https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

सफेद सोना किसे कहते हैं, सफेद सोना किसे कहा जाता है, वाइट गोल्ड किसे कहते है?

Safed Sona Kise Kaha Jata Hai: सोने यानी गोल्ड के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते है सफेद सोना किसे कहते हैं, अगर नहीं तो आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी होने वाला है।

क्योकि आज के इस लेख में हम आपको सफेद सोना किसे कहा जाता है के बारे में जानकारी देने वाले है, इसलिए इस लेख वाइट गोल्ड किसे कहते हैं के अंत तक बने रहे, तो आइये जानते है –

सफेद सोना किसे कहते हैं (Safed Sona Kise Kahate Hain)

प्लैटिनम (Platinum) को सफेद सोना कहा जाता है, यह चांदी के समान होता है। पृथ्वी पर कई धातुएँ मौजूद हैं, उनमें से प्लैटिनम एक है। यह एक लचीली, भारी, मुलायम धातु है जो कांच के साथ घुलनशील होती है और इसका उपयोग आभूषण बनाने के लिए भी किया जाता है।

- Advertisement -

कहा जाता है कि चार्ल्स वुड 1741 में यूरोप में प्लैटिनम लाए थे। प्लैटिनम के मुख्य प्रकार स्पंजी प्लैटिनम, ब्लैक प्लैटिनम और कैलॉइड प्लैटिनम हैं। प्लैटिनम का मुख्य उपयोग प्रयोगशालाओं में, विद्युत उपकरणों में, आभूषणों में, दंत चिकित्सा में होता है।

सफेद सोना किस फसल को कहा जाता है?

कपास को किसानों का सफेद सोना कहा जाता है। कपास राज्य में ख़रीफ़ की नकदी फसल है। लवण सहनशील होने के कारण इसे कमजोर भूमि में भी सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है। कम लागत में अधिक आय देने के कारण किसान इसे सफेद सोना भी कहते हैं। वहीं सिंचाई के लिए पानी की कमी के कारण पिछले कई वर्षों से जिले के किसानों का रुझान कपास की ओर अधिक रहा है। कपास की बुआई 15 अप्रेल से 15 मई तक की जा सकती है। यह राजस्थान में कपास की फसल की बुआई का चरम समय है।

FAQs

वाइट गोल्ड किसे कहा जाता हैं?
प्लैटिनम को वाइट गोल्ड कहा जाता हैं।

सफेद सोना कौन सा है?
सफेद सोना प्लैटिनम है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको सफ़ेद सोना किसे कहते हैं (Safed Sona Kise Kaha Jata Hai) के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख वाइट गोल्ड किसे कहते है (White Gold Kise Kahate Hain) अच्छा लगा है, तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page