https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

आईएएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है, आईएएस बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

IAS Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai – आईएएस ऑफिसर बनना लोगों का सपना होता है। हर छात्र पढ़ाई करके आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है लेकिन ऐसा संभव नहीं है क्योंकि पढ़ाई करने वाला हर बच्चा आईएएस ऑफिसर नहीं बन सकता है। इसके लिए काफी मेहनत और अच्छी रणनीति की जरूरत होती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए स्मार्ट होना बहुत जरूरी है। आपकी लेखन कौशल भी उत्कृष्ट होनी चाहिए।

आईएएस बनने के लिए छात्रों को सालों तक तैयारी करनी पड़ती है। वो भी एक अच्छी रणनीति के साथ। ऐसा नहीं है कि आप एक विषय में मास्टर हो जाएं और दूसरे में कुछ खास न हो तो परीक्षा पास करना बहुत मुश्किल है।

हर साल लाखों उम्मीदवार आईएएस अधिकारी बनने के लिए परीक्षा देते हैं। कुछ लोग तो 10वीं-12वीं क्लास से ही इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं। आईएएस परीक्षा का स्तर बहुत ऊँचा होता है।

- Advertisement -

आज के इस लेख में हम आपको आईएएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है, आईएएस बनने के लिए कितना पैसा लगता है आदि के बारे में जानकारी देने वाले है। तो आइये जानते है –

आईएएस के लिए क्या क्या करना पड़ता है (IAS Banne Ke Liye Kya Kya karna Padta Hai)

आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा पास करना पड़ती है। यूपीएससी परीक्षा को आईएएस परीक्षा या सिविल सेवा परीक्षा भी कहा जाता है। परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम (आर्ट्स, मैथ्स, कॉमर्स आदि) से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। 12वीं के बाद आईएएस अधिकारी बनने के लिए आदर्श रूप से 3 साल और 10वीं के बाद 5 साल लगेंगे।

- Advertisement -

अगर आप आईएएस अधिकारी बनना चाहते है तो आपको 12वीं कक्षा के बाद से ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए है। इस बात की पूरी संभावना है कि यदि आप अपनी आईएएस की तैयारी जल्दी शुरू कर देते हैं, तो आप अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा में सफल हो जाएंगे।

इसके अतिरिक्त, जीवन में जल्दी ही आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण करने से आपका करियर आगे बढ़ेगा और आपको कैबिनेट सचिव बनने का मौका मिलेगा। जो लोग नहीं जानते उनके लिए बता दे की कैबिनेट सचिव का पद भारत में यूपीएससी का सर्वोच्च पद है।

बता दे की आईएएस बनने के लिए मौके यानी अटेम्प्ट – सामान्य को 6, ओबीसी को 9 और एससी/एसटी तब तक एक्जाम देते रह सकते हैं जब तक अधिकतम उम्र पार नहीं हो जाती।

आईएएस के लिए योग्यता और पात्रता –

सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष, ओबीसी (ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर के लिए) 35 वर्ष और अन्य आरक्षित वर्ग एससी/एसटी के लिए 37 वर्ष है।

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। यदि आपने दूरस्थ शिक्षा (Distance Education) के माध्यम से स्नातक किया है, तो भी आप इस परीक्षा के लिए पात्र हैं। इसके अलावा जो उम्मीदवार अपने अंतिम वर्ष के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें भी यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बैठने की अनुमति है।

आईएएस कैसे बने (IAS Kaise Bane Hindi Mein)

स्नातक करने के बाद, उम्मीदवारों को सबसे पहले यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक आवेदन पत्र जमा करना होगा। यूपीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है, और जब आवेदन पोर्टल पर उपलब्ध होता है, तो उम्मीदवारों को समय सीमा के भीतर यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन जमा करना होगा।

यूपीएससी परीक्षा का पहला चरण, जिसे यूपीएससी प्रीलिम्स कहा जाता है, में वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। आईएएस परीक्षा के दूसरे चरण को मुख्य परीक्षा (यूपीएससी मेन्स) कहा जाता है। यूपीएससी मुख्य परीक्षा (यूपीएससी मेन्स) केवल उन उम्मीदवारों के लिए खुली होगी जिन्होंने यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। इसके बाद तीसरे चरण में उन्हें इंटरव्यू से गुजरना होगा।

आईएएस परीक्षा के सभी तीन चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को आईएएस अधिकारी प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त किया जाएगा। आईएएस अधिकारियों को दो साल की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। आईएएस प्रशिक्षण सत्र पूरा होने के बाद, उम्मीदवारों को आईएएस अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

आईएएस बनने के लिए कितना पैसा लगता है (IAS Banne Ke Liye Kitna Paisa Lagta Hai Hindi Mein)

आईएएस की फीस में मुख्य पैसा आईएएस कोचिंग फीस में खर्च होता है। आईएएस बनने के लिए 50,000 से 3 लाख रुपये तक लग सकते है, जिसमे फॉर्म भरना, किताबें, कोचिंग आदि शामिल है।

अगर आप किसी अच्छी कोचिंग से आईएएस की तैयारी करते है तो आपकी कोचिंग फीस ज्यादा हो सकती है, वही किसी नार्मल कोचिंग से आईएएस की तैयारी करते है तो आपकी मंथली कोचिंग फीस 1000 रुपये से लेकर 10000 तक रुपये हो सकती है।

लेकिन अगर आप खुद से तैयारी करते है तो आपको केवल किताबो का ही खर्च उठाना होगा, और ऐसे में आपको लगभग 50,000 रुपये या इससे भी कर्म पैसे खर्च करने की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको आईएएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है, आईएएस बनने के लिए कितना पैसा लगता है आदि के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख आईएएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है (IAS Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page