इनकमिंग कॉल का मतलब – Incoming Call Meaning In Hindi

Incoming Call Meaning In Hindi: मोबाइल के इस दौर में आपने कई बार दो शब्द इनकमिंग कॉल या आउटगोइंग कॉल सुने ही होंगे। कई बार जब आप मोबाइल से कॉल करते हैं तब आपको सुनने को मिलता है कि आपकी इनकमिंग कॉल या आउटगोइंग कॉल की सेवा समाप्त हो गई है, कृपया रिचार्ज करें।

लेकिन क्या आप जानते हैं इनकमिंग कॉल क्या होती है, इनकमिंग कॉल का मतलब क्या होता है। अगर नहीं तो आज के इस लेख में आपको इनकमिंग कॉल के बारे में बताने जा रहे है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

तो आइए शुरू करते है और जानते हैं की इनकमिंग कॉल का मतलब क्या होता है (Incoming Call Ka Matlab Kya Hota Hai)

Incoming Calls Meaning In Hindi – आने वाली फोन कॉल
Outgoing Calls Meaning In Hindi – फोन से की जाने वाली कॉल

इनकमिंग कॉल का मतलब (Meaning Of Incoming Call In Hindi)

जब भी हमें कोई कॉल करता है तो उसे ही इनकमिंग कॉल कहते हैं | आपके फोन पर आने वाली कॉल इनकमिंग कॉल कहलाती हैं। यह जरूरी नहीं है कि वह केवल ऑडियो कॉल हो, यह वीडियो कॉल भी हो सकती है। हर आने वाली कॉल इनकमिंग कॉल कहलाती है चाहे वह कॉल फ़ोन, व्हाट्सएप या किसी अन्य ऐप से ही क्यों न आई हो।

इनकमिंग कॉल का सीधा मतलब होता है – सामने से आने वाली कॉल। यानी कोई व्यक्ति आपको फ़ोन यानी कॉल करता है तो उससे इनकमिंग कॉल कहा जाता है।

इनकमिंग कॉल में फ़ोन कॉल रिसीव यानी कॉल उठाई जाती है।

आउटगोइंग कॉल का मतलब (Outgoing Call Meaning In Hindi)

जब हम किसी और को कॉल करते है तो उसे ही इनकमिंग कॉल कहते हैं | आपके फोन से की जाने वाली कॉल आउटगोइंग कॉल कहलाती हैं, चाहे फिर आपने व्हाट्सएप कॉल किया हो या फोन कॉल। आउटगोइंग कॉल करने के लिए भुगतान करना होता है यानी आपको कॉल करने के लिए पैसे देने पड़ते है।

आउटगोइंग कॉल का सीधा मतलब होता है- फोन से की जाने वाली कॉल, आपके द्वारा की जाने वाली कॉल या आपके द्वारा किया जाना वाला कॉल ।

आउटगोइंग कॉल में फ़ोन कॉल की जाती है। यानी आपके द्वारा किसी व्यक्ति को फ़ोन कॉल किया जाता है।

फ़ोन कॉल कितने प्रकार की होती हैं?

फ़ोन कॉल मुख्य रूप से दो प्रकार होती है –

  • Incoming Call
  • Outgoing Call

इनकमिंग कॉल कैसे चालू करें?

पहले इनकमिंग कॉल बंद नहीं होती थीं लेकिन आजकल टेलिकॉम कंपनियां इनकमिंग कॉल को बंद करने लगी हैं। अगर आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो रिचार्ज खत्म होने के 5-7 दिन बाद इनकमिंग कॉल बंद हो जाती हैं। इनकमिंग कॉल को फिर से चालू करने के लिए आपको रिचार्ज करना होगा।

अनचाही इनकमिंग कॉल्स को कैसे रोकें?

कई बार कुछ अनजान लोग आपको कॉल करके परेशान करते हैं तो आप नंबर कॉन्टैक्ट सेटिंग में जाकर उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।

आउटगोइंग कॉल सेवा कब समाप्त हो जाती है?

आप जिस भी सिम का उपयोग कर रहे हैं सभी में आउटगोइंग कॉल के लिए समान सुविधाएं हैं। अगर आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो इसके साथ आपकी आउटगोइंग कॉल की वैलिडिटी भी खत्म हो जाती है।

जियो के सिम की सुविधाएं थोड़ी अलग हैं। जियो में ग्रेस प्लान नाम की सुविधा दी जाती है। जिसके तहत आपको पूरे एक दिन के लिए जियो से अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जाती है।

ताकि अगर किसी जियो यूजर का रिचार्ज अचानक खत्म हो जाए और वह ऐसी स्थिति में हो जहां उसे कॉल करने की सख्त जरूरत हो तो ऐसी स्थितियों के लिए जियो की ओर से यह सुविधा चलाई गई है।

रिचार्ज खत्म होने के बाद भी कौन सी कंपनी फ्री इनकमिंग कॉल सर्विस देती है?

आज के समय में मुख्य तीन नेटवर्क कंपनियाँ भारत में बहुत चल रही हैं जिनमे जिओ, एयरटेल और वोडाफोन शामिल हैं।

आइए देखते हैं कि कौन सी कंपनी कितने दिन बाद बिना रिचार्ज के आपके फोन की इनकमिंग सर्विस बंद कर देती है।

इनकमिंग कॉल को ब्लॉक करने का मतलब है कि आपके सिम पर तब तक कोई इनकमिंग कॉल नहीं आएगी जब तक आप अपना सिम रिचार्ज या टॉप अप नहीं करते।

जिओ इनकमिंग कॉल (Jio Incoming Call)

जिओ की ओर से कहा गया है कि अगर आप रिचार्ज खत्म होने के बाद 90 दिनों तक अपना सिम रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपका सिम निष्क्रिय कर दिया जाएगा, तब तक आपके फोन की इनकमिंग सेवाएं फ्री रहेंगी।

जिओ ने कभी नहीं कहा कि वह इनकमिंग सेवा बंद कर देगा, यानी आपको जिओ से मुफ्त इनकमिंग सेवा मिलती है, लेकिन जिओ 3 महीने से अधिक समय तक बिना रिचार्ज के सिम को निष्क्रिय कर सकता है।

कई मामलों में देखा गया है कि 4 से 5 महीने के बाद भी जियो के फोन पर बिना रिचार्ज के इनकमिंग सर्विस जारी रहती है। लेकिन जिओ कंपनी अपने सर्वर से कई सिम हटा रही है। वह सिम जो लंबे समय से उपयोग में नहीं है और एक ही आधार कार्ड पर कई पंजीकृत सिम हैं जो सेवा में भी नहीं हैं। जियो ऐसे सिम को धीरे-धीरे अपने सर्वर से डिसकनेक्ट कर रहा है। इनकमिंग कॉल आती रहेंगी अगर आपका सिम सर्विस में है।

एयरटेल इनकमिंग कॉल (Airtel Incoming Call)

जब तक आपके फोन में रिचार्ज है तब तक आप इनकमिंग सर्विस का मजा ले सकते हैं, लेकिन रिचार्ज खत्म होने के बाद 6 से 7 दिनों के अंदर आपकी इनकमिंग सेवा बंद हो जाएगी। इसलिए एयरटेल कंज्यूमर को रिचार्ज खत्म होने के 7 दिन के अंदर रिचार्ज करवाना जरूरी है।

एयरटेल का मिनिमम रिचार्ज 99 रुपये है जिससे आप अपने सिम को एक्टिव रख सकते हैं। अगर 50 से 60 दिनों तक रिचार्ज नहीं होता है तो कंपनी आपके सिम को निष्क्रिय कर देगी और कुछ समय बाद वह नंबर कंपनी द्वारा किसी और को दिया जा सकता है।

इसलिए अगर आप एयरटेल यूजर हैं तो आपके लिए अपने सिम में रिचार्ज रखना बहुत जरूरी है। अगर आप कोई महंगा रिचार्ज नहीं रखना चाहते हैं तो बस सबसे सस्ती इनकमिंग सर्विस का रिचार्ज करें।

इसलिए अगर आप अपना नंबर बचाना चाहते है तो अपनी सिम को एक्टिवेट रखिये। नहीं तो आपकी लापरवाही आपका नंबर किसी और को मिल जाएगा।

वोडाफोन इनकमिंग कॉल (Vodafone Incoming Call)

वोडाफोन की भी एयरटेल जैसी ही प्रक्रिया है, यह भी रिचार्ज न होने पर आपकी इनकमिंग सर्विस को एक हफ्ते में बंद कर देता है और अगर 3 महीने तक सिम में रिचार्ज नहीं होता है तो सिम को बंद कर दिया जाता है।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग क्या है? (Call Forwarding In Hindi)

कॉल फ़ॉरवर्डिंग का मतलब होता है – इनकमिंग कॉल को अपने नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना। यानि अपने नंबर पर आई कॉल को किसी और नंबर पर ट्रान्सफर करना।

इसका उपयोग तब किया जाता है जब किसी कारण से आप अपने नंबर का उपयोग नहीं कर पाते हैं और आप उस कॉल को दूसरे फोन या नंबर पर सुनना चाहते हैं।

यह सुविधा आज के समय में बहुत ही फायदेमंद है। इसकी मदद से आप अपने फोन की सभी कॉल्स को बिना किसी परेशानी के आराम से मैनेज कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बिजनेस में किया जाता है।

यह भी पढ़ें –  RIP का मतलब | RIP Ka Matlab – (Meaning Of RIP In Hindi)

FAQs For Incoming Call Meaning In Hindi

इनकमिंग कॉल का मतलब क्या है?
इनकमिंग कॉल का मतलब होता – सामने से आने वाली फोन कॉल।

आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल में अंतर क्या है?
आउटगोइंग कॉल में किसी को फ़ोन कॉल किया जाता है जबकि इनकमिंग कॉल में फ़ोन कॉल रिसीव किया जाता है।

इनकमिंग कॉल बंद हो जाने पर क्या करें?
अगर इनकमिंग कॉल बंद हो जाती है तो सबसे पहले रिचार्ज करे।

आउटगोइंग बंद होने पर क्या करें?
आउटगोइंग बंद हो जाने पर रिचार्ज करे।

इनकमिंग कॉल के लिए कितने का रिचार्ज करना पड़ेगा?
इनकमिंग कॉल के लिए आपको वॉइस कॉल वाला रिचार्ज करना होगा।

कौन सा सिम कार्ड सबसे अच्छा होता है?
जीओ सिम कार्ड सबसे अच्छा है।

सरकारी सिम कौन सी है?
BSNL सरकारी सिम है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको यह लेख इनकमिंग कॉल का मतलब क्या होता है (Meaning Of Incoming Call In Hindi) अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

इस लेख इनकमिंग कॉल का मतलब के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles