डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | Digital Marketing Kya Hai?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी | Digital Marketing Kya Hai In Hindi: डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसकी आवश्यकताएं क्यों हैं? यह सवाल सबके मन में जरूर आया होगा। उद्यमियों से लेकर स्थापित व्यवसायों तक, अब हर कोई डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहता है। वर्तमान युग डिजिटल मार्केटिंग का युग है। अब घर खरीदारी से लेकरऑनलाइन कमाई सब कुछ इसी डिजिटल मार्केटिंग पर निर्भर करता है।

वर्तमान समय डिजिटल टेक्नोलॉजी का है। सभी तरह की गतिविधियां अब डिजिटल रूप से की जा रही हैं। इसी तरह, बड़े व्यवसाय अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा, डिजिटल तरीके अन्य मार्केटिंग विधियों की तुलना में 10 गुना अधिक परिणाम देते हैं। इसलिए, अधिकांश अभियान अब ऑनलाइन किए जा रहे हैं। दूसरी ओर, एक करियर के रूप में, कई पेशेवर पेशे के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं।

तो आइए आज के लेख से यह जानने की कोशिश करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसकी जरूरत क्यों है –

डिजिटल मार्केटिंग के स्टेजेस क्या हैं? डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके क्या हैं? इन्हीं सब मुद्दों पर आज चर्चा की जायेगी है। तो चलिए जानते है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

वर्तमान युग इंटरनेट का युग है। अब लोग दुनिया की सारी खबरें घर बैठे आसानी से पढ़ सकते हैं। यह कहा जा सकता है कि दुनिया अब हर किसी के हाथ की हथेली में है। कम समय में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए बिजनेस में सफल होने के लिए सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

संक्षेप में, डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट की दुनिया में उत्पादों, संगठनों या ब्रांडों को बढ़ावा देने या उनका विज्ञापन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग है। विज्ञापन दरें वर्तमान में सबसे अधिक हैं, खासकर सोशल मीडिया पर। ऐसा इसलिए है क्योंकि दुनिया के 55.07 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें से 85 फीसदी लोग नियमित रूप से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए सोशल मीडिया और डिजिटल मीडिया का उपयोग करके व्यापार करने का तरीका समृद्ध होता जा रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी | Digital Marketing Kya Hai In Hindi

  • डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है (Why Digital Marketing is Important)
  • डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? (How to do Digital Marketing?)
  • डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य क्या है? (What is the future of digital marketing)
  • डिजिटल मार्केटिंग में करियर
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस
  • डिजिटल मार्केटिंग सैलरी

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी (Digital Marketing Kya Hai In Hindi)

अंग्रेजी शब्द ‘मार्केटिंग’ का अर्थ है बाजार करना, प्रचार करना। मार्केटिंग आमतौर पर किसी चीज को बढ़ावा देने के बारे में होती है। डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल टूल और तकनीक (मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट, आदि) का उपयोग करके किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ है अपने उत्पाद या सेवा का ऑनलाइन विज्ञापन करना। अब यह सोशल मीडिया के माध्यम से हो सकता है। सर्च इंजन मार्केटिंग के माध्यम से, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से या ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से भी किया सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे टीवी, रेडियो आदि के माध्यम से उत्पादों का प्रचार करना भी डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है। इसके अलावा, इंस्टेंट मैसेजिंग, इलेक्ट्रॉनिक बिलबोर्ड, मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्रोडक्ट मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग भी कहा जा सकता है।

जाहिर है, आधुनिक दुनिया में, अपने और अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लावा कोई विकल्प नहीं है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है (Why Digital Marketing is Important)

एक समय था जब बाजार में कोई भी नया उत्पाद आता था तब उनके कुछ कर्मचारी घर -घर जाकर उत्पाद की जानकारी देकर उन्हें खरीदने के लिए आकर्षित करते थे। वर्तमान में उन अभियानों को डिजिटल तकनीक का उपयोग करके बहुत आसानी से ऑनलाइन किया जा रहा है। उत्पाद की गुणवत्ता, आवश्यकताएं, सब कुछ ग्राहक को ऑनलाइन खूबसूरती से प्रस्तुत किया जा रहा है।

इसके अलावा, वर्तमान में इंटरनेट का उपयोग करने वाले 400 मिलियन से अधिक लोग हैं और इन उपयोगकर्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। तो इस बारे में सोचें कि अगर आप अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं तो आपको कितने ग्राहक मिल सकते हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग हर बिजनेस के लिए जरूरी है।

Digital Marketing वर्तमान समय का एक अनिवार्य हिस्सा है। क्योंकि लोग अब किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पूर्व इंटरनेट पर उस उत्पाद के बारे में जानते हैं और फिर खरीदते हैं। इसके अलावा, लोग अब दुकानों पर जाकर खरीदारी नहीं करते बल्कि ज्यादातर ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। इसलिए अगर आप एक बिजनेसमैन हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के जरिए लोगों तक पहुंचना चाहिए। आइए जानते हैं मौजूदा दौर में डिजिटल मार्केटिंग की जरूरतें।

दुनिया भर में करीब 2 अरब लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। और यह संख्या नियमित रूप से बढ़ रही है। जितने अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं, उतने अधिक आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग कर सकते हैं।

दुनिया में कुल पांच अरब लोग Mobile Phone फोन का उपयोग करते हैं। और यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ भी रही है। अब बहुत से लोग हैं जो अपनी संचार प्रणाली को व्यवस्थित रखने के लिए Mobile Phone का इस्तेमाल करते हैं। और यह Mobile Phone ग्राहक की जानकारी एकत्र करने के साधनों में से एक है। क्योंकि लगभग सभी Mobile Users इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इसलिए जैसे-जैसे इन यूजर्स की संख्या बढ़ेगी, वैसे-वैसे Digital Marketing की जरूरत भी पड़ेगी।

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आंकड़ों का उपयोग करते हुए एक Users सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 74% विक्रेता, विपणक खरीदार जानकारी एकत्र करने के लिए Social Media का उपयोग करते हैं।

एक अन्य सर्वेक्षण से पता लगा है कि विश्व भर में 55% लोग किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए Social Media पर निर्भर हैं। इसका मतलब है कि वे Social Media से अपने पसंदीदा उत्पादों के बारे में जानकारी और समीक्षाएं सीख सकते हैं। और खरीदार उस व्यक्ति से Online खरीदता है।

43% ई-कॉमर्स खरीदार गूगल सर्च करके अपनी पसंदीदा ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आते हैं।

दुनिया में लगभग 51% खरीदार Mobile Phone के माध्यम से अपनी जरुरी खरीदारी ऑनलाइन करते हैं। दिन प्रतिदिन यह संख्या भी बढ़ती ही जा रही है।

70% खरीदार किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पूर्व Internet पर सर्च करते हैं। अगर आपको उत्पाद पसंद है, तो आप इसे घर पर Online Order कर सकते हैं।

एक और दिलचस्प बात यह है कि 82% खरीदार विक्रेता से केवल 5 मिनट में अपनी लाइव चैट के माध्यम से बात करना चाहते हैं।

अब आप कम से कम इस बारे में थोड़ा समझ सकते हैं कि आपके ग्राहक अपनी खरीदारी ऑनलाइन कैसे पूरी करते हैं। इसलिए अगर आप इस Digital युग में, Digital Marketing में टिके रहना चाहते हैं, तो आपको अभी से Digital Marketing के बारे में सोचना चाहिए।

क्योंकि आपका प्रतियोगी स्थिर नहीं बैठा है, वह डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने व्यवसाय को खरीदारों तक पहुँचाने की कोशिश कर रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? (How to do Digital Marketing?)

डिजिटल मार्केटिंग के कई तरीके हैं। आपके व्यवसाय के लिए कौन सी विधि अधिक प्रभावी है, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है । फिर आपको उस तरह से मार्केटिंग करनी होगी।

डिजिटल मार्केटिंग के कई चरण हैं। इन्हें लागू करके, मूल रूप से डिजिटल मार्केटर्स विभिन्न प्लेटफार्मों पर डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। नीचे कुछ सबसे महत्वपूर्ण सूची दी गई है जिन्हें आप उठा सकते हैं। आइए सूची देखें।

8 बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग टूल एक नज़र में

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) {Search Engine Optimization (SEO)}
  2. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) {Search Engine Marketing (SEM)}
  3. कंटेंट मार्केटिंग {content marketing}
  4. सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) {Social Media Marketing (SMM)
  5. डिजिटल डिस्प्ले मार्केटिंग {Digital Display Marketing }
  6. मोबाइल मार्केटिंग {Mobile Marketing}
  7. ईमेल मार्केटिंग {Email – Marketing}
  8. एफिलिएट मार्केटिंग {Affiliate Marketing}

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) {Search Engine Optimization (SEO)}

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी वेबसाइट के कीवर्ड्स को सर्च इंजन में रैंक किया जाता है। आइए एक उदाहरण के

आमतौर पर SEO तीन प्रकार के होते हैं-

  • White hat SEO
  • Gray Hat SEO
  • Black hat SEO

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) {Search Engine Marketing (SEM)}

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) एक व्यापक मार्केटिंग रणनीति है जो शुरू में आपके व्यवसाय पर ट्रैफ़िक लाएगी। इसे ही हम पेड सर्च मार्केटिंग कहते हैं। इस प्रकार की मार्केटिंग आमतौर पर आपके व्यवसाय की संरचना पर आधारित होती है। इस मामले में पीपीसी (पे-पर-क्लिक) {PPC (Pay-Per-Click)} या सीपीसी (पे-पर-क्लिक) (CPC (Pay-Per-Click))मॉडल आदि का चयन किया जाता है। SEM आमतौर पर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर होता है। इनमें से – Google Ads और Bing Notification (Google नेटवर्क पर), Yahoo Bing Network Notification सबसे लोकप्रिय हैं। SEM वर्तमान डिजिटल मार्केटिंग का सबसे किफायती ऑनलाइन मार्केटिंग है जो आपके निवेश पर रिटर्न को बढ़ाने में मदद करेगा।

कंटेंट मार्केटिंग {content marketing}

किसी भी कंटेंट या वस्तु के बारे में क्रमबद्ध सामग्री उसके मूल्य को बढ़ाने में मदद करती है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके टार्गेटेड कीवर्ड आपके उत्पाद में, किसी भी पोस्ट या फोरम या प्रोड्कट डिस्कोसिओं में ऑनलाइन मौजूद हैं ताकि आपका टार्गेटेड खरीदार आपके उत्पाद को आसानी से ढूंढ सके। इसलिए मल्टीमीडिया कंटेंट को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। सोशल मीडिया सामग्री पोस्ट करने के लिए स्वचालित प्रक्रिया का उपयोग किया जाना चाहिए। आप अपनी सामग्री को विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) {Social Media Marketing (SMM)

सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) सोशल मीडिया के किसी न किसी रूप के माध्यम से दुनिया के 65% इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका है। आम तौर पर, सोशल मीडिया मार्केटिंग का अर्थ है फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट और विभिन्न सोशल मीडिया का उपयोग करके मार्केटिंग करना। सोशल मीडिया मार्केटिंग की आज की दुनिया में, फेसबुक और यूट्यूब बहुत अधिक प्रभावी और कुशल हैं।

दुनिया भर में सोशल मीडिया मार्केटिंग की भरमार है। इनमें से कुछ सोशल मीडिया कुछ देशों में बहुत लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, आईएमओ, वाइबर, ये सोशल मीडिया इन देशों में बहुत लोकप्रिय हैं। Pinterest और Reddit अमेरिकी देशों में अधिक लोकप्रिय हैं, जबकि VK, StumbleUpon और Twitter रूस में अधिक लोकप्रिय हैं। फेसबुक के माध्यम से जो मार्केटिंग करते है वह फेसबुक मार्केटिंग है। इसी तरह YouTube पर की जाने वाली मार्केटिंग YouTube मार्केटिंग कहलाती है।

आप अपनी Website के Products को विभिन्न Social Media पर शेयर करके डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। पूरी दुनिया अब सोशल मीडिया मार्केटिंग पर निर्भर होती जा रही है। तब आप इसके महत्व को आसानी से समझ सकते हैं।

डिजिटल डिस्प्ले मार्केटिंग {Digital Display Marketing}

डिजिटल डिस्प्ले मार्केटिंग अपेक्षाकृत महंगी है। वेबसाइटों या विभिन्न सोशल मीडिया पर बैनर, स्लाइड शो, चित्र या वीडियो के रूप में विज्ञापन प्रदर्शित करना Digital Display Marketing कहलाता है। हालांकि इन Ads की कीमत अधिक होती है, लेकिन ये ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करते हैं। बहुत से लोग इस समय LED डिस्प्ले के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग इस आधुनिक युग में खरीदारों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। इसलिए हम सोचते हैं कि 80% व्यावसायिक सफलता उचित मार्केटिंग में निहित है।

मोबाइल मार्केटिंग

वर्तमान दुनिया में Smart Phone का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। Mobile का उपयोग करके आप अपने किसी भी प्रोडक्ट का तेजी से प्रचार और बिक्री कर सकते हैं। Display Marketing का एक बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन पर केंद्रित है।

मोबाइल मार्केटिंग में विभिन्न क्षेत्र हैं। उन्हीं में से एक है-

एसएमएस मार्केटिंग {SMS Marketing}
एमएमएस मार्केटिंग {MMS Marketing

80% मोबाइल उपयोगकर्ता अपनी खरीदारी के लिए मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते हैं। इन सबके आधार पर मोबाइल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक जरिया है।

जैसे-जैसे मोबाइल तकनीक को अपडेट किया जा रहा है, लोगों की मांगें भी अधिक आधुनिक होती जा रही हैं। इसलिए, व्यापार अभियान को भी अपडेट करने की आवश्यकता है।

पर अगर आप SMS Marketing ठीक से कर सकते हैं तो आपको लाभ अवश्य हो सकता है। किस तरह का एसएमएस भेजा जाना चाहिए और यह मास्किंग होगा या नहीं, इसकी योजना पहले से बना लेनी चाहिए। नहीं तो औरों की तरह आपका भी पैसा बर्बाद होगा।

ईमेल मार्केटिंग {Email – Marketing}

ईमेल के माध्यम से किसी उत्पाद या सेवा के विपणन को आमतौर पर ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। लेकिन यह क्षेत्र बहुत बड़ा है। ईमेल मार्केटिंग एक संरचित लेख या सामग्री के माध्यम से किसी उत्पाद की गुणवत्ता को ग्राहक के सामने पेश करने के बारे में है जो उसे उस उत्पाद को खरीदने में रुचि रखता है। इससे आप कम समय में ग्राहक तक पहुंच सकते हैं। व्यापार के लिए स्मार्ट ईमेल भेजकर लाभ प्राप्त करना संभव है।

Digital Technolog के इस युग में, हर किसी के पास एक या दो Email Address होते हैं और हर कोई कमोबेश हर दिन अपना ईमेल बॉक्स चेक करता है। वे आपके द्वारा भेजे गए मेल को चेक करके नए उत्पादों या विभिन्न ऑफ़र के बारे में जान सकेंगे। आप Email Marketing के लिए विभिन्न फॉर्म फिल-अप बॉक्स के माध्यम से अपने ग्राहकों से Email एकत्र कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग {Affiliate Marketing}

एफिलिएट मार्केटिंग को आम तौर पर दूसरे लोगों के उत्पादों की मार्केटिंग कहा जाता है। दूसरे लोगों के उत्पादों को बेचकर जो कमीशन कमाया जाता है, उसे एफिलिएट कमीशन कहा जाता है। सबसे लोकप्रिय Amazon Affiliate है। Affiliate Marketing कई तरह से की जा सकती है।

इन सबके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र अधिक व्यापक और विशाल है। डिजिटल वर्ल्ड डिजिटल दुनिया तमाम तकनीक का इस्तेमाल कर लगातार आगे बढ़ रही है। लेकिन प्रत्येक के माध्यम से सफलता की कुंजी सही नियमों के अनुसार काम करना है। डिजिटल मार्केटिंग के हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग रणनीतियां हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य क्या है? (What is the future of digital marketing)

देखें कि कैसे वर्तमान विश्व बाजार प्रणाली एक डिजिटल उद्योग में बदल रही है। वह दिन दूर नहीं जब लोग उत्पाद खरीदने के लिए दुकानों या बाजारों में जाना पसंद न करके ऑनलाइन खरीददारी करेंगे। क्योंकि बढ़ती जनसंख्या के साथ जीवन और भी कठिन हो गया है।

और लोग वक्त बर्बाद करने और प्रोडक्ट की जांच करने के लिए मार्केट में जाने के बजाय किसी भी उत्पाद के बारे में ऑनलाइन खोज करके उपयोगकर्ता अनुभव का पता लगा सकते हैं। और आप चाहें तो उस प्रोडक्ट को किसी भरोसेमंद सेलर से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और यह ऑनलाइन मार्केटिंग सिस्टम पूरी तरह से डिजिटल मार्केटिंग पर निर्भर है। यदि आप अभी अपने आप को डिजिटल मार्केटिंग में कुशल नहीं बना सकते हैं, तो आप इस बाजार प्रणाली में ठीके नहीं रह सकते हैं। क्योंकि अगर लोग आपके उत्पाद के बारे में ऑनलाइन नहीं जानते हैं, या यदि वे आपके उत्पाद को ऑनलाइन नहीं खरीद सकते हैं, तो कोई भी खरीदार आपके उत्पाद को नहीं खरीदेगा।

यदि आप अपने व्यवसाय को भविष्य में सफल होते देखना चाहते हैं, तो अब समय आ गया है। अब अपने और अपने व्यवसाय को डिजिटल मार्केटिंग के तहत लाने का एक अच्छा समय है। अपने उत्पाद को खरीदार के लिए आकर्षक तरीके से पेश करना।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखते हैं, तो आपके पास डिजिटल मार्केटिंग में करियर के कई विकल्प हैं। जिससे आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। हम आपको डिजिटल मार्केटिंग में करियर विकल्पों के बारे में बता रहे हैं। आप नीचे सभी विकल्प देख सकते हैं।

  1. SEO Executive/Manager
  2. Web Designer/Developer
  3. CRM & E-mail Marketing Manager
  4. Content Marketer
  5. Copywriter
  6. Conversion Rate Optimization
  7. PPC Manager/ Executive
  8. SEO Executive/ Manager
  9. SEM Manager/Expert
  10. Social Media Manager/Executive
  11. E-Commerce Manager
  12. Analytical Manager

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या (Digital Marketing Kya Hai) है में कई तरह के कोर्स होते हैं। जिसे सीखकर आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं। हम आपको कुछ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की लिस्ट बताने जा रहे हैं। आप नीचे दी गई सभी सूची देख सकते हैं।

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)

2. सर्च इंजन मार्केटिंग

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग

4. प्रति क्लिक भुगतान

5. कंटेंट मार्केटिंग

6. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

7. एफिलिएट मार्केटिंग

8. ऐप मार्केटिंग

9. ईमेल मार्केटिंग

10. यूट्यूब मार्केटिंग

11. डिजिटल डिस्प्ले मार्केटिंग

12. मोबाइल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस हर संस्थान में अलग-अलग हो सकती है। अगर आप कोई अच्छा संस्थान या कॉलेज डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करते हैं तो आपकी फीस 25 हजार रुपये से लेकर 80 हजार रुपये तक हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी

डिजिटल मार्केटिंग में कई तरह के कोर्स होते हैं। जिसे सीखकर आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं। सबसे बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों को बेचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों को नियुक्त करती हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के जानकार हैं तो आपकी सैलरी 50 हजार से 1 लाख तक हो सकती है। डिजिटल मार्केटिंग का एक और फायदा यह है कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और प्रति माह लाखों रुपये कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत में, डिजिटल मार्केटिंग सीखना समय की मांग है। यदि आप धैर्य और दृढ़ता के साथ डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं तो मान लें कि आप भविष्य के लिए तैयार हैं। लेकिन यह सुनने में जितना आसान लगता है, इसे बनाना उतना ही मुश्किल है।

बहुत समय, बहुत प्रयोग, बहुत समझ के साथ आपको खुद को डिजिटल मार्केटिंग में महारत हासिल करनी होगी। कुछ दूर जाने के बाद अगर आप हार मान लेंगे तो ऐसा नहीं होगा।

तो Digital Marketing क्या है (Digital Marketing Kya Hai) है आज के हमारे टॉपिक ने आपको सिखाया है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग की क्या आवश्यकताएं हैं। वास्तव में, हमारा लक्ष्य आपको वह सब कुछ बताना था जो आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानने की आवश्यकता है ताकि आप अपने व्यवसाय को एक नया मोड दे सकें।

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