https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है / कौन सी विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है – बहुत से लोग ऐसे हैं जो रात में अनिद्रा की समस्या से पीड़ित हैं। अगर आप भी अपनी रातें करवटें बदलते हुए बिताते हैं तो आपके शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है।

रात को नींद न आना एक बड़ी समस्या बन गई है।  कुछ लोगों को तो समझ ही नहीं आता कि उनके साथ क्या हो रहा है। उनकी  पूरी रात करवटें बदलते हुए निकल जाती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रात को चैन से सो नहीं पाते हैं तो आपके शरीर में विटामिन की कमी है।

अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है तो रात में नींद न आने की समस्या आम है। तो आइए जानते हैं कि किस विटामिन की कमी के कारण नींद की कमी होती है और उस कमी को कैसे दूर कर सकते हैं –

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है / कौन सी विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

- Advertisement -

मुख्य रूप से – विटामिन डी  कमी से नींद नहीं आती है। इसके अलावा – विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी-6 और विटामिन बी 12 नींद न आने के कारण हो सकते है।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से नींद नहीं आती है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको रात में नींद नहीं आएगी। आप पूरी रात बेचैन रहेंगे और सुबह करवट बदलते हुए हो जाएगी। जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है उन्हें अक्सर इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

विटामिन डी की कमी से मेलाटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है। मेलाटोनिन जो एक नींद हार्मोन है और अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार है। जब आपके शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है तो मेलाटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है जिसके कारण आपको ठीक से नींद नहीं आती है। इस स्थिति में आप असहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह हमारे तंत्रिका तंत्र को आराम नहीं करने देता है। अगर आपको नींद आएगी भी तो वह बहुत कच्ची होगी और कुछ ही देर में आपकी नींद फिर से टूट जाएगी।

नींद न आने का दूसरा कारण हैप्पी हार्मोन का काम करना भी है। अगर आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है तो आप तनाव महसूस करने लगेंगे जिसके कारण आपको नींद नहीं आएगी।

विटामिन डी की ऐसे करे आपूर्ति – अगर आपका शरीर भी ऐसे संकेत दे रहा है तो घबराएं नहीं। विटामिन डी की कमी को ठीक किया जा सकता है। इस कमी को दूर करने के लिए बस विटामिन डी से भरपूर पोषक तत्वों का सेवन शुरू करें और धूप में बैठें और अपने आहार में अंडे, मशरूम जैसे विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है। यह अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है, और शरीर के लिए कोलेजन बनाने के लिए आवश्यक है। विटामिन सी का संबंध नींद से भी है। ऐसे में अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो।

विटामिन सी की ऐसे करे आपूर्ति – खट्टे फल विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं। ऐसे में शरीर में विटामिन सी के स्तर को बढ़ाने के लिए आप ब्रोकोली, पालक, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं।

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई अच्छी त्वचा और बालों के विकास के लिए जाना जाता है। लेकिन यह आपकी नींद के पैटर्न से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी है। विटामिन ई की कमी से नींद न आने की दिक्कत हो सकती है।

विटामिन ई की ऐसे करे आपूर्ति –  शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूरजमुखी के बीज और तेल, कद्दू के बीज, पालक, लाल शिमला मिर्च आदि का सेवन किया जा सकता है।

विटामिन बी-6 (Vitamin B-6)

विटामिन बी6 सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये दोनों व्यक्ति को अच्छी रात की नींद दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नींद संबंधी विकार या नींद की अनियमितता से पीड़ित मरीजों को विटामिन बी-6 की पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी-6 की ऐसे करे आपूर्ति –  विटामिन बी-6 की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए केले, डेयरी, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे।

विटामिन बी 12 (Vitamin B-12)

अनिद्रा और विटामिन बी12 के स्तर के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है। लेकिन विटामिन बी12 की कमी से अवसाद होता है, जो अनिद्रा का कारण बनता है। इसलिए विशेषज्ञ विटामिन बी-12 को भी अनिद्रा का एक कारण मानते हैं।

विटामिन बी 12 की ऐसे करे आपूर्ति –  शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए दूध, पनीर, दही, अंडा आदि का सेवन फायदेमंद होता है।

FAQs 

कौन सी विटामिन की वजह से नींद आना बंद हो जाते हैं?
कौन सी विटामिन डी की कमी से नींद आना बंद हो जाते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है / कौन सी विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है के बारे में जानकरी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है (kis vitamin ki kami se nind nahin aati hai) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page