https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी, नाभि पर देसी घी लगाने के फायदे क्या है?

नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी – स्वास्थ्य के लिए देसी घी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि देसी घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। देसी घी का सेवन करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देसी घी खाने से न सिर्फ सेहत को फायदा होता है बल्कि नाभि में देसी घी लगाने से भी सेहत को काफी फायदा होता है। नाभि में देसी घी लगाने से सेहत और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं, क्योंकि देसी घी में विटामिन ई, एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन ए, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी –

नाभि में घी लगाने के फायदे इन हिंदी (Nabhi Me Ghee Lagane Ke Fayde In Hindi)

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है, लेकिन सर्दी-जुकाम होने पर अगर आप नाभि में 2 बूंद देसी घी डालते हैं तो इससे सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

- Advertisement -

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों में दर्द होने पर नाभि में देसी घी लगाने से फायदा होता है। अगर नाभि में घी की कुछ बूंदें डाली जाएं तो इससे जोड़ों के दर्द के साथ-साथ जोड़ों की सूजन में भी राहत मिल सकती है।

पीरियड्स के दर्द में फायदेमंद

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दर्द और ऐंठन की समस्या होती है, लेकिन अगर महिलाएं पीरियड्स के दौरान नाभि में देसी घी लगाती हैं, तो इससे पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

नाभि में देसी घी (Deshi Ghee) लगाना आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अगर रात को सोने से पूर्व नाभि में 2 बूंद देसी घी डाला जाए तो इससे आंखों का सूखापन दूर हो जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

नाभि में देसी घी लगाने से सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। क्योंकि देसी घी में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए नाभि में देसी घी की 2 बूंदें डालने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं और त्वचा पर चमक आती है।

कब्ज में फायदेमंद

कब्ज की समस्या होने पर रात को सोने से पहले नाभि में देसी घी लगाने से फायदा होता है। क्योंकि यह कब्ज की समस्या में राहत देता है, साथ ही इसके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्छी होती है।

होठों के लिए भी अच्छा

नाभि में देसी घी लगाना होठों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में घी डालते हैं तो इससे होंठ फटना बंद हो जाते हैं। साथ ही होंठ मुलायम बने रहते हैं।

चेहरे की चमक बढ़ाए

नियमित रूप से रात को सोने से पहले नाभि में दो बूंद देसी घी की मालिश करने से त्वचा मुलायम रहती है। जिससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और चेहरे की त्वचा चमकने लगती है।

बाल झड़ने की समस्या होती है दूर

अगर आप लंबे समय से बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से रात को सोने से पहले नाभि पर पांच से सात बूंद देसी घी की मालिश करें। इससे स्कैल्प का रूखापन दूर हो जाएगा। बालों की जड़ें मजबूत होंगी। बाल घने, लंबे और चमकने लगेंगे।

मुंहासों से छुटकारा

किशोरावस्था में चेहरे पर मुंहासे और दाग-धब्बे होना आम बात है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में पांच बूंद देसी घी डालने और चारों तरफ मालिश करने से मुंहासे नहीं होते हैं। चेहरे के दाग-धब्बे भी साफ हो जाते हैं। घी की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चमकती त्वचा पाने के लिए

नियमित रूप से नाभि पर देसी घी की कुछ बूंदें डालकर हल्के हाथ से मालिश करने से रूखी त्वचा में चमक आती है और रंग भी निखरता है।

शरीर में कंपन की समस्या होती है दूर

बढ़ती उम्र में शरीर में कंपन की समस्या हो जाती है। ऐसे में नाभि में करीब सात बूंद देसी घी की मालिश करने से शरीर में कंपन की समस्या दूर होने लगती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको नाभि में घी लगाने के फायदे, नाभि पर देसी घी लगाने के फायदे क्या है के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख नाभि पर देसी घी लगाने के फायदे (Nabhi Par Deshi Ghee Lagane Ke Fayde) अच्छा लगा है, तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page