्राप्त करने के लिए भुगतान कर रहे हैं।

सामान्य तौर पर, कोई भी चीज़ जो प्रासंगिक मीट्रिक {relevant metrics} में से किसी एक को बढ़ावा देती है – चाहे वह ट्रैफ़िक अधिग्रहण हो, आपके विज्ञापनों के लिए क्लिक दरें, अलग-अलग क्लिक का मूल्य, या क्लिक के अवसरों की संख्या हो – समय के साथ आपके विज्ञापनों से आपके द्वारा की जाने वाली राशि में वृद्धि होगी।

AdSense वास्तव में दीर्घकालिक जीवन जीने के लिए एक स्थायी मंच नहीं है। यदि आप “अपना रास्ता बनाना” चाहते हैं और अपनी साइट से बहुत अधिक आय प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको monetization के अन्य रूपों को लागू करने की आवश्यकता है। Affiliate Marketing आम तौर पर सबसे अच्छा Marketing Path है। मुख्यतः क्योंकि अमेज़ॅन जैसी साइट के माध्यम से शुरू करना आसान है. इसके अलावा आप अपने खुद के उत्पाद बना और बेच सकते हैं, या अधिक उन्नत व्यवसायों में शामिल हो सकते हैं। आप वहां से कहां बढ़ते हैं, यह आप पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें –  WordPress और Blogger के लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल ट्रिक्स 2022

सारांश

हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी How Much Traffic Required For Adsense Approval अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी How Much Traffic Required For Adsense Approval लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles