नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें | Network Marketing Kyu Kare

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें | Network Marketing Kyu Kare | MLM Kyu Kare: दोस्तों आज के इस लेख में हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बात करेंगे जो आज के समय में एक बहुत ही लोकप्रिय और दिलचस्प काम है। मुझे यकीन है कि आज आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब जरूर मिल जाएंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग आपको जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से आप कुछ ऐसा सीखते हैं जो हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी आप नहीं सीख सकते। नेटवर्क मार्केटिंग का व्यवसाय कोई अनपढ़ व्यक्ति, कोई शिक्षित व्यक्ति यानि कोई भी व्यक्ति कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें | Network Marketing Kyu Kare

भारत की एक बड़ी समस्या है और कोई भी इस समस्या के बारे में बात नहीं करता है और इस समस्या को शुतुरमुर्ग के रूप में लिया जा रहा है। जी हां, शुतुरमुर्ग के बारे में आप जानते ही होंगे कि उसका शरीर बहुत बड़ा होता है और उसका मुंह छोटा होता है और जब कोई खतरा आता है तो वह अपना मुंह जमीन के अंदर रख लेता है।

वह सोचता है कि अगर वह खतरे को नहीं देख सकता तो खतरा भी उसे नहीं देख सकता, जिसके वजह से वह हर बार खतरे में फंस जाता है।

ऐसी ही समस्या हमारे साथ हो रही है, हम कई समस्याओं पर ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मुख्य समस्या के लिए हमने अपनी आँखें बंद कर ली हैं और हम सोच रहे हैं कि हम उस समस्या को नहीं देख रहे हैं, तो समस्या भी हम नहीं देख पायेगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं किस समस्या की बात कर रहा हूं, मैं जनसंख्या की बात कर रहा हूं, जनसंख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है, इसलिए ऐसा नहीं लगता कि जनसंख्या बढ़ रही है। ऐसा लगता है जैसे जनसंख्या विस्फोट हो रहा है। और आज हम लगभग 132 करोड़ हैं।

इन 132 करोड़ में देखा गया तो पाया गया कि 50% यानी आधी आबादी ऐसी है जो 25 साल से कम यानी यंग है। एक और तथ्य सामने आया है कि हमारे पास पूरी दुनिया की सिर्फ 2.4 फीसदी जमीन है लेकिन आबादी पूरी दुनिया की 18 फीसदी है।

अब कई लोगों के मन में यह सवाल आया होगा कि अगर चीन की आबादी हमसे ज्यादा है तो दिक्कत क्या है, तो मैं बताना चाहूंगा कि चीन की जमीन भले ही हमसे तीन गुना ज्यादा हो, लेकिन हमारी स्थिति इस समय चीन से बहुत खराब है।

अब जब 50% से ज्यादा आबादी 25 साल से कम की है, तो उसे भी काम की जरूरत है, लेकिन अब अगर हम 50 साल पहले की देखे तो ऐसा होता था कि जिस भी किसी देश के पास अधिक जनसंख्या है वो देश ज्यादा मैनुफैक्चरिंग कर पाता था। क्योंकि यह था वो अधिक से अधिकलोगो को काम दे पाता था पर आज स्थिति बिल्कुल ही अलग है।

अब ऑटोमेशन आ गया है / टेक्नोलॉजी आ गई है, तो अब किसी भी देश को हजारों-लाखों लोगों की जरूरत नहीं है। उसकी जगह कुछ ऐसे लोगों की जरूरत है जो मशीनों के जरिए उत्पादन कर सकें।

तो 25 साल से कम उम्र के ये 65 करोड़ लोग अब हमारे लिए Asset नहीं बल्कि हमारी Liability बन गए हैं, ऐसा क्यों? आइये मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ।

पहले एक आदमी जिसके पास बहुत बड़ा खेत था लेकिन अकेले खेत पूरा जोत नही पता था। इसके लिए उसने जनसंख्या बढ़ा दी और अब वह और उसका परिवार खेत जोत लेते है। लेकिन बाद में क्या हुआ कि ट्रैक्टर की खोज हुई और अब 90% परिवार के सदस्य खाली बैठे हैं और 10% लोगो के ऊपर Liability बन गए है। और सरकार चाहे तो कुछ भी नहीं कर सकती क्योंकि लोग पहले से ही अधिक आबादी वाले हैं

तो आज का दृश्य क्या है कि हर क्षेत्र का उत्पादन बढ़ रहा है लेकिन लोगों की आवश्यकता कम हो रही है क्योंकि ऑटोमेशन आ रहा है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री ऑटोमेशन प्रूफ है।

आइए अब नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

1. अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करना

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बिना किसी पूंजी निवेश के या बहुत कम लागत में किया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग आपका खुद का व्यवसाय है जिससे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यदि आप एक पारंपरिक व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको बहुत कुछ चाहिए। पूंजी, व्यावसायिक स्थान, अनुभव, ज्ञान और अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए कम से कम तीन से चार साल का समय। इसके उलट नेटवर्क मार्केटिंग में आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होती है। नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय धैर्य और समय की मांग करता है।

2. सकारात्मक सोच में वृद्धि

पुरानी मार्केटिंग शैली में तनाव, भय और नकारात्मकता बहुत जल्दी आती है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का प्रभाव ऐसा है कि लोग सकारात्मक और सहकारी भावना से भरा जीवन जीना सीख जाते हैं। आपसी सहयोग की भावना ऐसी होती है कि इससे जुड़े लोगों का नजरिया ही दुनिया बदल देता है।

3. एक समय के पश्चात काम कम और आमदनी अधिक

इस प्रकार के व्यवसाय की एकमात्र विशेषता तब है जब आपकी टीम बहुत बड़ी हो जाती है और उस टीम में कई सक्रिय लीडर्स होते हैं। तब आपका काम बहुत कम हो जाता है। और आमदनी लगातार बढ़ने लगती है। जबकि सरकारी/निजी नौकरियों में ऐसा नहीं होता है। अगर आप कम काम करते हैं तो आपकी सैलरी और दूसरी सुविधाएं कम हो जाती हैं।

अगर आप किसी अच्छी कंपनी से जुड़कर नेटवर्क मार्केटिंग में कुछ साल बहुत मेहनत करते हैं तो आपको आय का एक स्थायी स्रोत मिल सकता है। और यह आय का ऐसा जरिया होगा जो बढ़ता रहेगा, क्योंकि इसमें कंपाउंडिंग काम करने लगती है।

4 व्यक्तित्व विकास

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस आपको लाखों करोड़ रुपये, खुद का बिजनेस, काम करने की आजादी, विदेश यात्रा के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास भी सिखाता है। नेटवर्क मार्केटिंग एकमात्र ऐसा व्यवसाय है जो अपने आप में मुफ्त में व्यक्तिगत विकास करता है। अगर आप कहीं सीखते हैं, तो आपको लाखों का भुगतान करना होगा।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी सार्वजनिक बोलने में आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है। आपको यहां मंच पर बोलने का मौका मिलता है ताकि आप सार्वजनिक बोलने के डर को आसानी से दूर कर सकें। नेटवर्क मार्केटिंग में आप आसानी से सार्वजनिक बोलने बोलना सकते हैं, और पब्लिक स्पीकिंग में चैंपियन बन सकते हैं।

5. इसे पार्ट टाइम में भी आप कर सकते

अगर हमारे जीवन में सबसे मूल्यवान चीज कोई है, तो वह है समय। और नेटवर्क मार्केटिंग में सिखाया जाता है कि अपनी दिनचर्या में से समय निकाल कर उस समय का सही उपयोग कैसे करें। वैसे भी ज्यादातर लोग टीवी, मोबाइल फोन, गपशप और सोशल मीडिया जैसी फालतू की चीजों में अपना दिन बर्बाद करते हैं।

आप इस बिजनेस को पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं, क्योंकि यह आपका बिजनेस है, जब भी आपको समय मिले आप इसे कर सकते हैं और इस बिजनेस से जुड़ने से आपको आमदनी का एक अतिरिक्त जरिया भी मिलेगा। अगर आप मेहनत करते हैं और अगर आप समर्पण भाव से कंपनी में जाते हैं तो यहां से अनलिमिटेड इनकम ली जा सकती है।

6. बढ़ती जनसंख्या का लाभ

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश में लोगों की कोई कमी नहीं है और बढ़ती आबादी के लिए नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री वरदान साबित हो रही है। जनसंख्या बहुत अधिक होने के कारण सरकारें सभी को रोजगार नहीं दे सकती हैं। जिससे नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय युवाओं की पसंद बनता जा रहा है और कई युवा इसमें अपना करियर बना रहे हैं।

यदि आप सही समय पर नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय से जुड़ जाते हैं, तो आप आसानी से अत्यधिक सफल हो सकते हैं।

7. निष्क्रिय आय

ज्यादातर लोगों को इस प्रकार की आय के बारे में नहीं पता होता है। वे सिर्फ इतना जानते हैं कि आप काम करते हैं तो आपको पैसा मिलता है और अगर नहीं करते है तो पैसा नहीं मिलता है। लेकिन एक ऐसी आय भी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। और इससे बहुत कम लोग कमाते हैं और इस इनकम का नाम है पैसिव इनकम या निष्क्रिय आमदनी।

जब आप काम करते हैं, तो आप एक Asset बनाते हैं और जब आप काम करना बंद कर देते हैं, तो आपकी Asset आपको पैसा कमा कर दे सकती है।

नेटवर्क मार्केटिंग पैसिव इनकम कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। जहां आपको पैसिव इनकम कमाने के लिए बहुत सारा पैसा भी नहीं लगाना पड़ता है।

भले ही इस दुनिया आप अब में नहीं हैं, आपका बूसीएस जारी है। जब आप नहीं होते तब भी आपकी टीम आपके लिए काम करती है। वास्तव में, टीम स्वयं के लिए काम करती है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से वह आपके लिए भी काम करती है।

8. जोखिम मुक्त व्यापार

खैर, क्या आपने कभी इन कंपनियों का नाम सुना है, एचएमटी वॉच, बजाज स्कूटर, डायनोरा टीवी, मर्फी का रेडियो, राजदूत बाइक, और एंबेसडर कार और कई अन्य कंपनियां हैं। जिनके उत्पाद बहुत अच्छे थे लेकिन ये कंपनियां बाजार में नहीं हैं। क्या कारण है? कारण बहुत सरल है, समय के साथ उन्होंने खुद को नहीं बदला, जिसके कारण यह बाजार से गायब हो गयी। डिजिटल कैमरों के आने से कोडक जैसी कंपनियां भी बंद हो गईं। क्या आप जानते हैं कि अगले 10 वर्षों में आज चलने वाले 70 से 90% उद्योग बंद हो जाएंगे, वजह है आसान ऑटोमेशन।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस ऑटोमेशन प्रूफ है इसलिए यह एक रिस्क फ्री बिजनेस है।

9. आप एक दिन में कर सकते हैं 1000 घंटे काम

हाँ दोस्तों आप एक दिन में 1000 घंटे काम कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि एक दिन में 24 घंटे ही होते हैं, तो कोई एक दिन में 1000 घंटे कैसे काम कर सकता है। आइए समझाता हूँ।

माना की आपने काम करके 1000 लोगो की अपनी टीम बना ली है। अब उस टीम का एक व्यक्ति अगर एक घंटा अपने लिए भी काम करता है तो कही ना कही वो भी आपकी टीम है। डायरेक्टली तो नहीं लेकिन इनडायरेक्टली वो सारा काम आपके लिए हुआ है। अब जब एक नौकरी में आप आठ घंटे काम करते है, तो आपको आठ घंटे की आमदनी होती है एक्स्ट्रा काम करते है तो कुछ एक्स्ट्रा इनकम हो जाती है। अब यहाँ आपकी टीम द्वारा आपके लिए एक हजार घंटे काम किया जाएगा तो आप सोच सकते है कि आपकी इनकम कितनी होगी ?

10. आर्थिक स्वतंत्रता

स्वतंत्रता का अर्थ केवल बोलने, रहने, चलने आदि की स्वतंत्रता नहीं है। यह मानव जीवन का एक बड़ा पहलू भी है। वित्तीय स्वतंत्रता का अर्थ है निवेश और बचत से संबंधित ऐसे कदम, जो आपको आपात स्थिति में या आय न होने पर वित्त के तनाव से मुक्ति दिलाते हैं। अपना और अपने आश्रितों का भविष्य सुरक्षित करें। इसके लिए एक छोटी सी शुरुआत काफी है।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस इसमें आपकी मदद कर सकता है। आप इसमें काम करके अपनी टीम बना सकते हैं और अगर आप काम नहीं कर पा रहे हैं तो भी आपकी टीम के काम करने पर आपको भुगतान मिलेगा और इस तरह आपके पास इसके लिए समय और पैसा दोनों होगा। यह आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के बारे में है।

निष्कर्ष

नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत अच्छा उद्योग है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग की दुनिया में कुछ झूठे, धोखेबाजों और कुछ फ्रॉड नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के कारण यह एक बदनाम नाम बन गया है। जिससे देश में काम करने वाली दूसरी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का नाम खराब होता जा रहा है। और लोगों के मन में ऐसी कंपनियों के बारे में नेगेटिव सोच पैदा हो रही है।

इसलिए धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों से सतर्क रहें और सिस्टम का आनंद लें।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें | Network Marketing Kyu Kare पर मेरा आर्टिकल (नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें | Network Marketing Kyu Kare) पसंद आया होगा।

अगर आपको इस लेख नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें | Network Marketing Kyu Kare के बारे में कोई संदेह है, तो कमेंट सेक्शन में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles