भीम ऐप क्या है? क्या भीम ऐप सुरक्षित है – (What Is BHIM App In Hindi)

BHIM App Kya Hai In Hindi – आज के इस लेख में हम जानेंगे कि भीम एप्प क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर 2016 को भीम नाम से एक नया और अनोखा ऐप लॉन्च किया है ।

भीम ऐप कैशलेस ट्रांजैक्शन करने के लिए बनाया गया है लेकिन यह अन्य सभी यूपीआई एप्लिकेशन से अलग है। वो कैसे है, यह जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े। तो चलिए शुरू करते –

भीम का फुल फॉर्म क्या है? (BHIM Ka Full Form Kya Hai)

भीम का फुल फॉर्म भारत इंटरफेस फॉर मनी है।

भीम एप्प का फुल फॉर्म क्या है? (BHIM App Ka Full Form Kya Hai)

भीम एप्प का फुल फॉर्म भारत इंटरफेस फॉर मनी है।

भीम ऐप क्या है? (BHIM App Kya Hai)

भीम का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है। यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई पहल है। जिसके माध्यम से हम अपने मोबाइल की मदद से तेज, सुरक्षित और विश्वसनीय कैशलेस भुगतान कर सकते हैं।

भीम अन्य UPI एप्लिकेशन और बैंक खातों के साथ पैसे के लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है और इसे NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है।

भीम ऐप से हम कुछ ही मिनटों में एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेज और प्राप्त भी कर सकते हैं। अगर आप भीम ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं वह किसी और यूपीआई ऐप का इस्तेमाल कर रहा है तब भी आप उसे आसानी से पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको केवल उस व्यक्ति की यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी। और कोई बैंक विवरण भरने की आवश्यकता नहीं है।

अन्य UPI ऐप्स की तुलना में भीम ऐप की खासियत यह है कि अगर सामने वाले का UPI में अकाउंट नहीं है तो आप उस व्यक्ति के बैंक का IFSC कोड और MMID कोड डालकर सीधे उनके अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

भीम ऐप पेटीएम और मोबिक्विक जैसे अन्य मोबाइल वॉलेट एप्लिकेशन से बहुत अलग है और इसकी खासियत यह है कि रिसीवर को पैसे भेजने के लिए आपको उनका अकाउंट नंबर बिल्कुल भी याद रखने की जरूरत नहीं है।

भीम ऐप का उपयोग हम न केवल मनी ट्रांसफर के लिए बल्कि अन्य सभी ऑनलाइन भुगतान करने के लिए भी कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किए गए हैं और बहुत जल्द यह अन्य मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध होगा।

यह ऐप अभी के लिए हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, पंजाबी, असमिया, उर्दू, मराठी, गुजराती, हरियाणवी, भोजपुरी और कोंकणी का समर्थन करता है।

भीम ऐप का इस्तेमाल कैसे करें? (BHIM App Kaise Use Kare)

भीम ऐप को इस्तेमाल करने के लिए बैंक में अकाउंट होना बहुत जरूरी है। तभी इस ऐप का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर बैंक में अकाउंट नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। भीम ऐप को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए अब जानते हैं भीम ऐप का इस्तेमाल कैसे करें-

सबसे पहले अपने फोन प्ले स्टोर में जाएं और इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें, ओपन करने के बाद आपसे वह भाषा चुनने को कहेगा। अपनी इच्छानुसार कोई भी एक भाषा चुनें, उसके बाद ठीक नीचे नेक्स्ट का विकल्प होगा। उस पर क्लिक करें।

दूसरी स्क्रीन पर आपका स्वागत होगा। वहां भी आपको नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। आगे भीम ऐप के फीचर्स के बारे में बताया गया है, जिसमें लिखा है कि सभी तरह के पेमेंट UPI के सिक्योर नेटवर्क के जरिए किए जाएंगे और आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में कभी भी पैसे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप QR कोड सेट करके आसानी से जल्दी से पैसे भेज सकते हैं।

उसके बाद आपको वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर देना होगा, फिर आगे क्लिक करने पर आपको अपने मोबाइल में स्थापित सिम दिखाई देगी, आपको अपना वही नंबर या सिम चुनना होगा जो आपके बैंक खाते से पंजीकृत है।

अगर आपके मोबाइल में मौजूद सिम आपके बैंक से लिंक नहीं है तो यह ऐप आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा। तो वही सिम चुनें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा और वेरिफिकेशन के लिए भीम एप से आपके नंबर पर एक एसएमएस जाएगा।

कुछ ही समय में यह दिखाएगा कि आपका नंबर सत्यापित हो गया है। उसके बाद आपको एक पास-कोड जनरेट करने के लिए कहा जाएगा। जहां आपको 4 अंकों का पासवर्ड चुनना और याद रखना है। ऐसा इसलिए है ताकि कोई अन्य व्यक्ति आपके फोन का उपयोग करके आपके खाते से पैसे नहीं चुरा सके।

पास कोड सेट करने के बाद आपके नंबर से जो भी बैंक अकाउंट लिंक होगा उसका नाम आपको सबसे ऊपर दिखाई देगा जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि। यानी भीम ऐप ने आपके नंबर पर रजिस्टर्ड बैंक की डिटेल सेव कर ली है।

उसके बाद आपको पेमेंट भेजने और प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा और क्यूआर कोड जनरेट करने और क्यूआर स्कैन करके भुगतान करने का विकल्प भी वहां मौजूद होगा। नीचे माई इंफॉर्मेशन में बैंक अकाउंट का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करके ऐप चेक कर सकता है कि आपका बैंक अकाउंट ऐप में लिंक हुआ या नहीं।

भीम ऐप आपके रजिस्टर्ड बैंक से अपने आप लिंक हो जाता है, अगर आपका बैंक अकाउंट लिंक नहीं हुआ है, तो आप लिस्ट में जाकर मैन्युअल रूप से बैंक का चयन कर सकते हैं।

भीम ऐप में एक ही कमी है कि आप एक मोबाइल में केवल एक ही बैंक खाते तक पहुंच सकते हैं। जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास बैंक में एक से अधिक खाते हैं और सभी खातों में आपका नंबर समान है, तो आप केवल एक ही बैंक अकाउंट का इस्तेमाल इस ऐप में कर सकते हैं।

इसलिए यदि आपका नंबर दो बैंक खातों से जुड़ा है तो आपको बैंक चयन विकल्प में जाकर एक बैंक का चयन करना होगा। उसके बाद आप कहीं भी और कभी भी आसानी से कैशलेस लेनदेन कर सकते हैं।

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है या आपके फोन में इंटरनेट नहीं है, तब भी आप अपने मोबाइल में *99# डायल करके भीम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भीम ऐप से पैसे भेजने की लिमिट क्या है?

भीम ऐप के जरिए पैसे भेजने की भी लिमिट है। आपको बता दें कि भीम ऐप की ट्रांजेक्शन लिमिट क्या है और आप कितनी अधिकतम रकम भेज सकते हैं।

भीम ऐप से लेनदेन की अधिकतम सीमा 40,000 रुपये है। लेकिन आप एक बार में 20000 रुपये से ज्यादा नहीं भेज सकते हैं, इसलिए अगर आप 20,000 रुपये से ज्यादा भेजना चाहते हैं तो आपको इसे यहां 02 बार करना होगा।

किसी भी बैंक से प्रतिदिन 10 ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। भीम ऐप लिमिट के भीतर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। भीम ऐप के लिए दैनिक लेनदेन की सीमा 40,000 रुपये है।

क्या भीम ऐप सुरक्षित है?

भीम ऐप का संचालन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की देखरेख में होता है। जिससे इसके माध्यम से कोई भी भुगतान बिल्कुल सरल और सुरक्षित है।

भीम ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

भीम ऐप वर्तमान में 16 भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, पंजाबी, असमिया, उर्दू, मराठी, गुजराती, हरियाणवी, भोजपुरी और कोंकणी) में उपलब्ध है।

भीम ऐप किन बैंकों को सपोर्ट करता है?

भीम ऐप लगभग सभी बैंकों को सपोर्ट करता है।

भीम एप्प में कितने बैंक लिंक कर सकते हैं?

भीम एप में केवल एक बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं।

भीम एप्प की विशेषताएं (Features Of BHIM App In Hindi)

  • भीम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह सभी बैंकों में काम करता है और उपयोगकर्ताओं के अलग-अलग बैंकों में कई खाते होने पर अलग-अलग ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर किसी यूजर का अकाउंट 3-4 UPI इनेबल्ड बैंकों में है तो भीम ऐप के जरिए बैंक से जुड़े सारे काम कर सकता है। भीम ऐप के माध्यम से, कई मोबाइल वॉलेट खातों के समय और परेशानी को बचाकर कैशलेस लेनदेन कर सकता है। जबकि पेटीएम ट्रांजैक्शन के लिए आपको हर बार नेट बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए पैसा जोड़ना होता है।
  • भीम ऐप बिना इंटरनेट कनेक्शन के एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में लेनदेन कर सकता है। इसके लिए आपको मोबाइल फोन से *99# डायल करना होगा और यह एक स्वागत स्क्रीन दिखाएगा जिसमें पैसे भेजने, बैलेंस चेक करने या ट्रांजेक्शन हिस्ट्री के सात विकल्प होंगे। गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ता लेनदेन के लिए भीम ऐप का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि पेटीएम ने भी ऐसा ही एक फीचर लॉन्च किया है, लेकिन बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के लिए इसके लिए इंटरनेट की जरूरत होती है।
  • भीम ऐप भारत सरकार द्वारा समर्थित है जो इसे सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय भुगतान विकल्प प्रदान करता है। मोबाइल नंबर, बैंक खाता, IFSC कोड और आधार नंबर। इस ऐप पर फिलहाल 5 पेमेंट ऑप्शन हैं। दूसरी ओर, पेटीएम एक निजी मोबाइल इंटरनेट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस द्वारा समर्थित है।
  • भीम ऐप में 3 स्तर की सुरक्षा है, जो इसे कस्टमर्स के दृष्टिकोण से अधिक सुरक्षित विकल्प बनाती है। प्रमाणीकरण के तीन स्तरों में डिवाइस आईडी या मोबाइल नंबर, बैंक खाते जिसे आप इस ऐप से जोड़ रहे हैं और लेनदेन पूरा करने के लिए तीसरा यूपीआई पिन शामिल है।

भीम ऐप के फायदे (Benefits Of BHIM App In Hindi )

अगर आप भीम एप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भीम एप के फायदे भी पता होने चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं भीम ऐप के फायदे –

  • इस ऐप पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं है, यह ऐप बिल्कुल फ्री है।
  • यह एक यूजर फ्रेंडली ऐप है जिसे चलाना बहुत आसान है।
  • भीम वॉलेट सीधे बैंक खाते से जुड़ा होता है, जिससे आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यह ऐप रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर और रिसीव करने में मदद करेगा।
  • यह 02 फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सपोर्ट करता है। जिससे आपका लेन-देन सुरक्षित रहता है।
  • इस भीम ऐप में आपको मोबाइल नंबर और नाम से V.P.A (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) बनाना होगा। जिससे आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

FAQs

भीम ऐप हेल्पलाइन नंबर क्या है?
किसी भी वित्तीय लेनदेन से संबंधित किसी भी प्रश्न या शिकायत के लिए, आप भीम टोल-फ्री नंबर 18001201740 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्या भीम ऐप बिना इंटरनेट के काम करता है?
जी हां, आप बिना इंटरनेट के किसी भी मोबाइल फोन से भीम एप की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए *99# डायल करें।

भीम किस देश की कंपनी है?
भीम हमारे भारत देश की कंपनी है।

भीम एप का मालिक कौन है?
भीम भारत सरकार के एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा वित्तीय लेनदेन करने के लिए विकसित एक मोबाइल ऐप है।

भीम एप्प से हम कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?
भीम ऐप के लिए दैनिक लेनदेन की सीमा 40,000 रुपये है।

भीम और यूपीआई में क्या अंतर है?
भीम एप्प एक मोबाइल वॉलेट ऐप है जबकि UPI एक पेमेंट मॉडल है जिसका इस्तेमाल मोबाइल फोन का यूज़ करके पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

भीम यूपीआई कब और किसके द्वारा लॉन्च किया गया था?
भीम यूपीआई को दिसंबर 2016 में देश के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा BHIM ऐप लॉन्च किया गया था।

भीम का पुरा नाम क्या है?
भीम का पुरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है।

भीम एप्प का पुरा नाम क्या है?
भीम एप्प का पुरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है।

UPI का फुल फॉर्म क्या है?
UPI का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस है।

भारत में कौन सा पेमेंट ऐप बना है?
भारत में भीम एप्प बना है।

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको यह जानकारी (BHIM App Kya Hai In Hindi) पसंद आयी होगी। अगर आपको यह लेख मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर आपका इस लेख (BHIM App Kya Hai In Hindi) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेख के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles