ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल आईडी कैसे खोले

ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है | Email ID Banani Hai: आज की इस पोस्ट में ईमेल क्या है और ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं। इसके बारे में जानकारी देने वाले है। लगभग इंटरनेट से जुड़ी हर चीज के लिए एक ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। इसलिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए।

फ्री ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको कई वेबसाइट मिल जाएंगी। जहां आप फ्री में ईमेल बना सकते हैं। इनमें से कुछ पॉपुलर वेबसाइट हैं जीमेल (जीमेल), याहू (याहू), हॉटमेल। तो चलिए शुरू करते है –

ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है

Included

  • ईमेल आईडी क्या है?
  • ईमेल आईडी के लिए जरुरी चीजे
  • ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है
  • मोबाइल से बनाये ईमेल आईडी
  • ईमेल हैक होने से रोकने के लिए करे टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल
  • जीमेल में टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करे
  • सामान्य ईमेल और व्यावसायिक ईमेल में क्या अंतर है?
  • ईमेल आईडी बनाने की विशेषताएं
  • ईमेल आईडी के फायदे
  • ईमेल आईडी के नुकसान

ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है

ईमेल आईडी क्या है?

आसान शब्दों में ईमेल आईडी एक पता है और इस पते के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आपको मेल कर सकता है। इसके साथ ही हम अपने फोन में उन सभी ऐप्स को भी चला सकते हैं जो ईमेल के जरिए ही चलते हैं। इसके अलावा हम इस ईमेल आईडी का इस्तेमाल ऑनलाइन कहीं भी कर सकते हैं।

ईमेल आईडी के लिए जरुरी चीजे

अगर आप ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी जरूरतों के बारे में भी पता होना चाहिए। वैसे तो जीमेल आईडी बनाने के लिए आपको किसी जरूरी दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। तो आइए जानते हैं कि एक ईमेल आईडी बनाने के लिए क्या क्या जरूरी है। जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • जब आप एक ईमेल आईडी बनाते हैं, तो आपसे एक मोबाइल नंबर माँगा जाएगा। इसलिए आपके पास एक मोबाइल नंबर चाहिए।
  • ईमेल आईडी बनाने वाले का मूल नाम और उसकी मूल जन्मतिथि देनी होगी।
  • ईमेल आईडी बनाते समय आपको अपना यूनिक यूजरनेम चुनना होगा।
  • इन सब के अलावा आपको एक यूनिक पासवर्ड भी रखना होगा।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है

ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, तभी आप ईमेल आईडी बना सकते हैं।

सबसे पहले आपको गूगल के ब्राउजर में जाना है और वहां पर जीमेल.कॉम टाइप करना है।

अब आपके सामने जीमेल की वेबसाइट खुल जाएगी और इसके साथ ही आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। एक साइन इन और दूसरा क्रिएट ए अकाउंट। ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको दूसरी यानी क्रिएट ए अकाउंट पर क्लिक करना होगा।

अब यहां आपको अपना पहला नाम और दूसरा नाम टाइप करना है और उसके नीचे आपको यूजरनेम टाइप करना है। इन दोनों को लिखने के बाद आपको अपने ईमेल का पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।

नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। उस मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा।

अब आपने जो नंबर डाला है। उसी नंबर पर आपको एक ओटीपी यानी एक कोड मिलेगा। आपको वो OTP डालना है। OTP डालने के बाद आपको वेरीफाई पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि लिखनी है और इसके साथ ही आपको जेंडर का भी चयन करना होगा और उसके बाद आपको नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जायेंगे। यंहा आने के बाद गूगल आपसे पूछेगा कि आप गूगल की सेवाओं में आने वाले सभी उत्पादों में अपना नंबर जोड़ना चाहते हैं। अगर आप अपना नंबर गूगल की बाकी सेवाओं में जोड़ना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको Yes, I’m in के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अगर आप अपना नंबर गूगल की बाकी सेवाओं में नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो आप Skip बटन पर क्लिक कर सकते हैं ।

इसके बाद आपको गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी का पेज दिखाई देने लगा और जब आप इस प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ लेंगे तो इसके बाद आपको I Agree पर क्लिक करना होगा।

I Agree पर क्लिक करने के बाद आपको जीमेल का एक डैशबोर्ड दिखाई देगा और इस डैशबोर्ड के जरिए आप अपने ईमेल देख सकते हैं और यहां से आप किसी भी व्यक्ति को ईमेल भी कर सकते हैं।

अब आपकी ईमेल आईडी बन चुकी है।

अपना ईमेल चेक करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपका ईमेल शो होगा और आप यह ईमेल किसी को भी दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको इस ईमेल का पासवर्ड किसी और के साथ शेयर नहीं करना है। नहीं तो आपका जीमेल हैक हो सकता है।

मोबाइल से बनाये ईमेल आईडी

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में अपना जीमेल एप ओपन करना है।

जीमेल ऐप को ओपन करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन दिखाई देंगे। लेकिन आपको सिर्फ गूगल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

नया जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना होगा। लेकिन जब आप क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो विकल्प आएंगे। पहला विकल्प माय सेल्फ और दूसरा विकल्प माय बिज़नेस के लिए। इन दो विकल्पों में से आपको माय सेल्फ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। मतलब मुझे अपने लिए एक पर्सनल अकाउंट बनाना है ।

अब आपको अपना पहला नाम और दूसरा नाम टाइप करना है और उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

फिर आपकी जन्मतिथि उसे आपको यहां लिखना होगा और इसके साथ ही आपको जेंडर भी डालना होगा। इन दोनों के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

यहां आपको अपना ईमेल सेलेक्ट करना है और इसके अलावा आप कस्टम यानी ईमेल आईडी खुद लिखकर नेक्स्ट पर क्लिक कर सकते हैं।

जब आप अपना ईमेल बना लेते हैं, तो उसके लिए आपके पास एक पासवर्ड भी होना चाहिए ताकि आपका ईमेल ऑनलाइन दुनिया में सुरक्षित रहे। पासवर्ड रखने के लिए आपको इस बॉक्स में अपना पासवर्ड टाइप करना होगा और फिर नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जब आप पासवर्ड डाल देंगे तो उसके बाद आपको Yes, I’m in के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Yes, I’m in पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपको अपने खाते की समीक्षा करनी होगी यानी एक बार अपना नाम और अपनी ईमेल आईडी की जांच करनी होगी। जब आपको अपनी ईमेल आईडी दिखाई देने लगे तो उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

अब आपको गूगल की प्राइवेसी व टर्म्स को पढ़ लेना है, आप चाहें तो बिना पढ़े आई एग्री पर क्लिक कर सकते हैं। जब आप इस ऑप्शन यानी आई एग्री (I Agree) पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपका जीमेल अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

अब आपकी ईमेल आईडी तैयार है। अब आप ईमेल आईडी बनाना सीख गए होंगे।

ईमेल हैक होने से रोकने के लिए करे टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल

इसलिए जीमेल हैक होने से बचाने के लिए आपको अपने जीमेल का टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करना होगा ताकि जब भी आप अपने जीमेल में कहीं भी लॉग इन करें तो उसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। जिन नंबर से आपने 2 स्टेप वेरिफिकेशन किया है। अपने जीमेल पर इस टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करने के लिए आपको दिए गए स्टेप्स को फिर से फॉलो करना होगा तभी आप अपने जीमेल के टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल कर पाएंगे।

जीमेल में टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करे

टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले जीमेल के डैशबोर्ड में जाना होगा। उसके बाद आपको मेरे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको अपने जीमेल डैशबोर्ड में जाना है और उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है।

अब आपको मैनेज योर गूगल अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस पेज पर आने के बाद आपको लेफ्ट साइड में कई ऑप्शन दिखाई देंगे। लेकिन टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करने के लिए आपको सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक पेज दिखाई। इस पेज में आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई दे तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन रखने के लिए गेट स्टॉर्टेड ऑप्शन पर क्लिक करना है।

गेट स्टार्टेड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप जीमेल के लॉगइन पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे और इस लॉग इन पेज में आपको सिर्फ पासवर्ड देना होगा और फिर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने ऐसा पेज दिखाई देगा और यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके बाद नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपको उस नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा जो आपने टू स्टेप वेरिफिकेशन के समय रखा था। जब वह ओटीपी आपके पास आएगा तो उसके बाद आपको उस ओटीपी को यहां दर्ज करना होगा और नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपको इस पेज पर टर्न ऑन ऑप्शन (Turn On Option) पर क्लिक करना है। क्योंकि इस ऑप्शन के जरिए आपका टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल होगा।

सामान्य ईमेल और व्यावसायिक ईमेल में क्या अंतर है?

दोस्तों बिजनेस ईमेल के बारे में तो आपने कहीं न कहीं सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सामान्य ईमेल और बिजनेस ईमेल क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है? यदि आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं हम आपको बता दें कि सामान्य ईमेल जैसे जीमेल.कॉम, आउटलुक डॉट कॉम, याहू.कॉम आदि सामान्य ईमेल के अंतर्गत आते हैं। और एक बिजनेस ईमेल आपके द्वारा कस्टमाइज किया जा सकता है।
जैसे की [email protected] एक बिज़नेस ईमेल है। कभी भी आप इस ईमेल को डिलीट कर सकते हैं और इस बिजनेस ईमेल में आप कोई भी सीक्रेट डॉक्यूमेंट किसी से भी शेयर कर सकते हैं। सामान्य ईमेल और व्यावसायिक ईमेल में यही एकमात्र अंतर है।

ईमेल आईडी बनाने की विशेषताएं

  • ईमेल आईडी का इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है।
  • आप अपनी ईमेल आईडी का उपयोग मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर कर सकते हैं।
  • ईमेल आईडी में आपको 15 जीबी तक की स्टोरेज बिल्कुल फ्री मिलती है।
  • आप अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके आसानी से अपना कोई भी दस्तावेज़, कोई फ़ाइल, कोई टेक्स्ट, फ़ोटो और वीडियो भेज सकते हैं।
  • ईमेल आईडी से हम 1 मिनट के भीतर किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं और यह बिल्कुल मुफ्त है।

ईमेल आईडी के फायदे

आइए दोस्तों ईमेल आईडी बनाने के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं। ईमेल आईडी बनाने के कई फायदे हैं और हमने यहां उनके बारे में चर्चा की है।

  • यदि आपके पास एक ईमेल आईडी है, तो आप केवल एक ईमेल आईडी के माध्यम से सभी गूगल उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं और आपको किसी भी गूगल उत्पाद का उपयोग करने के लिए बार-बार लॉगिन करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।
  • पहले के जमाने में लेटर का इस्तेमाल होता था। जिन तक पहुंचने में महीनों, हफ्तों और सालों भी लग जाते थे। लेकिन आज ईमेल आईडी के जरिए आप किसी को भी सिर्फ 1 सेकेंड में मैसेज भेज सकते हैं।
  • आप किसी भी प्रकार के दस्तावेज़ को ईमेल आईडी के माध्यम से किसी भी अन्य व्यक्ति को आसानी से भेज सकते हैं।
  • ईमेल आईडी का उपयोग करने के लिए हमें कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, ईमेल आईडी का उपयोग बिल्कुल मुफ्त किया जा सकता है।
  • यदि आप कोई ईमेल लिखते हैं और अचानक आपको कुछ काम करना पड़ गया हो है और ईमेल को बीच में छोड़ना पड़ रहा हो तो आपका ईमेल उसी संस्करण में सहेजा जाता है जहां आपने संपादन के बाद छोड़ा था।
  • आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपनी ईमेल आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं।

आजकल किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमें अपनी ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है, यानी आज के समय में सभी के पास ईमेल आईडी होना बहुत जरूरी है।

ईमेल आईडी के नुकसान

दोस्तों ईमेल आईडी बनाने के कुछ नुकसान भी होते हैं, तो आइए जानते हैं ईमेल आईडी बनाने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में जिनकी जानकारी हमने आपको नीचे विस्तार से बताई है।

  • अगर किसी कारण से इंटरनेट बंद है तो आप ईमेल आईडी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • दोस्तों आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां ईमेल आईडी के जरिए विज्ञापन संदेश भेजती रहती हैं, जो हमारे किसी काम की नहीं होती। इससे हमारी स्टोरेज भी भर जाती है और साथ ही बेमतलब के मैसेज पाकर हम एरिटेड हो जाते है।
  • ईमेल आईडी का इस्तेमाल पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर करता है और इंटरनेट पर कई ऐसे वायरस हैं जो हमारे ईमेल में आकर हमारे सिस्टम को तबाह भी कर सकते हैं।
  • हमें किसी को ईमेल करना है और इंटरनेट कनेक्शन बीच में बिगड़ जाता है तो हमारा ईमेल बीच में ही अटक हो जाता है और दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाता है।

निष्कर्ष

अगर आपको यह लेख (ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है) मददगार लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी अपने लिए एक ईमेल आईडी बना सकें। और अगर आपका इस आर्टिकल (ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल ID बनानी है) से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles