https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

रियलमी किस देश की कंपनी है? – Realme Kis Desh Ki Company Hai

Realme Kaha Ki Company Hai: रियलमी कंपनी एक लोकप्रिय मोबाइल कंपनी है। रियलमी ने लगातार अपने यूजर्स को ढेर सारे फीचर्स के साथ कम कीमत में नए मोबाइल मुहैया कराए हैं। रियलमी भारत में एक बहुत लोकप्रिय मोबाइल कंपनी है। रियलमी के फोन भारत के लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण अच्छी क्वालिटी के साथ कम कीमत का होना।

आपने भी कभी न कभी रियलमी का फोन जरूर इस्तेमाल किया होगा। और आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि रियलमी किस देश की कंपनी है।

आज के इस लेख में हम आपको रियलमी कहाँ की कंपनी है, रियलमी का मालिक कौन है आदि के बारे में जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख के अंत तक बने रहे।

- Advertisement -

तो आइये आज का यह लेख रियलमी शुरू करते है और जानते है रियलमी कहाँ की कंपनी है (Realme Kaha Ki Company Hai) –

रियलमी किस देश की कंपनी है? (Realme Kis Desh Ki Company Hai)

रियलमी एक चीनी कंपनी है। यानी रियलमी चीन देश की कंपनी है। रियलमी कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन चीन में स्थित है। रियलमी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। यह एक ब्रांड है जो बीबके इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के अंतर्गत आता है। बीबके इलेक्ट्रॉनिक्स रियलमी के अलावा वीवो, ओप्पो, वनप्लस जैसी बड़ी कंपनियां हैं।

बीबके इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक डुआन योंगपिंग हैं। रियलमी कंपनी की शुरुआत साल 2010 में हुई थी, लेकिन इंडिपेंडेंट ब्रांड बनने का फैसला 2018 में लिया गया था। रियलमी पहली बार 2010 में ओप्पो रियल के नाम से चीन में आई थी।

बहुत ही कम समय में रियलमी कंपनी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता की लिस्ट में आ गई और मोबाइल पर सभी यूजर्स का विश्वास हासिल कर लिया। रियलमी कंपनी मुख्य रूप से स्मार्टफोन बनाने का काम करती है। हालांकि रियलमी के बैग, ईयरफोन, स्मार्टवॉच भी बनते हैं। इतना ही नहीं रियलमी के ऐसे लैपटॉप भी देखने को मिले हैं, जो अपने आप में बहुत ही शानदार माने जाते हैं।

रियलमी के मालिक कौन है? (Realme Ke Malik Kaun Hai)

रियलमी का स्वामित्व स्काई ली ( Sky Li) के पास है। स्काई ली चीन के रहने वाले है। स्काई ली रियलमी के मालिक होने के साथ-साथ इसके सीईओ भी हैं। स्काई ली ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स के पूर्व उपाध्यक्ष थे। उन्होंने 4 मई 2018 को रियलमी मोबाइल कंपनी की स्थापना की थी। रियलमी मुख्य रूप से अपना सारा कारोबार चीन से संभालती है। जिसका मुख्यालय बीजिंग चीन में है। रियलमी कंपनी इंडिया के सीईओ माधव सेठ हैं।

रियलमी के सीईओ कौन हैं? (CEO Of Realme In Hindi)

रियलमी कंपनी के सीईओ स्काई ली हैं। वह ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स के पूर्व उपाध्यक्ष थे। उन्होंने 4 मई 2018 को रियलमी मोबाइल कंपनी की स्थापना की थी। माधव सेठ रियलमी कंपनी इंडिया के सीईओ हैं।

रियलमी के संस्थापक कौन हैं? (Founder Of Realme In Hindi)

रियलमी कंपनी के फाउंडर स्काई ली हैं। वह रियलमी के मालिक होने के साथ-साथ सीईओ भी हैं। रियलमी कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। रियलमी कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन चीन में स्थित है।

रियलमी और क्या-क्या बनाती है? (Realme In Hindi)

रियलमी कंपनी के सभी यूजर्स को लगता है कि यह कंपनी सिर्फ स्मार्टफोन बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है। आइए जानते हैं और कौन से प्रोडक्ट्स रियलमी कंपनी बनाती है।

  • स्मार्टफोन
  • इयरफ़ोन
  • पावर बैंक
  • रियलमी केसेस
  • स्मार्ट टीवी
  • बैग्स

रियलमी का इतिहास (History Of Realme In Hindi)

रियलमी चीन देश की कंपनी है। रियलमी कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन, चीन में स्थित है। रियलमी कंपनी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी। रियलमी एबीबके इलेक्ट्रॉनिक्स के अंतर्गत आता है। रियलमी के मालिक का नाम स्काई ली है। बीबके इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक डुआन योंगपिंग हैं। रियलमी कंपनी की शुरुआत साल 2010 में हुई थी।

एक स्वतंत्र ब्रांड बनने का फैसला 2018 में किया गया था। रियलमी पहली बार 2010 में ओप्पो रियल के नाम से चीन आई थी। रियलमी कंपनी स्मार्टफोन बनाने का काम करती है। हालांकि, रियलमी के बैग, ईयरफोन, स्मार्टवॉच भी बनते हैं। रियलमी का पहला स्मार्टफोन चीनी बाजार में साल 2010 में ओप्पो रियल के नाम से लॉन्च किया गया था। बीबके इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्टफोन कंपनी ने भारतीय बाजार में अपना पहला स्मार्टफोन रियलमी 1 के नाम से मई 2018 में लॉन्च किया था।

दरअसल रियलमी को ओप्पोका ही सब-ब्रांड कहा जाता है। 30 जुलाई 2018 को, रीयलमे एक स्वतंत्र ब्रांड बनने के लिए ओप्पो से अलग हो गया था। स्काई ली ने सीईओ के रूप में इस कंपनी की कमान संभाली थी जो अब भी है।

अपने बजट और फास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन की वजह से रियलमी ने एक साल में इतनी लोकप्रियता हासिल की है जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी।

यह भी पढ़े –

FQAs For Realme Kis Desh Ki Company Hai

रियलमी कहाँ की कंपनी है?
रियलमी चीन की कंपनी है।

रियलमी का मालिक कौन है?
रियलमी के मालिक स्काई ली है।

रियलमी की स्थापना कब हुई थी?
रियलमी की स्थापना 4 मई 2018 को हुई थी?

रियलमी के सीईओ कौन है?
रियलमी के सीईओ भी स्काई ली ही है।

रियलमी का मुख्यालय कहाँ है?
रियलमी का मुख्यालय शेन्ज़ेन, चीन में स्थित है।

रियलमी की पैरेंट कंपनी कौन सी है?
रियलमी की पैरेंट कंपनी बीबके इलेक्ट्रॉनिक्स है।

क्या रियलमी भारत की कंपनी है?
नहीं, रियलमी भारत की कंपनी है।

निष्कर्ष

अब आप जान गए होंगे की रियलमी किस देश की कंपनी है और रियलमी का मालिक कौन है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख रियलमी किस देश की कंपनी है (Realme Kis Desh Ki Company Hai) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

इस लेख रियलमी इन हिंदी के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। इसी तरह ब्लॉग पर आते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page