(2023) फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये – Instagram Par Followers Kaise Badhaye App

Instagram Par Followers Kaise Badhaye Free – आज के समय में हर कोई इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है और ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ाकर पैसे कमाना चाहता है। ऐसे कई लोग हैं जो आज इंस्टाग्राम पर काम करके सेलिब्रिटी बन गए हैं और मोटी कमाई कर रहे हैं। अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं।

आज के इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने के रियल तरीकों के साथ-साथ कुछ एपीकि के बारे में भी बताने जा रहे हैं, जिससे आप बहुत ही कम समय में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए आज का यह लेख शुरू करते हैं और जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर फ्री में फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं (Instagram Par Followers Kaise Badhaye Free) –

फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं (Instagram Par Followers Kaise Badhaye Free)

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स और लाइक बढ़ाने के लिए हमने आपको कुछ टिप्स बताए हैं। जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आप बहुत ही कम समय में फ्री में अच्छे फॉलोवर्स हासिल कर सकते हैं और इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। इन सभी तरीकों से आपको लाइफटाइम तक इंस्टाग्राम पर फ्री फॉलोवर्स मिलते रहेंगे। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने का तरीका (Instagram Par Followers Badhane Ke Tarike) –

#1 – इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलें

इंस्टाग्राम पर फ्री में फॉलोवर्स लाइक बढ़ाने का पहला कदम यह है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल दें। आप एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं या अपने पास पहले से मौजूद किसी भी इंस्टाग्रामअकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल सकते हैं।

प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट में आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते हैं जिससे आप इंस्टाग्राम पर तेजी से फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • सबसे पहले तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगइन करें।
  • यहां आपको सबसे नीचे प्रोफाइल आइकन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • प्रोफाइल में आने के बाद ऊपर दायीं तरफ बने 3 लाइन पर क्लिक करें।
  • यहां सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अकाउंट के सबसे नीचे आपको Switch To Professional Account का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपनी कैटेगरी सिलेक्ट करनी होगी, यानी आप जिस तरह के कंटेंट को इंस्टाग्राम पर पब्लिश करेंगे उससे संबंधित कैटेगरी को सेलेक्ट करें।
  • अब आपको Account Type को सिलेक्ट करना है। अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए प्रोफेशनल अकाउंट बना रहे हैं तो बिजनेस सिलेक्ट करें और अगर आप क्रिएटर हैं तो क्रिएटर चुनें।
  • इस तरह आपका नॉर्मल इंस्टाग्राम अकाउंट एक प्रोफेशनल अकाउंट में बदल जाएगा और आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करने के लिए कुछ प्रमोशन टूल्स भी मिलेंगे।

#2 – इंस्टाग्राम प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें

इंस्टाग्राम पर तुरंत फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलने के बाद अगला कदम अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करने का आता है। आपको इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ करना है, क्योंकि कोई भी यूज़र आपकी प्रोफाइल को देखकर ही आपको फॉलो करेगा।

इसलिए आपको अपने प्रोफाइल को इस तरह ऑप्टिमाइज़ करना होगा कि यूजर आपको फॉलो करें। इंस्टाग्राम प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आप नीचे बताई गई कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  • अगर आप एक क्रिएटर हैं तो प्रोफाइल नेम में अपना नाम लिखें। और अगर आप बिजनेस के लिए प्रोफाइल बना रहे हैं तो प्रोफाइल में अपने बिजनेस का नाम लिखें।
  • एक आकर्षक बायो लिखें जो आपकी पहचान का वर्णन करता हो।
  • अगर आपकी कोई वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है, तो इसे अपने प्रोफाइल बायो में जरूर जोड़ें।
  • आप बिजनेस के लिए बायो में अपनी ईमेल आईडी भी लिख सकते हैं।

#3 – नियमित कंटेंट पोस्ट करें

अब सबसे जरूरी चीज है काम में आपकी निरंतरता। जब तक आप नियमित रूप से इंस्टाग्राम प्रोफाइल में सामग्री साझा नहीं करते हैं, तब तक आपके फॉलोअर्स उतने नहीं बढ़ेंगे जितने आप कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर 1k फॉलोअर्स जल्दी बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना होगा।

शुरुआत में आप एक दिन में कम से कम 2 पोस्ट अवश्य पब्लिश करें और पोस्ट करने का समय निश्चित रखें। जैसे-जैसे आपकी प्रोफाइल में कंटेंट बढ़ेगा, आपके इंस्टाग्राम पर अच्छी ग्रोथ होगी और आपके असली फॉलोअर्स बिना किसी ऐप की मदद के जल्दी से जल्दी बढ़ेंगे। इसलिए आपको नियमित रूप से पोस्ट करना होगा।

#4 – रील्स रोजाना बनाएं

हाल के दिनों में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा वायरल सामग्री शॉर्ट वीडियो है। इंस्टाग्राम रील 30 सेकंड से 1 मिनट का छोटा वीडियो है, जिसे इंस्टाग्राम के साथ-साथ फसबबक शार्ट में भी दिखाया जाता है।

ट्रेंडिंग टॉपिक पर इंस्टाग्राम रील बनाकर आप बहुत जल्दी फॉलोवर्स गेन कर सकते हैं, क्योंकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर बने रील बहुत जल्दी वायरल हो जाते हैं। ऐसे कई इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर हैं, जो रील बनाकर रातों-रात सेलिब्रिटी बन गए। इस तरह आप बिना एप की मदद से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

#5 – ज्यादा से ज्यादा स्टोरीज बनाएं

इंस्टाग्राम स्टोरी व्हाट्सएप स्टेटस के समान है जो 24 घंटे के बाद स्वतः समाप्त हो जाती है। इंस्टाग्राम स्टोरी भी अच्छी पहुंच देती है क्योंकि यह इंस्टाग्राम ऐप के होमपेज के टॉप पर दिखाई देती है और उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम स्टोरी को देखना भी पसंद करते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरी बनाने से आपको यह फायदा होगा कि आपके सभी फॉलोवर्स को आपके बारे में अपडेट पता रहेगा और आपकी एक्टिविटी इंस्टाग्राम पर बढ़ जाएगी। इसके साथ ही इंस्टाग्राम स्टोरी उन लोगों तक भी पहुंचती है, जिन्होंने आपको फॉलो नहीं किया है। ऐसे में अगर लोगों को आपकी स्टोरी पसंद आएगी तो वो भी आपकी प्रोफाइल पर आकर आपको फॉलो करेंगे। इस तरह आप स्टोरीज की मदद से भी इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

#6 – हैशटैग का प्रयोग करें

इंस्टाग्राम कंटेंट की पहुंच बढ़ाने के लिए आपको हैशटैग (#) का इस्तेमाल करना होगा, इससे आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप हैशटैग का महत्व नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप जिस भी शब्द के सामने हैशटैग लगाते हैं, वह कीवर्ड बन जाता है।

और आपकी सामग्री उन लोगों तक पहुँचती है जो उस हैशटैग से संबंधित विषय में रुचि रखते हैं, जिससे आपके इंस्टाग्राम पर फ्री रियल फॉलोवर्स बढ़ने की संभावना अधिक होती है। किन आपको एक बात का ध्यान रखना है कि अपने कंटेंट से रिलेटेड हैशटैग ही इस्तेमाल करें।

#7 – पोस्ट में लोकेशन जोड़ें

जब भी आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई पोस्ट शेयर करें तो उसमें अपनी लोकेशन भी जरूर डालें क्योंकि इससे आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ने के चांसेज रहते हैं। जब आप इंस्टाग्राम पोस्ट में लोकेशन ऐड करते हैं तो इंस्टाग्राम आपकी पोस्ट को उस लोकेशन के यूजर तक पहुंचा देता है और अगर यूजर को आपकी पोस्ट और प्रोफाइल पसंद आती है तो वह आपको फॉलो भी करता है।

#8 – अन्य इंस्टा प्रोफाइल को फॉलो करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। आप दूसरे लोगों के प्रोफाइल को फॉलो करके कम समय में अच्छे फॉलोवर्स बना सकते हैं। आपको किसी व्यक्ति को बेतरतीब ढंग से फॉलो नहीं करना है, बल्कि आपको एक सही स्ट्रैटर्जी बनाकर लोगों को फॉलो करना है। उदाहरण के लिए, आप उन लोगों को फॉलो कर सकते हैं जो आपके नीच या केटेगरी से संबंधित बड़े इन्फ्लुएंसर लोगों की पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं और लिखे करते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप इंस्टाग्राम पर ब्लॉग्गिंग से संबंधित कंटेंट पोस्ट करते हैं, तो आप इंस्टाग्राम पर ब्लॉग्गिंग से संबंधित कंटेंट को पोस्ट करने वाले बड़े इन्फ्लुएंसर्स को फॉलो कर सकते हैं, जिनके अच्छे फॉलोवर्स हैं और जो लोग उनकी पोस्ट पर कमेंट या लाइक करते हैं उनको भी आप फॉलो कर सकते हैं।

अगर आप एक दिन में 20 लोगों को भी फॉलो करते हैं और अगर आपकी प्रोफाइल पर अच्छा कंटेंट है तो 20 में से 5 लोग आपको फॉलो बैक जरूर करेंगे, क्योंकि उनकी भी ब्लॉग्गिंग में दिलचस्पी होगी। तो इस तरह आप अन्य प्रोफाइल को फॉलो करके और भी फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।

नोट – यहां आपको ध्यान रखना है कि ज्यादा लोगों को फॉलो न करें, क्योंकि ऐसा करने से इंस्टाग्राम आपका अकाउंट डिसेबल भी कर सकता है। आप एक दिन में 10 से 40 लोगों को फॉलो कर सकते हैं।

#9 – लाइक और कमेंट करें

अपने विषय से संबंधित सामग्री साझा करने वाले इन्फ्लुएंसर के पोस्ट को लाइक करें। इससे न सिर्फ आपकी इंस्टाग्राम पर सक्रियता बढ़ती है, बल्कि हर पोस्ट पर कमेंट करने से लोग आपको पहचानने लगते हैं और वह आपकी प्रोफाइल चेक करते हैं। अगर उन्हें आपका प्रोफाइल और आपका कंटेंट पसंद आता है तो वो आपको फॉलो भी करते हैं। इस तरह आप भी दूसरे इन्फ्लुएंसर के पोस्ट पर लाइक और कमेंट करके फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

#10 – ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश करें

ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश करने से पोस्ट को अच्छी रीच मिलती है जिससे फॉलोवर्स में तेजी से बढ़ोतरी होती है। मौजूदा समय में जो भी चलन में है उससे संबंधित सामग्री बनाएं। इस तरह के कंटेंट बहुत जल्दी वायरल हो जाते हैं। जैसे अगर कोई गाना इंस्टाग्राम पर ट्रेंड कर रहा है तो आप उसे अपनी पोस्ट में जोड़ सकते हैं।

#11 – इंस्टाग्राम पर अपनी एक्टिविटी बढ़ाएँ

इंस्टाग्राम आपकी प्रोफाइल का प्रचार तभी करता है जब इंस्टाग्रामपर आपकी सक्रियता अधिक होती है। इंस्टाग्राम को यह लग्न चाहिए कि आप इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से सक्रिय हैं।

इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप नीचे बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं –

  • नियमित रूप से पोस्ट प्रकाशित करें।
  • अन्य प्रोफाइल को फॉलो करें।
  • दूसरे लोगों की पोस्ट को लाइक और कमेंट करें।
  • रोजाना इंस्टाग्राम स्टोरीज बनाएं।
  • लाइव वीडियो स्ट्रीम भी कर सकते हैं।

#12 – इंस्टाग्राम को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लिंक करें

इंस्टाग्राम के अलावा आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लिंक कर सकते हैं। लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यह सुविधा देते हैं।

आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को फेसबुक, ट्विटर, पिंटरेस्ट आदि में लिंक करें। इन प्लेटफॉर्म्स पर आपके कुछ फॉलोअर्स होंगे जो आपको इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करेंगे और आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की संख्या में वृद्धि होगी।

#13 – पोस्ट कोलैबोरेशन करे 

कोलैबोरेशन पोस्ट का अर्थ है किसी के साथ सहयोग में पोस्ट करना। आप अपने Niche यानी टॉपिक से संबंधित ऐसे इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर के साथ सहयोग कर सकते हैं, जिनके फॉलोअर्स की अच्छी संख्या है। इससे आपको यह फायदा होगा कि उस फॉलोअर्स के कुछ फ़ोल्लोवेर्स आपको फॉलो भी करेंगे और आपके फ़ोल्लोवेर्स की संख्या में वृद्धि होगी।

लगभग सभी बड़े इन्फ्लुएंसर द्वारा कोलैबोरेशन पोस्ट स्वीकार किए जाते हैं, आप उनसे संपर्क करके कोलैबोरेशन के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात बता दें की लगभग सभी इन्फ्लुएंसर कोलैबोरेशन पोस्ट करने के लिए चार्ज करते हैं। इसलिए आपको इस तरीके से इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए पैसे देने होंगे।

#14 – इंस्टाग्राम पर सशुल्क विज्ञापन चलाएँ

अगर आप कम समय में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम पेड ऐड्स की मदद ले सकते हैं। जब आप नॉर्मल इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट में स्विच करते हैं, तो आपको हर पोस्ट में प्रमोशन या बूस्ट पोस्ट का विकल्प मिलता है, जिसके जरिए आप इंस्टाग्राम पर पेड ऐड चला सकते हैं और फॉलोअर्स तेजी से हासिल कर सकते हैं।

अगर आप अपने ऐड को अच्छी तरह से कस्टमाइज करना चाहते हैं, तो आप फेसबुक ऐड मैनेजर से इंस्टाग्राम पर ऐड चला सकते हैं।

इंस्टाग्राम लाइक और फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप (Instagram Par Followers Kaise Badhaye App)

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए जो सभी तरीके हमने बताए हैं बिल्कुल असली हैं और इन सभी तरीकों से आप रियल फॉलोअर्स हासिल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम पर तुरंत फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप ऐप की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट पर आपको ऐसी कई एप्लीकेशन मिल जाएंगी जिसके जरिए आप 5 मिनट में 1000 फॉलोअर्स बना सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये सभी फॉलोअर्स फेक हैं और न ही आपको इनसे अच्छी इंगेजमेंट मिलेगी। और यह भी संभावना है कि ऐप द्वारा बनाए गए फॉलोअर्स भविष्य में अपने आप कम हो जाएंगे।

अगर आप इंस्टाग्राम इन्फलुएंसर बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाएं और अगर आप सिर्फ दिखावे के लिए फ़ॉलोवेर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Getinsta – यह एक ऐसा एप्लिकेशन है जो आपको इंस्टाग्राम पर असीमित लाइक देता है। यह ऐप आपको इंस्टाग्राम पर तेजी से लाइक पाने के विभिन्न तरीके प्रदान करता है।

Instafollowerspro – यह इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए यह बहुत ही अच्छा एप है जिसे डाउनलोड करके आप फॉलोअर्स के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर लाइक भी बढ़ा सकते हैं।

Popular Up – अगर आप इंस्टाग्राम पर तेजी से फॉलोअर्स बनाना चाहते हैं तो पॉपुलर अप टूल आपके लिए बना है, यह एप भी दूसरे एप की तरह फॉलोअर्स तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद करता है।

FollowerGir – यह एक कॉइन बेस्ड एप्लिकेशन है जो आपको कुछ सिक्कों के बदले में वास्तविक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स देता है।

इन सबके अलावा इंटरनेट पर कई ऐसे एप्लिकेशन मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप तुरंत इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 1000 विजिटर्स पर गूगल एडसेंस से कितनी होती है कमाई

FAQs Instagram Par Followers Kaise Badhaye Free

1 दिन में इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?
इंस्टाग्राम पर पेड एड चलाकर आप आसानी से 1 दिन में 1000 या इससे ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?
इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कई ऐप्स हैं जैसे- गेटइंस्टा, पॉपुलर अप, फॉलोअरगिर आदि।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट कितने बजे पब्लिश करे?
इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सही समय सुबह 7 से 9 बजे और शाम को 6 बजे से रात 9 बजे तक है।

निष्कर्ष

अगर आप इस लेख फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए (Instagram Par Followers Kaise Badhaye In Free) तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप बहुत ही कम समय में अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए (Instagram Par Followers Kaise Badhaye) पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें।

इस लेख इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए के अंत बने रहे के लिए आपका धन्यवाद

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles