https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

किशमिश का पानी पीने के फायदे (किशमिश पानी पीने के फायदे) – Kishmish Ka Pani Peene Ke Fayde

किशमिश के पानी पीने के फायदे (Kismis Ka Pani Peene Ke Fayde): किशमिश का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसलिए हर घर में किशमिश का सेवन किया जाता है। क्‍योंकि किशमिश एक साथ कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है इसलिए लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए औषधीय गुणों से भरपूर किशमिश का इस्‍तेमाल करते हैं। किशमिश का पानी भी कई गुणों से भरा होता है, लेकिन क्या आप किशमिश के पानी के गुणों के बारे में जानते हैं, अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं किशमिश पानी पीने के फायदे (Kismis Pani Peene Ke Fayde) –

किशमिश का पानी पीने के फायदे (Kismis Ke Pani Peene Ke Fayde)

सेहत के लिए किशमिश का पानी बेहद फायदेमंद होता है, सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीना बॉडी के लिए अच्छा होता है, ऐसे में अक्सर किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है, अगर आप रात को कुछ किशमिश भिगो दें और अगर आप सुबह इसके पानी का सेवन करते हैं, यह आपके शरीर को मजबूत करेगा, क्योंकि किशमिश के औषधीय गुण पानी में घुल जाते हैं, ऐसे में यह पानी आपको कई बीमारियों से निजात दिलाता है।

पेट रहता है साफ – किशमिश का पानी पीने से पेट साफ रहता है, इसके अलावा अगर किसी को लिवर संबंधित समस्या है तो किशमिश का पानी भी फायदेमंद होता है, क्योंकि किशमिश का सेवन लिवर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। ऐसे में किशमिश का पानी लिवर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। किशमिश का पानी से पाचन, मेटाल्जिम के लेवल को कम रखता है साथ ही इससे गैस और कब्ज से भी राहत मिलती है इसलिए किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

- Advertisement -

एसिडिटी से राहत – आजकल के खान-पान की वजह से एसिडिटी एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है ऐसे में कई लोग एसिडिटी को दूर करने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप किशमिश के पानी का सेवन करेंगे तो आपको एसिडिटी नहीं होगीहै। एक शोध में बताया गया है कि किशमिश में क्षारीय तत्व पाया जाता है जो शरीर में बनने वाले एसिड को नियंत्रित करता है इसलिए अगर आप किशमिश का पानी पिएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी।

वजन बढ़ाने में सहायक – किशमिश भी वजन बढ़ाने में मददगार मानी जाती है, वहीं किशमिश का पानी भी आपकी मदद करेगा, क्योंकि किशमिश के पानी में फ्रुक्टोज ग्लूकोज और ग्लूकोज पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में अच्छी एनर्जी पैदा होती है, ऐसे में जिन लोगों का वजन कम होता है, वे वजन बढ़ाने के लिए किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं।

किशमिश का पानी पुरुषों के लिए फायदेमंद – पुरुषों के लिए भी किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद होता है अगर आप रोजाना एक किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो आपको शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और पुरुषों का शरीर भी मजबूत होता है ऐसे में पुरुषों को किशमिश का पानी पीना चाहिए। सलाह दी जाती है।

इम्युनिटी मजबूत – सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती है, लेकिन किशमिश में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण होते हैं, इसलिए किशमिश का पानी भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि किशमिश का पानी शरीर में मौजूद खराब तत्वों को दूर करने में मदद करता है, जिससे शरीर मजबूत रहता है, ऐसे में आप इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किशमिश के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शरीर में आयरन की कमी करे पूरी – शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश एक अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर आप रोजाना सुबह किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है। किशमिश के पानी को आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में लोगों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद – किशमिश का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इसका सेवन करने से शरीर से सारे हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर दिखने लगता है और त्वचा साफ होने लगती है। त्वचा पर झुर्रियां दूर करने के लिए किशमिश का पानी काफी मददगार माना जाता है। किशमिश में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स एंटी-ऑक्सीडेंट इसे दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम होती है उन्हें भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

खून होता है साफ – किशमिश का पानी रक्त को भी साफ रखता है। दरअसल किशमिश के पानी के सेवन से पेट पूर्ण तरह साफ हो जाता है। जिससे लिवर ठीक रहता है और शरीर में रोग नहीं होते हैं। इसलिए खून साफ रखने के लिए इसका पानी पीने की सलाह दी जाती है।

अनिद्रा रहती है दूर – रात में जिन लोगों को सोने में परेशानी होती है वे किशमिश का पानी पी सकते हैं। इसमें मेलाटोनिन होता है जो अच्छी नींद लाने में सहायक करता है।

उच्च रक्तचाप रहता है नियंत्रण में – किशमिश में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पोटैशियम शरीर में नमक को संतुलित रखता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह सोडियम को संतुलन में रखता है। डॉक्टर भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं। इसके लिए हाई बीपी के मरीज रोजाना किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा किशमिश का पानी पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। अगर आप पेट की बीमारियों से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए किशमिश का पानी पिएं।

इस तरह किशमिश का पानी करे तैयार

इसका पानी तैयार करने के लिए रोजाना एक बर्तन या गिलास में किशमिश रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर पानी को छानकर खाली पेट पिएं।

किशमिश का पानी पीने के नुकसान (Kismis Ka Pani Peene Ke Nuksan)

  • सिमित मात्रा से अधिक इसके पानी के सेवन करने से डायरिया एवं गैस की समस्या हो सकती है।
  • मधुमेह रोगी को किशमिश के पानी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.
  • कई लोगों को किशमिश से एलर्जी होती है ऐसे में इसके पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

निष्कर्ष

किशमिश की गिनती ड्राई फ्रूट्स में की जाती है। इसे अंगूरों को सुखाकर तैयार किया जाता है। यह खाने में मीठा और स्वादिष्ट होता है। वहीं किशमिश सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर, वजन घटाने, पीलिया और एनीमिया में फायदेमंद होते हैं। साथ ही किशमिश लिवर को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा किशमिश का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page