व्हाट्सएप की खोज किसने और कब की, कौन है व्हाट्सएप का मालिक

WhatsApp Ki Khoj Kisne Ki Thi | WhatsApp Ka Avishkar Kisne Kiya Tha: हम हमेशा मोबाइल फोन अपने पास रखते हैं और इससे कई काम करते हैं। लेकिन आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल फोन पर बात करने के लिए कम लेकिन इसका इस्तेमाल काम के लिए ज्यादा किया जाता है – जैसे ऑनलाइन वर्क आदि। मोबाइल के अंदर कुछ निजी चीजें जैसे दस्तावेज आदि भी अंदर रख सकते हैं। साथ ही वीडियो ऑडियो गाने भी सुन सकते हैं और इसके अलावा चैट भी कर सकते हैं। आज के समय में ऐसे कई मैसेजिंग ऐप आ चुके हैं। जो हमे यह सुविधा देते है। ताकि हम बिना फोन पर बात किए चैट कर सकें।

हालांकि ऐसे कई एंड्रॉइड एप्लिकेशन हैं जिनसे हम हाइक, मैसेंजर, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम शामिल है। लेकिन इन सभी पर बात करने के लिए इंटरनेट की जरूरत है और आज के समय में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

व्हाट्सएप पर लोग सबसे ज्यादा मैसेजिंग या चैटिंग करते हैं और भारत में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है। व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया और व्हाट्सएप क्या है, हम आपको इस पोस्ट में ऐसी ही कुछ जानकारी बताएंगे। अगर आपको किसी मैसेंजर ऐप की आवश्यकता है तो आप व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। जो की बिलकुल फ्री है। तो चलिए शुरू करते है –

WhatsApp Ki Khoj Kisne Ki Thi | WhatsApp Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

Included

  • व्हाट्सएप क्या है?
  • व्हाट्सएप क्यों है इतना खास?
  • व्हाट्सएप का आविष्कार किसने और क्यों किया?
  • व्हाट्सएप कैसे काम करता है?
  • फेसबुक ने व्हाट्सएप को क्यों खरीदा?
  • व्हाट्सएप का आविष्कार क्यों किया गया था?
  • जान कौम और ब्रेन एक्टन की कहानी
  • व्हाट्सएप मिशन
  • व्हाट्सएप टीम
  • व्हाट्सएप से जुड़े रोचक तथ्य
  • प्रश्नोत्तरी

WhatsApp Ki Khoj Kisne Ki Thi | WhatsApp Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप मोबाइल पर सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सएप के माध्यम से फोटो, वीडियो, एनिमेशन और संदेश मुफ्त में भेजे और प्राप्त किए जा सकते हैं। व्हाट्सएप मैसेंजर में वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) सेवा भी उपलब्ध है। मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में हर दिन नए उत्पाद और सेवाएं लॉन्च की जाती हैं, लेकिन व्हाट्सएप ने अपने करोड़ों सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ जो सफलता हासिल की है, वह मेसेजिंग सेवा प्रदान करने वाला कोई अन्य ऐप हासिल नहीं कर पाया है।

दुनिया भर के लगभग 182 देशों में 2 अरब से अधिक लोग इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से संपर्क करने के लिए करते हैं। इस ऐप को सबसे पहले आईफोन के ऐप स्टोर में लॉन्च किया गया था। फिर बाद में इसे 2010 में iOS Android के लिए लॉन्च किया गया।

2010 में ही ऐप के मालिक ने इसमें लोकेशन शेयरिंग का फीचर एम्बेड कर दिया था। इसके बाद 2011 में उन्होंने ग्रुप चैट का ऑप्शन दिया।

एक दिन में 1 बिलियन एसएमएस जिसने व्हाट्सएप को सबसे तेज और सबसे लोकप्रिय बना दिया। तब से यह ऐप लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। 2014 में फेसबुक ने इसे 19 अरब डॉलर में खरीदा लिया।

इस लेख में, आप जानेंगे कि व्हाट्सएप की खोज किसने की और इसकी शुरुआत कैसे हुई और वर्तमान में इसका मालिक कौन है? इसके अलावा आप यह भी जानेंगे कि व्हाट्सएप कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप क्यों है इतना खास?

यहां आप अपने निजी पलों को भी साझा कर सकते हैं। जिसकी वजह यह है कि इसमें एंड टू एंड एनक्रिप्शन फीचर का इस्तेमाल किया गया है। इसका मतलब है कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके अलावा कोई और नहीं देख सकता है।

2014 में फेसबुक ने इसे करीब 19.3 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। 2015 में, यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन बन गया। जनवरी 2018 को, व्हाट्सएप ने छोटे व्यवसाय के लिए एक ऐप लॉन्च किया ताकि कंपनी अपने ग्राहकों के साथ संवाद कर सके।

व्हाट्सएप का आविष्कार किसने और क्यों किया?

व्हाट्सएप का आविष्कार या निर्माण ब्रायन एक्टन और जान कौम ने किया था। जान कौम ने 24 फरवरी 2009 को कैलिफोर्निया, यूएसए में व्हाट्सएप को इनकॉरपोरेट किया था। इससे पहले ये दोनों Yahoo में कंप्यूटर प्रोग्रामर के तौर पर काम करते थे। उन्होंने सितंबर 2007 में याहू की नौकरी छोड़ दी। व्हाट्सएप शुरू करने से पहले दोनों ने फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन किया था लेकिन फेसबुक ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया था। व्हाट्सएप पहली बार जनवरी 2009 में जारी किया गया था। इसे कई बदलावों के बाद जून 2009 में एक मैसेजिंग कम्पोनेनेट के साथ जारी किया गया था। उस समय व्हाट्सएप के 250,000 सक्रिय उपयोगकर्ता थे। आज दुनिया में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1.5 अरब से ज्यादा हो गई है। व्हाट्सएप शुरू में फ्री था लेकिन इसके तेजी से बढ़ते यूजर्स की वजह से इसे पेड सर्विस बना दिया गया। व्हाट्सएप का उपयोग फिर से मुफ्त हो चूका है। इसका कोई मासिक शुल्क नहीं है।

जान कौम और ब्रायन एक्टन ने व्हाट्सएप को एक मैसेजिंग ऐप के रूप में पेश किया ताकि वे अपनी इनकमिंग कॉल को मिस न कर सकें। इसके साथ ही “Status” से यह भी पता लगाया जा सकता है कि वह व्यक्ति व्यस्त है या उपलब्ध।

व्हाट्सएप कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप की शुरुआत एसएमएस के विकल्प के रूप में हुई थी। अब इस ऐप का उपयोग विभिन्न प्रकार के मीडिया जैसे टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, वॉयस कॉल, दस्तावेज़ आदि के आदान-प्रदान में किया जाता है। व्हाट्सएप का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इस पर भेजे गए संदेशों को निजी और सुरक्षित रखता है। इसका मतलब है कि कोई तीसरा व्यक्ति, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी आपके द्वारा भेजे गए संदेशों को देख या सुन नहीं सकता है।

व्हाट्सएप में यूजर्स अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट अपलोड करते हैं और देखते हैं कि उन कॉन्टैक्ट्स में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कौन करता है। इसके बाद आप उन लोगों को बिना किसी चार्ज के मैसेज कर सकते हैं। व्हाट्सएप लगभग सभी मोबाइल मॉडल जैसे आईफोन, एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन, नोकिया फोन आदि के लिए उपलब्ध है। अब यह डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध है। WhatsApp ने 2015 में Voice Calling और 2016 में Video Calling की शुरुआत की थी।

फेसबुक ने व्हाट्सएप को क्यों खरीदा?

व्हाट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। इसके 1.5 बिलियन यूजर्स और उनका यूजर डेटा किसी को भी इसे खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है। हालांकि, मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, वे इंटरनेट सेवाओं का एक ऐसा समूह बनाना चाहते हैं जो मुफ़्त हो और जो लोगों के जीवन को सुविधाजनक बना सके। उनका फेसबुक और इंस्टाग्राम और अब व्हाट्सएप इसी विचार का हिस्सा हैं। इस विचार को साकार करने के लिए, जुकरबर्ग ने Internet.org शुरू किया और व्हाट्सएप खरीदा।

व्हाट्सएप का आविष्कार क्यों किया गया था?

व्हाट्सएप के अविष्कार का मकसद शुरुआत में सिर्फ एक दूसरे से बातचीत करना था। लेकिन बाद में इसके यूजर की बढ़ती पहुंच को देखते हुए इसमें अन्य फीचर एम्बेड किए गए।

जिससे सभी तरह के मीडिया टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, लोकेशन, फाइल के साथ-साथ वीडियो और वॉयस कॉल करने की सुविधा भी आसानी से जुड़ गई। यह दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी संपर्क करने का आसान तरीका बनाने के लिए किया गया था।

जान कौम और ब्रेन एक्टन की कहानी

व्हाट्सएप का आविष्कार जान कौम और ब्रेन एक्टन ने 2009 में कैलिफोर्निया, यूएसए में किया था। ये दोनों दोस्त इससे पहले करीब 20 साल तक याहू में कर्मचारी थे। नौकरी छोड़ने के बाद दोनों 2007 में दक्षिण अमेरिका चले गए और कुछ समय बाद फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन किया लेकिन वहां से नौकरी नहीं मिली यानी रिजेक्ट हो गए।

फिर उन्होंने अपना काम शुरू करने की सोची। और Yahoo में जॉब के दौरान लगभग 400,000 डॉलर की बचत हुई, जिसके बाद उन्होंने एक iphone ऐप बनाने की सोची। और एक आईफोन खरीदा, जिसके बाद ऐप इंडस्ट्री की क्षमता को समझने के लिए ऐप स्टोर पर ध्यान देना शुरू किया।

जल्द ही, उनके दिमाग में एक नए प्रकार के मेसेज ऐप का विचार आया, जिसे बनाने के लिए एक iPhone डेवलपर की आवश्यकता थी। इसके लिए जान कौम के एक अन्य दोस्त एलेक्स फिशमैन ने Rentacoder.com पर विजिट किया और रूसी ऐप डेवलपर इगोर सोलोमेनिकोव की सहायता से व्हाट्सएप बनाया।

24 फरवरी, 2009 को कैलिफोर्निया में WhatsApp Inc. में शामिल किया गया । हालांकि, जब इसका पहला संस्करण लॉन्च किया गया था, तो यह क्रेस हो रहा था। या तो यह हैंग हो रहा था, लेकिन बाद में इसका 2.0 वर्जन लॉन्च कर समस्या को ठीक कर दिया गया।

व्हाट्सएप मिशन

व्हाट्सएप को एसएमएस की तरह ही मैसेजिंग के लिए शुरू किया गया था। अब यह कई तरह के मीडिया भेज सकता है, जैसे टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, दस्तावेज और लोकेशन व वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकता है। आप अपने कुछ खास और व्यक्तिगत पलों को कभी-कभी व्हाट्सएप पर भी साझा करते हैं और इसीलिए व्हाट्सएप ऐप को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर के साथ सुरक्षित बना दिया है। इसका मतलब है कि प्रेषक और रिसीवर के अलावा कोई भी संदेश पढ़ या देख नहीं सकता है, यहां तक कि व्हाट्सएप भी नहीं। व्हाट्सएप चाहता हैं कि व्हाट्सऐप की सहायता से लोग विश्व के कोने-कोने में बिना किसी परेशानी के एक-दूसरे से जुड़े रहें।

व्हाट्सएप टीम

व्हाट्सएप की स्थापना जान कौम और ब्रायन एक्टन ने की थी। जिन्होंने इससे पहले याहू में 20 साल बिताए थे। व्हाट्सएप 2014 में फेसबुक से जुड़ा था, लेकिन अभी भी एक अलग ऐप के रूप में काम करता है। यह दुनिया भर में एक तेज और विश्वसनीय संदेश सेवा के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

व्हाट्सएप से जुड़े रोचक तथ्य

  • एक यूजर व्हाट्सएप पर हर महीने औसतन 1000 मैसेज भेजता है।
  • एक यूजर हफ्ते में करीब 195 मिनट व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है।
  • सोशल मीडिया पर 27% सेल्फी सिर्फ व्हाट्सएप के लिए ली जाती है।
  • Nokia सीरीज 40 फोन में व्हाट्सएप चलता था जो स्मार्टफोन नहीं है।
  • Nokia N95 सबसे पुराना फोन है जो अभी भी व्हाट्सएप को सपोर्ट करता है।
  • एंड्रॉइड स्टोर पर व्हाट्सएप सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में पांचवें नंबर पर है।
  • व्हाट्सएप की कीमत नासा के एक वर्ष के बजट से अधिक है जो कि 17 अरब है।
  • एक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता एक दिन में औसतन तेतीस बार व्हाट्सएप खोलता और देखता है।
  • एंड्रॉइड स्मार्ट वॉच के लिए व्हाट्सएप अगस्त 2014 में लॉन्च किया गया था।
  • व्हाट्सएप ने जनवरी 2015 में अपना वेब क्लाइंट लॉन्च किया था।
  • फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 अरब में खरीदा था लेकिन फेसबुक से पहले गूगल ने 10 अरब की पेशकश की थी।
  • व्हाट्सएप अब डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध है।

प्रश्नोत्तरी

व्हाट्सएप का आविष्कार कहाँ हुआ था?
व्हाट्सएप का आविष्कार जनवरी 2009 में अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया में हुआ था। इसे बनाने वालों में जान कौम और ब्रेन एक्टन है।

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?
2009 में अपने आविष्कार के बाद, फेसबुक ने इसे 2014 में 19 अरब डॉलर में खरीदा था। अब इसके सभी अधिकार फेसबुक के पास है।

WhatsApp का वर्तमान मालिक कौन है?
WhatsApp का वर्तमान मालिक फेसबुक है। और फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग है।

व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार कहां है?
भारत में दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोगकर्ता हैं, 340 मिलियन उपयोगकर्ता केवल भारत में हैं। इसके बाद 99 मिलियन के साथ ब्राजील दूसरे नंबर पर है।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकारी (WhatsApp Ki Khoj Kisne Ki Thi | WhatsApp Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख (WhatsApp Ki Khoj Kisne Ki Thi | WhatsApp Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । और अगर आपका इस आर्टिकल (WhatsApp Ki Khoj Kisne Ki Thi | WhatsApp Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles