https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

विटामिन ए के स्रोत – (Sources Of Vitamin A In Hindi) – Vitamin A Foods In Hindi

Vitamin A Sources In Hindi – विटामिन ए हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है। विटामिन ए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह त्वचा, बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन ए की कमी कई बीमारियों का कारण बन सकती है।

विटामिन हमारे शरीर में कई कार्यों के लिए आवश्यक हैं। हालाँकि विटामिन हमारे शरीर में नहीं बनते हैं, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए हमें भोजन के रूप में विटामिन से भरपूर चीजें प्राप्त करनी पड़ती हैं।

हर विटामिन की अलग-अलग भूमिका होती है। कुल 13 विटामिन होते हैं। विटामिन की कमी से रतौंधी, बेरी-बेरी, ख़राब त्वचा, एनीमिया, स्कर्वी, रिकेट्स सहित कई बीमारियाँ होती हैं।

- Advertisement -

लेकिन आप इन विटामिन की कमी कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से पूरा कर सकते है। आज के इस लेख में हम आपको विटामिन ए के स्रोत – (Sources Of Vitamin A In Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है। तो आइये जानते है विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत क्या है –

विटामिन ए के स्रोत (विटामिन ए फूड्स) – Sources Of Vitamin A In Hindi

1) हरी पत्तेदार सब्जियाँ

विटामिन ए के लिए कई तरह की चीजों का सेवन करना जरूरी है। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियाँ भी शामिल है। पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, ये कई विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं। रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और कैंसर आदि रोगो का खतरा कम हो जाता है।

2) टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसमें विटामिन सी और विटामिन ए दोनों पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यही कारण है कि टमाटर इम्यूनिटी के लिए बेहतर है और आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। टमाटर में मौजूद गुण त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते हैं। इसके नियमित सेवन से त्वचा कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है।

3) मछली का तेल

मछली का तेल कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन ए की गोलियों में मछली के तेल का उपयोग किया जाता है। मछली के तेल में सबसे ज्यादा विटामिन ए होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, ओमेगा 3 फैटी एसिड समेत कई पौष्टिक तत्व होते हैं।

4) शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन ए के लिए बहुत उपयोगी है। शिमला मिर्च में विटामिन सी भी होता है। इसलिए यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

5) आम

वैसे तो यह गर्मियों का फल है लेकिन यह कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। आम में विटामिन ए के अलावा कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो विटामिन ए की कमी को पूरा करते हैं।

6) कद्दू

कद्दू पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें मुख्य रूप से बीटा कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए प्रदान करता है। कद्दू को आप कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसकी सब्जी या हलवा भी बना सकते हैं।

7) मछली

मछली में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 और फैटी एसिड भी पाया जाता है। मछली खाने से विटामिन ए की कमी दूर हो जाती है, यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

8) हरी धनिया

हरा धनिया स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है।

9) दूध

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दूध भी विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है। जो हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। दूध हर किसी के लिए फायदेमंद होता है, चाहे वो बड़े हों या बच्चे। रोजाना 1 गिलास दूध पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

10) पालक

पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन ए से भरपूर होती हैं, पालक में भी विटामिन के और कैल्शियम और मैग्नीशियम सहित अधिकांश खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें कैलोरी भी कम होती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको विटामिन ए के स्रोत (विटामिन ए फूड्स) – Vitamin A Foods In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख विटामिन ए के स्रोत (Vitamin A Sources In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page