https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

आईएएस बनने के नुकसान, क्या आईएएस बनना बहुत कठिन है?

आईएएस बनने के नुकसान – आईएएस का पद भारत में सबसे ऊंची सरकारी नौकरियों में से एक है, हमारे देश का हर युवा आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखता है, लेकिन हर किसी के लिए आईएएस अधिकारी बनना संभव नहीं है।

आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा क्रैक करनी होती है। यूपीएससी परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जो हर छात्र के बस की बात नहीं है। यूपीएससी की तैयारी के लिए पूरी लगन और मेहनत के साथ साथ अच्छी रणनीति की जरूरत होती है।

आपने अभी तक आईएएस बनने के फायदे, सुख – सुविधाएं और सैलरी आदि के बारे में ही सुना होगा। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको आईएएस बनने के नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले है। तो आइये जानते है –

आईएएस बनने के नुकसान (Disadvantages Of Becoming An IAS In Hindi)

1) स्थानान्तरण

- Advertisement -

स्थानांतरण को एक बड़े नुकसान के रूप में भी देखा जा सकता है क्योंकि कई अधिकारियों का अक्सर स्थानांतरण किया जाता है जिसके कारण उनके पारिवारिक जीवन के साथ-साथ उनके काम पर भी असर पड़ता है। उनके परिवार और बच्चों को भी बार-बार ट्रांसफर होना पड़ता है, जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आईएस अधिकारियों को स्थानांतरित करने की शक्ति केवल केंद्र सरकार के पास है, लेकिन इसके बावजूद, भी अधिकारियों को उनके करियर में कई बार स्थानांतरित किया जा सकता है।

2) राजनीतिक हस्तक्षेप और धमकियाँ

आईएस ऑफिसर बनने की ये एक सच्चाई है और एक बड़ा नुकसान भी। आईएस ऑफिसर के पास अपने क्षेत्र के पूरे जिले के प्रशासन को नियंत्रित करने के विशेषाधिकार और शक्तियां हैं। आप राजनेताओं से बार-बार अपना हाथ बचा सकते हैं लेकिन वे आपको कुछ भी काम दे सकते हैं।

आईएएस अधिकारी की नौकरी भारत में सबसे अच्छी नौकरियों में से एक मानी जाती है, लेकिन मंत्रियों और नेताओं का दबाव होता है जिसके कारण आईएएस अधिकारी पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं होते हैं। आईएएस अधिकारी का पद जितना बड़ा होता है, उतने ही अधिक जटिल कार्य भी करने होंगे।

जितने भी आईएएस अधिकारियों ने इस्तीफा दिया है उसका मुख्य कारण राजनीतिक हस्तक्षेप और धमकियां हैं जिसके कारण उन्होंने इस्तीफा दिया है।

3) कोई गोपनीयता नहीं

प्राइवेसी को लेकर दिक्कत हो सकती है। आईएस अधिकारियों पर काम का अत्यधिक दबाव रहता है और उनका बार-बार स्थानांतरण होता रहता है। एक आईएएस अधिकारी का जीवन खुद के साथ समय बिताने के लिए बहुत ही कम वक्त होता है।

वे ज्यादातर समय समाज की समस्याओं को सुलझाने और शांति कायम करने में लगे रहते हैं। अगर आप समस्या का समाधान ठीक से नहीं करते हैं तो यह मानसिक परेशानी का कारण भी बन सकती है।

4) कम वेतन

यूपीएससी भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसके तहत आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे अधिकारी बनते हैं। कड़ी मेहनत से पढ़ाई करने के बाद इस परीक्षा को पास किया जा सकता है।

इसके बावजूद इन अधिकारियों का कार्यालय वेतन काफी कम है। एक आईएएस अधिकारी की शुरुआती सैलरी लगभग ₹56000 होती है। अगर एक कैबिनेट अधिकारी की अधिकतम सैलरी की बात करें तो यह ₹250000 तक हो सकती है।

भले ही आईएएस अधिकारी की नौकरी भारत में सबसे अच्छी सरकारी नौकरियों में से एक है, लेकिन इसका वेतन उतना खास नहीं है। कॉरपोरेट कंपनियों में आपको इन अधिकारियों से बेहतर सैलरी मिल सकती है।

5) कठिन कार्य

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद जब आप एक अधिकारी बन जाते हैं, तो आपको कई कठिन कार्य करने पड़ते हैं। बहुत से लोग सोचते होंगे कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद एक बार अधिकारी बनने के बाद उन्हें आसान काम करना होगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।

6) बड़ी जिम्मेदारियां

आईएएस अधिकारियों को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और इसके साथ ही आईएएस अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारियां भी सौंपी जाती हैं। आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्हें केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न पदों पर नियुक्त किया जाता है, और उनका काम उनके पद के अनुसार होता है। एक आईएएस अधिकारी की जिम्मेदारी बहुत बड़ी होती है। इसे आईएएस के नुकसान के रूप में भी समझ सकते है।

क्या आईएएस बनना बहुत कठिन है? (Kya IAS Banna Bahut Katin Hai)

हाँ, आईएएस बनना बहुत कठिन है। इसके लिए यूपीएससी परीक्षा पास करनी होती है, भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

FAQs

क्या आईएएस को नौकरी से हटाया जा सकता है?
नहीं, आईएएस को इतनी आसानी से नौकरी से हटाया नहीं जा सकता है, केवल राष्ट्रपति ही ईएएस को नौकरी से हटा सकता है।

आईएएस कितने साल तक बन सकते हैं?
आईएएस बनने की उम्र सभी वर्गों के लिए अलग अलग है, जनरल – 32 वर्ष तक, ओबीसी – 35 वर्ष तक और एससी/एसटी – 37 वर्ष तक है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको आईएएस बनने के नुकसान, और क्या आईएएस बनना बहुत कठिन है के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख आईएएस बनने के नुकसान क्या है (IAS Banne Ke Nuksan Kya Hai) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page