https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं (डायबिटीज में दही खाना चाहिए या नहीं)

शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं – डायबिटीज और प्रीडायबिटीज के बढ़ते मामले चिंता का विषय बन गए हैं। ज्यादातर मामलों में इसके लिए गलत जीवनशैली की आदतें जिम्मेदार होती हैं। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि आप अपनी आदतों में बदलाव करके डायबिटीज को ठीक कर सकते हैं। वहीं, आयुर्वेदिक डॉक्टरों का दावा है कि सही दिनचर्या और खान-पान में सुधार करके आप पुरानी डायबिटीज से भी छुटकारा पा सकते हैं।

आज हम बात करने जा रहे है दही की, दही सबसे पुराने, खाद्य पदार्थों में से एक है। दूध को दही में बदलने वाला बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और प्रत्येक ग्राम दही में आमतौर पर 100 मिलियन जीवित बैक्टीरिया होते हैं। यह पचाने में आसान है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

दही में प्रोटीन 3.5 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 4.7 ग्राम, शुगर 4.7 ग्राम, फाइबर 0 ग्राम होता है। इसके अलावा दही विटामिन बी12, कैल्शियम, फॉस्फोरस और राइबोफ्लेविन से भी भरपूर होता है।

- Advertisement -

लेकिन सवाल यह उठता है की शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं (डायबिटीज में दही खाना चाहिए या नहीं)। आज के इस लेख में हम आपको यह जानने में मदद करेंगे शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं, तो आइये जानते है –

शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं (Sugar Me Dahi Khana Chahiye Ya Nahin)

दही में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है, जो इसे शुगर वाले लोगों के लिए एक आदर्श बनाता है। दही एक स्वस्थ भोजन है जिसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम व विटामिन डी होता है। दही में कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन अधिक होता है। इसलिए, मधुमेह वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा माना जाता है।

यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है। इसमें कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है, जो हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है और उन्हें मजबूत बनाता है। प्रोबायोटिक दही (नियमित दही का दूसरा रूप) टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है।

अतः शुगर में दही खाना चाहिए। शुगर के मरीज डायबिटीज दही का सकते है।

दही किसके साथ खाए – नमक या चीनी

1) नमक के साथ

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप रोजाना दही में नमक मिलाकर खाते हैं तो आपको कफ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। आप ऐसा कर सकते हैं की अगर आपको दही में नमक मिलाकर खाना पसंद है तो आप ये काम एक दिन के अंतर (गैप) पर कर सकते हैं। दही में नमक मिलाकर खाने से डायबिटीज दूर रहती है। वहीं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को दही में नमक मिलाकर बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

2) चीनी के साथ

कई लोग दही में चीनी मिलाकर खाना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, दही में चीनी मिलाकर खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। डायबिटीज के मरीजों को कभी भी दही में चीनी मिलाकर नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा दही और चीनी का कॉम्बिनेशन कई तरह की समस्याओं को दूर करता है। यह पेट में जलन और एसिडिटी को भी दूर रखता है। दही से पाचन तंत्र सही रहता है और पेट भी ठंडा रहता है।

दही के अन्य स्वास्थ्य लाभ

मधुमेह रोगियों के लिए दही प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। हालाँकि, ऐसे अन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से आपको दही को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए –

दहीदांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। रोग प्रति हृदय के लिए अच्छा और उच्च रक्तचाप में भी लाभ पहुंचाता है। मस्तिष्क के कामकाज में भी मदद करता है। बालों से रूसी हटाने में मदद करता है। कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है, और योनि स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

दही खाने का सबसे अच्छा समय –

रात के समय दही खाना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे कफ पैदा हो सकता है। खाली पेट दही खाने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा होता है, जो दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मार देता है, जिससे एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए खाली पेट और रात के समय दही खाने से बचना चाहिए। दही खाने का सबसे अच्छा समय दिन का समय है।

रोजाना दही खाना –

रोजाना दही खाने से वजन और सूजन बढ़ती है। साथ ही मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा असर पड़ता है। बता दें कि आयुर्वेद में रोजाना दही खाना वर्जित माना गया है। इससे कफ और पित्त दोष बढ़ता है।

न करे दही का अधिक सेवन –

दही का अधिक सेवन करने से ओवेरियन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। अधिक मात्रा में दही खाने से आयरन व जिंक का अवशोषण रुक जाता है। कुछ लोगों में बहुत अधिक दही लैक्टोज असहिष्णुता का कारण भी बन सकता है, जिससे पेट में ऐंठन, सूजन व दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े – शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं (शुगर वालों को चावल खाना चाहिए या नहीं)

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं (शुगर वालों को दही खाना चाहिए या नहीं) के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख डायबिटीज में दही खाना चाहिए या नहीं (डायबिटीज वालों को दही खाना चाहिए या नहीं) अच्छा लगा है, तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page