Father’s Day Kab Hai 2023: फादर्स डे कब है, जानिए इस खास दिन का इतिहास और महत्व

Father’s Day Kab Hai 2023 | Fathers Day Kab Hai 2023 | फादर्स डे कब मनाया जाता है: मां ममता का सागर है तो पिता परेशान मुसीबतों भरी धूप में राहत की छांव। हर बच्चे के जीवन में मां का उतना ही महत्व है जितना कि पिता का। जिस तरह ‘मदर्स डे’ मां के सम्मान में मनाया जाता है, उसी तरह ‘फादर्स डे’ पिता के सम्मान में मनाया जाता है। फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन पिता को समर्पित होता है, इसलिए यह विशेष दिन बच्चों के पालन-पोषण में पिता के बलिदान और उनके द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के प्रति सम्मान दिखाने का अवसर देता है। हर पिता अपने बच्चों के लिए रोल मॉडल होने के साथ-साथ उनके रक्षक भी होते हैं।

पिता के बलिदान हर बच्चे को उनकी याद दिलाते हैं। वह हमारे पिता ही नहीं बल्कि आदर्श, मित्र, रक्षक, मार्गदर्शक और नायक भी हैं। जैसे माँ हमें प्यार की छांव में रखती है, वैसे ही पिता हमें जीवन जीना सिखाते हैं। उनका संरक्षण बच्चों को सुरक्षा का एहसास कराती है।

Father’s Day Kab Hai 2023

Included

  • इस साल 19 जून को फादर्स डे
  • क्यों मनाया जाता है (Father’s Day) फादर्स डे
  • क्या है फादर्स डे का इतिहास
  • फादर्स डे का महत्व
  • बेहद खास है पिता की अहमियत
  • फादर्स डे कैसे मनाएं
  • अपने पिता को ऐसे कराए स्पेशल फील, अपनाएं ये तरीके
  • फादर्स डे गिफ्ट

Father’s Day Kab Hai –

इस साल 19 जून को फादर्स डे

पिता के सम्मान में इस वर्ष 19 जून 2023 को फादर्स डे मनाया जाएगा। हालाँकि एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा होता देखकर बहुत खुश होता है, लेकिन छोटी-छोटी खुशियाँ भी पिता और बच्चों के बीच के रिश्ते को और गहरा कर देती हैं। यह विशेष दिन आपके पिता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज के दिन कुछ ऐसा करें कि आपके पिता आपसे बेहद खुश हों। इसके लिए आप या तो उनकी पसंद की कोई डिस बना सकते हैं। या आप उन्हें कार्ड, उपहार और फूल भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पिता के कमरे को भी सजा सकते हैं और उनके लिए एक प्यारा सा संदेश लिख सकते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस खास दिन पर अपने पिता को धन्यवाद कहना न भूलें।

क्यों मनाया जाता है (Father’s Day) फादर्स डे

पिता हर दिन अपने परिवार के लिए काम करता है और जो भी पूंजी उन्हें मिलती है। वह परिवार की खुशी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। सरल शब्दों में कहें तो पिता हमारे परिवार का एक महत्वपूर्ण आधार हैं। जो किसी भी तरह की समस्याओं से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। पिता के बारे में जितना कहा जाए कम है। पिता परिवार के महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक है। वह अपनी खुशी का त्याग कर अपने बच्चों और परिवार की खुशी का ख्याल रखता है। वह अपने बच्चों से भी प्यार करते है और उन्हें डांटता है अगर वे गलत काम करते हैं। पिता अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और खुशी के लिए कड़ी मेहनत करने से कभी नहीं हिचकिचाते। इसलिए हर साल पिता के सम्मान में फादर्स डे मनाया जाता है।

यह दिन इसलिए भी मनाया जाता है क्योंकि जिन लोगों के पिता नहीं होते, उन्हें पिता की अहमियत और कमी का अहसास न हो। जिन लोगों के पिता का देहांत हो जाता है वे भी इस दिन को खूब मनाते हैं।

क्या है फादर्स डे का इतिहास

ऐसा कहा जाता है कि फादर्स डे की नींव सोनोरा स्मार्ट डैड ने अपने पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट के प्यार और बलिदान से प्रेरित होकर रखी थी। सोनारा के पिता ने अमेरिकी गृहयुद्ध में भाग लिया था। चार भाई बहन और मां के निधन के बाद सोनारा के पिता ने उसकी देखभाल की। 19 जून 1910 को पहली बार अमेरिका में फादर्स डे मनाया गया। इसके बाद 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की मंजूरी दी थी। तभी से यह दिन मनाया जा रहा है।

फादर्स डे का महत्व

हर बच्चे के उज्ज्वल भविष्य की नींव रखने में पिता की अहम भूमिका होती है। पिता का सपना बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना है। हर पिता कई बलिदान देकर बच्चों की जरूरतों को पूरा करता है। उनके दिमाग में यह बात हमेशा बनी रहती है कि वह अपने बच्चों को कभी भी उस परेशानी से नहीं गुजरने देंगे, जिससे वह गुजरे हैं। हर पिता की ऐसी सोच से बच्चों की नजर में उनका सम्मान बढ़ जाता है। और इसी सम्मान को सेलिब्रेट करने के लिए ये खास दिन मनाया जाता है. इसलिए आप भी इस खास दिन को अपने पिता के सम्मान में मनाएं और उन्हें धन्यवाद जरूर दें।

बेहद खास है पिता की अहमियत

हमारे जीवन में पिता का महत्व बहुत ही खास होता है। माँ हमेशा अपने प्यार को दर्शा देती है। लेकिन ऊपर से सख्त होने वाले पिता बहुत कम मौकों पर अपने प्यार का इजहार करते हैं। हम सभी के लिए पिता एक नारियल के समान होते हैं, जो बाहर से सख्त और अंदर से बहुत कोमल होते हैं। हमारे भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए पिता भी अपने सपनों और ख्वाहिशों को भूल जाते हैं। पिता के त्याग और बलिदान को देखते हुए पूरी दुनिया में फादर्स डे (Fathers Day) मनाया जाता है।

फादर्स डे कैसे मनाएं

दरअसल यह दिन सभी पिताओं, दादाओं और पूर्वजों को उनके संघर्ष, कर्मों और नैतिक मूल्यों के प्रति सम्मान, प्रेम और कृतज्ञता दिखाने के लिए समर्पित है। पिता का प्यार, संघर्ष की कोई सीमा नहीं है और हर पिता अपने बच्चों के लिए एक आदर्श होता है। हालांकि, सभी से इस खास दिन पर अपने पिता के लिए समय निकालने और उन्हें विशेष महसूस कराएं। शुभकामनाएं और उपहार दें।

फादर्स डे गिफ्ट

हर साल की तरह इस साल भी देश में फादर्स डे को धूमधाम से मनाने की तैयारी चल रही है। ऐसे में अगर आप भी फादर्स डे पर अपने पिता को खुश करने के लिए कोई शानदार गिफ्ट खरीदना चाह रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे गिफ्ट की लिस्ट बता रहे हैं। जिनमें से किसी एक को चुनकर आप फादर्स डे पर अपने पापा को दे सकते हैं। . . खास बात यह है कि इन सभी तोहफों को बेहद कम बजट में खरीदा जा सकता है –

बुक मार्क

अगर आपके पिता को पढ़ने-लिखने का शौक है तो उपहार के रूप में कलम, किताबें, डायरी आदि चीजें देना काफी आम हो गया है या ये चीजें आपने पहले भी दी होंगी। इस बार थोड़ा अलग सोचें और Stylish Lather Book Mark खरीदें। साथ ही, अगर आप थोड़ा क्रिएटिव होना चाहते हैं, तो आप एक बुक मार्क भी डिजाइन कर सकते हैं, जो आपके पिता को पसंद आ सकता है।

फोटो रिंग

पिता के साथ बचपन की यादें साझा करना भी फादर्स डे पर एक अच्छा विचार है। इसलिए, बिना देर किए, उनके लिए एक सुंदर व्यक्तिगत फोटो की रिंग का चयन किया जा सकता है। आप इसमें पिता के बचपन की फोटो लगाकर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं।

फिटनेस बैंड

बढ़ती उम्र के साथ आपको अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। पापा को सेहत के प्रति जागरूक रखने के लिए उन्हें थोड़ा स्टाइलिश फिटनेस बैंड भी दिया जा सकता है। इस फादर्स डे पर फिटनेस बैंड गिफ्ट करें। हाँ, जो उनके लिए बहुत उपयोगी है। साथ ही उन्हें इसका महत्व और इसका उपयोग कैसे करना है, यह भी बताएं। फिटनेस बैंड के जरिए आपके पापा हार्ट रेट, एक दिन में कितने कदम उठाए गए, इन सब चीजों पर नजर रख सकते हैं और अगर कुछ कम या ज्यादा हो तो उसे भी मैनेज किया जा सकता है।

हरे पौधे

अगर आपके पिता को पेड़ लगाने का शौक है तो आप उन्हें कोई खूबसूरत हरा पौधा भी गिफ्ट कर सकते हैं। आप घर की सुविधा के हिसाब से इंडोर या आउटडोर प्लांट्स भी चुन सकते हैं। वैसे तो इंडोर प्लांट्स देना ही बेहतर होता है क्योंकि ये कमरे के अंदर की हवा को शुद्ध रखने के साथ-साथ घर की शोभा बढ़ाने का भी काम करते हैं। उपहार देने से पहले, पौधे को अपने हाथों से एक सुंदर प्लांटर में लगाएं और फिर अपने पिता को उपहार में दें।

अपने पिता को ऐसे कराए स्पेशल फील, अपनाएं ये तरीके

1. फैमिली सरप्राइज पार्टी अरेंज करें

आप घर पर परिवार वालों के साथ सरप्राइज पार्टी जरूर कर सकते हैं। इस मौके पर आप फादर्स डे स्पेशल डेकोरेशन कर सकते हैं। पापा की पसंद का थीम मेन्यू बना सकते हैं, एक प्यारा सा लेटर लिख सकते हैं जिसमें आप परिवार के अन्य सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं। सभी अच्छी तरह से तैयार होकर लंच और डिनर एक साथ करें और फोटो वीडियो लेना न भूलें। निश्चित रूप से आपके पिताजी विशेष महसूस करेंगे।

2.घर वालो संग करें मूवी मैरथन

क्या होगा अगर आप घर पर थिएटर का आनंद लेते हैं? अगर आपके पिता को फिल्में देखना पसंद है, तो साथ में उनकी पसंदीदा फिल्में देखें और पॉपकॉर्न का आनंद लें। घर पर बने कई तरह के स्नैक्स (snacks) और मॉकटेल (mocktails) का एक साथ लुत्फ उठा सकते है।

3.फन गेम मजेदार होगा

यदि आपके पिता को खेलकूद पसंद है, तो अपने घर के बैकयार्ड या घर में परिवार के सभी सदस्यों के साथ खेल प्रतियोगिता का आयोजन करें। इसमें विजेता और उपविजेता के लिए पुरस्कार तय करें। यह निश्चित रूप से एक मजेदार और यादगार पल होगा।

4. पसंद की कोई दें चीज़ उपहार में

अक्सर पिता अपने जीवन में इतने व्यस्त होते हैं कि वे अपने शौक की चीजें नहीं खरीद पाते हैं। इतना ही नहीं Life Time वे खुद से अधिक बच्चों की पसंद का ख्याल रखते हैं। ऐसे में इस दिन आप उनकी पसंद की चीजों की लिस्ट बनाकर उन्हें उपहार में दें। ये तोहफे उन्हें भावुक कर सकते हैं।

5. उनके लिए समय निकालें

आज के बिजी शेड्यूल में लोगों के पास एक-दूसरे के लिए वक्त नहीं है। ऐसे में अगर आप एक दिन पिता के नाम कर देते हैं तो आपके पिता के लिए इससे बेहतर तोहफा कुछ नहीं हो सकता। आप ऑफिस से एक दिन की छुट्टी लें और अपने पिता के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। आज के दिन उनकी जरूरतें जानिए। अगर उनका कोई काम अटका हुआ है तो उसे पूरा करें। यदि आप अलग फ्लैट में रहते हैं तो फादर्स डे के दिन जल्दी अपने पिता के घर जाएं और उनका सारा काम अपने हाथों से करें। यकीन मानिए आपके पापा के लिए इससे अच्छा पल और कुछ नहीं हो सकता।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख Father’s Day Kab Hai पसंद आय होगा। अगर आपको यह लेख (Father’s Day Kab Hai) पसंद आया है तो इसे (Father’s Day Kab Hai) अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles