https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

गूगल मदर्स डे कब है 2024 (Google Mother’s Day 2024) – Google Mother’s Day Kab Aata Hai 2024

Google Mother’s Day Kab Hai 2024: कहा जाता है कि दुनिया का सबसे खूबसूरत और प्यारा रिश्ता मां और बच्चे का रिश्ता होता है। मां और बच्चे का रिश्ता अटूट होता है। माँ बच्चे को बिना शर्त और निस्वार्थ प्यार करती है। नौ महीने तक बिना किसी स्वार्थ के हमें अपनी कोख में रखती है। इसके बाद जब हम इस दुनिया में आते हैं तो वह हमें ढेर सारा प्यार और दुलार देती हैं। वह बच्चों का पालन-पोषण करती है और उन्हें इस काबिल बनाती है कि वे इस दुनिया में रह सकें।

एक मां अपने बच्चों का अंतिम क्षणों में भी ध्यान रखती है और उनकी देखभाल करती है। मां के त्याग और बलिदान को याद करने और सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन सभी अपनी मां को सम्मान देते हैं और उन्हें अपना प्यार जताने के लिए खास तोहफे भी देते हैं। तो आइये जानते है गूगल मदर्स डे कब आता है 2024 (Google Mother’s Day Kab Aata Hai 2024) –

गूगल मदर्स डे कब होता है 2024 (Mother’s Day Kab Hota Hai 2024)

आपको बता दें कि ‘मदर्स डे’ का यह विशेष दिन हर वर्ष मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

2024 में मदर्स डे कब है (2024 Mein Mother’s Day Kab Hai) –

- Advertisement -

मदर्स डे’ हर साल मई माह के दूसरे रविवार (संडे) को मनाया जाता है। इसलिए इस साल यानी 2024 में यह दिन 12 मई 2024, रविवार को को मनाया जाएगा।

भारत में मदर्स डे कब का है 2024 (Bharat Mein Mother’s Day Kab Ka Hai 2024)

भारत में भी मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार (संडे) को मनाया जाता है। इसलिए भारत में भी मदर्स डे 12 मई 2024, रविवार को को मनाया जाएगा।

मदर्स डे क्यों मनाया जाता है 2024 (Mother’s Day Kyu Manaya Jata Hai 2024)

आपको बता दें कि मदर्स डे मनाने की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी। अमेरिका की मशहूर एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां के बेहद करीब थीं और उन्हें बहुत प्यार करती थीं। उन्होंने अपनी मां की देखभाल के लिए जीवन भर शादी नहीं की। इसके बाद एनी की मां का निधन हो गया। अपनी माँ की मृत्यु के बाद, एनी ने अपना सम्पूर्ण जीवन दूसरों की सेवा में लगा दिया।

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एना ने मां की तरह ही घायल अमेरिकी सैनिकों की सेवा की थी। उनकी सेवा भावना का सम्मान करने के लिए तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने एना के सम्मान में एक कानून पारित किया और तब से पूरी दुनिया में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन मां के प्यार, त्याग और स्नेह को समर्पित है।

मदर्स डे मनाने का कारण (Reason To Celebrate Mother’s Day In Hindi)

वैसे तो हर दिन मां और बच्चों के बीच प्यार का होता है। लेकिन बच्चे अपनी मां को विशेष महसूस कराने, उनके मातृत्व और प्यार का सम्मान करने के उद्देश्य से मदर्स डे मनाते हैं। मां को समर्पित इस दिन मदर्स डे को पिछले कुछ सालो से बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है। इस दिन लोग अपनी मां के साथ वक्त बिताते हैं। उनके लिए कोई गिफ्ट या सरप्राइज प्लान करते है। पार्टी का आयोजन करते है और मां को बधाई देकर उनके प्रति अपना प्यार और स्नेह व्यक्त करते है।

मदर्स डे का महत्व (Importance Of Mother’s Day In Hindi)

इस दुनिया में सबसे अहम व अनमोल रिश्ता मां व बच्चे का होता है। मां के साथ रिश्ता होने के बाद बच्चा बड़ा होने तक अपनी लाइफ में और भी कई रिश्तों को अपना सकता है। मां की ममता और प्यार हर इंसान के लिए बेहद जरूरी होती है। बच्चे की इस जरूरत को मां बिना किसी स्वार्थ के पूरा करती है। वैसे तो हर मां अपने बच्चे के लिए अपनी जान कुर्बान कर देती है। संतान की खुशी में ही उसकी खुश होती है और मुसीबत में दर्द बांटती है। ऐसे में बच्चे अपनी मां के लिए कुछ खास करना चाहते हैं। मां की इस ममता और प्यार को सम्मान देने का एक खास दिन है। इस दिन को मदर्स डे कहा जाता है। मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी मां को स्पेशल फील कराने की कोशिश करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनके जीवन में मां की क्या भूमिका है और वे भी उनसे प्यार करते हैं। मदर्स डे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी इसे धूमधाम से मनाया जाता है।

FAQs For Mother’s Day Kab Hai Google

2024 में मदर्स डे कब है?
मदर्स डे 2024 में, 12 मई 2024, रविवार को मनाया जाएगा।

मदर्स डे कब आता है?
मदर्स डे मई महीने के दूसरे संडे यानी रविवार को मनाते है।

भारत में मदर्स डे कब आता है?
भारत में मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को आता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में माध्यम से हमने आपको गूगल मदर्स डे कब है, मदर्स डे कब होता है, भारत में मदर्स डे कब का है, मदर्स डे क्यों मनाया जाता है आदि के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख मदर्स डे कब का है (Mother’s Day Kab Ka Hai 2023) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी अवश्य शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page