https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

सट्टा मटका क्या है, कैसे खेला जाता है और इसकी कैसे हुई शुरुवात – Hindi Mein Satta Matka

Satta Matka Hindi Mein: कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने लाखों लोगों का रोजगार छीन लिया। इसका असर यह हुआ कि भारती की काफी आबादी सट्टा में किस्मत आजमाने लगी। खेलों से जुड़ा उत्साह और सस्पेंस भी युवाओं को खूब पसंद आता है। जब हम इस तरह का गेम खेलते हैं खासकर तब जब हम ऐसे गेम से पैसा भी कमा सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसे ही खेल के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसका नाम पढ़े-लिखे और अनपढ़ लोग अच्छी तरह से जानते हैं। हम जिस गेम की बात कर रहे हैं उसका नाम है सट्टा मटका। तो आइये जानते है ये सट्टा मटका क्या है (Hindi Satta Matka | Hindi Matka) –

सट्टा मटका क्या होता है (Satta Matka Kya Hota Hai In Hindi)

सट्टा मटका एक प्रकार का जुआ है जिसमें आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। इसे जुए का राजा भी कहा जाता है क्योंकि इसमें बड़े पैमाने पर जुआ खेला जाता है। हालांकि जुआ भारत में अवैध और प्रतिबंधित है, फिर भी बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन स्तर पर इस खेल को खेलते हैं। सट्टा मटका में जोखिम तो बहुत होता है लेकिन इससे होने वाला मुनाफा भी बहुत ज्यादा होता है। जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं और इसे खेलते भी हैं। इसे खेलकर आप रातों-रात गरीब बन सकते हैं और रातों-रात अमीर भी, सब कुछ आपकी किस्मत के हाथ में होता है।

सट्टा मटका कब शुरू हुआ (Satta Matka Kab Shuru Hua)

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार भारत में सट्टा मटका की शुरुआत आजादी के पहले से मानी जाती है। उन दिनों सट्टा मटका पारंपरिक तरीके से खेला जाता था। वर्तमान समय में तकनीक के आगमन के कारण सट्टा मटका केवल ऑनलाइन खेला जा सकता है, वह भी सरकार से बचकर, लेकिन पहले सट्टा मटका ऑनलाइन नहीं खेला जाता था। उस समय एक बर्तन के अंदर कुछ पर्चियां डालकर उसमें से नंबर निकाला जाता था। शुरुआती समय में मटका के इस्तेमाल के कारण इस खेल को आज भी सट्टा मटका कहा जाता है। आजकल सट्टेबाजी के कई स्रोत उपलब्ध हो गए हैं, उस समय सट्टा कॉटन के शुरू और बंद होने के दाम पर खेला जाता था।

सट्टा मटका कैसे खेला जाता है (Satta Matka Kaise Khela Jata Hai)

- Advertisement -

सट्टा मटका सालों से ऑनलाइन ही खेला जा रहा है। किसी व्यक्ति द्वारा पेपर की कीमत चुनने के बजाय, विजेता संख्याएँ अब यादृच्छिक तरीके से ऑनलाइन उत्पन्न होती हैं। लोग अब सट्टा मटका लॉटरी में विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से भाग ले सकते हैं जिन पर सट्टा मटका लॉटरी खेल खेला जाता है। इस काल में जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे तरीका भी बदलता गया, लेकिन ‘मटका’ नाम अपरिवर्तित रहा। अब ताश के पत्तों की गड्डी से तीन नंबर निकाले जाते हैं और फिर ऑनलाइन नतीजों के जरिए आपकी किस्मत आजमाई जाती है। इसी तरह मटका सट्टा से बहुत सारा पैसा जीतने वाले व्यक्ति को मटका राजा के रूप में जाना जाता है।

भारत के प्रसिद्ध सट्टा मटका है (India’s Famous Satta Matka In Hindi)

यूं तो भारत में कई सट्टा मटका खेल हैं, लेकिन कल्याण और वर्ली सट्टा मटका बहुत प्रसिद्ध हैं। वर्ली सट्टा मटका की शुरुआत 1962 में गुजरात के एक किसान कल्याणजी भगत ने की थी। ज्ञात हो कि यह मटका आज भी कई लोगों के लिए सात दिनों तक चलता है, यानी सात दिनों तक लोग इस खेल में पैसा लगाते हैं।

न्यू वर्ली मटका की शुरुआत रतन खत्री ने 1964 में सट्टा मटका के नियमों में मामूली बदलाव के साथ की थी, लेकिन रतन खत्री का मटका सप्ताह में केवल पांच दिन ही चलता है। वर्ली मटका में सोमवार से शुक्रवार के बीच ही गेम खेला जाता है। सट्टा मटका का कारोबार ऑनलाइन खेला जाता है और सूत्रों की माने तो इसका मुख्य केंद्र महाराष्ट्र के आसपास ही है।

सट्टा मटका रिजल्ट के लिए कई वेबसाइट और ऐप (Satta Matka Website And App In Hindi)

सट्टा मटका के टिप्स और जानकारी देने के लिए कई ऐप और वेबसाइट उपलब्ध हैं और इन वेबसाइट पर सट्टा मटका के नतीजे लाइव दिखाए जाते हैं। इतना ही नहीं ऐसे कई ऐप हैं जो सट्टा मटका के नतीजों का पहले से अनुमान लगा लेते हैं। इन ऐप और वेबसाइट में सट्टा मटका से जुड़े नंबर भी बताए गए हैं, जिन्हें जीतना जरूरी है। सट्टा मटका के परिणाम सट्टा मटका वेबसाइट पर लाइव प्रस्तुत किए जाते हैं।

इसके अलावा सट्टा मटका गेम खेलने के लिए कई ऐप हैं, इन वेबसाइट्स पर हर सट्टा मटका की टाइमिंग लिखी होती है, जिसमें वे रिजल्ट का अनुमान लगाते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञों और परिणामों का अनुमान लगाने की भी व्यवस्था है।

सट्टा मटका में इस्तेमाल होने वाले कुछ शब्द (Satta Matka Words In Hindi)

मटका – मिट्टी का घड़ा जिसमें पर्चियाँ डालते है।

सिंगल (अकेला) – 0-9 के बीच कोई भी नंबर यानी संख्या

जोड़ी (पेयर) – 00-99 के बीच कोई भी संख्या

पत्ती (पन्ना) – तीन अंकों की संख्या

ओपन रिजल्ट / क्लोज रिजल्ट – मटका सट्टा परिणाम

बेरिज – जोड़ी की कुल जमा का अंतिम नंबर।

क्या आपको सट्टा मटका खेलना चाहिए?

अगर आपको लगता है कि आपका भाग्य आपके साथ हो सकता है और आप कोई भी वित्तीय जोखिम उठाने में सक्षम हैं तो इस रोमांचक दुनिया में आपका स्वागत है। और यदि आप निश्चित नहीं हैं और किसी भी तरह का वित्तीय जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं, आपका मेहनत और प्रतिभा आपके पास ही है।

निष्कर्ष

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको सट्टा मटका क्या है, कैसे खेला जाता है और इसकी शुरुवात कैसे हुई के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख सट्टा मटका हिंदी में (Satta Matka Hindi Mein) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page