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फैटी लिवर से रिकवर होने में कितना समय लगता है – Fatty Liver Recovery Time In Hindi

फैटी लिवर रिकवरी टाइम – लिवर की बीमारी का सबसे आम कारण लिवर में फैट का जमा होना है। फैटी लीवर रोग का पता प्रारंभिक अवस्था में पेट के अल्ट्रासाउंड द्वारा लगाया जाता है। हालाँकि शुरुआत में इस बीमारी के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन जिन लोगों को मधुमेह है या उनमें असामान्य लिपिड है, उनमें यह बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।

जब फैटी लीवर विकसित होता है, तो रोगियों को पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द का अनुभव होता है, जो अत्यधिक वसा जमा होने के कारण लीवर की सूजन के कारण होता है। इसके अलावा फैटी लिवर बढ़ने पर कुछ लक्षण जो आंखों से दिखाई देते हैं उनमें पीलिया के कारण आंखों का पीला पड़ना भी शामिल है। इसके अलावा रोगी को शरीर में पानी, पेट में सूजन, चेहरे पर सूजन, पेट में पानी की शिकायत हो सकती है या उल्टी में खून आ सकता है।

लेकिन क्या आप जानते है फैटी लीवर कितने दिनों में ठीक होता है, फैटी लिवर से रिकवर होने में कितना समय लगता है? अगर नहीं तो आइये जानते है –

फैटी लिवर रिकवरी टाइम (Fatty Liver Recovery Time In Hindi)

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अगर किसी व्यक्ति को बिना किसी अतिरिक्त जोखिम के हल्का फैटी लीवर है, तो उसे ठीक होने में दो से तीन महीने लग सकते हैं। यदि व्यक्ति को अन्य बीमारियाँ हैं, जैसे मधुमेह, बैड लिपिड, या उसके सामान्य वजन से 10 प्रतिशत अधिक वजन है, तो उसे ठीक होने में छह महीने से एक वर्ष तक का समय लग सकता है।

लीवर में जितनी अधिक चर्बी जमा होती है, उसे ठीक होने में उतना ही अधिक समय लगता है। फैटी लीवर को ठीक करने के लिए वजन कम करना, मधुमेह को नियंत्रित करना, लिपिड को नियंत्रित करना और एक स्वस्थ जीवन शैली आवश्यक हैं।

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फैटी लीवर रोग को रोकने या ठीक करने के लिए, अधिक चीनी या नमक वाले खाद्य पदार्थ, तले हुए खाद्य पदार्थ, शराब, अत्यधिक मक्खन, रिफाइंड अनाज और रिफाइंड आटा खाने से बचें। ब्राउन शुगर और साबुत अनाज वाले आहार में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो बेहतर अवशोषण और लीवर में कम फैट जमा होने में मदद करता है। जैतून के तेल में खाना पकाना, हरी सब्जियाँ, मेवे और मछली खाना लीवर के लिए अच्छा होता है।

फैटी लीवर में न करें इन चीजों का सेवन –

अगर आप फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं तो आप अपने आहार में कुछ बदलाव करके फैटी लिवर की समस्या से निजात पा सकते हैं। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ नीचे दिखाए गए हैं।

शराब

शराब के सेवन से कई बीमारियों का खतरा तो बढ़ता ही है, इसके अलावा यह लीवर को भी नुकसान पहुंचाता है, जिन लोगों को फैटी लीवर की समस्या है उन्हें शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

चीनी

फैटी लिवर की समस्या होने पर अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थ जैसे आइसक्रीम, मीठे पेय पदार्थ, कार्बोनेटेड या कोल्ड ड्रिंक, कैंडी के सेवन से बचना चाहिए। ये मीठे खाद्य पदार्थ लीवर में वसा जमा होने का कारण बन सकते हैं।

तले हुए खाद्य पदार्थ

अगर आप फैटी लीवर से पीड़ित हैं तो तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी न करें। इन तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से लिवर में फैट जमा होने लगता है और फैटी लिवर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

रिफाइंड अनाज

रिफाइंड अनाज में अधिक कार्ब्स होते हैं, जिसके कारण यह वजन बढ़ाता है और लिवर में फैट भी बढ़ाता है। पास्ता, सफेद ब्रेड, बर्गर बन्स आदि सभी रिफाइंड अनाज से बने होते हैं और अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो आपको इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

सैचुरेटेड फैट

पैकेज्ड फूड में अधिक मात्रा में फैट होता है, जिसके कारण इनके सेवन से बचना चाहिए। यह आपके लीवर को फैटी बनाने में एक महत्वपूर्ण कारक है। इसके साथ ही रेड मीट का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में होता है।

FAQs

फैटी लिवर को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका कौन सा है?
फैटी लिवर को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका – सही खानपान, योग, वॉकिंग है।

फैटी लिवर में क्या रोटी खाना चाहिए?
फैटी लिवर में ज्वर की रोटी खाना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको फैटी लिवर से रिकवर होने में कितना समय लगता है के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख फैटी लिवर रिकवरी टाइम (Fatty Liver Recovery Time In Hindi) अच्छा लगा है तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

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