https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए, विटामिन बी के लिए क्या खाना चाहिए?

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए – विटामिन बी12 शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। विटामिन बी12 एक प्रकार का पोषक तत्व है जो शारीरिक स्वास्थ्य और बेहतर कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक है। विटामिन बी12 की कमी के कारण थकान और कमजोरी, मानसिक समस्याएं, पेट की समस्या आदि जैसे लक्षण दिखाई दे सकते है।

​विटामिन-बी12 एक ऐसा विटामिन है जिसे आपका शरीर नहीं बनाता है और शरीर में इसकी कमी को दूर करने के लिए आपको बाहरी स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता है। नॉनवेज खाने वालों के लिए विटामिन बी12 के अनगिनत स्रोत हैं क्योंकि मटन, चिकन और मछली आदि में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन शाकाहारियों के लिए ​विटामिन-बी12 की कमी पूरा करना मुश्किल है।

आज के इस लेख में हम आपको विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए के बारे में जानकारी देने वाले है। तो आइये जानते है विटामिन बी के लिए क्या खाना चाहिए (Vitamin B12 Sources In Hindi) –

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए / विटामिन बी के लिए क्या खाना चाहिए?

- Advertisement -

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने पर अंडे, चिकन और मीट को शामिल किया जा सकता है। लेकिन यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको अपनी बी12 आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है। यदि आप आहार के माध्यम से अपनी दैनिक विटामिन बी12 की आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा आप विटामिन बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

1) दूध पिएं

अगर आप विटामिन बी12 की कमी से बचना चाहते हैं तो आपको रोजाना दूध पीना चाहिए। रोजाना एक गिलास दूध शरीर को मजबूत पोषण से भरने के लिए काफी है।

2) पनीर

पनीर भी विटामिन बी12 का एक मजबूत स्रोत है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में जितना हो सके पनीर को शामिल करना चाहिए। यह कैल्शियम और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है।

3) दही  

शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को पुनर्जीवित और मजबूत करने के लिए रोजाना एक कटोरी दही को अपने आहार में शामिल करें। विटामिन बी12, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही एक सुपरफूड है।

4) ब्रोकोली

ब्रोकली अपने पोषक तत्वों के कारण सबसे ताकतवर सब्जी मानी जाती है। ब्रोकोली सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों का खजाना है। साथ ही इसके सेवन से कैल्शियम की कमी भी दूर होती है।

5) सूखे मेवे

आपको नियमित रूप से सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए। अगर आप विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित हैं तो आपको बादाम का अधिक सेवन करना चाहिए। बादाम एकमात्र ऐसा मेवा है जो विटामिन बी के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और सभी आवश्यक खनिजों और विटामिनों का भंडार है। इनके अलावा सेब, केला, टमाटर, टोफू, अंकुरित अनाज, मशरूम में भी विटामिन बी 12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

6) सैल्मन मछली

सैल्मन मछली विटामिन बी12 से भरपूर होती है। इसे खाने से शरीर को विटामिन बी12 के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है।

7) अंडे

विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए एक पूरा अंडा खाना चाहिए। इसके अलावा अंडे प्रोटीन और अन्य विटामिन बी का भी अच्छा स्रोत हैं। इन्हें सुबह या शाम कभी भी खाया जा सकता है।

8) पालक

सब्जियों में पालक को विटामिन बी12 के स्रोतों में गिना जाता है। इसे सब्जी, सूप, सलाद या सैंडविच के रूप में खाया जा सकता है. पालक के साथ-साथ चुकंदर और मशरूम में भी विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में होता है।

9) चुकंदर

चुकंदर आयरन, फाइबर, पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत है। चुकंदर में विटामिन, खनिज और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

10) कद्दू

कद्दू कई प्रकार के होते हैं और उनमें से एक है बटरनट स्क्वैश। इसका सेवन बहुत ही कम लोग करते हैं। इसे फल और सब्जी दोनों के रूप में जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं। यह सब्जी विटामिन बी12 का बहुत अच्छा स्रोत है।

11) आलू

आलू में शरीर के लिए पर्याप्त पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, सोडियम और विटामिन बी12 और विटामिन ए और डी होते हैं। यह मैग्नीशियम, आयरन और जिंक का भी अच्छा स्रोत है।

12) फल और सब्जियां

विटामिन बी12 फल और सब्जियों से प्राप्त किया जा सकता है। हरी सब्जियों में विटामिन बी12 पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए, विटामिन बी के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए (Vitamin B Ki Kami Me Kya Khana Chahiye) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page