यूट्यूब का मालिक कौन है, इसे किसने बनाया और कैसे हुई इसकी शुरुआत

यूट्यूब का मालिक कौन है | Youtube Ka Malik Kaun Hai: आज इस लेख में आप जानेंगे कि यूट्यूब का मलिक कौन है? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? आज के इंटरनेट की दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो यूट्यूब का इस्तेमाल न करता हो। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यूट्यूब पर 2.3 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। आज यूट्यूब एक आवश्यकता बन गया है, अगर आप खाना बनाना सीखना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब से सीख सकते हैं। अगर आप डांस सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब से सीख सकते हैं। आज यूट्यूबर किसी सुपरस्टार से कम नहीं हैं।

यूट्यूब में लाखों ऐसे क्रिएटर हैं जो हर महीने लाखों करोड़ कमा रहे हैं। ऐसे में यह साइट ऑनलाइन बिजनेस के तौर पर भी उभर रही है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग बिना एक रुपया खर्च किए लाखों रुपए कमा रहे हैं। यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जिसमें हर दिन लाखों वीडियो अपलोड और देखे जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब का मालिक कौन है? और यूट्यूब किस देश की कंपनी है? आइए जानते हैं यूट्यूब का मलिक कौन है?

यूट्यूब का मालिक कौन है | Youtube Ka Malik Kaun Hai

Included

  • यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?
  • यूट्यूब किस देश की कंपनी है?
  • यूट्यूब के सीईओ कौन हैं?
  • यूट्यूब का मुख्य मुख्यालय कहाँ स्थित है?
  • पहला यूट्यूबर कौन था?
  • यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो किसने बनाया?
  • यूट्यूब भारत में सबसे पहले कब आया था?
  • यूट्यूब क्या काम करता है?
  • यूट्यूब की कमाई
  • प्रश्नोत्तरी

यूट्यूब का मलिक कौन है | Youtube Ka Malik Kaun Hai

यूट्यूब का मालिक गूगल हैं। यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल से पहले, यूट्यूब के मालिक स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम थे। इन तीनों ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में यूट्यूब की स्थापना की। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को अक्टूबर 2006 में $1.65 बिलियन में खरीद लिया। इसके बाद अब यूट्यूब पूरी तरह से गूगल के स्वामित्व में है। यानी अब गूगल, यूट्यूब का मालिक है। यूट्यूब की CEO सुसान वोज्स्की हैं। और यूट्यूब के सलाहकार चाड हर्ले हैं।

इसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया में स्थित है। यूट्यूब एक अमेरिकी कंपनी है। चीन को छोड़कर सभी देशों में यूट्यूब का उपयोग किया जाता है क्योंकि गूगल और उसके सभी उत्पादों पर चीन में प्रतिबंध है। यूट्यूब को भारत में 7 मई 2008 को लॉन्च किया गया था। साल 2020 में इसका कुल रेवेन्यू 19.8 बिलियन डॉलर था। जनवरी 2020 के एलेक्सा ट्रैफिक रैंक में यूट्यूब को दूसरा स्थान दिया गया है। एलेक्सा रैंक लोकप्रियता के आधार पर वेबसाइटों की रैंकिंग प्रदान करती है।

यूट्यूब वीडियो देखने के साथ-साथ यह पैसे कमाने का भी एक शानदार तरीका है, आज करोड़ों लोग यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं। वैसे यूट्यूब पर पैसा कमाना इतना आसान नहीं है, आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और अपने चैनल को सफल बनाना होगा और यूट्यूब के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

जैसा कि हम जानते हैं कि हर चीज के बनने के पीछे एक कारण और कहानी होती है, वैसे ही यूट्यूब के बनने के पीछे भी कुछ ऐसी ही कहानी है। 2005 से पहले, इंटरनेट पर यूट्यूब जैसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था।

एक दिन पेपाल के तीन कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम एक शादी में गए। जहां उन्होंने एक वीडियो बनाया और वे इस वीडियो को अन्य लोगों के साथ भी साझा करना चाहते थे। लेकिन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म नहीं होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाए।

तभी उनके दिमाग में एक विचार आया कि क्यों न तीनों मिलकर एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जहां लोग अपनी पसंद के वीडियो को दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकें। इस विचार पर काम करते हुए तीनों दोस्तों ने वेबसाइट बनाने के लिए बहुत मेहनत की, जो बाद में यूट्यूब के नाम से जानी जाने लगी।

अब विस्तार से समझते है –

यूट्यूब ने एक स्टार्टअप के रूप में शुरुआत की जिसमें Sequoia Capital ने $11.5 मिलियन का निवेश किया और आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट ने $8 मिलियन का निवेश किया। इस निवेश के साथ यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था।

इस वीडियो का नाम Me at the Zoo था, आप चाहें तो इसे अभी भी यूट्यूब पर देख सकते हैं क्योंकि यह वीडियो अभी भी यूट्यूब पर मौजूद है। इस वीडियो में यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम San Diego Zoo में नजर आ रहे हैं।

यूट्यूब को आधिकारिक तौर पर 15 नवंबर 2005 को लॉन्च किया गया था। जिसमें Sequoia Capital के 3.5 मिलियन डॉलर के पुन: निवेश से बहुत मदद मिली। इस लॉन्च के बाद इस साइट को एक दिन में 8 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज मिलने लगे और ऐसा करते हुए जुलाई 2006 तक यूट्यूब का काफी विकास हो गया क्योंकि इसके व्यूज एक दिन में बढ़कर 100 मिलियन हो गए थे और इस साइट पर हर दिन 65,000 से ज्यादा नए वीडियो अपलोड किए जा रहे थे।

जब यूट्यूब अपने विकास के चरम पर था, गूगल ने 9 अक्टूबर 2006 को इसे खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने यूट्यूब को $1.65 बिलियन में खरीदा लिया है। इसके बाद 13 नवंबर 2006 को डील फाइनल हुई और गूगल यूट्यूब का मालिक बन गया।

सुसान वोज्स्की यूट्यूब की CEO हैं, जिन्होंने यूट्यूब को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। साल 2011 में यूट्यूब पर 48 घंटे प्रति मिनट के नए वीडियो अपलोड किए गए, 2017 में यह आंकड़ा बढ़कर 400 घंटे प्रति मिनट हो गया।

यूट्यूब की कमाई की बात करें तो यूट्यूब से होने वाली सारी कमाई गूगल को जाती है क्योंकि गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया है, लेकिन इसकी पूरी कमाई का कुछ हिस्सा लोगों को जाता है। गूगल अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जो अब दूसरों के लिए एक तरह का जॉब बन गया है। आज बहुत से लोग गूगल से पैसे कमा रहे हैं और अपने सपनों को पूरा कर रहे हैं।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?

यूट्यूब एक अमेरिकी कंपनी है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 2005 को हुई थी। इसके अलावा YouTube का मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया में है। साल 2020 में यूट्यूब का रेवेन्यू 19.8 अरब डॉलर था। यूट्यूब प्रीमियम, यूट्यूब म्यूजिक, यूट्यूब टीवी और यूट्यूब किड्स भी यूट्यूब के उत्पाद हैं।

यूट्यूब के सीईओ कौन हैं?

यूट्यूब की सीईओ सुसान वोज्स्की हैं। जिन्होंने 5 फरवरी 2014 को यूट्यूब CEO के रूप में पदभार संभाला और तब से आज तक उन्होंने इसे लोकप्रिय बनाने में बहुत योगदान दिया है।

यूट्यूब का मुख्य मुख्यालय कहाँ स्थित है?

यूट्यूब का मुख्य मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

पहला यूट्यूबर कौन था?

दुनिया के पहले यूट्यूबर, यूट्यूब के संस्थापक जावेद करीम थे। वह यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करने वाले पहले व्यक्ति थे।

यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो किसने बनाया?

जावेद करीम ने सबसे पहले इस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया था। यह 18 सेकंड का एक वीडियो था जिसका शीर्षक था “मी एट द जू,” जिसमें आप करीम को देखेंगे, जो खुद एक यूट्यूब कोफाउंडर है। इस वीडियो में वह हाथियों के झुंड के सामने खड़े नजर आ रहे हैं।

यूट्यूब भारत में सबसे पहले कब आया था?

यूट्यूब को भारत में 7 मई 2008 को गूगल द्वारा लॉन्च किया गया था।

यूट्यूब क्या काम करता है?

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग और वीडियो बनाने वाला एप्लिकेशन है, यानी एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां आप मुफ्त में वीडियो देख सकते हैं और अपने खुद के सूचनात्मक वीडियो प्रकाशित कर सकते हैं।

यूट्यूब पर आप जो भी वीडियो देखते हैं, वह किसी न किसी कंटेंट क्रिएटर द्वारा पोस्ट किया जाता है और एक क्रिएटर इन वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित करता है ताकि इसे सार्वजनिक रूप से देखा जा सके।

यूट्यूब को शुरुआत में 2005 में एक स्वतंत्र वेबसाइट के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन बाद में 2006 में गूगल द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया और यूट्यूब पर प्रकाशित होने वाले किसी भी वीडियो को अन्य वेबसाइटों पर भी पोस्ट और साझा किया जा सकता है। लेकिन इसे केवल यूट्यूब द्वारा ही होस्ट किया जाता है।

यूट्यूब पर अपलोड किए गए सभी वीडियो दुनिया के किसी न किसी व्यक्ति द्वारा बनाए जाते हैं जिन्हें Youtuber के नाम से जाना जाता है। जिसके कारण आप यूट्यूब पर हर भाषा में सभी प्रकार के वीडियो देख सकते हैं। कॉमेडी, स्पोर्ट्स, कल्चर, हॉरर, इवेंट्स, हाउ टू, स्टेप बाय स्टेप, इंडस्ट्रियल, टेक्निकल, मार्केटिंग और कई अन्य कैटेगरी के वीडियो आसानी से देखे जा सकते हैं।

यूट्यूब विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जिनके पास किसी भी विषय का ज्ञान या कौशल है या उन्हें किसी भी विषय का पूरा ज्ञान है और जो लोगों की रुचि से संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर प्रकाशित कर सकते हैं।

यूट्यूब की कमाई

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेना जरूरी होता है और जब किसी यूट्यूब चैनल को एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो एडसेंस द्वारा उसके चैनल पर विज्ञापन पब्लिश किए जाते हैं।

इन सभी विज्ञापनों के माध्यम से, यूट्यूब और यूट्यूब पर वीडियो प्रकाशित करने वाले क्रिएटर को भुगतान मिलता है। जिसमें एडसेंस के माध्यम से अर्जित कमाई का कुछ हिस्सा यूट्यूब क्रिएटर को दिया जाता है बाकी यूट्यूब द्वारा रख लिया जाता है।

तो यूट्यूब ऐसे कमाता है, लेकिन जब यूट्यूब की कमाई की बात आती है, तो 2021 के आखिरी 4 महीनों में यूट्यूब की कुल कमाई 7 बिलियन डॉलर थी। इससे आप समझ सकते हैं कि यूट्यूब की कमाई कितनी है।

प्रश्नोत्तरी

पहला यूट्यूबर कौन था?
दुनिया के पहले यूट्यूबर खुद यूट्यूब के संस्थापक जावेद करीम थे। वह यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करने वाले पहले व्यक्ति थे।

यूट्यूब का मुख्य मुख्यालय कहाँ स्थित है?
यूट्यूब का मुख्य मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

यूट्यूब के सीईओ कौन हैं?
यूट्यूब की सीईओ सुसान वोज्स्की हैं।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?
यूट्यूब एक अमेरिकी कंपनी है।

यूट्यूब का मालिक कौन है?
यूट्यूब का मालिक गूगल है।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकारी (यूट्यूब का मालिक कौन है| Youtube Ka Malik Kaun Hai) पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख (यूट्यूब का मालिक कौन है| Youtube Ka Malik Kaun Hai) मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । और अगर आपका इस आर्टिकल (यूट्यूब का मालिक कौन है| Youtube Ka Malik Kaun Hai) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles