रानी लक्ष्मी बाई के घोड़े का नाम क्या था, रानी लक्ष्मी बाई के बचपन, माता, पिता, पति, पुत्र, पुत्री का नाम क्या था?

Rani Lakshmi Bai Ke Ghode Ka Naam Kya Tha: रानी लक्ष्मीबाई का नाम इतिहास में एक वीरांगना के रूप में दर्ज है। अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में उनकी बहादुरी के किस्से कविताओं और लोकगीतों में मिलते हैं। उन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए खुद को बलिदान करने में संकोच नहीं किया।

आज हम आपको इस लेख में रानी लक्ष्मी बाई के घोड़े का नाम क्या था, रानी लक्ष्मी बाई के बचपन क्या था, रानी लक्ष्मी बाई के माता, पिता, पति, पुत्र, पुत्री का नाम क्या था के बारे में जानकारी देने वाले है। अगर आप उपरोक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख के अंत तक बने रहे, तो आइये जानते है –

रानी लक्ष्मी बाई के घोड़े का नाम क्या था (Rani Laxmi Bai Horse Name In Hindi)

झाँसी की रानी लक्ष्मी बाई के पास तीन घोड़े थे। रानी लक्ष्मी बाई के तीन घोड़ों में सारंगी, पवन और बादल शामिल थे। अंतिम युद्ध में किले की तरफ भागते समय रानी लक्ष्मीबाई जिस घोड़े पर सवार थी, उस घोड़े का नाम बादल था।

रानी लक्ष्मी बाई के बचपन का नाम क्या था (Rani Lakshmi Bai Ke Bachpan Ka Naam Kya Tha)

रानी लक्ष्मी बाई के बचपन का नाम मणिकर्णिका था, लेकिन प्यार से उन्हें मनु कहा जाता था। मनु का जन्म वाराणसी में 19 नवम्बर 1828 को हुआ था।

रानी लक्ष्मी बाई के पिता का नाम क्या था (Rani Lakshmi Bai Ke Pita Ka Naam Kya Tha)

- Advertisement -

रानी लक्ष्मी बाई के पिता का नाम मोरोपंत तांबे था। माँ के निधन के बाद उनके पिता मोरोपंत तांबे ने ही उनका लालन पालन किया था।

रानी लक्ष्मी बाई की माता का नाम क्या था (Rani Lakshmi Bai Ki Mata Ka Naam Kya Tha)

रानी लक्ष्मी बाई की माता का नाम भागीरथी सापरे था।

रानी लक्ष्मी बाई के माता पिता का क्या नाम था (Rani Lakshmi Bai Ke Mata Pita Ka Naam Kya Tha)

रानी लक्ष्मी बाई के माता पिता का नाम – मोरोपंत तांबे – भागीरथी सापरे था।

रानी लक्ष्मी बाई के पति का क्या नाम था (Rani Lakshmi Bai Ke Pati Ka Naam Kya Tha)

रानी लक्ष्मी बाई के पति का नाम गंगाधर राव नेवालकर था। रानी लक्ष्मी बाई के पति और पुत्र इनसे पहले ही दुनिया को अलविदा कह गए थे।

रानी लक्ष्मी बाई के पुत्र का क्या नाम था इन हिंदी (Rani Lakshmi Bai Ke Putra Ka Naam Kya Tha)

रानी लक्ष्मी बाई के पुत्र का नाम दामोदर राव था, लेकिन दुर्भाग्यवश चार महीने की आयु में इसका निधन हो गया। इसके बाद उन्होंने एक बेटे को गोद लिया, जिसका नाम आनंद राव रखा गया। फिर आनंद राव का नाम परिवर्तित करके दामोदर राव रख दिया गया।

रानी लक्ष्मीबाई के दत्तक पुत्र का नाम क्या था (Rani Lakshmi Bai Ke Dattak Putra Ka Naam Kya Tha)

रानी लक्ष्मीबाई के दत्तक पुत्र का नाम दामोदर राव था। जब रानी नहीं रहीं तो अंग्रेजों ने उनकी ऐसी हालत कर दी थी कि उन्हें भीख मांगकर अपना जीवन व्यतीत करना पड़ा था।

रानी लक्ष्मीबाई की पुत्री का क्या नाम था (Rani Lakshmi Bai Ki Putri Ka Kya Naam Tha)

रानी लक्ष्मीबाई की कोई पुत्री नहीं थी, उनका एक पुत्र था, जिसका नाम दामोदर राव था।

रानी लक्ष्मीबाई के कितने बच्चे हैं, रानी लक्ष्मीबाई के कितने बच्चे थे (Rani Lakshmi Bai Ke Kitne Bacche The)

रानी लक्ष्मीबाई के 2 बच्चे थे, जिंनमे से एक को उन्होंने जन्म दिया था, जबकि एक को गोद लिया था। रानी लक्ष्मीबाई ने जिस बच्चे को जन्म दिया था, उसका नाम – दामोदर राव था। परंतु जन्म के 4 महीने के पश्चात ही दामोदर राव की मृत्यु हो गई। और जिस बच्चे को गोद लिया था, उसका नाम – आनंद राव था। बाद में इसका नाम बदलकर दामोदर राव रख दिया गया।

रानी लक्ष्मी बाई के बारे में जानकारी (Information About Rani Laxmi Bai In Hindi)

झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई के बचपन का नाम मणिकर्णिका था। उनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था, उनकी जन्म तिथि 19 नवंबर 1835 है और जन्म स्थान काशी है जो आज वाराणसी के नाम से जाना जाता है। लक्ष्मी बाई के पिता का नाम मोरोपंत तांबे और माता का नाम भागीरथी सापरे था।

रानी लक्ष्मी बाई एक साहसी और निडर वीरांगना थीं, जिन्होंने महज 29 साल की उम्र में अंग्रेजों से लड़ते हुए अपने प्राण गंवा दिए थे। लक्ष्मी बाई को बचपन से ही शस्त्रों का ज्ञान था और वे घुड़सवारी में भी पारंगत थीं। उनका विवाह गंगाधर राव नेवालकर से हुआ था, जो झाँसी के राजा थे।

लक्ष्मी बाई और गंगाधर राव नेवालकर से एक पुत्र हुआ है, लेकिन महज चार महीने की उम्र में उसकी मृत्यु हो गई। बाद में उन्होंने एक बेटे को गोद लिया, जिसका नाम आनंद राव रखा गया। आनंद राव का नाम बदलकर दामोदर राव रख दिया गया। दामोदर राव, उनके दिवंगत बेटे का नाम था, जिसकी महज चार महीने की उम्र में मृत्यु हो गई थी।

रानी लक्ष्मी बाई के पास तीन घोड़े थे जिनके नाम सारंगी, बादल और पवन थे, लेकिन अंतिम युद्ध के समय रानी जिस घोड़े पर सवार थी, उसका नाम बादल था।

FAQs

रानी लक्ष्मी बाई का दूसरा नाम क्या था?
रानी लक्ष्मी बाई का दूसरा नाम मणिकर्णिका था, मणिकर्णिका को प्यार से मनु भी कहा जाता था।

रानी लक्ष्मीबाई की कितनी संतान थी?
रानी लक्ष्मीबाई की 1 संतान थी?

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको रानी लक्ष्मी बाई के घोड़े, माता, पिता, पति, पुत्र, पुत्री के नाम के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख रानी लक्ष्मी बाई के बचपन का नाम क्या था अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page