गूगल एडसेंस क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

Google AdSense Kya Hai In Hindi | What Is Google Adsense In Hindi: आप में से कई लोगों ने यह नाम सुना होगा। जब हम ब्लॉगिंग या कोई अन्य ऑनलाइन काम करते हैं, तो ज्यादातर लोगों का यही मकसद होता है कि पैसा कैसे कमाया जाए। ऑनलाइन पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। इंटरनेट से हर कोई पैसा कमा सकता है, लेकिन उसके लिए आपको मेहनती होना पड़ेगा। ऐसा नहीं है कि आपने इंटरनेट स्थापित कर लिया है और ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से आपकी आय शुरू हो जाएगी। बिना मेहनत के न किसी को कुछ मिला है न कुछ मिलेगा। आपको अपने काम के प्रति हमेशा गंभीर रहना होगा।

Blog बनाने के बाद वहां से पैसे नहीं आते हैं। इसके लिए आपको अपना ब्लॉग तैयार करना होगा। अपने ब्लॉग में विज्ञापन लगाना होगा। आप अपने ब्लॉग में जो भी विज्ञापन डालेंगे, वह आपको उसके लिए पैसे देगा। AdSense भी एक तरह की विज्ञापन कंपनी है, जिसके जरिए आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आइए उसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Google AdSense Kya Hai In Hindi

Included

  • गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है?
  • AdSense से कितने पैसा कमा सकते है?
  • Google AdSense Payment कैसे देता है!
  • गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये

Google AdSense Kya Hai In Hindi | What Is Google Adsense In Hindi 

Google AdSense एक Google प्रोडक्ट है जो प्रकाशक की वेबसाइट या ब्लॉग पर स्वचालित टेक्स्ट, छवि और वीडियो विज्ञापन प्रदर्शित करता है। अधिकांश ब्लॉगर इस पर निर्भर हैं। अगर आपका ब्लॉग ऐडसेंस स्वीकृत है, तो आप उसके विज्ञापन अपने Blog पर लगा सकते हैं। आप इससे दो तरह से पैसा कमा सकते हैं।

Impressions: यह आपके विज्ञापनों को प्रतिदिन देखे जाने की संख्या के अनुसार पैसे देता है। आप मान सकते हैं कि यह प्रत्येक 1000 Views के लिए $ 1 देता है।

Clicks: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके विज्ञापनों पर कितने क्लिक हुए।

एक बार जब आपका अकाउंट एडसेंस में स्वीकृत हो जाता है, तो आप अपने अनुसार विज्ञापनों को लुक दे सकते हैं और यह भी तय कर सकते हैं कि यह आपके ब्लॉग पर कहाँ दिखाई देगा। जब विज़िटर आपके ब्लॉग पर आएंगे और विज्ञापन देखेंगे और उस पर क्लिक करेंगे, तो आपकी कमाई बढ़ जाएगी। एक बार जब यह $100 हो जाता है, तो आप इसे चेक के माध्यम से या सीधे अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।

सिर्फ Google AdSense ब्लॉग या वेबसाइट पर ही नहीं, यह YouTube पर भी काम करता है। लोग ज्यादातर कुछ भी पढ़ने से बेहतर वीडियो देखना पसंद करते हैं, और शायद इसीलिए YouTube दुनिया की तीसरी सबसे अच्छी वेबसाइट है। आपने देखा होगा कि YouTube में वीडियो देखते समय आपको कुछ विज्ञापन दिखाई देते हैं, ये कुछ और नहीं बल्कि Google AdSense के विज्ञापन हैं।

अगर आपके ब्लॉग पर विज़िटर नहीं हैं तो ऐडसेंस विज्ञापन लगाने का कोई फायदा नहीं है। ऐसा नहीं है कि ऐडसेंस कम विजिटर्स को अप्रूव नहीं करता है, यह एक ऐसा एडवरटाइजिंग नेटवर्क है कि जो कितने भी डेली विजिटर्स को अप्रूव कर सकते हैं। यही कारण है कि यह ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत लोकप्रिय है।

गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है?

जो लोग अपनी साइट में विज्ञापन डालते हैं उन्हें प्रकाशक कहा जाता है और जिनके विज्ञापन हम देखते हैं वे विज्ञापनदाता होते हैं। मान लीजिए कि TATA आपके ब्लॉग में विज्ञापन दिखा रहा है, इसका मतलब यह एक विज्ञापनदाता है।

अगर आप अपनी साइट पर किसी कंपनी के विज्ञापन दिखाना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है कि आप सीधे उस कंपनी से बात कर सकें। ऐसे में आप कितनी कंपनियों से बात करेंगे? इसलिए Google ने Adwards नाम से एक प्रोडक्ट शुरू किया। इसके माध्यम से कोई बड़ी कंपनी या कोई भी व्यक्ति जो अपने उत्पाद या कंपनी को दुनिया में प्रमोट करना चाहता है, इसके माध्यम से पंजीकरण कर सकता है और अपने विज्ञापन जोड़ सकता है।

सभी कंपनी या उत्पादों में कीवर्ड होते हैं। कीवर्ड वे होते हैं जिनके द्वारा लोग गूगल पर सर्च करते हैं। यदि आपकी वेबसाइट पर किसी उत्पाद का कोई कीवर्ड है तो आपकी वेबसाइट उन्हीं कीवर्ड के संबंधित विज्ञापन दिखाएगी। जब Google के रोबोट आपके ब्लॉग पर आते हैं और आपकी वेबसाइट में एक कीवर्ड का पता लगाते हैं, तो वे उसका ऐडवर्ड्स से मिलान करते हैं और वही विज्ञापन दिखाते हैं।

अगर आपने अपने ब्लॉग में स्मार्टफोन के बारे में लिखा है तो आपके ब्लॉग में स्मार्टफोन से जुड़ा विज्ञापन दिखाई देगा। ये सभी विज्ञापन उन कंपनियों के हैं, जिन्होंने Google Ads में अपने उत्पादों में अपने वास्तविक कीवर्ड डाले हैं। और जब भी हम अपने पोस्ट में उनके कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हमें उनके खुद के विज्ञापन दिखाई देते हैं।

एक Interest-based advertising है। जब आप किसी ई-कॉमर्स या किसी उत्पाद की वेबसाइट पर जाते हैं, तो सारा इतिहास और डेटा आपके ब्राउज़र में सेव हो जाता है। जब आप फिर से किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते हैं जिसमें ऐडसेंस विज्ञापन होते हैं, तो यह आपके ब्राउज़र के डेटा तक पहुँचता है और आपके अंतिम बार देखे गए पृष्ठ के अनुसार विज्ञापन दिखाता है।

AdSense का मानना ​​है कि अगर आप इसमें रुचि रखते हैं तो यह आपको संबंधित विज्ञापन दिखाता है। मान लीजिए आप अभी-अभी Flipkart की वेबसाइट पर गए और उसमें एक मोबाइल फ़ोन था, तो आपका अगला AdSense Ads Flipkart या मोबाइल से संबंधित होगा।

AdSense से कितने पैसा कमा सकते है?

अब हर किसी के मन में एक सवाल आता है कि Google AdSense से कितना पैसा कमाया जा सकता है और क्या इसकी कोई लिमिट है। Google से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है। लेकिन आप कितना कमा सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है।

क्योंकि Google से आपको पैसे तभी मिलते हैं जब आपकी वेबसाइट पर आने वाले Ads पर क्लिक किया जाता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी तरह का कंटेंट डालते हैं। और आपका कंटेंट लोगों को पसंद आता है या नहीं और यह उनके लिए मददगार है या नहीं। तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा लोग आएंगे और आपके Google AdSense Ads पर ज्यादा क्लिक होंगे।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले विज्ञापनों पर अपने आप क्लिक करते हैं या आपके परिवार के सदस्य और दोस्त क्लिक करते हैं क्योंकि आपकी कमाई बढ़ जाए तो आपका Google AdSens Account बंद हो सकता है।

क्योंकि लोगों को आपकी वेबसाइट से नेचुरल तरीके से क्लिक करना चाहिए। एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार Google Ads पर क्लिक करके आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है। तो एक बार आप Google की Policy को ध्यान से पढ़ ले।

Google AdSense Payment कैसे देता है!

जब आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाना शुरू करते हैं तो आपके मन में एक सवाल आने लगता है कि मुझे अपना Google AdSense Paymeny कैसे मिलेगा। तो हम आपको बता दें कि जब आपके Google AdSense Account में 10 डॉलर हो जाते हैं तो Google की तरफ से आपके दिए गए एड्रेस पर एक latter भेज दिया जाता है।

जिसमें आपको एक पिन कोड दिया जाता है। जिससे Google को पता चलता है कि यह आपका अकाउंट है। और जब आपके खाते में 100 डॉलर हो जाए तो आप इसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। क्योंकि Google 100 डॉलर से कम की राशि ट्रांसफर नहीं करता है।

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये

आज के समय में Google Adsense Account बनाना बहुत ही आसान हो गया है, आप निम्न तरीके से Google AdSense Account बना सकते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले आप Google AdSense को Open करें।

स्टेप 2 – इसके बाद आपके सामने इंटरफेस खुल जाएगा। आप Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – अब अपनी जीमेल आईडी चुनें जिससे आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं।

Step 4 – इसके बाद आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा ।

आप वेबसाइट बॉक्स में अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का लिंक जोड़ सकते हैं। इसके बाद आप अपने देश का चयन करें और Google के नियम और शर्तों को स्वीकार करें और AdSense का उपयोग शुरू करें पर क्लिक करें।

चरण 5 – इसके बाद आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आपको व्यक्तिगत विवरण में निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी।

  • आपका नाम
  • आपका पता
  • खाता प्रकार (व्यक्तिगत चुनें)
  • समय क्षेत्र (भारत का समय क्षेत्र चुनें)
  • आपका संपर्क नंबर
  • ईमेल आईडी

इस तरह आपका AdSense Account बन जाएगा। अब आप Blog या YouTube में AdSense Code Add कर सकते हैं और Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

Note – Google AdSense पहले आपकी साइट का रिव्यु करेगा। उसके बाद Approval देगा। इस प्रक्रिया में 24 घंटे से लेकर 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग/वेबसाइट या YouTube चैनल होना चाहिए, इनके बिना आप AdSense से पैसे नहीं कमा सकते।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि Google AdSense Kya Hai In Hindi | What Is Google Adsense In Hindi और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। वैसे हमने आपको पूरी डिटेल में बताया है और आपको यह जरूर हेल्पफुल लगा होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और फिर भी अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles