कैप्चा कोड क्या है? प्रकार और इतिहास – (Captcha Meaning In Hindi)

What Is Captcha In Hindi – बढ़ते साइबर क्राइम और ऑनलाइन स्पैमिंग को देखते हुए कंप्यूटर की दुनिया में एक शब्द आया जिसे कैप्चा कोड कहते हैं।

किसी फॉर्म को भरते समय, नई जीमेल आईडी बनाते समय, किसी जगह पर कमेंट करते समय आपसे लास्ट में वर्ड/इमेज/पैटर्न वेरिफिकेशन मांगा जाता है जिसे हम कैप्चा कोड कहते हैं।

आप सभी ने देखा होगा कि इस वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कैप्चा कोड बहुत ही टेढ़ा-मेढ़ा और उल्टा होता है जिसे समझना बहुत मुश्किल होता है।

कैप्चा कोड उल्टे अक्षरों, संख्याओं और छवियों में होते हैं। इस कोड को भरना बहुत ही परेशान करने वाला काम है। केवल मनुष्य ही इस कोड को समझ सकते हैं और इसे भर सकते हैं, रोबोट और मशीन नहीं।

आज के इस लेख में हम आपको कैप्चा कोड क्या है? कैप्चा कोड का फुल फॉर्म क्या है? कैप्चा कोड काम कैसे करता है? कैप्चा का इतिहास क्या है? और कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते है? के बारे में जानकारी देने वाले है।

अगर आप कैप्चा कोड के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। तो आइये शुरू करते है और जानते है की कैप्चा कोड क्या होता है (Captcha Kya Hota Hai In Hindi) –

कैप्चा क्या है? (Captcha Code Kya Hai In Hindi)

कैप्चा एक प्रकार का टूल है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट पर आने वाले विजिटर इंसान है या बॉट, रोबोट का पता लगाने के लिए किया जाता है।

मानव और मशीन के बीच अंतर पता करने के लिए जिस कोड का उपयोग किया जाता है, उसे कैप्चा कोड कहते हैं। कैप्चा कोड चीजों को स्पैमिंग, हैकिंग से बचाता है।

कैप्चा कोड एक ह्यूमन इंडेंटिफिकेशनटूल है जो कंप्यूटर को बताता है कि किया गया कार्य मानव विशिष्ट है न कि मशीन या रोबोट।

कैप्चा का मतलब (Captcha Meaning In Hindi)

कैप्चा का मतलब बॉट, प्रोग्राम, टूल या किसी खास तरीके से है जिसका काम मानव और मशीन/रोबोट का पता लगाना। कैप्चा के इस्तेमाल से इंसान और मशीन के बीच का फर्क बताया जाता है।

कैप्च एक तरीका है जिसके जरिए कंप्यूटर यह पता लगाता है कि कौन यूजर असली है और कौन नकली है या रोबोट हैं। वेबसाइट पर आने वाले व्यूज या विजिटर सच में इतने सारे लोग है या रोबोट।

कैप्चा कोड का फुल फॉर्म क्या है? (Captcha Code Full Form In Hindi)

कैप्चा कोड का फुल फॉर्म कम्प्लीटली आटोमेटिक पब्लिक टूरिंग टेस्ट टु सेल कंप्यूटर एंड ह्यूमन्स अपार्ट (Completely Automatic Public Touring Test To Sell Computer And Humans Apart) होता है।

कैप्चा कोड का इतिहास (History Of Captcha In Hindi)

साल 2000 में याहू कंपनी जो एक अमेरिकी इंटरनेट सेवा कंपनी है, को कंप्यूटर प्रोग्राम में समस्या आ रही थी। उन्होंने सबसे पहले कैप्चा कोड विकसित करने की प्रक्रिया शुरू की।

याहू ने मदद के लिए कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विभाग से संपर्क किया। कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के एक विशिष्ट प्रोफेसर मैनुअल ब्लम ने एक समूह का नेतृत्व किया।

इस समूह में लुइस वॉन, आह निकोलस हॉपर और जॉन लैंगफोर्ड ने मिलकर पहला कैप्चा विकसित किया।

कैप्चा कोड कैसे काम करता है? (Captcha Code Works In Hindi)

कैप्चा को टूरिंग टेस्ट भी कहते हैं। इसमें यूजर्स से कुछ ऐसे काम करने को कहा जाता है जो एक मशीन या रोबोट नहीं कर सकता। टेस्ट में अक्सर जेपीजी इमेज, गिफ इमेज, टेढ़े-मेढ़े शब्द, नंबर आदि शामिल होते हैं।

बॉट्स हमेशा सोर्स कोड को पढ़कर उसकी व्याख्या करते हैं, उसकी छवि के अस्तित्व को पहचान कर उसकी व्याख्या नहीं करते हैं।

बॉट यह नहीं बता सकते कि वह विशेष चीज़ क्या दर्शाती है। भले ही बॉट्स किसी खास चीज को कैप्चर कर लें, लेकिन उसके सोर्स कोड को जानकर वे उसे हैक नहीं कर सकते क्योंकि हर बार जब वेबसाइट खोली जाती है तो आपको अलग-अलग इमेज, शब्द या फिर पैटर्न दिखाए जाते हैं। इसीलिए कैप्चा कोड को सुरक्षित माना जाता है।

कैप्चा कोड का उद्देश्य क्या है? (Purpose Of Captcha Code In Hindi)

कैप्चा कोड का मुख्य उद्देश्य किसी भी वेबसाइट, ब्लॉग आदि को हैकिंग, स्पैमिंग से बचाना है। इंटरनेट में हर जगह स्पैमिंग बढ़ती जा रही है, सुरक्षा की दृष्टि से आज आपको हर वेबसाइट, ब्लॉग, कमेंट सेक्शन, जीमेल आईडी में कैप्चा भरने को कहा जाता है।

ये कैप्चा कोड कुछ मुख्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं जैसे –

  • वेबसाइट की सुरक्षा के लिए।
  • जंक व स्पैम कमेंट से सुरक्षा के लिए।
  • जंक ईमेल से वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए।
  • ऑनलाइन पोलिंग में स्पैमिंग से बचने के लिए।
  • डुप्लीकेट या रोबोटिक्स रजिस्ट्रेशन में।
  • फेक एंड डुप्लीकेट जीमेल क्रिएशन के लिए।

हम हर जगह विभिन्न प्रकार के कैप्चा कोड देखते हैं – कुछ इमेज, कुछ टेक्स्ट या कुछ अन्य।

कैप्चा कोड के प्रकार क्या है? (Types Of Captcha Code In Hindi)

हमें कई जगह कई तरह के कैप्चा कोड देखने को मिलते हैं कही इमेज, कही टेक्स्ट तो कही न्यूमेरिकल।

मुख्य रूप से कैप्चा कोड पांच प्रकार के होते हैं –

  • Text Based Captcha
  • Image Based Captcha
  • Audio Based Captcha
  • Video Based Captcha
  • Puzzled Based Captcha

इन सभी कैप्चा में से सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय कैप्चा के बारे में जानते हैं –

सिंपल टेक्स्ट कैप्चा कोड (Simple Text Captcha Code)

यह एक साधारण कैप्चा कोड है, इसमें हमें उल्टे-पुल्टे अक्षर, अंक देखने को मिलते हैं, जिन्हें भरने के बाद ही आप आगे बढ़ पाते है।

लगभग सभी जगहों पर हमें सिंपल कैप्चा कोड देखने को मिलता है। जैसे ऑनलाइन आईआरसीटीसी साइट में ट्रेन बुकिंग करते समय, ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरते समय आदि।

नंबर जोड़ने वाला कैप्चा कोड (Number Addition Captcha Code)

यह भी एक साधारण कैप्चा कोड है। इसमें हमें 2 या उससे अधिक संख्याएँ मिलती हैं। इस कैप्चा कोड में हमें Addition को हल करके दिए गए रिक्त स्थान में भरना होता है।

3D कैप्चा कोड (3D Captcha Code)

3D कैप्चा कोड में लिखे अक्षर और नंबर 3डी फॉर्म में होते हैं। इसमें सभी संख्याएं और अक्षर उलटे-पुल्टे होते हैं। यह भी एक बहुत ही लोकप्रिय कैप्चा कोड है जिसका उपयोग मानव सत्यापन के लिए किया जाता है।

स्लाइडलॉक कैप्चा कोड (SlideLock Captcha Code)

यह भी एक लोकप्रिय कैप्चा कोड है, जिसमें मानव सत्यापन के लिए लॉकर का उपयोग किया जाता है। इसमें कैप्चा को शुरू में लॉक किया जाता है, दाईं ओर स्लाइड करने के बाद कैप्चा अनलॉक हो जाता है।

इस प्रकार के कैप्चा कोड को सत्यापित करने के लिए बाएं दाएं टर्न करते हैं, इस प्रकार के कैप्चा कोड को स्लाइडलॉक कैप्चा कोड कहते हैं।

ड्रैग एंड ड्रॉप कैप्चा कोड (Drag And Drop Captcha Code)

ऐसा कैप्चा कोड जिसमें हम एलिमेंट को ड्रैग एंड ड्रॉप करके मैच करते हैं। इसमें आपको एलीमेंट स्पेसिफिक ब्लैंक पर एलिमेंट सेट करना होता है। तो हम इस प्रकार के कैप्चा कोड को ड्रैग एंड ड्रॉप कैप्चा कोड कहते हैं। पहले एलिमेंट को खींचें और फिर उसे उसकी सही जगह पर छोड़ दें।

टिक टैक टो कैप्चा कोड (Tic Tac Toe Captcha Code)

टिक टैक टो कैप्चा गेमिंग की तरह एक कैप्चा कोड है, इसमें आपको एक खास पैटर्न को पूरा करना होता है।

छवि कैप्चा कोड (Image Captcha Code)

यह इमेज बेस्ड कैप्चा कोड है जिसमें आपके सामने कई तरह की इमेज दिखाई जाएंगी लेकिन आपसे किसी खास इमेज को चुनने के लिए कहा जाएगा। यदि आप सही छवि का चयन करते हैं तो आप कैप्चा कोड को सत्यापित कर पाएंगे।

एड इंजेक्टेड कैप्चा कोड (Ad Injected Captcha Code)

इस कैप्चा कोड का इस्तेमाल करके आप वेबसाइट में पैसे भी कमा सकते हैं। इस कैप्चा कोड के जरिए विज्ञापन दिखाए जाते हैं जो कमाई का जरिया बन सकता हैं।

नोकैप्चा फ्रॉम रिकैप्चा (Nocaptcha From Recaptcha)

इस तरह के कैप्चा कोड आपने जरूर देखे होंगे। इस कैप्चा कोड का इस्तेमाल कई जगह किया जाता है। इनमे लिखा होता है – I’m not a robot

इस कैप्चा कोड को गूगल कंपनी ने बनाया है। यह कैप्चा कोड आज के समय में सबसे लोकप्रिय कैप्चा कोड है। आज आप जिस भी वेबसाइट को ओपन करते हैं, उसमें आपसे यह कैप्चा कोड भरने को कहा जाता है।

I Am Not Robot पर क्लिक करने पर आपसे कुछ इमेज या पैटर्न चुनने को कहा जाएगा। जब आप सही इमेज या पैटर्न सेलेक्ट करेंगे तो OK टिक आ जाएगा। फिर आप वेबसाइट खोल पाएंगे।

कैप्चा कोड के फायदे क्या है? (Benefits Of Captcha Code In Hindi)

कैप्चा कोड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो हमारी वेबसाइट और ब्लॉग को बॉट्स और स्पैमर्स से बचाता है।

वे ऐसा सिक्यूरिटी टेस्ट तैयार करते हैं जिसे बॉट्स के पक्ष में क्लियर करना संभव नहीं है। तो आइए जानते हैं कैप्चा कोड के कुछ फायदों के बारे में –

  • कैप्चा कोड ब्लॉग में कमेंट स्पैम से रोकता है।
  • कैप्चा कोड वेबसाइट रजिस्ट्रेशन की सुरक्षा करता है।
  • कैप्चा कोड ईमेल स्क्रेपर्स से ईमेल एड्रेस की सुरक्षा करता है।
  • कैप्चा कोड वेबसाइट को डिक्शनरी अटैक से बचाता है।
  • कैप्चा कोड वेबसाइट को बॉट्स से सुरक्षित रखता है।
  • कैप्चा कोड बड़े स्पैमर्स से अपनी वेबसाइट की सुरक्षा करता है।

कैप्चा कोड के नुकसान क्या है? (Disadvantages Of Captcha Code In Hindi)

कैप्चा कोड का उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि वरोबोट इसे पढ़ न सकें। लेकिन कई बार इंसान भी इसे पढ़ नहीं पाता। इसमें कुछ अक्षरों का प्रयोग इस प्रकार किया जाता है कि व्यक्ति स्वयं यह नहीं समझ पाता कि ये अक्षर छोटे हैं या बड़े।

कैप्चा कोड का उपयोग वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आईडी बनाने में काफी समय लग जाता है जिससे लोग परेशान हो जाते हैं।

आजकल लोगों के पास समय बहुत कम है जिसके कारण बहुत सारे लोग हैं जो वेबसाइट पर जाते हैं और कैप्चा कोड को हल भी करते हैं। लेकिन वे वहां अकाउंट नहीं बनाते हैं, जिससे वेबसाइट को सुरक्षा तो मिल जाती है, लेकिन उस पर ट्रैफिक नहीं आता है, यानी उसके ट्रैफिक पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

कैप्चा कोड से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप नहीं जानते तो आइए जानते हैं कि आप कैप्चा से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

कैप्चा कोड आज हर वेबसाइट, फोरम, ब्लॉग, ईमेल जनरेशन, कमेंट सेक्शन आदि में पाए जाते हैं। कैप्चा कोड को सोल्व करना थोड़ा मुश्किल काम है। वेबसाइट खोलते ही आपको कैप्चा दिखने लगते हैं। ये कैप्चा नंबर, इमेज पैटर्न होते हैं जो हर बार खोले जाने पर बदलते रहते हैं।

कैप्चा एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो अपने डेटाबेस से हर समय अलग-अलग डेटा मतलब इमेज, नंबर या पैटर्न दिखाता है।

कैप्चा को सोल्वे करने के लिए आपको सही डाटा भरना होगा। हर बार जब आप गलत डेटा दर्ज करते हैं, तो आपको नए पैटर्न दिखाई देगा।

तो आइए अब आपको बताते हैं कि आप कैप्चा कोड का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आज इंटरनेट में कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको कैप्चा फिल जॉब प्रोवाइड करती हैं। इस जॉब से आप रोजाना लगभग 5$ कमा सकते हैं।

सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें और फिर आपको टास्क दिए जाएंगे जिन्हें आपको पूरा करना होगा। कुछ वेबसाइट्स जहां आप कैप्चा जॉब कर सकते हैं –

  • 2Captcha
  • Virtualbee
  • Qlinkgroup
  • Kolotibablo
  • Captcha2cash

यह भी पढ़े –

FAQs For Captcha Code Kya Hai In Hindi

कैप्चा का पूरा नाम क्या है?
कैप्चा का पूरा नाम है – कम्प्लीटली आटोमेटिक पब्लिक टूरिंग टेस्ट टु सेल कंप्यूटर एंड ह्यूमन्स अपार्ट (Completely Automatic Public Touring Test To Sell Computer And Humans Apart)।

कैप्चा का दूसरा नाम क्या है?
कैप्चा को टूरिंग टेस्ट भी कहते हैं।

क्या कैप्चा सुरक्षित हैं?
हाँ कैप्चा सुरक्षित हैं।

कैप्चा कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
कैप्चा कोड का इस्तेमाल इंसान और बॉट में अंतर पता करने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

कैप्चा कोड क्या होता है (Captcha Code Kya Hota Hai In Hindi) के साथ हमे उम्मीद है की आपको यह लेख (Captcha Code Kya Hai In Hindi) पसंद आया होगा। और आपको काफी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको यह लेख कैप्चा कोड मीनिंग इन हिंदी (Captcha Code Meaning In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

लेख कैप्चा कोड मीनिंग इन हिंदी के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles