https://www.fapjunk.com https://fapmeister.com

नाभि में तेल के फायदे क्या है – Nabhi Me Tel Lagane Ke Fayde Kya Hai

नाभि में तेल के फायदे – नाभि शरीर का केंद्र बिंदु है। अगर आप रोज रात को सोने से पहले नाभि में सिर्फ दो बूंद तेल डालते हैं, तो आपको कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। यह त्वचा, प्रजनन, आंखों और मस्तिष्क के लिए बेहद उपयोगी है।

भारत में प्राचीन काल से ही शरीर के कुछ हिस्सों जैसे सिर, हाथ-पैर और नाभि में भी तेल से मालिश की जाती रही है। वैसे तो आज के समय में कम ही लोग नाभि में तेल डालते हैं, लेकिन इसके इतने फायदे हैं कि आपका भी मन करेगा कि आप भी नाभि में तेल से मालिश करना शुरू कर दें।

प्राचीन मान्यताओं के आधार पर नाभि में तेल डालने से तंत्रिका तंत्र बेहतर और संतुलित रहता है। इतना ही नहीं इससे शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों फायदे मिलते हैं, साथ ही नाभि में गंदगी जमा नहीं होती सो अलग।

- Advertisement -

आज के इस लेख में हम आपको नाभि में तेल डालने के क्या फायदे हैं के बारे में जानकारी देने वाले है, तो आइये जानते है –

नाभि में तेल के फायदे (Nabhi Me Tel Lagane Ke Fayde)

नाभि में रोजाना तेल लगाने से फटे होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं। इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है।

नाभि में तेल लगाने से बॉडी के किसी भी भाग में सूजन की समस्या होने पर वह दूर हो जाती है।नाभि पर सरसों का तेल लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। नाभि में तेल लगाने से पेट दर्द कम हो जाता है।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ती है इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसों का तेल लगाना चाहिए। नाभि पर सरसों का तेल लगाने से मुंहासे व दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। सरसों का तेल नाभि पर लगाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

बादाम का तेल लगाने से त्वचा की रंगत निखरती है।

यह अपच, फूड पॉइजनिंग, डायरिया, मतली जैसी बीमारियों से भी राहत दिलाता है।ऐसी समस्याओं के लिए पेपरमिंट ऑयल और अदरक के तेल को किसी अन्य तेल में मिलाकर नाभि में लगाना चाहिए।

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आपको नाभि में नीम का तेल लगाना चाहिए। इससे आपके पिंपल्स दूर हो जाएंगे।

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या बनी हुई है तो नीम का तेल नाभि में लगाने से ये दाग धब्बे भी दूर हो जाएंगे। नाभि में नींबू का तेल लगाने से भी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

नाभि का संबंध प्रजनन तंत्र से होता है। इसलिए नाभि में तेल लगाने से प्रजनन क्षमता विकसित होती है।

नाभि में नारियल या जैतून का तेल लगाने से महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

नाभि में तेल लगाने से पुरुषों के बॉडी में शुक्राणुओं की बढ़ोतरी होने के साथ साथ सुरक्षा भी होती है।

आजकल हर दूसरी-तीसरी महिला मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित है। अगर पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द हो तो रूई में थोड़ी सी ब्रांडी मिलाकर नाभि पर लगाने से यह दर्द तुरंत दूर हो जाता है।

नाभि की नियमित सफाई बहुत जरूरी है, इसके लिए कुसुम, जोजोबा, अंगूर के बीज या इसी तरह के अन्य हल्के तेलों को रूई में लगाकर नाभि में लगाएं और धीरे-धीरे गंदगी साफ करें।

ऐसा माना जाता है कि नाभि में तेल डालने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है। इसके लिए अदरक और सरसों का तेल मिलाकर नाभि में लगाया जाता है। इससे पेट खराब, उल्टी और पेट फूलने की समस्या भी दूर हो जाती है।

नाभि में तेल डालने से नाभि की गंदगी भी साफ हो जाती है। नाभि एक बहुत छोटा सा हिस्सा है जिसमें गंदगी आसानी से जमा हो जाती है और जिसे साफ करना आम तौर पर मुश्किल होता है। ऐसे में इसे नाभि में तेल डालते रहने से महीनों-सालों से जमा गंदगी भी पिघलकर साफ हो जाती है।

योग और आयुर्वेद में माना जाता है कि शरीर का चक्र नाभि से ही होता है, इसीलिए इसे संतुलित रखने के लिए इस पर तेल लगाया जाता है।

नाभि में तेल डालना त्वचा के स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि नाभि में तेल डालने से त्वचा चमकने लगती है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी लोग नाभि में तेल डालते हैं। नाभि में तेल डालना दिमाग को शांत करने वाला भी माना जाता है।

नाभि और उसके आसपास तेल लगाने से तनाव में राहत मिलती है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। इसके लिए रोजाना नाभि में तेल लगाएं।

ऐसा माना गया है कि इससे त्वचा में निखार आता है। नाभि में तेल से शरीर को पोषण मिलता है।

कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी के कारण जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जाती है। इसके अलावा जोड़ों के दर्द के और भी कई कारण होते हैं। नाभि में तेल लगाने से जोड़ों के दर्द में जल्द आराम मिलता है।

नाभि में तेल लगाना आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। नाभि में तेल लगाने से आंखों को पोषक तत्व मिलते हैं। इससे आंखों के सूखेपन से भी राहत मिलती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक नाभि में तेल लगाने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है। प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुष और महिलाएं दोनों नाभि पर तेल लगा सकते हैं। इसके लिए नाभि में नारियल या फिर जैतून का आयल लगाएं।

ऐसा कहा जाता है कि नाभि में तेल लगाने से बाल काले हो जाते हैं। यह बालों के असमय सफेद होने और झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

नाभि में मौजूद गंदगी के कारण बैक्टीरिया और फंगस पनपने की संभावना रहती है। इसलिए कोई भी संक्रमण बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इंफेक्शन को दूर करने वाले असरदार तेलों का इस्तेमाल करके नाभि को नम रखें। इन तेलों में चाय के पेड़ का तेल और सरसों का तेल सबसे प्रभावी हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको नाभि में तेल के फायदे (Nabhi Me Tel Lagane Ke Fayde) के बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह लेख नाभि में तेल के फायदे (Nabhi Me Tel Lagane Ke Fayde) अच्छा लगा है, तो इसे अपनों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

spot_img

Related Articles

You cannot copy content of this page